वेलेंटाइन दिवस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Valentine's Day
अन्य नाम St. Valentine's Day
द्वारा मनाया जाता है Christian and Christian-influenced cultures
प्रकार Christian, cultural, multinational
महत्त्व, मान्यता Lovers express their feelings to each other
तिथि February 14
Observances Sending greeting cards and gifts, dating.

वेलेंटाइन दिवस या संत वेलेंटाइन दिवस एक अवकाश दिवस है जिसे 14 फ़रवरी को अनेकों लोगों द्वारा दुनिया भर में मनाया जाता है.अंग्रेजी बोलने वाले देशों में, ये एक पारंपरिक दिवस है जिसमें प्रेमी एक दूसरे के प्रति अपने प्रेम का इजहार वेलेंटाइन कार्ड भेजकर, फूल देकर, या मिठाई आदि देकर करते हैं.ये छुट्टी शुरुआत के कई क्रिश्चियन शहीदों में से दो, जिनके नाम वेलेंटाइन थे, के नाम पर रखी गयी हैउच्च मध्य युग में, जब सभ्य प्रेम की परंपरा पनप रही थी, जेफ्री चौसर के आस पास इस दिवस का सम्बन्ध रूमानी प्रेम के साथ हो गया.

ये दिन प्रेम पत्रों के "वेलेंटाइन" के रूप में पारस्परिक आदान प्रदान के साथ गहरे से जुड़ा हुआ है. आधुनिक वेलेंटाइन के प्रतीकों में शामिल हैं दिल के आकार का प्रारूप, कबूतर, और पंख वाले क्यूपिड का चित्र.19वीं सदी के बाद से, हस्तलिखित नोट्स की जगह बड़े पैमाने पर बनाने वाले ग्रीटिंग कार्ड्स ने ले ली है.[1] ग्रेट ब्रिटेन में उन्नीसवीं शताब्दी में वेलेंटाइन का भेजा जाना एक फैशन था, और, 1847 में, एस्थर हौलैंड ने अपने वोर्सेस्टर, मैस्साचुसेट्स स्थित घर में ब्रिटिश मॉडलों पर आधारित घर में ही बने कार्ड्स द्वारा एक सफल व्यवसाय विकसित कर लिया था.19 वीं सदी के अमेरिका में वेलेंटाइन कार्ड की लोकप्रियता जहां कई वेलेंटाइन कार्ड अब सामान्य ग्रीटिंग कार्ड प्यार की घोषणाओं के बजाय, संयुक्त राज्य अमेरिका में छुट्टियों के भविष्य व्यावसायीकरण के एक अग्रदूत था रहे हैं.[2]

अमेरिका ने ग्रीटिंग कार्ड एसोसिएशन का अनुमान है कि लगभग एक अरब वेलेंटाइन हर साल पूरी दुनिया में भेजे जाते हैं, जिसके कारण,क्रिसमस के बाद, इस छुट्टी को कार्ड भेजने वाले दूसरे सबसे बड़े दिवस के रूप में जाना जाता है.एसोसिएशन का अनुमान है की औसतन अमरीका में पुरुष महिलाओं के मुकाबले दुगना पैसा खर्चा करते हैं.[3]

संत वेलेंटाइन[संपादित करें]

कई शुरुआती क्रिश्चियन शहीदों के नाम वेलेंटाइन थे.[4] 1969 तक, कैथोलिक चर्च ने औपचारिक रूप से ग्यारह वेलेंटाइन दिनों को मान्यता दी.[तथ्य वांछित]14 फ़रवरी को सम्मानित वेलेंटाइन हैं रोम के वेलेटाइन वलेंतिनुस प्रेस्ब.म. रोमे) और टेर्नी के वेलेंटाइन (वलेंतिनुस एप. इन्तेराम्नेंसिस म. रोमे). [5] [6]रोम के वेलेंटाइन[4] रोम के एक पादरी थे जिनको लगभग 269 AD में शहादत मिली और वाया फ्लेमिनिया में उन्हें दफनाया गया था.उनके अवशेष [7]रोम के सेंट प्राक्स्ड चर्च में और डब्लिन, आयरलैंड के व्हाइटफ्रियर स्ट्रीट कार्मेलाईट चर्च में हैं.[8]टेरनी के वेलेंटाइन AD 197 में इन्तेरामना( आधुनिक टेरनी) के बिशप बने और कहा जाता है की औरेलियन सम्राट के उत्पीडन के दौरान उनकी हत्या की गयी थी.उन्हें भी वाया फ्लेमिनिया में ही गाड़ा गया है, लेकिन गाड़ने का स्थान रोम के वेलेंटाइन से अलग है. उसके अवशेष टेर्नी में संत वेलेंटाइन के बेसिलिका (बेसिलिका डी सैन वेलेन्टीनो)[9] पर हैं.

कैथोलिक विश्वकोश एक तीसरे संत के बारे में भी जिक्र करता है जिनका नाम वेलेंटाइन था और जिनका जिक्र शुरुआती शहादतों में 14 फरबरी की तारीख के अन्दर आता है. [10]उनकी शहादत अफ्रीका में अपने अनेकों साथियों के साथ हुई थी, लेकिन उनके बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है.

इनमें से किसी भी शहीद की शुरुआती मूल मध्यकालीन जीवनियों में रोमानी तत्वों का कोई जिक्र नहीं है.जिस समय तक एक सेंट वेलेंटाइन का सम्बन्ध चौदहवीं सदी में प्रेम के साथ जुड़ता, रोम के वेलेंटाइन और टेरनी के वेलेंटाइन के बीच के भेद बिलकुल खो गए. वर्तमान संतों के रोमन कैथोलिक कैलेंडर के 1969 के संशोधन में, फ़रवरी 14 पर संत वेलेंटाइन के फीस्टडे को जनरल रोमन कैलेंडर से निकाल कर विशिष्ट कैलेंडरों(स्थानीय या फिर राष्ट्रीय भी) में निम्नलिखित कारणों से डाल दिया गया: हालाँकि सेंट वेलेंटाइन की यादगार प्राचीन है, उसे विशिष्ट कैलेंडरों के लिए छोड़ दिया गया, क्योंकि, उनके नाम के अलावा, सेंट वेलेंटाइन के बारे में कुछ भी ज्ञात नहीं है सिवाय इसके की इन्हें वाया फ्लेमिनिया में १४ फरबरी को दफनाया गया था. </ref>फीस्ट डे आज भी बाल्ज़न(माल्टा) में मनाया जाता है जहाँ ऐसा दावा किया जाता है की सेंट के अवशेष मिले हैं, और पूरी दुनिया में भी उन परम्परावादी कैथोलिकों के द्वारा मनाया जाता है जो पुराने प्री- वेटिकन II कैलेंडर को मानते हैं.

शुरुआती मध्यकालीन एक्टा का उद्धरण बीड के द्वारा किया गया था और लेगेंडा ओरिया में संक्षेप में व्याख्यान किया गया है.उस संस्करण के अनुसार, सेंट वेलेंटाइन का क्रिश्चियन के नाते उत्पीडन किया गया था और रोम के सम्राट क्लौडीयस II के द्वारा व्यक्तिगत रूप से पूछ ताछ की गयी थी.क्लोडिअस वेलेंटाइन से प्रभावित थे और उनके साथ चर्चा की थी, कोशिश की थी कि रोमन पागानिस्म में उनका धर्मान्तरण हो जाये ताकि उनकी जान बचायी जा सके.वेलेंटाइन से इनकार कर दिया और उल्टा कोशिश की कि क्लोडिअस क्रिस्चियन बन जाये.इस वजह से, उसे मार डाला गया था.ऐसा कहा जाता है कि मारे जाने से पहले उन्होनें जेलर की अंधी बेटी को ठीक करने का चमत्कार किया था.

लेगेंडा ओरिया अभी भी प्रेम के साथ कोई सम्बन्ध नहीं जोड़ पा रही थी, इसलिए दंतकथाओं को आधुनिक समय में जोड़ दिया गया. इनमें वेलेंटाइन को एक ऐसे पादरी के रूप में दिखाया गया जिसने रोमन सम्राट क्लोडिअस II के एक कानून को मानाने से इंकार कर दिया था जिसके अनुसार जवान लड़कों को शादी न करने का हुक्म दिया गया था.सम्राट ने संभवतः ऐसा अपनी सेना बढ़ाने के लिए किया होगा, उसका ये विश्वास रहा होगा की शादीशुदा लड़के अच्छे सिपाही नहीं होते हैं.पादरी वेलेंटाइन इस बीच चुपके से जवान लोगों की शादियाँ करवाया करते थे.जब क्लोडिअस को इस बारे में पता चला, उसने वेलेंटाइन को गिरफ्तार करवाकर जेल में फेंक दिया.इस सुन्दर दंत कथा को और अलंकृत करने के लिए कुछ अन्य किस्से जोड़े गए. मारे जाने से एक शाम पहले, उन्होंने पहला "वेलेंटाइन" स्वयं लिखा, उस युवती के नाम जिसे उनकी प्रेमिका माना जाता था.[11] ये युवती जेलर की पुत्री थी जिसे उन्होंने ठीक किया था और बाद में मित्रता हो गयी थी.[12] ये एक नोट था जिसमें लिखा हुआ था "तुम्हारे वेलेंटाइन के द्वारा"[11]

ऐसा ही एक दिवस प्राचीन फारस में वेलेंटाइन दिवस के भी बहुत पहले से मनाया जाता था. इसे प्रेम और प्रेमियों के दिवस के रूप में जाना जाता था.

साक्ष्यांकित परम्पराएँ[संपादित करें]

लुपेर्केलिया[संपादित करें]

हालाँकि प्रचलित आधुनिक स्त्रोत अनिर्दिष्ट ग्रीको-रोमन फरबरी की छुट्टियों, जिन्हें कहा जाता था कि वे प्रजनन और प्रेम के लिए समर्पित थीं, को सेंट वेलेंटाइन के साथ जोड़ते हैं, प्रोफेसर जैक ओरूच, कैंसास विश्व विद्यालय के, का तर्क था [13] की चौसर से पहले, रोमानी प्रेम और वेलेंतिनस नामक संत के बीच कोई सम्बन्ध नहीं था.प्राचीन एथीनियन कैलेंडर के अनुसार, मध्य जनवरी और मध्य फरवरी के बीच का समय गैमेलियन का महिना था, ये समर्पित था जीयस और हारा की पवित्र शादी को.

प्राचीन रोम में, लुपेर्केलिया,फरवरी 13 से 15 तक मनाया जाने वाला, एक प्राचीन रिवाज था जो की प्रजनन से जुड़ा था.लुपेर्केलिया रोम शहर का एक स्थानीय त्यौहार था. जूनो फेब्रुआ का त्यौहार, जिसका अर्थ था "शुद्ध करने वाला जूनो" या "चेस्ट जूनो", फरवरी 13-14 को मनाया जाता था. पोप गेलासियास I (492-496) ने लुपेर्केलिया को समाप्त कर दिया.

ऐसा आमतौर पर माना जाता है की क्रिश्चियन चर्च ने वेलेंटाइन फीस्ट डे को फरवरी के मध्य में मनाने का निर्णय इसलिए किया ताकि पगान लुपर्केलिया को इसाईकृत किया जा सके.रोमन कैथोलिक चर्च गहरे बसे लुपर्केलिया त्यौहार को समाप्त नहीं कर सका, इसलिए चर्च ने एक दिवस वर्जिन मेरी के सम्मान के लिए सुरक्षित कर दिया.[14]

थॉमस ओक्क्लीव (1412) कृत जेफ्री चौसर


चौसर के प्रेम पंछी[संपादित करें]

हालाँकि कुछ का ऐसा दावा है की वेलेंटाइन दिवस का प्रेम के साथ सम्बन्ध पहली बार जेफ्री चौसर कृत पार्लमेंट ऑफ़ फ़ाउल्स (1382)[15] में दर्ज है, लेकिन ये एक गलत अनुवाद का परिणाम भी हो सकता है.चौसर ने लिखा है:

फॉर थिस वास ओं सेंट वोलान्त्य्न्य्स डे
वहन एउएरी ब्र्य्द कोम्य्थ तेरे तो चेस हिस मके.

ये कविता इंग्लैंड के राजा रिचर्ड II की बोहेमिया की ऐन[16] सेसगाई की पहली वर्षगांठ के सम्मान में लिखी गयी थी. शादी के लिए एक संधि पर 2 मई, 1381[17] में हस्ताक्षर हुए थे. (जब आठ महीने बाद उनकी शादी हुई तो राजा 13 या 14 वर्ष के थे और युवती 14 की थी.)

पाठकों द्वारा बिना तर्क किये ये मान लिया गया कि चौसर 14 फरवरी को वेलेंटाइन दिवस के रूप में इंगित कर रहा है; हालाँकि, मध्य फरवरी इंग्लेंड में चिडियों के प्रजनन के लिए एक उचित समय नहीं है.हेनरी एन्सगर केलि[18] ने इशारा किया है कि लितर्गिकल कैलेंडर में, 2 मई जेनोआ के वेलेंटाइन के लिए संत दिवस है.यह सेंट वेलेंटाइन जेनोवा का एक शुरुआती बिशप था जिसका 307 ई. के आसपास का निधन हुआ.[19]

चौसर कि पार्लियामेन्ट ऑफ़ फ़ाउल्स कि कहानी एक पुरानी परंपरा के काल्पनिक सन्दर्भ में है, लेकिन सच्चाई में चौसर के पहले ऐसी कोई परंपरा नहीं थी.भावनात्मक प्रथाओं के अनुमानित विवरण को ऐतिहासिक तथ्यों कि तरह पेश करना, इसकी उत्पत्ति अठारहवी सदी के इतिहासकारों द्वारा हुई थी, जैसे कि एल्बन बटलर, बटलर्स लाइव्स ऑफ़ सेंट्स के लेखक, और इस प्रथा को आधुनिक विद्वानों द्वारा भी जारी रखा गया है.सबसे उल्लेखनीय है, "ये विचार कि वेलेंटाइन दिवस की प्रथा रोमन लुपेर्केलिया की वजह से आयी थी, इसको बिना किसी तर्क के स्वीकार गया है और अनेकों प्रकार में इसको आज भी दोहराया जाता रहा है.[20]


मध्ययुगीन काल और अंग्रेजी नवचेतना[संपादित करें]

सभ्य प्रेम के रिवाजों के लिए अदालती भाषा के इस्तेमाल करते हुए एक "प्रेम के उच्च न्यायलय" की स्थापना पेरिस में 1400 में वेलेंटाइन दिवस पर की गयी.प्यार के अनुबंधओं, धोखा, और महिलाओं के खिलाफ हिंसा से ये अदालत निपटती थी.न्यायाधीशों का चयन महिलाओं द्वारा एक कविता पढ़ने के आधार पर किया जाता था.[21][22]चार्ल्स, ओर्लीन्स के ड्यूक, द्वारा अपनी "वेलेंटाइन" पत्नी के लिए लिखी गयी पंद्रहवी सदी की एक भेंट वेलेंटाइन की बची हुई सबसे पुरानी कृति है, जो शुरुआत करती है.

Je suis desja d'amour tanné
Ma tres doulce Valentinée…
—Charles d'Orléans, Rondeau VI, lines 1–2 [23]

उस समय ड्यूक को एगिन्कोर्ट की लडाई,1415 में पकडे जाने के बाद लन्दन के टावर में रखा गया था.

वेलेंटाइन दिवस का जिक्र हेमलेट (1600-1601) में ओफेलिया द्वारा अफ़सोस के साथ आता है.

To-morrow is Saint Valentine's day,
All in the morning betime,
And I a maid at your window,
To be your Valentine.
Then up he rose, and donn'd his clothes,
And dupp'd the chamber-door;
Let in the maid, that out a maid
Never departed more.
—William Shakespeare, Hamlet, Act IV, Scene 5
वेलेंटाइन दिवस पोस्टकार्ड, सन 1910

आधुनिक समय[संपादित करें]

सत्रहवीं सदी के आने तक हस्तनिर्मित कार्ड बड़े और विस्तृत होते थे, जबकि दुकान से ख़रीदे गए कार्ड छोटे और मंहगे होते थे. 1797 में एक ब्रिटिश प्रकाशक ने युवकों के वेलेंटाइन लेखक को जारी किया, इसमें उन युवा प्रेमियों के लिए अनेकों भावुक छंदों का सुझाव था जो की अपना खुद का नहीं बना पाते थे.छापाकारों ने छंदों और चित्रों वाले कार्ड, जिन्हें "यांत्रिक वेलेंटाइन" कहा जाता था, का सीमित मात्रा में उत्पादन भी शुरू कर दिया था. और अगली सदी में डाक की दरों में कमी ने वेलेंटाइन को डाक द्वारा भेजने की आसन किन्तु कम निजी प्रथा को जन्म दे दिया.इसने पहली बार गुमनाम रूप से कार्डों के आदान प्रदान को संभव बना दिया. एक ऐसा युग जो की शुद्ध रूप से विक्टोरियन था, उसमें जातिगत छंदों के अचानक प्रकट होने का कारण इसी को माना जाता है.[24]

चूँकि कागज के वेलेंटाइन इंग्लैंड में 1800 में अति प्रचलित थे, इसलिए इनको कारखानों में बनाया जाने लगा.असली फीते और रिबन की सहायता से सुन्दर वेलेंटाइन का निर्माण होने लगा. मध्य 1800[25] के आसपास कागज के फीतों का प्रचलन शुरू हुआ. 1840 में वेलेंटाइन दिवस की पुनर्खोज को ली एरिक श्मिट द्वारा ट्रेस किया गया है.[26]जैसा की एक लेखक द्वारा ग्राहम्स अमेरिकन मंथली में 1849 लिखा गया है "सेंट वेलेंटाइन दिवस....बन रहा है, बल्कि बन चुका है, एक राष्ट्रीय अवकाश.[27]संयुक्त राज्य में पहली बार उभरे हुए कागज के फीतों वाले वेलेंटाइन का बड़े पैमाने पर उत्पादन हुआ और 1847 के बाद उन्हें वोर्सेस्टर, मैसाचुसेत्ट्स की एस्थर हौलेंड (1828-1904) द्वारा बेंचा गया.उसके पिता एक बड़ी पुस्तक और लेखन सामग्री की दुकान चलते थे, लेकिन हौलेंड को प्रेरणा मिली एक अंग्रेजी वेलेंटाइन से जो उसे मिला था. इससे ये साफ़ है की वेलेंटाइन भेजने की प्रथा उत्तरी अमेरिका में प्रचलित होने से पहले इंग्लेंड में मौजूद थी.वेलेंटाइन भेजने की अंग्रेजी प्रथा का वर्णन एलिजाबेथ गास्केल की 'मिस्टर हैरिसंस कंफेशंस (1851 में प्रकाशित)' में भी आता है.सन 2001 से ग्रीटिंग कार्ड एसोसिएशन एक वार्षिक "ग्रीटिंग कार्ड दूरदर्शी के लिए एस्थर हौलेंड पुरस्कार" का वितरण कर रहा है.अमेरिका के ग्रीटिंग कार्ड एसोसिएशन का अनुमान है की लगभग एक अरब वेलेंटाइन पूरी दुनिया में प्रति वर्ष भेजे जाते हैं, जिसकी वजह से इसका नंबर क्रिसमस के बाद ग्रीटिंग कार्ड भेजने वाली दूसरी सबसे बड़ी छुट्टी के रूप में आता है.एसोसिएशन का अनुमान है कि अमेरिका में पुरुष औसतन महिलाओं की अपेक्षा दुगना पैसा खर्चा करते हैं.[3]

19 वीं सदी के बाद से, हस्तलिखित नोट्स कि जगह बड़े पैमाने पर उत्पादित होने वाले ग्रीटिंग कार्ड्स ने ले ली है.[28]उन्नीसवीं सदी के मध्य का वेलेंटाइन का व्यापार अमेरिका में छुट्टियों के और अधिक व्यवसायीकरण का अगुआ बना.[29]

बीसवीं सदी के उत्तरार्द्ध में, अमेरिका में कार्डों के आदान प्रदान कि प्रथा लगभग सभी प्रकार के तोहफों में शामिल हो गयी. इन्हें आमतौर पर एक पुरुष द्वारा एक स्त्री को दिया जाता था. इस प्रकार के तोहफों में आमतौर पर शामिल होता है, गुलाब और चोकलेट को लाल साटन में पैक कर के एक दिल के आकार वाले डिब्बे में देना.1980 के दशक में, हीरा उद्योग ने गहने देने के लिए एक अवसर के रूप में वेलेंटाइन दिवस को बढ़ावा देना शुरू किया. "हैप्पी वेलेंटाइन दिवस" की एक सामान्य अव्यवहार्य शुभकामना के साथ इस दिवस को जोड़ा जाने लगा है.एक मजाक के तौर पर, वेलेंटाइन दिवस को "अकेले लोगों की जागरूकता दिवस" का भी नाम दिया जाता है.उत्तर अमेरिकी के कुछ प्राथमिक स्कूलों में बच्चे कक्षाओं को सजाते हैं, कार्डों का आदान प्रदान करते हैं, और मिठाइयां खाते हैं.इन छात्रों के ग्रीटिंग कार्ड्स अक्सर इस बात का उल्लेख करते हैं की उन्हें एक दूसरे के बारे में क्या अच्चा लगता है.

इस सहस्राब्दी की शुरुआत पर इंटरनेट लोकप्रियता की वृद्धि नई परम्पराएँ पैदा कर रही है. हर साल लाखों लोग वेलेंटाइन दिवस की शुभकामना संदेशों को बनाने और भेजने के लिए डिजिटल तरीकों, जैसे की इ-कार्ड, प्रेम कूपन और छपने योग्य ग्रीटिंग कार्ड अदि, का इस्तेमाल करते हैं.

प्राचीन और पुराने वेलेंटाइन, 1850-1950[संपादित करें]

मध्य 19 वीं और शुरुआती 20 वीं सदी के वेलेंटाइन[संपादित करें]


पोस्टकार्ड, "पॉप अप", और यांत्रिक वेलेंटाइन, 1900-1930[संपादित करें]

अश्वेत अमेरिकाना और बच्चों के वेलेंटाइन[संपादित करें]

प्रेम के सम्मान के लिए सामान दिवस[संपादित करें]

पश्चिमी देशों में[संपादित करें]

यूरोप[संपादित करें]

साँचा:Love table वेलेंटाइन दिवस की ब्रिटेन में क्षेत्रीय परंपराएं है. नोरफोक में एक 'जैक' वेलेंटाइन नाम का चरित्र घरों के दरवाजे पर दस्तक देता है और बच्चों के लिए मिठाई और तोहफे छोड़ता है.हालांकि वो खाने पिने के सामान छोड़ता था, कई बच्चे इस रहस्यमय व्यक्ति से डरते थे. वेल्स में अनेकों लोग डिड सन्तिस द्विन्वेन(संत द्विन्वेन दिवस ) 25 जनवरी को, सेंट वेलेंटाइन दिवस के साथ अथवा उसके बजाय भी, मनाते हैं.ये दिवस संत द्विन्वेन के स्मरण के रूप में मनाया जाता है, जिन्हें की वेल्स के प्रेमियों का संरक्षक संत माना जाता है.फ्रांस में, जो की एक पारंपरिक कैथोलिक देश है, वेलेंटाइन दिवस केवल "सेंट वैलेन्टिन" के रूप में जाना जाता है, और इसको उसी तरह मनाया जाता है जैसा की अन्य पश्चिमी देशों में.स्पेन में वेलेंटाइन दिवस को "सैन वेलेंटिन" के नाम से जाना जाता है और इसे उसी तरह मनाया जाता है जैसे की ब्रिटेन में. हालाँकि कैटलोनिया में ला डियाडा डी संत जोर्डी(संत जोर्ज दिवस)पर इसकी जगह गुलाब और/अथवा किताब देने की प्रथा ने ले ली है.पुर्तगाल में इसको आमतौर पर डिया डॉस नामोराडॉस (पुरुष/ महिला मित्र दिवस) के रूप में जाना जाता है.

डेनमार्क और नॉर्वे में, वेलेंटाइन दिवस(14 फरवरी) को वेलेंतिन्सदाग के नाम से जाना जाता है.अधिकांशतः इसको मनाया नहीं जाता है, लेकिन बहुत सारे लोग समय निकलते हैं अपने साथी के साथ रोमांटिक रात्रि भोज के लिए, अपने गुप्त प्रेम के लिए कार्ड भेजने के लिए और अपने प्रेमी के लिए लाल गुलाब भेजने के लिए.स्वीडन में इसको अल जारतांस दाग ("पूर्ण दिल दिवस") कहा जाता है और इसकी शुरुआत पुष्प उद्योग के व्यवसायिक स्वार्थ के कारण 1960 में, और अमेरिकी सभ्यता के प्रभाव के कारण की गयी थी.यह एक आधिकारिक अवकाश नहीं है, लेकिन इस जश्न को मान्यता प्राप्त है और इसमें होने वाली पुष्पों और सौन्दर्य प्रसाधनों की बिक्री का नंबर केवल 'मात्र दिवस' से ही पीछे आता है.

फिनलैंड में वेलेंटाइन दिवस को स्तावनपाईवा ' कहा जाता है जिस अनुवाद है "मित्र दिवस"जैसा की नाम से पता चलता है, ये दिवस अपने सारे मित्रों को याद करने के लिए होता है, केवल प्रेमी को ही नहीं.एस्टोनिया में वेलेंटाइन दिवस को सोब्रापायेव ' कहा जाता है, जिसका समान अर्थ है.

स्लोवेनिया में एक कहावत है कि "सेंट वेलेंटाइन जड़ों की चाबियाँ लाते हैं," इसलिए 14 फरवरी को पौधों और पुष्पों का विकास होता है. वेलेंटाइन दिवस को ऐसे दिवस के रूप में मनाया जाता है जब वाइनयार्ड और खेतों में पहली बार काम की शुरुआत होती है.यह भी कहा कि पक्षी इस दिन एक दूसरे से निवेदन करते हैं और शादी भी करते हैं.फिर भी, ये हाल की ही बात है की इसे प्रेम के दिवस के रूप में मनाया जाता है.प्यार का दिन पारंपरिक रूप से 12 मार्च है, जो की सेंट ग्रेगरी दिवस है.एक अन्य कहावत कहती है "वेलेंटिन-पर्वी स्पोमलादिन ' ("वेलेंटिन- बसंत के प्रथम संत"), इसलिए क्योंकि कुछ जगहों पर(खासकर श्वेत कैरनियोला) संत वेलेंटिन बसंत की शुरुआत के द्योतक होते हैं.

रोमानिया में प्रेमियों के लिए पारंपरिक छुट्टी ड्रागोबीट है, जो 24 फरवरी को मनाई जाती है.इसका नाम रोमानियाई लोकगीत से एक चरित्र के ऊपर रखा गया है, जिसे की बाबा द्रोचिया का बेटा माना जाता है.उसके नाम का एक भाग है ड्राग ' ("प्रिय"), जिसको एक अन्य शब्द ड्रागोस्ते ' ("प्रेम") में भी पाया जा सकता है. हाल के वर्षों में, रोमानिया में भी वेलेंटाइन दिवस मनाना शुरू कर दिया गया है, हालाँकि यहाँ पहले से ही एक ड्रागोबीत के रूप में एक पारंपरिक अवकाश है.इस वजह से इसको न केवल अनेक समूहों, सम्मानित व्यक्तियों और संस्थाओं बल्कि राष्ट्रवादी संस्थाओं[30] जैसे की 'नोउया द्रीप्ता' का भी का क्रोध झेलना पड़ा है,, क्योंकि ये वेलेंटाइन दिवस को छिछला, व्यवसायिक और पश्चिमी कीचड आदि कह कर उसकी निंदा करते हैं.

तुर्की में वेलेंटाइन दिवस को 'सेवजिलिलर गुनू ' कहा जाता है, जिसका अर्थ है "प्रेयसी का दिवस"

यहूदी परंपरा के अनुसार 'आव-टू बाव' मॉस की 15वीं तारीख( आमतौर पर अगस्त के अंत में) को प्रेम का त्यौहार पड़ता है.प्राचीन काल में लड़कियां सफ़ेद कपड़े पहन कर वाइनयार्ड्स में नृत्य करती थीं, जहाँ लड़के उनका इंतजार कर रहे होते थे( मिशना तानिथ अध्याय 4 का अंत). आधुनिक इजरायल की संस्कृति में ये एक लोकप्रिय दिवस है, प्रेम का इजहार करने के लिए, शादी का प्रस्ताव करने के लिए, और कार्ड या फूल जैसे उपहार देने के लिए.


मध्य और दक्षिण अमेरिका[संपादित करें]

ग्वाटेमाला में, वेलेंटाइन दिवस "डिया डेल आमोर यी ला आमिस्ताद" (प्रेम और मित्रता का दिवस) के रूप में जाना जाता है. हालांकि ये कई मायनों में अमरीका के संस्करण के सामान ही है, लोगों का अपने दोस्तों के लिए "प्रशंसा के कृत्यों" का करना भी एक आम बात है.[31]

ब्राजील में 'डिया डॉस नामोराडोस ' (अर्थात "अनुरक्ति का दिवस, या "प्रेमी/प्रेमिका का दिवस") १२ जून को मनाया जाता है. इस दिन जोड़े उपहार, चोकलेट, कार्ड और फूलों के गुलदस्तों का आदान प्रदान करते हैं. इस दिन को शायद इसलिए चुना गया क्योंकि ये फेस्ता ज्यूनिना के सेंत एंथनी दिवस से एक दिन पहले पड़ता है, जिन्हें की वहां पर शादी के संत ' के रूप में जाना जाता है. इस दिन कई कुंवारी लड़कियां एक प्रचलित और पारंपरिक प्रथा सिम्पतिआस ' का पालन करती हैं ताकि उन्हें अच्छा पति या प्रेमी मिल सके. 14 फरवरी वाले वेलेंटाइन दिवस को यहाँ बिलकुल ही नहीं मनाया जाता है. इसका कारण मुख्यतः सांस्कृतिक और आर्थिक है, क्योंकि ये आमतौर पर कार्निवाल के ठीक आस पास ही पड़ता है. कार्निवाल ब्राजील का एक प्रमुख त्यौहार है- जिसे लम्बे समय से सेक्स और व्यभिचार [32] के त्यौहार के रूप में जाना जाता है- जो फरवरी की शुरुआत से लेकर मार्च की शुरुआत तक कभी भी पड़ सकता है.

वेनेजुएला में, 2009 में, राष्ट्रपति हूगो चावेज़ ने एक बैठक में आगामी जनमत संग्रह वोट के लिए अपने समर्थकों से 15 फरवरी को कहा, की "चूँकि 14 फरवरी को कुछ भी करने के लिए समय नहीं रहेगा, कुछ भी नहीं....केवल एक चुम्मा या कुछ ऊपर ही ऊपर", इसलिए उन्होंने लोगों से मतदान के बाद एक सप्ताह तक प्रेम का जश्न मानाने के लिए कहा.[33]

अधिकांश दक्षिण अमेरिका में डिया डेल आमोर यी ला आमिस्ताद (अर्थात "प्यार और दोस्ती दिवस") और 'एमिगो सीक्रेतो ' ("गुप्त मित्र") काफी लोकप्रिय हैं और आमतौर पर 14 फरवरी को साथ ही साथ मनाये जाते हैं (कोलंबिया एक अपवाद है जहाँ ये 20 सितम्बर को मनाया जाता है)'एमिगो सीक्रेतो' में प्रत्येक भागीदार को अनियमित तरीके से एक साथी प्रदान किया जाता है जिसे की एक गुप्त तोहफा देना होता है (ये गुप्त सांता के क्रिसमस परंपरा के ही समान है)


एशिया[संपादित करें]

एक सघन विपणन प्रयास की वजह से, वेलेंटाइन दिवस कुछ एशियाई देशों में भी मनाया जाता है. सिंगापुर, चीन और दक्षिण कोरिया के लोग वेलेंटाइन दिवस के त्यौहार पर सबसे अधिक पैसा खर्चा करते हैं. [34]

जापान में 1960 में मोरिनागा, जो की जापान की सबसे बड़ी मिष्ठान्न कंपनियों में से एक है, ने वर्तमान प्रथा कि केवल महिलाएं ही पुरुषों को चॉकलेट दे सकती हैं, की शुरुआत की थी.विशेष रूप से, ऑफिस की महिलाएं उनके सह कार्यकर्ताओं को चॉकलेट देंगी.एक महीने बाद मार्च 14 को व्हाइट दिवस मनाया जाता है. इसकी उत्पत्ति जापानी राष्ट्रीय मिष्ठान्न उद्योग संघ द्वारा एक "उत्तर दिवस" के रूप में की गयी थी, जहाँ पुरुषों से ये उम्मीद की जाती थी की वे उन महिलाओं को वापस चॉकलेट देंगे जिन्होंने उन्हें पहले चॉकलेट दिया था.पश्चिमी देशों के विपरीत, तोहफों जैसे की कैंडी, फूल, या रात्रि-भोज को काफी असामान्य माना जाता है.कई महिलाओं के लिए ये दायित्व सा बन गया है की वे अपने सभी पुरुष सह-कार्यकर्ताओं को चॉकलेट देंगी.एक आदमी की लोकप्रियता इस बात से मापी जा सकती है कि उसे उस दिन कितनी चौकलेटें मिलीं; कितनी मात्रा में चौकलेटें मिलीं, ये पुरुषों के लिए एक भावुक विषय होता है, और वे इसके विषय में आपको तभी बताएँगे जब उन्हें यकीन हो जाये की इस बात को फैलाया नहीं जायेगा.इसको गिरी-चोको (義理チョコ) के नाम से जाना जाता है, ये बना है शब्दों गिरी ("दायित्व") और चोको ("चॉकलेट") से, अलोकप्रिय कार्यकर्ताओं को केवल अति-अनिवार्य 'चो-गिरी चोको ' सस्ती चौकलेटें ही मिलती हैं. ये होन्मी-चोको (本命チョコ) से अलग है; प्रेमी को दी जाने वाली चॉकलेट.दोस्त, खासकर लड़कियां आपस में चॉकलेट दे सकती हैं जिसे तोमो-चोको (友チョコ) कहते हैं; तोमो का अर्थ है "दोस्त".[35]

दक्षिण कोरिया में महिलाएं पुरुषों को 14 फरवरी को चॉकलेट देती हैं, और पुरुष उन्हें 14 मार्च को गैर-चॉकलेट कैंडी देते हैं. अप्रैल 14 (काले दिवस) को, उन्हें जिनको 14 फरवरी या 14 मार्च को कुछ नहीं मिला वो चीनी भोजनालय में काले नूडल खाने जाते हैं और अपने अकेलेपन का "शोक" मनाते हैं.कोरियन 11 नवंबर को पेपेरो दिवस मनाते हैं, जब जवान जोड़े एक दूसरे को पेपेरो बिस्कुट देते हैं.दिनांक'11 / 11' कुकी के लंबे आकार के समान माना जाता है.कोरिया में हर महीने कि 14 तारीख को प्रेम से सम्बंधित कोई दिन माना जाता है, हालाँकि उनमें से अधिकतर का कोई महत्त्व नहीं है.जनवरी दिसंबर तक: मोमबत्ती दिवस, वेलेंटाइन दिवस, व्हाइट दिवस, काला दिवस, गुलाब दिवस, चूमने का दिवस, सिल्वर दिवस, ग्रीन दिवस, संगीत दिवस, वाइन दिवस, सिनेमा दिवस, और आलिंगन दिवस.[36]

चीन में, सामान्य स्थिति ये है कि आदमी उस औरत को चॉकलेट या फूल या दोनों देता है जिसे वो प्यार करता है.चीनी में, वेलेंटाइन दिवस को ([19]) कहा जाता है.साँचा:Zh-stp

फिलीपींस में, वेलेंटाइन दिवस को "अराव ng mga पुसो" या "दिल का दिवस" कहा जाता है.यह आमतौर पर फूलों की कीमतों में तीव्र वृद्धि द्वारा चिह्नित किया जाता है.


समान एशियाई परम्पराएँ[संपादित करें]

चीनी संस्कृति में प्रेमियों के लिए एक पुरानी प्रथा है जिसे "द नाईट ऑफ़ सेवेंस" कहा जाता है.साँचा:Zh-cp दंतकथा के अनुसार, चरवाहा तारा और जुलाही(कपड़े बुनने वाली) नौकरानी तारा आमतौर पर आकाशगंगा(नदी) के द्वारा बिछडे रहते हैं, लेकिन उन्हें चीनी कैलेंडर के सातवें महीने के सातवें दिन इसे पार कर के मिलने कि आजादी होती है.

कोरिया में इसी प्रकार के दिन को 'चिलसीओक' कहते हैं, लेकिन इसका प्रेम के साथ सम्बन्ध काफी अरसे से धुंधला पड़ चुका है.[तथ्य वांछित]

जापान में 七夕(जिसे तानाबाता कहते हैं, जिसका अर्थ है 棚機 भगवन के लिए एक जुलाहा) का एक थोडा अलग संस्करण है जिसे ग्रेगोरियन कैलेंडर की 7 जुलाई को मनाया जाता है.इसके पीछे की दंतकथा चीनी दंतकथा के समान है.[तथ्य वांछित]हालाँकि, ऐसा कभी नहीं माना गया की ये जश्न कहीं दूर दूर से भी सेंत वेलेंटाइन दिवस या प्रेमियों का एक दूसरे को उपहार देने से सम्बंधित है.


धार्मिक कट्टरपंथियों के साथ संघर्ष[संपादित करें]

भारत[संपादित करें]

भारत में, वेलेंटाइन दिवस का हिंदू कट्टरपंथियों द्वारा स्पष्ट रूप से विरोध किया जाता है.[37]2001 के बाद से हर साल वेलेंटाइन से सम्बंधित सामान बेचने वाले दुकानदारों और शिव सेना के कट्टरपंथियों, जो इसका विरोध पश्चिम के सांस्कृतिक प्रदूषण[38][37] के रूप में करते हैं, में हिंसक झड़पें होती रही हैं. खासकर मुंबई और उसके आस पास के इलाकों में बाल ठाकरे और अन्य लोग लोगों को चेतावनी देते हैं कि वेलेंटाइन दिवस पे उन्हें जश्न नहीं मानना है.[39] जो इसका उल्लंघन करते हैं उनसे शिव सेना के लाठी पकडे हुए गुंडे, जो कि सार्वजनिक स्थानों खासकर पार्कों आदि में घूमते रहते हैं और उनका पीछा करते हैं जो एक दूसरे का हाथ पकड़ते हैं या जिनपे प्रेमी होने का शक होता है, सख्ती से पेश आते हैं.दक्षिण भारत के कई हिस्सों में वो जोड़े जो पार्कों या अन्य सार्वजानिक स्थानों पर मिलते हैं, उनकी शिव सेना और उसके जैसे ही अन्य कार्यकर्ताओ द्वारा तुंरत ही उसी स्थान पर जबरदस्ती शादी करा दी जाती है.


मध्य पूर्व[संपादित करें]

वेलेंटाइन दिवस वर्तमान में ईरान[संदिग्ध ][तथ्य वांछित]में मनाया जाता है हालाँकि सरकार[संदिग्ध ][तथ्य वांछित] द्वारा इसपर कुछ प्रतिबन्ध लगाये गए हैं.युवा ईरानियों को इस दिन बाहर निकल कर उपहार खरीदते और जश्न मनाते देखा जा सकता है. [40][41][42][संदिग्ध ]सउदी अरब में 2002 और 2008 में धार्मिक पुलिस द्वारा वेलेंटाइन दिवस से सम्बंधित सभी सामानों की बिक्री निषेध कर दी गयी थी, दुकानदारों से लाल रंग के सभी सामानों को हटाने के लिए कहा गया क्योंकि इस दिन के अवकाश को गैर-इस्लामिक माना जाता है. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> टैग के लिए समाप्ति </ref> टैग नहीं मिला2008 में इस निषेध के कारण गुलाब और लपेटने वाले कागज की कालाबाजारी शुरू हो गयी. [43]


यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. ली एरिक श्मिट, "द फैशनिंग ऑफ़ ए मॉडर्न हौलिडे"
  2. लिह एरिक श्मिट, "इस कैलेंडर का व्यावसायीकरण
  3. "American Greetings: The business of Valentine's day". http://pressroom.americangreetings.com/archives/val08/valbiz08.html. 
  4. हेनरी एन्स्गर केली, में,
  5. '
  6. "Valentine of Rome". http://www.catholic-forum.com/saints/saintv06.htm. 
  7. "Saint Valentine's Day: Legend of the Saint". http://www.novareinna.com/festive/saintval.html. 
  8. "Valentine of Terni". http://www.catholic-forum.com/saints/saintv90.htm. 
  9. "Basilica of Saint Valentine in Terni". http://www.virtualmuseum.ca/Exhibitions/Valentin/English/6/622.php3. 
  10. "Catholic Encyclopedia: St. Valentine". http://www.newadvent.org/cathen/15254a.htm. 
  11. अमेरिकन ग्रीटिंग्स, inc द्वारा हिस्ट्री.कोम को प्रदान की गयी सामग्री
  12. वेलेंटाइन दिवस का इतिहास
  13. जैक बी. ओरुच, "सत. वैलेंटाइन, चौसर, एंड स्प्रिंग इन फरवरी"
  14. विलियम एम. ग्रीन
  15. ओरुच, जैक बी., "सत. वैलेंटाइन, चौसर, एंड स्प्रिंग इन फरवरी,"
  16. "Henry Ansgar Kelly, Valentine's Day / UCLA Spotlight". http://spotlight.ucla.edu/faculty/henry-kelly_valentine/. 
  17. "Chaucer: The Parliament of Fowls". http://www.wsu.edu/~delahoyd/chaucer/PF.html. 
  18. केल्ली, हेनरी अन्स्गर
  19. संतों का कैलेंडर: 2 मई
  20. "ओरुच 1981
  21. डोमेस्टिक विओलेंस, दिस्कोउर्सेस ऑफ़ रोमांटिक लव, एंड काम्प्लेक्स पेर्सोन्हूद इन थे लव - [1999
  22. "Court of Love: Valentine's Day, 1400". http://www.virtualmuseum.ca/Exhibitions/Valentin/English/4/422.php3. 
  23. full text in wikisource
  24. http://www.ummah.net/Al_adaab/dawah/valentines.html
  25. http://www.emotionscards.com/museum/vals.html
  26. स्च्मिद्त 1993
  27. कुओतेद इन स्च्मिद्त 1993
  28. लिह एरिक स्च्मिद्त, "दी फ़स्हिओनिंग ऑफ़ अ माडर्न होलीडे
  29. ली एरिक श्मिट, "कैलेंडर का व्यावसायीकरण
  30. वैलेंटाइन`स डे वेर्सुस द्रगोबेते
  31. "Día del Amor y la Amistad". http://www.contactomagazine.com/sanvalentin0203.htm. 
  32. दे प्स्य्चोलोग्य ऑफ़ कार्नवाल
  33. चावेज़ का वेलेंटाइन दिवस के बारे में मजाक करते दिखने वाला वीडियो
  34. डोमिंगो, रोन्नेल.
  35. Yuko Ogasawara (1998). University of California Press. ed. Office Ladies and Salaried Men: Power, Gender, and Work in Japanese Companies (illustrated ed.). Berkeley: Univ. of California Press. pp. 98–113,142–154,156,163. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0520210441. http://books.google.com/books?id=9_yjfAZo4jIC&pg=PA98&vq=valentine+day&dq=japan+chocolate+saint+valentin&lr=&client=opera&hl=es&source=gbs_search_s&cad=0. 
  36. रूमानी छुट्टियों के मामले में कोरिया अमेरिका के टक्कर का है
  37. Arkadev Ghoshal & Hemangi Keneka (2009-02-14). "V-Day turns into battlefield". Times of India. http://timesofindia.indiatimes.com/Nagpur/V-Day_turns_into_battlefield/articleshow/4127811.cms. 
  38. "Cooling the ardour of Valentine's Day". BBC News. 2002-02-03. http://news.bbc.co.uk/2/hi/middle_east/1818642.stm. 
  39. मुंबई में वेलेंटाइन दिवस के अवकाश का विरोध करते हुए एक बैनर पकडे हुए एक आदमी
  40. हालाँकि इस्लामी संस्कृति क्यूपिड को नहीं मानती है, युवा और पाश्चात्य रंग में रंगे अन्य लोगों में वेलेंटाइन दिवस का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है. ऐसा इरानी-अमेरिकी फिल्मकार शाघ्यायेघ आज़मी का कहना है, जिन्होंने इस प्रकार के कुछ रोमांस को अपनी फिल्मों में कैद किया है.
  41. अधिकाधिक दुकाने आपको भरे हुए जानवरों, दिल के आकार वाले चॉकलेट और लाल गुब्बारों से सजी हुई दिखाई देंगी, और तेहरान कि गलियों में किशोर और किशोरियां एक दूसरे का हाथ पकड़ कर अपना लगाव दर्शाते हुए दिख जायेंगे.
  42. मेलानी लिनडर वेलेंटाइन दिवस दुनिया में चारों तरफ
  43. "Saudis clamp down on valentines". BBC News. 2008-02-11. http://news.bbc.co.uk/2/hi/middle_east/7239005.stm. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]