वृत्तीय गति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

भौतिकी में, वृत्तीय गति एक वृत्त की परिधि के साथ किसी वस्तु की गति या एक वृत्ताकार चाप के साथ घूर्णन है। यह एकसमान हो सकता है, एकसमान घूर्णन दर और एकसमान स्पर्शरेखीय चाल के साथ, या परिवर्तित घूर्णन दर के साथ असमान हो सकता है। त्रिविम पिण्ड के एक स्थिराक्ष के परितः घूर्णन में इसके भागों की वृत्तीय गति शामिल होती है। गति के समीकरण किसी पिण्ड के संहति-केन्द्र की गति का वर्णन करते हैं, जो घूर्णन अक्ष से एकसमान दूरी पर रहता है। वृत्तीय गति में, पिण्ड और उसकी सतह पर एक स्थिर बिन्दु के मध्य की दूरी एकसमान रहती है, अर्थात, पिण्ड को दृढ़ माना जाता है।[1]

वृत्तीय गति के उदाहरणों में शामिल हैं: एक कृत्रिम उपग्रह जो एक स्थिरौच्च्य पर पृथ्वी की परिक्रमा करना, छत के पंखे के ब्लेड हब के परितः घूर्णन, एक कार दौड़ में वक्र के माध्यम से घूम रही है ट्रैक, एकसमान चुम्बकीय क्षेत्र के लम्बवत् चलने वाला एक इलेक्ट्रॉन, और एक तन्त के भीतर घूमने वाला गियर

चूँकि वस्तु का वेग सदिश लगातार दिशा बदल रहा है, गतिमान वस्तु अभिकेन्द्रीय बल द्वारा घूर्णन के केन्द्र की दिशा में त्वरण से गुजर रही है। इस त्वरण के बिना, वस्तु न्यूटन के गति नियमों के अनुसार एक सरल रैखिक गति करेगी।

एकसमान वृत्तीय गति[संपादित करें]

कोणीय वेग ω पर एकसमान वृत्तीय गति में वेग v और त्वरण a; गति स्थिर है, किन्तु वेग सदा कक्षा की स्पर्शरेखा है; त्वरण में निरन्तर परिमाण होता है, किन्तु सदा घूर्णन के केन्द्र की ओर संकेत करता है।

भौतिकी में, एकसमान वृत्तीय गति, स्थिर गति से एक वृत्ताकार पथ पर चलने वाले पिण्ड की गति का वर्णन करती है। चूँकि पिण्ड वृत्तीय गति का वर्णन करता है, घूर्णन अक्ष से इसकी दूरी हर समय स्थिर रहती है। यद्यपि पिण्ड की गति स्थिर है, इसका वेग स्थिर नहीं है: वेग, एक सदिश राशि, पिण्ड की गति और इसकी गति की दिशा दोनों पर निर्भर करती है। यह परिवर्तित वेग एक त्वरण की उपस्थिति को इंगित करता है; यह अभिकेन्द्रीय त्वरण निरन्तर परिमाण का है और हर समय घूर्णन अक्ष की ओर निर्देशित होता है। यह त्वरण अभिकेन्द्रीय बल द्वारा निर्मित होता है जो परिमाण में भी स्थिर होता है और घूर्णन अक्ष की ओर निर्देशित होता है।

भौतिक राशियाँ और सूत्रसमूह[संपादित करें]

एकसमान वृत्तीय गति के लिए सदिश सम्बन्ध; सदिश ω घूर्णन को दर्शाता है जो कक्षा के तल के लम्बवत् है।
  • कोणीय स्थिति (θ): सन्दर्भ रेखा के साथ त्रिज्या सदिश द्वारा बनाया गया कोण।
  • कोणीय विस्थापन: कोणीय स्थिति में परिवर्तन:
  • कोणीय वेग: कोणीय विस्थापन में परिवर्तन:
  • कोणीय त्वरण: कोणीय वेग में परिवर्तन

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Circular Motion". Circular Motion and Rotation. मूल से 18 अप्रैल 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 अप्रैल 2020.