वैलेंटिनो रॉसी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

साँचा:Infobox MotoGP rider वैलेंटिनो रॉसी, (जन्म 16 फ़रवरी 1979 उरबिनो में),[1] एक इतावली पेशेवर मोटरसाइकिल रेसर और कई बार MotoGP विश्व-विजेता रहे हैं। 9 ग्रांड प्रिक्स वर्ल्ड चैंपियनशिप अपने नाम करने के साथ वे अब तक सबसे सफल मोटरसाइकिल रेसर हैं। स्पोर्टस इलस्ट्रेटेड के अनुसार, विश्व के खेल व्यक्तित्वों में रॉसी सबसे अधिक कमानेवालों में से एक हैं, जिन्होंने 2007 में अनुमानित रूप से 34 मिलियन डॉलर की कमाई की.[2]

अपने पिता ग्रैजियानो रॉसी के नक्शे कदम पर, रॉसी ने 125cc के वर्ग में 1996 में अप्रिलिया के लिए ग्रांड प्रिक्स से रेसिंग शुरू किया। इसके बाद, वे 250cc वर्ग में अप्रिलिया के साथ आगे बढ़े और 1999 में उन्होंने 250cc का विश्व चैंपियशिप जीत ली. 2001 में उन्होंने 500cc का विश्व चैंपियनशिप होंडा के साथ, 2002 और 2003 में MotoGP विश्व चैंपियनशिप (होंडा के ही साथ) जीता और 2008 और 2009 का खिताब फिर से प्राप्त करने से पहले होंडा को छोड़ कर यामाहा से जुड़कर एक के बाद एक अपनी जीत को बरकरार रखते हुए 2004 दौर 2005 का खिताब भी जीता.[3]

रॉसी 77 जीत के साथ 500cc/MotoGP रेस की जीत को बरकरार रखनेवाले अब तक के पहले और कुल मिलाकर 103 रेस जीत कर तब तक के दूसरे स्थान (122 के साथ गियाकोमो अगोस्टिनी के पीछे) पर हैं।

प्रारंभिक वर्ष[संपादित करें]

वैलेंटिनो रॉसी उरबिनो में पैदा हुए, तब उनका परिवार टावुलिया चला गया। पूर्व मोटरसाइकिल रेसर ग्रैजियानो रॉसी के बेटे ने पहली बार बहुत ही कम उम्र में चलाना शुरू किया।[4]

रेसिंग में रॉसी का पहला प्यार गो-कार्ट था। अपने बेटे की सुरक्षा को लेकर चिंतित मां स्टेफैनिया के भड़काने पर ग्रैजियानो ने बाइक के विकल्प के तौर पर गो-कार्ट खरीद दिया. चूंकि ज्यादा तेजी से आगे बढ़ने रॉसी परिवार की चाह थी, इसलिए वे रिडिजाइन के लिए तत्पर किया; उस समय अपने 5 साल के बेटे के लिए ग्रैजियानो ने 60 सीसी के मोटर की जगह 100cc राष्ट्रीय कार्ट मोटर लगाया.[5]

1990 में रॉसी ने क्षेत्रीय कार्ट चैंपियनशिप जीता.[6] इसके बाद उन्होंने मिनिमोटो लिया और 1991 के अंत से पहले उन्होंने कई क्षेत्रीय रेस जीत लिया।[4]

रॉसी ने कार्ट रेस जारी रखा और पार्मा में राष्ट्रीय कार्ट प्रतियोगिताओं में उन्होंने पांचवां स्थान पाया। वैलेंटिनो और ग्रैजियानो दोनों ने ही इतालवी 100cc श्रृंखला और साथ ही तद्नुरूपी यूरोपीय श्रृंखला में शामिल होने के बारे में सोचना शुरू कर दिया, जिसने बहुत संभव उन्हें फॉर्मूला वन की ओर धकेल दिया होगा. हालांकि रेसिंग कार्ट की उच्च लागत के कारण उन्होंने पूरी तरह से मिनीमोटो रेस में हिस्सा लेने का निर्णय लिया[कृपया उद्धरण जोड़ें]. 1992 और 1993 के दौरान, वैलेंटिनो ने मिनीमिटो रेसिंग के आंतरिक और बाहरी पहलुओं को सीखना जारी रखा.

1993 में अपने पिता की मदद से उन्होंने विर्जिनियो फरारी, क्लॉडियो कास्टिज्लिओनी और क्लॉडियो लुस्वार्डी (आधिकारिक तौर पर जिसका कैविगा स्पोर्टस प्रोडक्शन टीम है) की कैगिवा मिल्टो 125cc मोटरसाइकिल चलायी, जिसे उन्होंने पिट लेन से सौ मीटर से भी कम दूरी तक जाकर पहले-कॉर्नर क्रैश में नुकसान पहुंचाया.[7] रेस के सप्ताहांत में वे नौवें स्थान पर रहे.[7]

हालांकि इटालियन स्पोट प्रोडक्शन में उनका पहला सीजन अलग रहा, मिसानो में सीजन के आखिरी रेस में उन्होंने अग्र स्थान हासिल किया, जहां उन्हें अंतत: पोडियम तक पहुंचना था। दूसरे साल में लुस्यार्डी के द्वारा रॉसी को मिल्टो फैक्टरी दिया गया और उन्होंने इतावली खिताब जीता.

125cc, 250cc और 500cc विश्व चैंपियनशिप[संपादित करें]

1994 में सैंड्रोनी द्वारा अप्रिलिया ने रॉसी का इस्तेमाल RS125R में सुधार लाने के लिए किया और बदले में 125cc रेसिंग की गति को किस तरह संभाला जाए यह सीखने की उन्हें छूट दी. शुरूआत में 1994 इतावली चैंपियनशिप में उन्होंने सैंड्रोनी चलाया और 1995 के यूरोपीय और इतावली चैंपियनशिप में इसे जारी रखा.

1996 में विश्व चैंपियनशिप सीजन में रॉसी को कुछ सफलता मिली, लेकिन सीजन के पांच रेस को पूरा करने में वे नाकामयाब रहे और उन्होंने कई बार टक्कर मारी. इसके बावजूद, अगस्त में उन्होंने चेक गणराज्य के ब्रनो में AGV अप्रिलिया RS125R पर अपना पहला वर्ल्ड चैंपियनशिप ग्रांड प्रिक्स जीता. सीजन के अंत में वे नौवे स्थान पर रहे और इसके बाद 1997 सीजन में 125cc विश्व चैंपियनशिप में अपना वर्चस्व बरकरार रखते हुए 15 रेसों में से 11 पर जीत हासिल की.

1998 तक अप्रिलिया RS250 अपने शीर्ष पर पहुंच गया और वैलिंटिनो रॉसी, लॉरिस कैपिरॉसी और टेट्सुया हराडा को लेकर उसकी एक टीम बन गयी। एक कार दुर्घटना में अपने दो मित्रों की मौत से उन्हें गहरा सदमा लगा.[कृपया उद्धरण जोड़ें] बाद में 1998 125cc सीजन के अंत में उन्होंने दूसरा स्थान प्राप्त किया, कैपिरॉसी से केवल तीन प्वाइंट पीछे रहे. बहरहाल, 1999 में, पांच में पहले स्थान और 9 जीत इकट्ठा कर उन्होंने खिताब जीता.

2000 में रॉसी को उनके 250cc विश्व चैंपियनशिप के लिए पुरस्कार के तौर पर होंडा चलाने, जिसे उन दिनों 500cc मोटरसाइकिल रेसिंग विश्व चैंपियनशिप का आखिरी वर्ग था, की अनुमति दी गयी। जेरेमी बर्गेज ने उन्हें NSR500 दिखाई थी और वे आश्वस्त थे कि रॉसी के साथ इसकी जोड़ी का परिणाम जीत के सिवाय और कुछ नहीं होगा[कृपया उद्धरण जोड़ें] 500cc के अवकाशप्राप्त विश्व चैंपियन माइकल डोहन, प्रमुख अभियंता के रूप में जिनके पास जेर्मी बर्गीज था, ने भी रॉसी के साथ उनके निजी परामर्शदाता के रूप में काम किया। यह पहला मौका था जब रॉसी एक दूसरे इतावली रेसर मैक्स बियागी, रेसिंग प्रेस जिससे अक्सर उनकी तुलना किया करती थी, के खिलाफ रेस करते.[कृपया उद्धरण जोड़ें] रॉसी के होंडा पर जीत से पहले यह नौवां रेस होता, लेकिन 125 और 250 के पिछले सीजन की ही तरह अमेरिकी केनी रॉबर्टस जूनियर से दूसरे स्थान को प्राप्त कर उन्होंने दूसरे सीजन का मजबूत आगाज किया।

500cc विश्व चैंपियनशिप के इस वर्ग के आखिरी साल में रॉसी ने 2001 में अपना पहला खिताब (कुल 11 रेस जीत कर) जीता. अगले साल 500cc में दो-स्ट्रोक की अनुमति थी, लेकिन 2002 ने 990cc चार-स्ट्रोक MotoGP वर्ग की शुरूआत देखा, जिसके बाद 500cc मशीने अनिवार्य रूप से अप्रचलित हो गयीं. उस साल सुजुका 8 आउर्ज एंडरेंस रेस में रॉसी अमेरिकी राइडर कॉलिन एडवर्ड के साथ होंडा VTR1000SPW में सवार हुए. सुपरबाइक रेसिंग में रॉसी की अनुभवहीनता के बावजूद यह जोड़ी रेस जीत गयी।

MotoGP: होंडा[संपादित करें]

रॉसी अपनी होंडा RC211V मोटोGP बाइक पर सवार

MotoGP बाइक के लिए उद्‍घाटन वर्ष 2002 था, जब दोनों सवार को नई बाइक के से परिचित होने में प्रारंभिक समस्याएं पेश आयीं. रॉसी ने पहला रेस जीता और पहले नौ रेसों में से आठ में जीत हासिल की, अंतत: कुल मिलाकर उन्होंने 11 जीत हासिल की.

यह रॉसी के प्रतिद्वंद्वियों के लिए 2003 की तरह से भी कहीं अधिक रहा, उन्होंने नौ अग्र स्थान प्राप्त करने के साथ नौ GP जीत कर लगातार तीसरे विश्व चैंपियनशिप पर दावा किया। बहुत सारे प्रेक्षकों का मानना है कि अनोखी परिस्थितियों के ‍कारण 2003 में फिलिप आइलैंड में ऑस्ट्रेलियाई GP रॉसी के कॅरियर के लिए बहुत ही अच्छा समय था। दुकैती के राइडर ट्रॉय बेलिस द्वारा टक्कर मारने पर पीले झंडा दिखाए जाने के दौरान ओवरटेकिंग करने के लिए उसे 10 सेकेंड का जुर्माना दिए जाने के बाद सामने चल रहे रॉसी ने पिछड़ जाने के भय से आगे बढ़ना जारी रखा, अंतत: 15 सेकेंड पहले रेस पूरा किया, जो जुर्माना रद्द हो जाने से कहीं अधिक था और रेस जीत लिया।

होंडा से यामाहा तक[संपादित करें]

रॉसी के भविष्य योजना को लेकर 2003 सीजन की दूसरी छमाही के दौरान अटकलों का बाजार गर्म था।[कृपया उद्धरण जोड़ें] कुछ लोगों को शक था कि लगातार तीसरे साल अपने खिताब को बरकरार रखने में शायद ही वे सफल हों और भविष्य में उनकी स्थिति को लेकर संदेह जाहिर किया। होंडा के साथ उनका अनुबंध इस वर्ष के अंत में खत्म हो गया था और अफवाहें थी‍ कि रॉसी का होंडा के साथ कुछ हद तक मोहभंग हो गया है। होंडा के साथ उनका कार्यकाल प्रभावी तरीके से चलता रहा; उन्हें होंडा के साथ 500cc विश्व चैंपियनशिप के साथ लगातार अगला MotoGP विश्व चैंपियनशिप भी मिला.

भागीदारी के साथ शक का माहौल बनने लगा कि उनकी सफलता में रॉसी के बजाए RC211V का प्रभुत्व था, होंडा और रॉसी का होना अपरिहार्य हो गया। सीजन के बीच अफवाह फैली कि वे संभवतया दुकैती चले जाएंगे, इसने इतावली प्रेस में उन्माद फैला दिया; विख्यात इतावली बाइक को लेकर महान इटली की अवधारणा अविश्वसनीय रूप से सच लगने लगी. वाकई में दुकैती ने अपने MotoGP बाइक डेसमोसेडिकी के जरिए रॉसी को लुभाने का प्रयास किया, लेकिन कई कारणों से रॉसी ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया. आलोचकों का कहना है कि अन्य निर्माताओं की तुलना में, रॉसी का सहारा होने के बावजूद दुकैती को प्रतिस्पर्धा में उतरने से पहले काफी महत्वपूर्ण दूरी तय करनी पड़ी. 2004 के सीजन में दुकैती के फीके प्रदर्शन से यह बात सच साबित हुई, जो दरअसल, 2003 में MotoGP में उनके उद्‍घाटन वर्ष से भी बदतर था।

2005 में अपनी आत्मकथा, "व्हाट इफ आई’ड नेवर ट्राइड इट?", में दुकैती के बजाए यामाहा को चुनने के पीछे रॉसी ने एक अन्य कारण बताते हुए कहा कि दुकैती कोरसे के लिए मन बनाना और होंडा से बचने की कोशिश लगभग एक जैसी बात थी।

अंतत: रॉसी ने प्रतिद्वंद्वी यामाहा के साथ दो साल का अनुबंध किया, यह अनुबंध 12 मिलियन डॉलर (US) से कहीं अधिक का था, यह राशि कोई भी निर्माता, यहां तक कि होंडा भी देने को तैयार नहीं था।

MotoGP: यामाहा[संपादित करें]

कुछ टिप्पणीकारों[कौन?] का कहना है कि एक घटिया मशीन (यामाहा M1-YZR) के जरिए रॉसी अपने पिछले साल के विश्व चैंपियनशिप जीत को दुबारा हासिल करने में सक्षम नहीं हो पाएंगे, खासकर RC211V में परिवर्द्धन और होंडा के मैक्स बियागी तथा सेटे गिबर्नो जैसों के होने की वजह से. हर पहलू से RC211V बहुत ही बेहतर मशीन थी, हालांकि यह अपेक्षित था कि रॉसी और जेरेमी बर्गेस (होंडा में रॉसी के मुख्य मैकेनिक, जिन्हें रॉसी ने अपने साथ चलने के लिए मना लिया) के चले जाने से फासला कम हो जाएगा.

सुरक्षा कारणों से सुज़ुका को सूची से अलग कर दिए जाने से सीजन की पारंपरिक पहली रेस 2004 में दक्षिण अफ्रीका के वेलकोम में शुरू हुई. रॉसी ने रेस जीत ली और वे एकमात्र ऐसे राइडर बन गये जिन्होंने विभिन्न निर्माताओं के साथ रेस में लगातार जीत हासिल की, पिछले मौसम में उन्होंने होंडा के साथ अंतिम रेस जीती थी। रॉसी ने उस सीजन में और भी आठ जीत प्राप्त की, मुख्य रूप से सेटे गिबर्नो के साथ जूझते हुए, रॉसी ने फिलिप द्वीप में सीजन की समाप्ति से पहले की चैंपियनशिप निश्चित कर ली. रॉसी ने 304 अंकों के साथ सत्र समाप्त किया, जबकि गिबर्नो को 257 अंक मिले और मैक्स बियागी 217 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहे.

2005 ग्रांड प्रिक्स मोटरसाइकिल रेसिंग सीजन में, रॉसी ने अपना 7वां विश्व चैंपियनशिप खिताब और 5वां लगातार MotoGP चैंपियनशिप जीता. उन्होंने कुल 367 अंक प्राप्त किये, जो कि द्वितीय स्थान पर रहने वाले मार्को मेलान्द्री (220 अंक) से 147 अंक अधिक है और निकी हैडन 206 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहे.

2006 MotoGP सीजन एक बार फिर रॉसी के साथ शुरू हुआ, चैंपियनशिप के लिए वे पसंदीदा रहे, लेकिन सीजन के पूर्वार्द्ध में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा. लगभग पूरे सीजन में हेडन ने अंकों की बढ़त बनाये रखी, लेकिन रॉसी धीरे-धीरे अंकों की सीढ़ी चढ़ने का काम करते रहे. मोटेगी के बाद ही रॉसी ने हेडन के बाद दूसरे स्थान पर कब्जा किया। पुर्तगाली ग्रांड प्रिक्स में सीजन के आखिरी से पहली रेस में हेडन को बाहर रखकर उनकी जगह उनके साथी डैनी पेड्रोसा ने ली और उन्होंने रेस समाप्त नहीं किया। इससे रॉसी को अंकों की बढ़त मिल गयी, तब सीजन की सिर्फ एक रेस बाकी थी। हालांकि, वालेंसिया में आखिरी रेस में शुरुआत में ही रॉसी दुर्घटनाग्रस्त हो गये और हेडन ने 2006 MotoGP चैंपियनशिप जीत ली. द्वितीय स्थान पाकर रॉसी ने सीजन समाप्त किया।

नयी यामाहा YZR M1-800cc की सवारी के साथ 2007 सीजन की MotoGP के लिए रॉसी वापस लौटे. कतर में हुई पहली रेस में वे दुकैती देस्मोसेदिसी सवार कैसी स्टोनर के बाद दूसरे स्थान पर आये. रॉसी ने सीजन के दूसरे दौर में स्पेन में सीजन की दूसरी रेस जीती और उस सीजन में तीन और रेस में जीत हासिल की. उस सीजन में स्टोनर हावी रहे, दस रेस जीतकर उन्होंने अपना पहला खिताब प्राप्त किया, 125 अंकों के स्पष्ट अंतर से डैनी पेड्रोसा दूसरे स्थान पर रहे. वालेंसिया के अंतिम रेस में पेड्रोसा की जीत के साथ रॉसी के रिटायर्मेंट को मिलकर देखने का अर्थ यह हुआ कि उन्होंने रॉसी को मात दे दी और एक अंक की बढ़त लेकर उन्होंने रॉसी को तीसरे स्थान में पहुंचा दिया. 125s में 1996 के अपने पहले सीजन के समय से यह रॉसी का चैंपियनशिप में निम्नतम स्थान था।

2008 के लिए रॉसी ने ब्रिजस्टोन टायरों को अपनाया. कतर में पांचवां स्थान पाकर उन्होंने सीजन की धीमी शुरुआत की, लेकिन उन्होंने शंघाई में अपनी पहली जीत दर्ज की और इसके बाद के दो रेस में भी जीत प्राप्त की. उस रेस के बाद से बाकी सभी रेस में रॉसी को जीत मिली (सिर्फ एस्सेन के डच दौर को छोड़कर, जिसमे वे पहले लैप में ही दुर्घटनाग्रस्त हो गये थे और 11वें स्थान पर रहे थे), इस सीजन में उन्होंने कुल नौ रेस जीती. लगुना सेका में उनकी जीत ("कॉर्क्सक्र्यू" कॉर्नर में स्टोनर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने पर उन्हें आगे की बढ़त मिल गयी, हालंकि स्टोनर ने रेस जारी रखी और वे दूसरे स्थान पर रहे) और इंडियानापोलिस में बारिश के कारण छोटी हुई रेस से हुआ यह कि कैलेंडर की हर वर्तमान सर्किट में रॉसी को जीत मिली. मोटेगी में उनकी जीत एक MotoGP बाइक पर उनकी पहली जीत थी। मोटेगी में मिली जीत से रॉसी को उनकी पहली 800cc MotoGP खिताबी विजय मिली, उसकी प्रमुख श्रेणी में छठी और समग्रता में आठवीं जीत.

8 जून 2009 को, वैलेंटिनो रॉसी ने इतालवी मोटरसाइकिल किंवदंती गियाकोमो अगोस्तिनी के साथ-साथ प्रसिद्ध आइल ऑफ मैन टीटी कोर्स में प्रदर्शनी लैप में यामाहा की सवारी की, इसे 'द लैप ऑफ द गॉड्स' कहा जाता है।[8]

2009 के सीजन में 6 रेस जीतकर रॉसी ने अपना 9वां चैंपियनशिप खिताब जीता, उन्होंने अपने टीम साथी जोर्गे लोरेंजो को 45 अंकों से मात देकर उन्हें दूसरे स्थान में पहुंचा दिया. किसी भी चैंपियनशिप सीजन में रॉसी की 6 जीत संख्या के हिसाब से न्यूनतम रही; इससे पहले 250 cc श्रेणी में 1999 में और MotoGP में 2003, 2004 और 2008 में न्यूनतम संख्या 9 थी।

2009 डच टीटी के एस्सेन में रॉसी की जीत उनकी 100वीं जीत थी, इस तरह वे मोटरसाइकिल ग्रांड प्रिक्स के इतिहास में 100 जीत हासिल करनेवाले दुसरे सवार बने.[9]

प्रतियोगिता[संपादित करें]

उनके कैरियर के आरंभ में मैक्स बियागी को उनका मुख्य प्रतिद्वंद्वी माना जाता था। एक समय उनकी वेबसाइट में मैक्स का नाम तक नहीं हुआ करता था, इसके बजाय जहां उनका नाम आना जरूरी होता वहां चमकीला "XXX XXXXXX" डाल दिया जाता[कृपया उद्धरण जोड़ें]. हालांकि 2000 से पहले उन दोनों के बीच कभी भी रेस नहीं हुई, 90 के दशक के मध्य से दोनों के बीच प्रतिद्वंद्विता बढ़ने लगी. रॉसी की लगातार विश्व चैंपियनशिप जीत और बियागी के सहारा पाने के संघर्ष और अपने रेस के सुसंगत लय के कारण इस प्रतिद्वंद्विता का अंत हो गया।

अपनी आत्मकथा "व्हाट इफ आई हैड नेवर ट्रायड इट" में रॉसी ने बिएगी के साथ अपनी प्रतिद्वंद्विता के कारणों के बारे में अनेक बातें कही हैं और कुछ घटनाओं का भी जिक्र किया है जिनसे इसमें वृद्धि हुई. 2003 के वृत्तचित्र फास्टर में भी इस प्रतिद्वंद्विता को प्रदर्शित किया गया है।


2003/2004/2005 के सीजन में रॉसी के मुख्य प्रतिद्वंद्वी सेटे गिबर्नौ थे, जो 2004 में टीम ग्रेजिनी के मूवीस्टार होंडा टीम के साथ सैटेलाइट RC211V पर और 2005 में नाम के अलावा बाकी सब कुछ, फैक्ट्री RC211V पर सवारी की, जिसे विकसित करने में गिबर्नौ ने मदद की थी। शुरूआत में उन दोनों में बड़ी दोस्ती थी, इबीजा विला में विभिन्न अवसरों पर रॉसी के साथ गिबर्नौ पार्टी किया करते - लेकिन 2004 से दोनों के रिश्तों में खटास आनी शुरू हुई और "कतर घटना" में पराकाष्ठा पर जा पहुंची, उसी सीजन में होंडा पोंस के मैक्स बियागी के साथ रॉसी की टीम को ट्रैक्शन में सहायता के लिए अपनी ग्रिड की स्थिति की "क्लीनिंग" के लिए दंडित किया गया था और दोनों सवारों को बाद में ग्रिड के पीछे से आरंभ करने को बाध्य किया था। गिबर्नौ की टीम और आधिकारिक रेपसोल होंडा फैक्ट्री टीम सहित कई टीमों ने रॉसी के लिए रेस निर्देश अनुमोदित करने के लिए सफलतापूर्वक अपील की. रॉसी और उनके मुख्य मैकेनिक जेरेमी बर्गेस ने जोर देकर कहा कि वे ऐसा कुछ नहीं कर रहे थे जो खराब ट्रैक मिलने पर अन्य अनेक ने इससे पहले नहीं किया हो.

तबसे दोनों ने आपस में बातचीत नहीं की और लगता है कि रॉसी ने गिबर्नौ पर मनोवैज्ञानिक दबाव डालने के लिए इस घटना का उपयोग करने का निश्चय कर लिया। कतर रेस के बाद, जिसमे गिबर्नौ की जीत हुई और 6ठे स्थान पर आने के बाद रॉसी दुर्घटनाग्रस्त हो गये थे, कहते हैं कि उन्होंने कसम खायी कि गिबर्नौ को फिर से पोडियम के सबसे ऊंचे मंच पर नहीं आने देने के लिए वे सब कुछ करेंगे.[कृपया उद्धरण जोड़ें] दुकैती के साथ 2006 के सीजन में एक असफल रेस, जिसमें वे घायल हुए, के बाद गिबर्नौ ने ग्रांड प्रिक्स रेसिंग से संन्यास ले लिया और कतर के बाद उन्होंने कोई रेस नहीं जीता, स्पेनिश और इतालवी मोटरसाइकिल मीडिया के कुछ लोगों ने इसे "कतर अभिशाप" बताकर इसकी व्याख्या की.[कृपया उद्धरण जोड़ें] लेकिन वे 2008 के अंत में लौट आए, 2008 में दुकैती पर परीक्षण के बाद उन्हें यकीन हो गया कि वे अभी भी MotoGP में प्रतिस्पर्द्धा कर सकने के लायक हैं और 2009 में दुकैती पर सवारी करने के लिए उन्होंने अनुबंध किया।

2007 में, कैसी स्टोनर रॉसी के एक प्रतिद्वंद्वी के रूप में उभरे. दुकैती के साथ युवा ऑस्ट्रेलियाई ने वर्ष की पहली रेस जीत ली, इसके बाद और भी कई रेस में जीत हासिल करके उन्होंने 2007 MotoGP विश्व चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया। 2008 में लगुना सेका में स्टोनर और रॉसी की प्रतिद्वंद्विता एक नाटकीय चरमोत्कर्ष पर जा पहुंची. कई बार पोजिशन में बदलाव के बाद, रॉसी ने कॉर्कस्क्रू के जरिये स्टोनर से आगे निकल का प्रयास किया। इस साहसिक कदम की वजह से रॉसी को बिछी हुई बजरी पर दौड़ लगानी पड़ी और जब वे वापस ट्रैक पर आये तब दोनों सवार आपस में टकराते-टकराते बचे। कुछ लैप के बाद स्टोनर बजरी पर जाकर 11वें स्थान पर धीमी प्रविष्टि में चले गये, फिर भी बाइक में तेजी लाकर वे दूसरे स्थान पर जा पहुंचे, जबकि अभी तक समाप्त करने के लिए दूसरा लें उठाया जबकि रॉसी ने रेस जीत ली. इसके बाद, कैसी स्टोनर ने टिप्पणी की 'इतिहास के एक महानतम राइडर के प्रति मेरा आदर समाप्त हो गया।' इस टिप्पणी के लिए स्टोनर ने अगली रेस में रॉसी से माफी मांगी.[10]

उपनाम[संपादित करें]

अपने रेसिंग कैरियर के दौरान वैलेंटिनो रॉसी के कई उपनाम पड़े. उनका पहला प्रमुख उपनाम था "रॉसीफुमी". इस उपनाम की व्युत्पत्ति के बारे में रॉसी बताते हैं कि यह उनके साथी सवार नोरीफुमी अबे का उल्लेख और उनके प्रति श्रद्धांजलि है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

250cc विश्व चैम्पियनशिप में रेसिंग के दिनों में किसी समय उनका अगला उपनाम सामने आया। "वैलेंटिनिक" उपनाम इतालवी डोनाल्ड डक सुपरहीरो "पेपरीनिक" के संदर्भ में था।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

500cc और MotoGP पर अपने विशेषज्ञता के कारण रॉसी ने "द डॉक्टर" उपनाम का इस्तेमाल शुरू किया। 125cc और 250cc के उनके अति-उत्तेजना के जमाने में उनका प्रदर्शन अस्थिर और खतरनाक हुआ करता था, परिणामस्वरूप अनेक दुर्घटनाएं घटा करती थीं; उस ज़माने की तुलना में "अपने विरोधियों को शांति और नैदानिकता के साथ विखंडित करने" रेसिंग में शांति और स्थिरता से काम लेने की उनकी प्रवृत्ति के कारण यह उपनाम रखा गया।[कृपया उद्धरण जोड़ें] रॉसी "द डॉक्टर" उपनाम पाने के क्यों हकदार हैं, इस पर दो प्रकार के मत हैं। एक यह है कि रॉसी ने एक डिग्री प्राप्त की है, जो इटली में "डॉक्टर" उपाधि के उपयोग का हकदार बनाती है। अन्य मत है खुद ग्राज़ियानो के अनुसार, "द डॉक्टर क्योंकि, मुझे नहीं लगता कि कोई विशेष कारण है, लेकिन यह खूबसूरत है और महत्वपूर्ण है, द डॉक्टर. और इटली में, किसी को सम्मान देने के लिए आप द डॉक्टर नाम दिया करते हैं, यह बहुत महत्वपूर्ण है, द डॉक्टर ... महत्वपूर्ण है"[कृपया उद्धरण जोड़ें]. हालांकि वैलेंटिनो अक्सर ही मजाक में कहते हैं कि इटली में रॉसी डाक्टरों का एक आम उपनाम है, इसीलिए यह नाम पड़ गया। इन दिनों शायद ही कभी रॉसी दुर्घटनाग्रस्त होते हैं और दरअसल उन्होंने लगातार मंच पर चढ़ने का रिकॉर्ड कायम रखा हुआ है। 2003 में हुई प्रत्येक रेस सहित 8 सितंबर 2002 से 18 अप्रैल 2004 तक सभी 23 रेसों के अंत में, वे पोडियम पर खड़े हुए.

अपने मोटरसाइकिल ग्रैंड प्रिक्स कैरियर में #46 नंबर के साथ ही उन्होंने हमेशा रेस की. रॉसी ने बताया कि इस नंबर के चयन की मूल प्रेरणा रहे जापानी "वाइल्ड कार्ड" रेसर नोरीफुमी अबे थे, जिन्हें उन्होंने गीली रेस में अनुभवी सवारों को बहुत पीछे छोड़ते टेलीविजन में देखा था। उन्हें बाद में पता चला कि यह वह नंबर है जिसके साथ उनके पिता 1979 में यूगोस्लाविया में 250c मोर्बिडेल्ली पर अपनी पहली 3 ग्रांड प्रिक्स कैरियर की जीत दर्ज की थी। विशिष्ट रूप से, अगले सीजन में विश्व चैंपियनशिप विजेता (और उपविजेता और तृतीय स्थान) को #1 स्टिकर से सम्मानित किया गया। बहरहाल, बैरी शीन (आधुनिक युग के पहले सवार जिन्होंने एक ही नंबर रखा, #7) की श्रद्धांजलि में रॉसी ने प्रसिद्ध हो चुके #46 नंबर को अपने पूरे कैरियर में रखा हुआ है। उनके हेलमेट पर लिखा वाक्य उनकी मित्रमंडली के लिए है: "द ट्राइब ऑफ़ द चिहुआहुआ," और उनके लेदर स्टैंड पर लिखा हुआ WLF जो "विवा ला फिगा" के लिए है, "लौंग लिव पुसी" का इतालवी अनुवाद. उन अक्षरों को हटाने के लिए उन पर अब तक कोई प्रतिबंध नहीं लगा है या उन्हें कोई चेतावनी नहीं दी गयी है, क्योंकि "WLF" का "W" "ViVa" के दो "V" का प्रतिनिधित्व करता है। साथ ही, अपने लेदर के सामने की ओर इतनी ढिठाई से वे अक्षर रखने के खिलाफ FIM या डोर्ना की ओर से उन पर कोई अनुशासनात्मक कार्रवाई नहीं की गयी है। उन्होंने अपने लेदर डिजाइन में अपना पसंदीदा रंग (प्रतिदीप्त पीला) भी परंपरागत रूप से शामिल कर रखा है। हालांकि रॉसी ने सात बार MotoGP खिताब जीता, लेकिन उन्होंने विश्व चैंपियन का प्रतिनिधित्व करनेवाला नंबर 1 अपनी मोटरसाइकिल पर नहीं लगाया, इसके बजाय अपने प्रसिद्ध "46" के साथ ही रहे. लेकिन अपने चमड़े के रेसिंग पोशाक के कंधे पर #1 लगाकर रॉसी विश्व चैंपियन होने का इजहार जरुर करते रहे.

पूर्व मोटरसाइकिल रेसर संगी और पूर्व टीममेट कॉलिन एडवर्ड्स सहित कुछ टीवी पत्रकार अक्सर ही उनका उल्लेख 'the GOAT' (ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम) कहकर किया करते हैं।[कृपया उद्धरण जोड़ें]कॉलिन एडवर्ड्स ने यह बात फिल्म 'फास्टर' में कही है।

MotoGP के बाद की योजनाएं[संपादित करें]

रॉसी ने वालेंसिया में 31 जनवरी 1 फ़रवरी और 2 फ़रवरी 2006 को फरारी फॉर्मूला 1 का परीक्षण किया। पहले परीक्षण में बजरी ट्रैप के गीले ट्रैक में रॉसी चक्कर काटने लगे, इस तरह उनका दिन समाप्त हुआ। दूसरे दिन, वे पंद्रह ड्राइवरों के तीव्रतम समय में वे नौवें स्थान पर आये, माइकल शूमाकर से लगभग एक सेकंड पीछे, जो खुद तीसरे स्थान पर रहे थे। रेड बुल रेसिंग के मार्क वेबर और डेविड कोल्टहार्ड तथा टोयोटा F1 के जर्नो ट्रूली जैसे सीजन के ड्राइवरों की तुलना में रॉसी ने कहीं तेजी से चक्कर काटा.[11] परीक्षण के अंतिम दिन, शूमाकर के सर्वोत्तम समय के आधे सेकंड से जरा-सा अधिक समय रॉसी को लगा.[12] शूमाकर ने रॉसी की प्रशंसा करते हुए उन्हें अपरिमित प्रतिभाशाली बताया और कहा कि वे फार्मूला वन के लिए पूरी तरह से सक्षम हैं और तुरंत ही प्रतिस्पर्धी बन सकते हैं।

24 मई 2006 को रॉसी ने घोषणा की कि वे MotoGP में ही रहेंगे, जब तक कि वे यह महसूस नहीं करते कि मोटरसाइकिल में उनका काम "समाप्त" हो गया है। फरारी ड्राइवर शूमाकर ने कहा कि वे रॉसी के निर्णय से "दुखी" हैं, लेकिन उन्होंने उनका समर्थन किया। रॉसी ने बाद में 2007 और 2008 और फिर 2009 और 2010 के सीजन के लिए यामाहा के साथ नए अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए.

F1 में अपनी दिलचस्पी से परे, रैलिंग के लिए रॉसी में एक भारी जुनून है। नौजवानी में रॉसी के नायकों में से एक थे WRC चैंपियन कॉलिन मैकरे. रैली की किंवदंती मैकरे ने रॉसी को रैली कार ड्राइविंग के मूलतत्व सिखाये थे।[13] 2005 में दोनों ने एक-दूसरे से प्रतिस्पर्द्धा की, मैकरे स्कोडा फैबिया WRC पर थे जबकि सुबरू इम्प्रेज़ा WRC पर सवार रॉसी ने बाजी मार ली.[14] WRC रैली ग्रेट ब्रिटेन में 2002 में उन्होंने आधिकारिक तौर पर पहली बार हिस्सा लिया, जिसमे वे दूसरे चरण में दुर्घटनाग्रस्त हो गये (प्रथम गैर-सुपरस्पेशल चरण).

11 अक्टूबर 2006 को यह घोषणा की गयी थी कि रॉसी 17-19 नवम्बर तक चलनेवाली वर्ष की रैली न्यूजीलैंड की WRC प्रतियोगिता में भाग लेंगे.[15] उन्होंने सुबारू WRC कार में भाग लिया और 39 प्रतिस्पर्द्धियों में 11वें आये. 26 नवम्बर 2006 को फोर्ड फोकस WRC कार को ड्राइव करके उन्होंने वार्षिक मोंजा रैली भी जीत ली. उन्होंने सात चरणों में से पांच पर विजय प्राप्त करके 2005 रैली विजेता रिनाल्डो कैपेलो को 24 सेकंड से मात दी. वे पूर्व WRC चैंपियन डिडिएर ऑरिओल को भी मास्टर शो फाइनल के सीधे मुकाबले में सात सेकंड से मात देने में कामयाब रहे. 2006 मोंजा रैली में रॉसी ने घोषणा की थी कि वे 2007 रैली ऑफ ग्रेट ब्रिटेन में हिस्सा लेंगे, हालांकि बाद में उन्होंने ऐसा नहीं किया। 2007 की मोंजा रैली में रॉसी ने फिर से पर्थ स्थान प्राप्त किया।

रॉसी पिछले 18 महीनों में फार्मूला वन और वर्ल्ड रैली चैंपियनशिप दोनों के साथ जुड़े रहे, फेरारी के लिए परीक्षण दिया और अनेक रैली प्रतियोगिताओं में भाग लिया।[16]

लेकिन रॉसी ने Moto-GP में ही रहने का फैसला किया, "यामाहा के साथ मेरा 2008 तक का अनुबंध है," रॉसी ने कहा. "उसकी समाप्ति के बाद आगे का सोचा जाएगा. मैं आश्वस्त हूं कि अधिक से अधिक 31 या 32 तक मैं सवारी करूंगा. मैं अगले कुछ सीजन में नयी प्रेरणाओं की ओर देखूंगा, लेकिन फिलहाल तो मैं पूरी तरह से अभिप्रेरित हूं.[17] रॉसी ने एक नया दो सालों का एक नया अनुबंध करके इसकी पुष्टि की कि वे 2010 तक यामाहा के साथ ही रहेंगे.[18] उन्होंने मूलतः दिसंबर 2008 की रैली GB में अपनी भागीदारी के दौरान इम्प्रेज़ा WRC2008 के इस्तेमाल की योजना बनाई थी,[19] मगर इसके बजाय उन्होंने फोर्ड फोकस WRC ड्राइव करने का फैसला किया।[20] रैली में वे 12वें स्थान पर रहे, वे अंतिम विजेता सेबस्टियन लोएब से 13 मिनट और 20.4 सेकंड पीछे रहे.[21]

जनवरी 2010 में, रॉसी ने कहा कि जब वे मोटरसाइकिल रेसिंग से संन्यास लेंगे, तब उन्होंने रैली में स्थानांतरित होने की आशा व्यक्त की. "22 और 34 की उम्र के बीच एक आदमी के शरीर में अनेक बदलाव नहीं आते हैं, सो मेरे पास अभि भी कुछ समय बाकी है। मैं कारों के लिए स्थानांतरण पर विचार कर सकता हूं, शायद रैली में, उससे पहले कि मैंने इसे सहजता से लेने का निर्णय किया है।.. मैं जानता हूं कि F1 जरा आसान हो सकता है, लेकिन जब तक मैं MotoGP से संन्यास लूंगा, तब तक मैं F1 के लिए काफी उम्रदराज हो जाऊंगा."[22] तथापि, फेरारी की फार्मूला वन टीम प्रमुख स्टेफनो डोमेनिकैली ने अपनी इच्छा फिर जताई कि रॉसी F1 ग्रिड की एक तीसरी फेरारी को ड्राइव करें, साथ ही उन्होंने इसकी पुष्टि की कि 21 और 22 जनवरी 2010 को पुरानी फेरारी F1 के लिए रॉसी का परीक्षण होगा.[23]

मार्च 2010 को, इतालवी मंत्री फ्रेंको फ्रातिनी सरकार ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर के स्तर पर अपने देश का सम्मान बढ़ाने के लिए रॉसी को पहला विनिंग इटैली अवार्ड दिया.[24]

उपकरण और अंधविश्वास[संपादित करें]

हेलमेट[संपादित करें]

वैलेंटिनो रॉसी ने अपने पूरे कैरियर में हेलमेट की कई डिजाइनों को अपनाया, अधिकांश में सूर्य और चंद्रमा के रूपांकन होते, जो (रॉसी के अनुसार) उनके व्यक्तित्व के दो पहलूओं को प्रकट करते. रॉसी के वर्तमान हेलमेट के ग्राफिक्स कलाकार अल्डो ड्रूडी हैं।[25]

अंधविश्वास[संपादित करें]

वैलेंटिनो रॉसी एक बहुत ही अंधविश्वासी व्यक्ति हैं और राइड से पहले उनके कर्मकांड प्रसिद्ध हैं। रेस के दिन, वे हमेशा 125cc रेस की शुरुआत को देखा करते हैं (हालांकि यह वास्तव में देखने के लिए कि रेस के आरंभ में बाहर जाने से पहले आरंभिक रोशनी कितनी देर तक जली रहती है). राइड से पहले (चाहे रेसिंग, क्वालीफाइंग या अभ्यास हो), अपनी बाइक से लगभग 2 मीटर की दूरी पर ठहरकर वे अपने कर्मकांड की शुरुआत करेंगे, फिर झुकेंगे और अपने बूट तक पहुंचेंगे (इसीलिए 2004 टीवी स्पोयलर "आर यू रेडी बूट्स?" बनी). फिर, अपनी बाइक के पास पहुंचने पर वे नीचे झुकेंगे और अपने सिर को झुकाए हुए अपने दाहिने फुट-पेग को पकड़ेंगे. एक साक्षात्कार में रॉसी ने कहा "यह सिर्फ एक क्षण के लिए ध्यान केंद्रित करने और अपनी बाइक से 'बात' करने के लिए है, यह एक जगह से दूसरी जगह जाने जैसा है।"[26] अपने फुट-पेगों पर सीधे खड़े होकर वे अपने चमड़े की पोशाक को ठीक किया करते हैं, रेस या अभ्यास के शुरू होने से पहले पिट-लेन पर सवारी करते रहते हैं। उन्होंने MotoGP.com के साथ एक साक्षात्कार में यह राज भी खोला कि वे हमेशा एक बूट के ऊपर दूसरा बूट रखा करते हैं, एक दस्ताने पर दूसरा दस्ताना रखते हैं और वे बाइक पर हमेशा एक ही ओर से सवार होते हैं। अपने दाहिने पैर को बाइक के सामने की ओर से लहराते हुए वे बाइक से उसी ओर से उतरते हैं।[27]

निजी जिंदगी[संपादित करें]

कर परिहार मामले[संपादित करें]

2007 में, इतालवी कर अधिकारियों ने घोषित किया कि कर-चोरी के संदेह में रॉसी से तहकीकात की गयी है। 2002 में रॉसी के कर-चोरी के सिलसिले में असफल तहकीकात के बाद अधिकारियों ने घोषणा की कि 2000 से 2004 के बीच 112 मिलियन यूरो (160 मिलियन डॉलर) की अघोषित आय के लिए वे रॉसी से पूछताछ कर रहे थे। अधिकारियों ने कहा कि यूरोपीय देशों के बीच यूरोपीय कर समझौतों के खिलाफ, रॉसी का लंदन निवास उन्हें अनुकूल कर स्तिथि का लाभ लेने के लिए सक्षम बनाता है, जैसे कि सिर्फ ब्रिटेन में अर्जित आय को घोषित करना और अपने लाभकारी सौदों और प्रयोजक अनुबंधों पर कर देने से बचना है, कहा गया कि रॉसी का "निवास लंदन में है लेकिन वे वहां के अधिवासी नहीं हैं।" गौर किया गया कि 2002 में, रॉसी के इतालवी कर-प्रपत्र में 500 यूरो की आय की घोषणा की, जबकि सभी प्रायोजक अनुबंधों को विदेशी कंपनियों के साथ हुआ दिखाया गया है, लेकिन उनके मामले मुख्य रूप से इटली से नियंत्रित होते थे।[28] फरवरी 2008 को, रॉसी ने घोषणा की कि इतालवी कर अधिकारियों के साथ उनका समझौता हो गया है: उन्होंने कर संबंधी मामले को बंद करने के लिए 35 मिलियन यूरो का भुगतान कर दिया.

अन्य शौक[संपादित करें]

कर घोटालों के अलावा, रॉसी अपने निजी जीवन को यथासंभव लोगों की नजरों से दूर रखने की कोशिश करते हैं, हालांकि इतालवी फुटबॉल क्लब इंटर मिलान के प्रति अपने स्नेह को वे नहीं छिपाया करते हैं। अक्टूबर 2009 में उनकी नौवें वर्ल्ड की खिताबी जीत के बाद, इंटर मिलान ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर रॉसी को बधाई दी.[29]

घरेलू पालतू जानवर[संपादित करें]

गाइडो रॉसी का प्रख्यात कुत्ता है,[30] जो एक ब्रिटिश बुलडॉग है और 2000 से उनके पास है।[कृपया उद्धरण जोड़ें] . चूंकि रॉसी अक्सर दुनिया भर की यात्रा पर होते हैं, अतः गाइडो लंदन में नहीं रह सकता, इसलिए वह रॉसी की मां के साथ टावुलिया में रहता है। रॉसी अपने कुत्ते से तभी मिल पाते हैं जब वे अपनी मां से मिलने जाते हैं। गाइडो, जिसकी तस्वीर शुभंकर के रूप में रॉसी के बाइक और हेलमेट पर होती है, की मृत्यु 2008 में ऑस्ट्रेलियन GP के बाद हो गयी थी, नए विश्व चैंपियन ने स्वर्गीय आसमान में एक जोड़ों पंखों के साथ गाइडो का एक विशेष स्टीकर डिजाइन की.[कृपया उद्धरण जोड़ें] गाइडो कुछ अन्य तरीके से भी रॉसी की बाइक में दिखता है। 2006 की चैंपियनशिप में 32 अंक पर पिछड़ने पर गाइडो को इंयूट का पोशाक पहनाया गया। सीजन पूर्व परीक्षण के दौरान गाइडो को कैदी की पोशाक पहनायी गयी।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

गाइडो की मौत पर सबका ध्यान इस कदर केंद्रित हुआ कि इटली‍ में खेल के प्रतिष्ठित खेल समाचार-पत्र गैज़ेटा डेलो स्पोट्स में इसका उल्लेख किया गया।[कृपया उद्धरण जोड़ें] गाइडो की मौत के बाद से रॉसी के पास अब दो नये कुत्ते (एक नर और एक मादा) हैं, जिनका नाम सीज़र और सेसिलिया रखा गया है। 2009 में मिसानो GP के दौरान, इंडियनापोलिस में गलती के ठीक बाद वैलिंटिनो के हेलमेट में दोनों कुत्ते गधे का कान लगाए हुए थे।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

कॅरियर आंकड़े[संपादित करें]

सीजन के आधार पर[संपादित करें]

Total 227 103 164 58 83 4026 9

वर्ग के आधार पर[संपादित करें]

वर्ग सीजन पहला GP पहला पोड पहली जीत रेस जीत पोडियम पोल फ्लैप अंक विश्व चैंपियनशिप
125 cc 1996-1997 1996 मलेशिया 1996 ऑस्ट्रिया 1996 चेक गणराज्य 30 12 15 5 9 432 1
250 cc 1998-1999 1998 जापान 1998 स्पेन 1998 डच 30 14 21 5 11 510 1
500 cc 2000-2001 2000 दक्षिण अफ्रीका 2000 स्पेन 2000 ब्रिटिश 32 13 23 4 15 534 1
MotoGP 2002-वर्तमान 2002 जापान 2002 जापान 2002 जापान 135 64 105 44 48 2550 6
कुल 1996-2009 227 103 164 58 83 4026 9

रेस वर्ष के आधार पर[संपादित करें]

(कुंजी) (मोटे अक्षर रेस पोल स्थिति का संकेत है) (तिरछे अक्षर रेस सबसे तीव्रतम लैप का संकेत है)

साल वर्ग टीम 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 अंतिम स्थिति अंक
1996 125cc अप्रिलिया MAL
6
INA
11
JPN
11
SPA
4
ITA
4
FRA
रिटायर्ड
NED
रिटायर्ड
GER
5
GBR
रिटायर्ड
AUT
3
CZE
1
IMO
5
CAT
रिटायर्ड
BRA
रिटायर्ड
AUS
14

! ! |9वां | 111 |- !align="left"| 1997 !align="left"| 125 cc !align="left"| अप्रिलिया | style= "background:#ffffbf;"| MAL
1 |style= "background:#efcfff;"| JPN
रिटायर्ड |style= "background:#ffffbf;"| SPA
1 |style= "background:#ffffbf;"| ITA
1 |style= "background:#dfdfdf;"| AUT
2 | style="background:#ffffbf;"| FRA
1 | style="background:#ffffbf;"| NED
1 | style="background:#ffffbf;"| IMO
1 | style="background:#ffffbf;"| GER
1 | style="background:#ffffbf;"| BRA
1 | style="background:#ffffbf;"| GBR
1 | style="background:#ffdf9f;"|CZE
3 | style="background:#ffffbf;"| CAT
1 | style="background:#ffffbf;"| INA
1 | style="background:#dfffdf;"| AUS
6 ! ! ! | style="background:#ffffbf;"| प्रथम | style="background:#ffffbf;"| 321 |- !!align="left"| 1998 !align="left"| 250 cc !align="left"| अप्रिलिया | style="background:#efcfff;"| JPN
रिटायर्ड | style="background:#efcfff;"| MAL
रिटायर्ड | style="background:#dfdfdf;"| SPA
2 | style="background:#dfdfdf;"| ITA
2 | style="background:#dfdfdf;"| FRA
2 | style="background:#efcfff;"| MAD
रिटायर्ड | style="background:#ffffbf;"| NED
1 | style="background:#efcfff;"| GBR
रिटायर्ड | style="background:#ffdf9f;"| GER
3 | style="background:#efcfff;"| CZE
रिटायर्ड | style="background:#ffffbf;"| IMO
1 | style="background:#ffffbf;"| CAT
1 | style="background:#ffffbf;"| AUS
1 | style="background:#ffffbf;"| ARG
1 ! ! ! ! | style="background:#dfdfdf;"| द्वितीय | style="background:#dfdfdf;"| 201 |- !align="left"| 1999 !align="left"| 250 cc !align="left"| अप्रिलिया | style="background:#dfffdf;"| MAL
5 | style="background:#dfffdf;"| JPN
7 | style="background:#ffffbf;"| SPA
1 | style="background:#efcfff;"| FRA
रिटायर्ड | style="background:#ffffbf;"| ITA
1 | style="background:#ffffbf;"| CAT
1 | style="background:#dfdfdf;"| NED
2 | style="background:#ffffbf;"| GBR
1 | style="background:#ffffbf;"| GER
1 | style="background:#ffffbf;"| CZE
1 | style="background:#dfdfdf;"| IMO
2 | style="background:#dfffdf;"| VAL
8 | style="background:#ffffbf;"| AUS
1 | style="background:#ffffbf;"| RSA
1 | style="background:#ffffbf;"| BRA
1 | style="background:#ffdf9f;"| ARG
3 ! ! | style="background:#ffffbf;"| प्रथम | style="background:#ffffbf;"| 309 |- !align="left"| 2000 !align="left"| 500 cc !align="left"| होंडा | style="background:#efcfff;"| RSA
रिटायर्ड | style="background:#efcfff;"| MAL
रिटायर्ड | style="background:#dfffdf;"| JPN
11 | style="background:#ffdf9f;"| SPA
3 | style="background:#ffdf9f;"| FRA
3 | style="background:#dfffdf;"| ITA
12 | style="background:#ffdf9f;"| CAT
3 | style="background:#dfffdf;"| NED
6 | style="background:#ffffbf;"| GBR
1 | style="background:#dfdfdf;"| GER
2 | style="background:#dfdfdf;"| CZE
2 | style="background:#ffdf9f;"| POR
3 | style="background:#efcfff;"| VAL
रिटायर्ड | style="background:#ffffbf;"| BRA
1 | style="background:#dfdfdf;"| PAC
2 | style="background:#ffdf9f;"| AUS
3 ! ! | style="background:#dfdfdf;"| द्वितीय | style="background:#dfdfdf;"| 209 |- !align="left"| 2001 !align="left"| 500 cc !align="left"| Honda | style="background:#ffffbf;"| JPN
1 | style="background:#ffffbf;"| RSA
1 | style="background:#ffffbf;"| SPA
1 | style="background:#ffdf9f;"| FRA
3 | style="background:#efcfff;"| ITA
रिटायर्ड | style="background:#ffffbf;"| CAT
1 | style="background:#dfdfdf;"| NED
2 | style="background:#ffffbf;"| GBR
1 | style="background:#dfffdf;"| GER
7 | style="background:#ffffbf;"| CZE
1 | style="background:#ffffbf;"| POR
1 | style="background:#dfffdf;"| VAL
11 | style="background:#ffffbf;"| PAC
1 | style="background:#ffffbf;"| AUS
1 | style="background:#ffffbf;"| MAL
1 | style="background:#ffffbf;"| BRA
1 ! ! | style="background:#ffffbf;"| प्रथम | style="background:#ffffbf;"| 325 |- !align="left"| 2002 !align="left"| MotoGP !align="left"| Honda | style="background:#ffffbf;"| JPN
1 | style="background:#dfdfdf;"| RSA
2 | style="background:#ffffbf;"| SPA
1 | style="background:#ffffbf;"| FRA
1 | style="background:#ffffbf;"| ITA
1 | style="background:#ffffbf;"| CAT
1 | style="background:#ffffbf;"| NED
1 | style="background:#ffffbf;"| GBR
1 | style="background:#ffffbf;"| GER
1 | style="background:#efcfff;"| CZE
रिटायर्ड | style="background:#ffffbf;"| POR
1 | style="background:#ffffbf;"| BRA
1 | style="background:#dfdfdf;"| PAC
2 | style="background:#dfdfdf;"| MAL
2 | style="background:#ffffbf;"| AUS
1 | style="background:#dfdfdf;"| VAL
2 ! ! | style="background:#ffffbf;"| प्रथम | style="background:#ffffbf;"| 355 |- !align="left"| 2003 !align="left"| MotoGP !align="left"| Honda | style="background:#ffffbf;"| JPN
1 | style="background:#dfdfdf;"| RSA
2 | style="background:#ffffbf;"| SPA
1 | style="background:#dfdfdf;"| FRA
2 | style="background:#ffffbf;"| ITA
1 | style="background:#dfdfdf;"| CAT
2 | style="background:#ffdf9f;"| NED
3 | style="background:#ffdf9f;"| GBR
3 | style="background:#dfdfdf;"| GER
2 | style="background:#ffffbf;"| CZE
1 | style="background:#ffffbf;"| Por
1 | style="background:#ffffbf;"| BRA
1 | style="background:#dfdfdf;"| PAC
2 | style="background:#ffffbf;"| MAL
1 | style="background:#ffffbf;"| AUS
1 | style="background:#ffffbf;"| VAL
1 ! ! | style="background:#ffffbf;"| प्रथम | style="background:#ffffbf;"| 357 |- !align="left"| 2004 !align="left"| MotoGP !align="left"| Yamaha | style="background:#ffffbf;"| RSA
1 | style="background:#dfffdf;"| SPA
4 | style="background:#dfffdf;"| FRA
4 | style="background:#ffffbf;"| ITA
1 | style="background:#ffffbf;"| CAT
1 | style="background:#ffffbf;"| NED
1 | style="background:#efcfff;"| BRA
रिटायर्ड | style="background:#dfffdf;"| GER
4 | style="background:#ffffbf;"| GBR
1 | style="background:#dfdfdf;"| CZE
2 | style="background:#ffffbf;"| Por
1 | style="background:#dfdfdf;"| JPN
2 | style="background:#efcfff;"| QAT
रिटायर्ड | style="background:#ffffbf;"| MAL
1 | style="background:#ffffbf;"| AUS
1 | style="background:#ffffbf;"| VAL
1 ! ! | style="background:#ffffbf;"| प्रथम | style="background:#ffffbf;"| 304 |- !align="left"| 2005 !align="left"| MotoGP !align="left"| Yamaha | style="background:#ffffbf;"| SPA
1 | style="background:#dfdfdf;"| Por
2 | style="background:#ffffbf;"| CHN
1 | style="background:#ffffbf;"| FRA
1 | style="background:#ffffbf;"| ITA
1 | style="background:#ffffbf;"| CAT
1 | style="background:#ffffbf;"| NED
1 | style="background:#ffdf9f;"| USA
3 | style="background:#ffffbf;"| GBR
1 | style="background:#ffffbf;"| GER
1 | style="background:#ffffbf;"| CZE
1 | style="background:#efcfff;"| JPN
रिटायर्ड | style="background:#dfdfdf;"| MAL
2 | style="background:#ffffbf;"| QAT
1 | style="background:#ffffbf;"| AUS
1 | style="background:#dfdfdf;"| TUR
2 | style="background:#ffdf9f;"| VAL
3 ! | style="background:#ffffbf;"| प्रथम | style="background:#ffffbf;"| 367 |- !align="left"| 2006 !align="left"| MotoGP !align="left"| Yamaha | style="background:#dfffdf;"| SPA
14 | style="background:#ffffbf;"| QAT
1 | style="background:#dfffdf;"| TUR
4 | style="background:#efcfff;"| CHN
रिटायर्ड | style="background:#efcfff;"| FRA
रिटायर्ड | style="background:#ffffbf;"| ITA
1 | style="background:#ffffbf;"| CAT
1 | style="background:#dfffdf;"| NED
8 | style="background:#dfdfdf;"| GBR
2 | style="background:#ffffbf;"| GER
1 | style="background:#efcfff;"| USA
रिटायर्ड | style="background:#dfdfdf;"| CZE
2 | style="background:#ffffbf;"| MAL
1 | style="background:#ffdf9f;"| AUS
3 | style="background:#dfdfdf;"| JPN
2 | style="background:#dfdfdf;"| Por
2 | style="background:#dfffdf;"| VAL
13 ! | style="background:#dfdfdf;"| द्वितीय | style="background:#dfdfdf;"| 247 |- !align="left"| 2007 !align="left"| MotoGP !align="left"| Yamaha | style="background:#dfdfdf;"| QAT
2 | style="background:#ffffbf;"| SPA
1 | style="background:#dfffdf;"| TUR
10 | style="background:#dfdfdf;"| CHN
2 | style="background:#dfffdf;"| FRA
6 | style="background:#ffffbf;"| ITA
1 | style="background:#dfdfdf;"| CAT
2 | style="background:#dfffdf;"| GBR
4 | style="background:#ffffbf;"| NED
1 | style="background:#efcfff;"| GER
रिटायर्ड | style="background:#dfffdf;"| USA
4 | style="background:#dfffdf;"| CZE
7 | style="background:#efcfff;"| SMR
रिटायर्ड | style="background:#ffffbf;"| Por
1 | style="background:#dfffdf;"| JPN
13 | style="background:#ffdf9f;"| AUS
3 | style="background:#dfffdf;"| MAL
5 | style="background:#efcfff;"| VAL
रिटायर्ड | style="background:#ffdf9f;"| तृतीय | style="background:#ffdf9f;"| 241 |- !align="left"| 2008 !align="left"| MotoGP !align="left"| Yamaha | style="background:#dfffdf;"| QAT
5 | style="background:#dfdfdf;"| SPA
2 | style="background:#ffdf9f;"| POR
3 | style="background:#ffffbf;"| CHN
1 | style="background:#ffffbf;"| FRA
1 | style="background:#ffffbf;"| ITA
1 | style="background:#dfdfdf;"| CAT
2 | style="background:#dfdfdf;"| GBR
2 | style="background:#dfffdf;"| NED
11 | style="background:#dfdfdf;"| GER
2 | style="background:#ffffbf;"| USA
1 | style="background:#ffffbf;"| CZE
1 | style="background:#ffffbf;"| SMR
1 | style="background:#ffffbf;"| IND
1 | style="background:#ffffbf;"| JPN
1 | style="background:#dfdfdf;"| AUS
2 | style="background:#ffffbf;"| MAL
1 | style="background:#ffdf9f;"| VAL
3 | style="background:#ffffbf;"| प्रथम | style="background:#ffffbf;"| 373 |- !align="left"| 2009 !align="left"| MotoGP !align="left"| Yamaha | style="background:#dfdfdf;"| QAT
2 | style="background:#dfdfdf;"| JPN
2 | style="background:#ffffbf;"| SPA
1 | style="background:#ffffbf;"| FRA
16 | style="background:#ffdf9f;"| ITA
3 | style="background:#ffffbf;"| CAT
1 | style="background:#ffffbf;"| NED
1 | style="background:#dfdfdf;"| USA
2 | style="background:#ffffbf;"| GER
1 | style="background:#dfffdf;"| GBR
5 | style="background:#ffffbf;"| CZE
1 | style="background:#efcfff;"| IND
रिटायर्ड | style="background:#ffffbf;"| SMR
1 | style="background:#dfdfdf;"| Por
4 | style="background:#dfdfdf;"| AUS
2 | style="background:#ffdf9f;"| MAL
3 | style="background:#dfdfdf;"| VAL
2 || | style="background:#ffffbf;"| प्रथम | style="background:#ffffbf;"| 306

|}

रिकॉर्डस[संपादित करें]

8 नवम्बर 2009 तक के सभी रिकॉर्ड सही हैं।


500 cc/MotoGP रिकॉर्ड: रॉसी

  • 77 रेस जीतने के साथ, रेस में जीत बरकारार रखते हुए सर्वकालिक प्रथम रहे.
  • 128 पोडियम के साथ सर्वकालिक पोडियम पर प्रथम रहे.
  • 2003, 2005 और 2008 में 16 पोडियम के साथ सीजन के ज्यादातर पोडियम में प्रथम रहे.
  • 2003 में 12 तीव्रतम चक्कर के साथ सीजन में सबसे तीव्रतम लैप में प्रथम रहे.
  • 2008 में 373 अंकों के साथ एक सीजन में ज्यादातर अंकों में प्रथम रहे.
  • 2002 में पुर्तगाली GP से 2004 में साउथ अफ्रीका GP तक 23 लगातार पोडियम के साथ निरंतर पोडियम में प्रथम रहे.
  • 1994-1998 में माइकल डोहन के साथ लगातार 5 विश्व चैंपियनशिप, 1966-1972 में गियाकोमो अगोस्टिनी के पीछे लगातार 7 विश्व चैंपियनशिप के साथ 2001-2005 में लगातार 5 विश्व चैंपियनशिप के साथ लगातार विश्व चैंपियनशिप में द्वितीय रहे.
  • 8 चैंपियनशिप के साथ गियाकोमो अगोस्टिनी के पीछे 7 विश्व चैंपियनशिप के साथ सर्वकालिक विश्व चैंपियनशिप में द्वितीय रहे.
  • 58 के साथ माइकल डोहन के पीछे 49 अग्र स्थान के साथ अग्र स्थान स्थिति में सार्वकालिक द्वितीय रहे.
  • ‍69 के साथ गियाकोमो के पीछे 63 रेस में तीव्रतम लैप के साथ रेस का तीव्रतम लैप बरकरार रखते हुए सर्वकालिक द्वितीय रहे.
  • 2001, 2002 और 2005 में गियोकोमो अगोस्टिनी के साथ 11 रेस में जीत के साथ 1997 में माइकल डोहन के 12 रेस में जीत के पीछे, सीजन के ज्यादातर जीते रेस में द्वितीय रहे.
  • 1997 में माइकल डोहन के 12 अग्र स्थान, 1987 और 1985 में क्रमश: 10 अग्र स्थान के साथ वेने गार्डनर और फ्रेडी स्पेंसर के पीछे, 2003 में कैसी स्टोनर और केविन स्वेनत्ज के साथ 9 अग्र स्थान के साथ सीजन के ज्यादातर अग्र स्थान में तृतीय रहे.


250 cc रिकॉर्ड: रॉसी


125 cc रिकॉर्ड: रॉसी

  • 1997 में 11 रेस में जीत के साथ सीजन के ज्यादातर रेस जीतनेवाले प्रथम रहे.
  • 2006 में 14 पोडियम के साथ एलवेरो बॉटिस्टा के पीछे, 2007 में हेक्टर फॉबेल के साथ 1997 में 13 पोडियम के साथ सीजन में ज्यादातर पोडियम में द्वितीय रहे.


समग्र रिकॉर्ड (MotoGP/500 cc/250 cc/125 cc): रॉसी

  • सबसे अधिक अंक लेकर 4026 अंकों के साथ प्रथम स्थान पर, ग्रांड प्रिक्स मोटरसाइकिल रेसिंग के इतिहास में 400 अंक हासिल करनेवाले अकेले राइडर हैं।
  • 164 शीर्ष अंकों पाकर सबसे अधिक शीर्ष अंक पानेवाले प्रथम रहे.
  • माइकल डोहन के साथ 58 अग्र स्थान के साथ सबसे ज्यादा अग्र स्थान पानेवाले प्रथम रहे.
  • 122 रेस में जीत के साथ गियाकोमो अगोस्टिनी के पीछे 103 रेस जीत के साथ सर्वकालिक रेस जीतने में द्वितीय स्थान बरकरार रखा.
  • 117 तीव्रतम लैप के साथ गियाकोमो अगोस्टिनी के पीछे, 83 तीव्रतम लैप के साथ सर्वकालिक द्वितीय स्थान बरकरार रखा.
  • 13 विश्व चैंपियनशिप के साथ एंजेल निटो और 15 विश्व चैंपियनशिप के साथ गियोकोमो अगस्टिनी के पीछे कार्लो उबीयाली और माइक हेलवुड के साथ 9 विश्व चैंपियनशिप के साथ विश्व चैंपियनशिप जीतनेवाले तृतीय रहे.


अन्य रिकॉर्ड: रॉसी

  • 125cc, 250cc, 500cc, 990cc और 800cc पांच अलग-अलग किस्म की क्षमतावाले इंजन से विश्व चैंपियनशिप जीतने वाले अकेले राइडर हैं।
  • अलग-अलग निर्माताओं के साथ लगातार रेस जीतनेवाले अकेले राइडर हैं। उन्होंने 2003 का अंतिम रेस होंडा के साथ वैलेंसिया में और 2004 का पहला रेस यामाहा के साथ वेलकम (दक्षिण अफ्रीका) में जीता.
  • प्रीमियर वर्ग में तीन अलग इंजनों 500cc दो-स्ट्रोक (2001), 990cc चार-स्ट्रोक (2002, 2003, 2004, 2005) और 800cc चार-स्ट्रोक (2008, 2009) का इस्तेमाल कर जीतने वाले अकेले राइडर हैं।
  • अपने ही मुगेलो में 2002-2008 तक लगातार सात सालों तक घरेलू ग्रांड प्रिक्स जीतनेवाले अकेले राइडर हैं।
  • 11वें या ग्रिड के निचले स्तर (ब्रिटिश GP 2001, जर्मन GP 2006 और डच TT 2007) में रेस शुरू करने के बाद तीन रेस जीतनेवाले अकेले राइडर हैं।
  • प्रीमियर-वर्ग चैंपियनशिप में चार भिन्न तरह की मोटरसाइकिल: होंडा 500 सीसी चोर सिलेंडर दो-स्ट्रोक (2001), होंडा 990 cc पांच सिलेंडर चार-स्ट्रोक (2002, 2005), यामाहा 990 cc चार सिलेंडर चार-स्ट्रोक (2004, 2005) और यामाहा 800 cc चार सिलेंडर चार-स्ट्रोक (2008, 2009) जीतनेवाले अकेले राइडर हैं।
  • लगातार 14 सीजनों में कम से कम एक रेस जीतनेवाले अकेले राइडर हैं।
  • एडी लॉसन (1988 में यामाहा और 1989 में होंडा के साथ) के साथ रॉसी दो भिन्न निर्माता (2001-2003 में होंडा के साथ और 2004-2005 में यामाहा के साथ) लगातार विश्व चैंपियनशिप में जीतनेवाले दूसरे राइडर हैं।
  • लगातार दो पराजय के बाद प्रीमियर वर्ग चैंपियनशिप में वापसी कर गियाकोमो अगस्टिनी के बाद इतिहास में दूसरे राइडर हैं।
  • गियाकोमो अगोस्टिनी के बाद प्रीमियर वर्ग चैंपियनशिप में चार-स्ट्रोक और दो-स्ट्रोक वाले दोनों मशीनरी के साथ जीत कर इतिहास में दूसरे राइडर हैं।
  • 44 जीत और 4 विश्व चैंपियनशिप (2004, 2005, 2008, 2009) के साथ ‍प्रीमियर वर्ग में यामाहा के सबसे सफलतम राइडर हैं।
  • 26 जीत (125 cc में 12 जीत और 250 cc में 14 जीत) के साथ सभी वर्ग में अप्रिलिया के सबसे सफलतम राइडर हैं।
  • सभी सक्रिय राइडरों में रॉसी 33 जीत और 3 विश्व चैंपियनशिप (2001, 2002, 2003) के साथ सभी वर्ग में होंडा के सबसे सफलतम राइडर हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Valentino Rossi". MotoGP. http://www.motogp.com/en/riders/profiles/Valentino+Rossi. अभिगमन तिथि: 2008-09-01. 
  2. "SI.com - The Fortunate 50". Sportsillustrated.cnn.com. http://sportsillustrated.cnn.com/more/specials/fortunate50/index.20.html. अभिगमन तिथि: 2010-03-01. 
  3. कूल रॉसी विश्व चैंपियन को ताज पहनाया, BBC.
  4. "MotoGP - Valentino Rossi". Yamaha Racing. 1979-02-16. http://www.yamaha-racing.com/Racing/motogp/rider_team/rossi.jsp. अभिगमन तिथि: 2010-03-01. 
  5. "Valentino Rossi - Early Years". Valentinorossi46.info. http://www.valentinorossi46.info/earlyyears.php. अभिगमन तिथि: 2010-03-01. 
  6. "MotoGP - Valentino Rossi". Yamaha Racing. 1979-02-16. http://www.yamaha-racing.com/Racing/motogp/rider_team/rossi.jsp#. अभिगमन तिथि: 2010-03-01. 
  7. रॉसी, पेज 93-94
  8. "Rossi falls in love with Isle of Man". Belfast Telegraph. 2009-06-09. http://www.belfasttelegraph.co.uk/sport/motorsport/rossi-falls-in-love-with-isle-of-man-14331294.html. 
  9. "Rossi earns 100th career victory". BBC Sport. 2009-06-28. http://news.bbc.co.uk/sport2/hi/motorsport/motorbikes/8122354.stm. अभिगमन तिथि: 2009-06-29. 
  10. Birt, Matthew. "Brno MotoGP Stoner apologises to Rossi". Motorcyclenews.com. http://www.motorcyclenews.com/MCN/sport/sportresults/mcn/2008/august/11-17/aug1408-brno-motogp-stoner-apologises-to-rossi/?R=EPI-102309. अभिगमन तिथि: 2010-03-01. 
  11. "Soup :: Rossi Ninth In F1 Test Today; Feb 2006". Superbikeplanet.com. 2006-02-01. http://www.superbikeplanet.com/2006/Feb/060201a.htm. अभिगमन तिथि: 2010-03-01. 
  12. "Soup :: Rossi Faster On Four Wheels". Superbikeplanet.com. 2006-02-02. http://www.superbikeplanet.com/2006/Feb/060202o.htm. अभिगमन तिथि: 2010-03-01. 
  13. "Colin Steele McRae MBE". http://www.scouk.net/colinmcrae/rip/. अभिगमन तिथि: 2008-04-12. 
  14. "Rossi beats McRae in Monza Rally Showdown". MotoGP.com. http://www.motogp.com/en/news/2005/Rossi+beats+McRae+in+Monza+Rally+Showdown. अभिगमन तिथि: 2008-08-28. 
  15. Yahoo! ब्रिटेन और आयरलैंड यूरोसपोर्ट - सपोर्ट न्यूज़ | सिक्स नेशंस रग्बी[मृत कड़ियाँ]
  16. "WRC News: Rossi would consider Fiat WRC drive". autosport.com. http://www.autosport.com/news/report.php/id/57063. अभिगमन तिथि: 2010-03-01. 
  17. जर्मन GP - 2010 में छोड़ने के लिए रॉसी - Yahoo! यूरोसपोर्ट ब्रिटेन[मृत कड़ियाँ]
  18. "Rossi signs new Yamaha contract". BBC News. July 19, 2008. http://news.bbc.co.uk/sport1/hi/motorsport/motorbikes/7515302.stm. अभिगमन तिथि: 2008-07-19. 
  19. "Valentino Rossi to use Subaru World Rally Team S14 WRC on Wales Rally GB 2008". rallybuzz.stagetimes.com. 2008-10-03. http://rallybuzz.stagetimes.com/valentino-rossi-subaru-rally-gb/. अभिगमन तिथि: 2008-10-21. 
  20. "Rossi set to drive Ford in Rally GB". Autosport.com. 2008-10-23. http://www.autosport.com/news/report.php/id/71660. 
  21. "Rally GB final timesheet". 2008-12-07. http://www.wrc.com/jsp/index.jsp?lnk=405&season=2008&rally_id=GB. 
  22. Rajan, Sanjay; Patrick Johnson (edited by) (11 जनवरी 2010). "Rossi Staying on Two Wheels For Now". Rueters. http://uk.reuters.com/article/idUKB62934420100111. अभिगमन तिथि: 14 जनवरी 2010. 
  23. Meadows, Mark; Justin Palmer (editing) (13 जनवरी 2010). "Motor racing-Ferrari remain cautious ahead of car launch". Reuters. http://uk.reuters.com/article/idUKLDE60C17B20100113?sp=true. अभिगमन तिथि: 14 जनवरी 2010. 
  24. "Rossi distinguished by Italian government with award". motogp.com. Dorna Sports. 12 मार्च 2010. http://www.motogp.com/en/news/2010/Rossi+recognition+from+Italian+minister+Frattini. अभिगमन तिथि: 13 मार्च 2010. 
  25. "Drudi Performance". Drudi Performance. http://www.drudiperformance.com/. अभिगमन तिथि: 2010-03-01. 
  26. "Zimbio Exclusive: Interview with Valentino Rossi". Zimbio.com. http://www.zimbio.com/Valentino+Rossi/articles/VyUzAroFUYH/Zimbio+Exclusive+Interview+Valentino+Rossi. अभिगमन तिथि: 2010-03-01. 
  27. [1][मृत कड़ियाँ]
  28. वैलेंटिनो रॉसी इन टैक्स प्रोब[मृत कड़ियाँ] ANSA - 8 अगस्त 2007
  29. मोटोGP चैंपियन वैलेंटिनो को बधाई देते इंटर मिलान वर्ल्ड सॉसर के अंदर - 26 अक्टूबर 2009.
  30. रॉसी पर कुछ अन्य तथ्य : गुइडो, रॉसी का कुत्ता

ग्रंथ सूची[संपादित करें]

Rossi, Valentino; Enrico Borghi. Valentino Rossi - The Autobiography: What if I had never tried it. Gabriele Marcotti (translation). Arrow Books. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780099486961. 

बाहरी लिंक[संपादित करें]


पूर्वाधिकारी
Flag of ऑस्ट्रेलिया Casey Stoner
MotoGP Motorcycle World Champion
2008 – वर्तमान
पदस्थ
पूर्वाधिकारी
Flag of the United States Kenny Roberts, Jr.
500 cc/MotoGP Motorcycle World Champion
2001 (500cc), 2002-2005 (MotoGP)
उत्तराधिकारी
Flag of the United States Nicky Hayden
पूर्वाधिकारी
Flag of इटली Loris Capirossi
250 cc Motorcycle World Champion
1999
उत्तराधिकारी
Flag of फ़्रान्स Olivier Jacque
पूर्वाधिकारी
Flag of जापान Haruchika Aoki
125 cc Motorcycle World Champion
1997
उत्तराधिकारी
Flag of जापान Kazuto Sakata
पूर्वाधिकारी
Flag of जापान Daijiro Kato Flag of जापान Tohru Ukawa
Suzuka 8 Hours Winner
2001 - with Flag of the United States Colin Edwards
उत्तराधिकारी
Flag of जापान Daijiro Kato Flag of the United States Colin Edwards

साँचा:Yamaha Motor Racing

साँचा:250 cc Motorcycle World Champions साँचा:125 cc Motorcycle World Champions