शुक्राणुनाशक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Spermicide
पृष्ठभूमि
गर्भ निरोध का प्रकार Spermicide
प्रथम उपयोग Ancient
Failure दर (प्रथम वर्ष)
सफल उपयोग 18%
ठेठ उपयोग 29%
उपयोग
प्रतिवर्तियता Immediate
प्रयोक्ता अनुस्मारक More effective if combined with a barrier method
फायदे और नुकसान
यौन संचारित रोगों से बचाव No
वजन में वृद्धि No
लाभ Provides lubrication
जोखिम Genital irritation, Increase risk of HIV infection due to irritation openings. Not reccommended by the World Health Organization for persons outside of a monogamous relationship.

शुक्राणुनाशक गर्भ निरोधक पदार्थ है, जो संभोग से पूर्व, योनी में डालने से, शुक्राणु, को नाश करता है और इस तरह, यह गर्भावस्था को रोकता है। गर्भ निरोधक के प्रयोजन में, शुक्राणुनाशक अकेले भी इस्तेमाल किये जा सकते है। लेकिन, केवल शुक्रनुनाशक इस्तेमाल करने से, जोड़ों द्वारा गर्भावस्था की दर अधिक रहता है - अन्य विधियों की तुलना में. आमतौर पर, शुक्राणुनाशकों, अन्य गर्भनिरोधक अवरोध विधि के संयुक्त इस्तेमाल किया जाता है - जैसे डायाफ्राम, कंडोम, गर्भाशय ग्रीवा टोपी (कैप) और स्पंज संयुक्त तरीकों गर्भावस्था दरों को कम करने में ज्यादा सफल रहते हैं, कोई अकेले विधि की तुलना में.[1]

शुक्राणुनाशकों असुगंधित, स्पष्ट, नि-स्वाद, नॉन-स्‍टेननिंग और स्नेहक होते हैं।

प्रकार और प्रभावशीलता[संपादित करें]

सबसे आम, सक्रिय शुक्राणुनाशक संघटक नोंओक्स्य्नोल -९ है। नोंओक्स्य्नोल-९ युक्त शुक्राणुनाशकों कई रूपों में उपलब्ध है - जैसे जैली (जेल की तरह), फिल्म और झाग; लेकिन एच.ई.वी. के उच्च जोखिम की वजह से, इसे सिफारिश नहीं किया जा सकता है।

शुक्राणुनाशकों जलन पैदा करता है, जिस से एच.आई.वी आसानी से शरीर में प्रवेश कर सकता है। कोन्त्रसप्तिवे तेच्नोलोगी विवरण किया है कि शुक्राणुनाशकों से, एक वर्ष में, विफलता की दर १८% होता है, जब वे लगातार और सही ढंग से प्रयोग किये जाते हैं और ठेठ उपयोग से तहत २९%.[2]

मेनफेगोल एक शुक्राणुनाशक पदार्थ है, जो झाग-उत्पादक गोली के रूप में निर्मित किया जाता है।[3] यह सिर्फ यूरोप में उपलब्ध है।

ओक्टोक्स्य्नोल -९ पहले का एक आम शुक्रनुनाशक था। लेकिन २००२ में, अमेरिकी बाजार से यह हटाया गया था; जब निर्माताओं ने नए, आवश्यक अध्ययन प्रदर्शन करने में विफल रहे.[4]

शुक्राणुनाशकों बेन्ज़ल्कोनिउम क्लोराइड और सोडियम चोलेट कई गर्भनिरोधक स्पंजमें इस्तिमाल किये जाते हैं।[5] कनाडा में, बेन्ज़अलकोणनिउम क्लोराइड सपोसिटरी के रूप में उपलब्ध हो सकता है।[6]

एक आम शहरी कथा है, कि कोका कोला या अन्य शीतल पेय शुक्राणुनाशक जैसे सेवे के रूप में प्रभावी है। यह गलत है।[7]

प्रयोगशाला में दिखाया गया है कि नींबू के रस शुक्राणु को स्थिर करता है[8] - और "क्रेस्ट कड़वे नीबू" ड्रिंक भी.[9] जबकि, क्रेस्ट कड़वे नीबू ड्रिंक अध्ययन के लेखकों ने सुझाव दिए है कि यह संभोगोत्तर (पोस्टकॉयटल) डूश के रूप में इस्तिमाल किया जा सकता है; लेकिन यह प्रभावी होने के संभावना नहीं है - क्यों कि शुक्राणु, १.५ मिनटों के भीतर, (डूश के पहुंचने से पहेले ही) वीर्यपात से छोड़ने लगते है।[10] कोई प्रकाशित अध्ययन गर्भावस्था रोकने की काम में नींबू के रस की प्रभावशीलता पर टिप्पणियां नहीं किया है; हालांकि, कई लोग इस को 'प्राकृतिक' शुक्राणुनाशकों के रूप में वकालत करते हैं।[11]

लैक्टिक एसिड की तैयारियाँ भी कुछ शुक्रनुनाशक प्रभाव दिखाते हैं और वाणिज्यिक लैक्टिक एसिड आधारित शुक्राणुनाशकों उपलब्ध हैं।[12][13] हालांकि, १९३६ के बाद, लैक्टिक एसिड के गर्भ रोकने में प्रभाव पर कोई अध्ययन प्रकाशित प्रकट नहीं किया गया है।[14] थॉमस मोएंच, एक पूर्व सहायक मेडिकल प्रोफेसर का कहना है कि अनुसंधान के रूप में एसिड शुक्राणुनाशकों कि प्रयोग को अभी छोड़ दिया गया है।[15]

प्रयोगशाला के अध्ययन पर आधारित - नीम के पौधे के निष्कर्षण, नीम तेल शुक्राणुनाशकों के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।[16] पशु अध्ययनों पर आधारित, नीम से व्युत्पन्न योनिवर्ति (पेसरी) और क्रीम से पता चलता है कि वे गर्भ निरोधक प्रभाव है।[17] लेकिन अभी तक, इसकी, मनुष्य में, गर्भावस्था रोकने में निर्धारित नहीं किया गया है।

कंडोम के साथ प्रयोग करें[संपादित करें]

शुक्राणुनाशकों कंडोम की गर्भनिरोधक प्रभावकारिता बढ़ाने के लिए माना जाता है।[1]

हालाँकि, निर्माता जो कंडोम को शुक्राणुनाशक से लुब्रिकेट किया करते है, वो कंडोम गर्भावस्था को रोकने में कामयाब नहीं होते हैं, क्यों कि उन में पर्याप्त शुरानुनाश नहीं होता है। इन कंडोमों का दुकानों में 'शेल्फ लाइफ' कम होता है।[18] और ये महिलाओं में मूत्र पथ संक्रमणों की कारण भी हो सकता है।[19] विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि शुक्रनुनाशक से लुब्रिक्टेद कंडोम अब नहीं पदोन्नत किया जाना चाहिए. हालांकि, वे कंडोम न इस्तिमाल करने से बहेतर कंडोम पर लुब्रिकातेद - नॉनओक्स्य्नोल ९ का उपयोग करने की सलाह देते हैं।[20]

पार्श्व प्रभाव[संपादित करें]

नॉनओक्स्य्नोल- ९ के कई दुष्‍प्रभाव हो सकते हैं। इन में खुजली या यौन अंगों में जलन और महिलाओं में मूत्र पथ के संक्रमण, खमीर संक्रमण और बैक्टीरियल वगिनोसिस हैं .[21] इन दुष्प्रभावों असामान्य हैं। एक अध्ययन में पाया गया था, कि जिन महिलाओं शुक्राणुनाशकों का उपयोग करती हैं, उन में से केवल ३-५ % दुष्प्रभावों के कारण से उन्हें बंद करती हैं।[22]

चिंता का एक विषय यह भी है कि शुक्राणुनाशको के उपयोग के बावजूद, जो बच्चे जनम लेते हैं, उन में जन्म विकार का जोखिम ज्यादा पाया जाता है क्या? और उन बच्चों का, जो ऐसी महिलाओं से जन्मे, जो गर्भावस्था के दौरान भी - अनजाने - शुक्राणुनाशक का प्रयोग करती रही.[23] १९९० में किया गया एक संपन्न शुक्राणुनाशकों पर अध्ययन ने समीक्षा किया "प्रकट होता है कि, शुक्रनुनाशक उपयोगकर्ताओं में जन्मजात विसंगतियों, परिवर्तित सेक्स अनुपात और प्रारंभिक गर्भावस्था में हानि होने के वर्धित खतरे नहीं हैं।

इतिहास[संपादित करें]

शुक्राणुनाशक का उपयोग का पहले लिखित रिकार्ड कहूँ पप्य्रुस में पाया जाता है, जो १८५० बी.सी. में लिखा गया था। इस रिकार्ड में एक आटा और मगरमच्छ का खमीरीकृत गोबर का पेसरी का वर्णन किया गया है।[24] यह माना जाता है कि गोबर का कम पीएच से शुक्रनुनाशक प्रभाव हुआ होगा.[25]

अन्य फार्मूलों, १५०० बी.सी. के एबेर्स पप्य्रुस में पाये जाते है। ये मिश्रण बीज, ऊन, बबूल, खजूर और शहद से बनाया जाते थे और योनि में डाला जाते थे। यह शायद कुछ प्रभावशाली था; न सिर्फ - निरंतरता के रूप में - एक चिपचिपा, मोटी शारीरिक बाधा बनकर; लेखिन और इस कारन भी - क्योंकि बबूल से {0 }लैक्टिक एसिड {0 }(एक ज्ञात शुक्रनुनाशक) बनता है।[25]

एक दूसरी सदी के यूनानी चिकित्सक सोरानुस, के लेखों में कही अम्लीय पाचन फार्मूलों थे; जो शुक्रुनाशक मने जाते थे। उनके निर्देशों से ऊन को कोई एक मिश्रण में भिगोकर ग्रीवा के पास रखा जाता था।[24]

१८०० से प्रयोगशाला परीक्षण शुरू हुए, यह देखने के लिए कि किन पदार्थों शुक्राणु गतिशीलता को रोकते हैं . आधुनिक शुक्राणुनाशकों नॉनओक्स्यनोल ९ और मेंफेगोल अनुसंधान के इस लाइन के अनुसंधान से विकसित किए गए।[24] हालांकि, कई अन्य पदार्थों जिस के गर्भनिरोधक मूल्य संदिग्ध थे, को भी पदोन्नत किया गया। खासकर, १८७३ के बाद, जब अमेरिका में, कॉमस्टोक अधिनियम द्वारा गर्भनिरोधक को गैरकानूनी मन गया; तब शुक्राणुनाशकों में सब से लोकप्रिय उत्पाद -ल्य्सोल - को केवल एक "स्त्री स्वच्छता के लिए" उत्पाद के रूप में वितरण किया गया था - और इस पैर कोई उत्पादोंप्रभावशीलता के किसी भी मानक आयोजित नहीं किया गया था। इससे भी बदतर, कई निर्माताओं, इन उत्पादों का उपयोग संभोग के बाद, एक डूश के रूप में सिफारिश करते थे - तब तक शुक्राणु पैर इसका कोई प्रभाव नहीं होता है, क्यों तब तक बहुत समय बीत चूका होता.

चिकित्सा वर्ष १९३० के दौरान, चिकित्सा का अनुमान यह बताते हैं कि जिन महिलाओं 'ओवर-थे-काउंटर' शुक्राणुनाशक के इस्तिमाल किये थे, इन में गर्भावस्था की दर ७० % प्रति साल रहा.[26]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • व्यक्तिगत स्नेहक

फुटनोट्स[संपादित करें]

  1. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  2. Hatcher, RA (2000). Contraceptive Technology (18th संस्करण). New York: Ardent Media. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-9664902-6-6. मूल से 31 मई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 नवंबर 2010. नामालूम प्राचल |coauthors= की उपेक्षा की गयी (|author= सुझावित है) (मदद)
  3. "Spermicides: Neo-Sampoon (Menfegol)". RemedyFind. मूल से 10 जून 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 अक्टूबर 2006.
  4. "Status of Certain Additional Over-the-Counter Drug Category II and III Active Ingredients". Federal Register. Food and Drug Administration. मई 9, 2002. मूल से 29 सितंबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 अगस्त 2006.
  5. "Sponges". Cervical Barrier Advancement Society. 2004. मूल से 16 अगस्त 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 सितंबर 2006.
  6. "Spermicides (Vaginal)". MayoClinic.com. 1997. मूल से 8 जुलाई 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 अक्टूबर 2006. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  7. Mikkelson, Barbara (2003). "Cokelore (Killer Sperm)". Snopes.com. अभिगमन तिथि 6 अगस्त 2006. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  8. Roger Short, Scott G. McCoombe, Clare Maslin, Eman Naim and Suzanne Crowe. "Lemon and Lime juice as potent natural microbicides" (PDF). अभिगमन तिथि: Archived 2006-08-21 at the वेबैक मशीन "संग्रहीत प्रति" (PDF). मूल (PDF) से 21 अगस्त 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 नवंबर 2010.
  9. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  10. Ellington, Joanna (2004). "Sperm Leaking Out After Intercourse- Lessons in Sperm Transport Through the Cervix". Frequently Asked Questions with Dr. E. INGfertility Inc. मूल से 13 जुलाई 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 अगस्त 2006.
  11. "MoonDragon's Contraception Information: Spermicides". MoonDragon Birthing Services. 1997?. मूल से 13 अगस्त 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 अगस्त 2006. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  12. "Femprotect - Lactic Acid Contraceptive Gel". Woman's Natural Health Practice. मूल से 1 जून 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 सितंबर 2006.
  13. "Contragel Green". Condomerie Webshop. मूल से 30 अक्तूबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 सितंबर 2006.
  14. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  15. Venere, Emil (1996). "On Research: New Contraceptive Gel Prevents Pregnancy and STDs". The Gazette, The Newspaper of the Johns Hopkins University. मूल से 14 दिसंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 अगस्त 2006. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  16. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  17. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  18. "Spermicide (Nonoxynol-9)". Other disadvantages. मूल से 20 फ़रवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 अप्रैल 2008.
  19. "Condoms: Extra protection". ConsumerReports.org. 2005. मूल से 26 जून 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 अगस्त 2006. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  20. "Microbicides". World Health Organization. 2006. मूल से 23 अगस्त 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 अगस्त 2006.
  21. "Drug Information: Nonoxynol-9 cream, film, foam, gel, jelly, suppository". Medical University of South Carolina. 2006. मूल से 12 अक्तूबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 अगस्त 2006. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  22. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  23. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  24. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  25. Towie, Brian (जनवरी 19, 2004). "4,000 years of contraception on display in Toronto museum". torontObserver. Centennial College journalism students. मूल से 25 फ़रवरी 2004 को पुरालेखित.
  26. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर