वृत्त चित्र

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(वृत्तचित्र से अनुप्रेषित)

किसी वृत्त अर्थात समाचार या सत्य घटना पर आधारित फ़िल्म को वृत्तचित्र (डॉकुमेण्टरी फिल्म) कहते हैं। इसमें कलात्मकता, अभिनय और मनोरंजन के स्थान पर वृत्त के विषय और उद्देश्य पर अधिक ध्यान रखा जाता है।

1900 से पहले का संपादन

प्रारंभिक फ़िल्म (1900 से पहले) में किसी घटना को दिखाने की नवीनता हावी थी।  एकल-शॉट क्षणों को फिल्म में कैद किया गया, जैसे कि स्टेशन में प्रवेश करने वाली ट्रेन, नाव डॉकिंग, या कारखाने के कर्मचारी काम छोड़ रहे हैं।  इन लघु फिल्मों को "वास्तविकता" फिल्में कहा जाता था;  "डॉक्यूमेंट्री" शब्द 1926 तक गढ़ा नहीं गया था। तकनीकी सीमाओं के कारण कई पहली फिल्में, जैसे कि ऑगस्टे और लुई लुमीएर द्वारा बनाई गई, एक मिनट या उससे कम लंबाई की थीं।  उदाहरण यूट्यूब पर देखे जा सकते हैं.
कई लोगों को दिखाने वाली फ़िल्में (उदाहरण के लिए, एक फ़ैक्टरी छोड़ते हुए) अक्सर व्यावसायिक कारणों से बनाई जाती थीं: जिन लोगों को फ़िल्माया जा रहा था वे भुगतान के लिए, उन्हें दिखाने वाली फ़िल्म देखने के लिए उत्सुक थे।  एक उल्लेखनीय फिल्म, द कॉर्बेट-फिट्ज़सिमन्स फाइट, डेढ़ घंटे से अधिक समय तक चली।  अग्रणी फिल्म-लूपिंग तकनीक का उपयोग करते हुए, हनोक जे. रेक्टर ने संयुक्त राज्य भर में सिनेमा स्क्रीन पर 1897 की प्रसिद्ध पुरस्कार-लड़ाई की संपूर्ण प्रस्तुति प्रस्तुत की।
मई 1896 में, बोल्सलॉ माटुस्ज़ेव्स्की ने वारसॉ और सेंट पीटर्सबर्ग अस्पतालों में कुछ सर्जिकल ऑपरेशनों को फिल्म में रिकॉर्ड किया।  1898 में, फ्रांसीसी सर्जन यूजीन-लुई डोयेन ने माटुस्ज़ेव्स्की और क्लेमेंट मौरिस को अपने सर्जिकल ऑपरेशन को रिकॉर्ड करने के लिए आमंत्रित किया।  उन्होंने जुलाई 1898 से कुछ समय पहले पेरिस में सर्जिकल फिल्मों की एक श्रृंखला शुरू की।  1906 तक, अपनी आखिरी फ़िल्म के वर्ष तक, डोयेन ने 60 से अधिक ऑपरेशन रिकॉर्ड किये।  डोयेन ने कहा कि उनकी पहली फिल्मों ने उन्हें सिखाया कि पेशेवर गलतियों को कैसे ठीक किया जाए जिनसे वह अनजान थे।  वैज्ञानिक उद्देश्यों के लिए, 1906 के बाद, डोयेन ने अपनी 15 फिल्मों को तीन संकलनों में संयोजित किया, जिनमें से दो जीवित हैं, छह-फिल्म श्रृंखला एक्स्टिरपेशन डेस ट्यूमर्स एनकैप्सुलीस (1906), और चार-फिल्म लेस ऑपरेशंस सुर ला कैविटे क्रैनियेन (1911)।  ये और डोयेन की पांच अन्य फिल्में जीवित हैं।
 घोरघे मारिनेस्कु की विज्ञान फिल्मों में से एक (1899) से फ़्रेम।
जुलाई 1898 और 1901 के बीच, रोमानियाई प्रोफेसर घोरघे मारिनेस्कु ने बुखारेस्ट में अपने न्यूरोलॉजी क्लिनिक में कई विज्ञान फिल्में बनाईं:  थ्रू हिप्नोसिस (1899), द वॉकिंग ट्रबल्स ऑफ प्रोग्रेसिव लोकोमोशन एटैक्सी (1900), और इलनेसेस ऑफ द मसल्स (1901)।  इन सभी लघु फिल्मों को संरक्षित कर लिया गया है।  प्रोफेसर ने अपने कार्यों को "सिनेमैटोग्राफ की मदद से अध्ययन" कहा और 1899 और 1902 के बीच पेरिस से ला सेमेन मेडिकल पत्रिका के अंकों में लगातार कई फ़्रेमों के साथ परिणामों को प्रकाशित किया। [14]  1924 में, ऑगस्टे लुमिएरे ने मारिनेस्कु की विज्ञान फिल्मों की खूबियों को पहचाना: "जब मैं ला सेमाइन मेडिकल प्राप्त कर रहा था, तब मैंने तंत्रिका संबंधी बीमारियों के अध्ययन में सिनेमैटोग्राफ के उपयोग के बारे में आपकी वैज्ञानिक रिपोर्ट देखी थी, लेकिन तब मुझे अन्य चिंताएं थीं,  जिससे मुझे जैविक अध्ययन शुरू करने के लिए कोई अतिरिक्त समय नहीं मिला। मुझे कहना होगा कि मैं उन कार्यों को भूल गया था और मैं आपका आभारी हूं कि आपने उन्हें मुझे याद दिलाया। दुर्भाग्य से, कई वैज्ञानिकों ने आपके मार्ग का अनुसरण नहीं किया है।[15][16][17  ]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]