विरासत (1997 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
विरासत
चित्र:विरासत.jpg
विरासत का पोस्टर
निर्देशक प्रियदर्शन
पटकथा विनय शुक्ला
कहानी कमल हासन
निर्माता मिशिर रियाज़
अभिनेता अनिल कपूर,
तबु,
अमरीश पुरी,
पूजा बत्रा,
मिलिंद गुनाजी
प्रदर्शन तिथियाँ
30 मई, 1997 (भारत)
देश भारत
भाषा हिन्दी

विरासत 1997 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है।

संक्षेप[संपादित करें]

लंदन में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, शक्ति ठाकुर (अनिल कपूर) भारत में अपने पैतृक गाँव लौटता है। उनके साथ रहने वाली उनकी प्रेमिका, अनीता (पूजा बत्रा) हैं, जिनसे वह प्यार करते हैं और शादी करना चाहते हैं। कुछ दिनों के बाद, शक्ति को लगने लगता है कि उनके गृहनगर और छोड़ने की लालसा में कुछ भी नहीं बदला है। वह अपने पिता से कहता है कि वह परिवार की संपत्ति के अपने हिस्से को बेचना चाहता है और रेस्तरां की एक श्रृंखला खोलना चाहता है। उनके पिता, जमींदार राजा ठाकुर (अमरीश पुरी), शक्ति से गाँव में रहने और बाद की शिक्षा के आधार पर प्रगति में मदद करने का अनुरोध करते हुए कहते हैं, "एक आदमी को स्वार्थी बनने के लिए नहीं बल्कि अपने अशिक्षित भाइयों के उत्थान के लिए एक शिक्षा मिलती है" समाज"। शक्ति अपने पिता से सहमत नहीं है और छोड़ने का फैसला करती है। वह शहरवासियों के बीच दुश्मनी को सहन करने में असमर्थ है, विशेष रूप से उनके पिता, राजा ठाकुर (अमरीश पुरी), और प्रतिद्वंद्वी जमींदार बिरजू (गोविंद नामदेव) (शक्ति के चाचा) और उनके बेटे बाली ठाकुर के बीच।

पूरा गाँव इस लम्बे समय के पारिवारिक झगड़े से ग्रस्त है क्योंकि गाँव और उसके आस-पास के अधिकांश इलाके भाइयों के बीच बँटे हुए हैं। चूँकि बाली ठाकुर एक कुरूपता रखते हैं और हमेशा एक-राज राजा ठाकुर की कोशिश करते हैं, यह उन्हें एक दूसरे के साथ लकड़हारे की तरह डालता है।

शक्ति अपनी गर्लफ्रेंड के साथ गाँव में समय बिताते हैं, बाली ठाकुर पुरुषों के साथ लाठी के खेल सहित अपनी बचपन की यादों को फिर से देखते हैं, जो उसे जीतता है। वे एक पुराने मंदिर में आते हैं जिसे बाली ठाकुर के निर्देश पर बंद कर दिया गया है। वह प्रवेश करने पर जोर देता है और उसके दोस्त और नौकर सुखिया ने उन्हें देखने के लिए ताला खोला। बाली ठाकुर यह सुनते हैं और दो गाँव गुटों के बीच एक क्रूर दंगा शुरू हो जाता है। राजा ठाकुर, स्थिति को शांत करने के लिए, अपने विरोधियों से माफी मांगने के लिए सोचते हैं। शक्ति को लगता है कि यह उसे या सुखिया होना चाहिए जिसे माफी मांगनी चाहिए। जब शक्ति सुखिया के लिए पूछती है, तो उसे पता चलता है कि बाली ठाकुर के लोगों ने मंदिर खोलने की सजा के रूप में सुखिया का हाथ काट दिया है और राजा ठाकुर के लोगों ने जवाबी कार्रवाई में बाली ठाकुर ग्रामीणों के घरों को जला दिया। स्थिति की एक और वृद्धि को रोकने के लिए, शक्ति अपने पिता की अनुमति के साथ, सरकार में अपने दोस्त की मदद को लागू करती है और सभी के लिए मंदिर को कानूनी रूप से खोलती है। इससे घबराकर, बाली ठाकुर राजा ठाकुर का समर्थन करने वाले गांव गुट के एक हिस्से की रक्षा करने के लिए गुंडों को मारने का काम करता है। हालांकि एक महिला ग्रामीण बांध के पास गुंडों में से एक को स्पॉट करती है, लेकिन वह इसके बारे में ज्यादा नहीं सोचती है।

गुंडों द्वारा उपयोग किए गए विस्फोटकों से बांध क्षतिग्रस्त हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप आधे गांव में बाढ़ आ जाती है। इससे कई मौतें होती हैं, जिनमें शिशु भी शामिल हैं, जो शक्ति को गहरा दुख पहुंचाते हैं। वह उस गुंडे को पकड़ लेता है जिसने विस्फोटक को फिर से गाँव में रखा था और पीछा करता है। कब्जा करने के बाद, वह पुलिस को गुंडे को सौंप देता है लेकिन गुंडे अपने परिवार की सुरक्षा के लिए डर के कारण बाली ठाकुर के शामिल होने की बात नहीं करता है।

बाद में बाली ठाकुर राजा ठाकुर के इलाके में रहने वाले एक ग्रामीण को अपनी जमीन के एक हिस्से को बंद करने के लिए धमकाता है, जिससे जनता को आसानी से मुख्य सड़क तक पहुंचने से रोका जा सके। शक्ति और उनके पिता ने दंगों और बाढ़ के कारण गतिरोध को हल करने के लिए ग्राम पंचायत में बातचीत के लिए उन्हें आमंत्रित किया। ग्राम पंचायत में, आरोप दोनों ओर से उड़ते हैं। सत्य का समर्थन न करने के सबूत के साथ, बाली ठाकुर ने राजा ठाकुर पर अपने भाई के परिवार पर विभिन्न हमलों के लिए अत्याचार करने का आरोप लगाया और उनका लगातार अपमान किया। असंतुष्ट और हृदय विदारक, राजा ठाकुर अपने घर लौटता है और उस रात बाद में दिल का दौरा पड़ने से गुजर जाता है। शक्ति अपने पिता के कर्तव्यों को गांव के प्रमुख के रूप में संभालती है।

जैसे-जैसे समय बीतता है, यह घटना मर जाती है। ग्रामीणों ने शक्ति के बारे में चिंता व्यक्त की कि वह उस भूमि के टुकड़े के चारों ओर जा रहा है जिसे बंद कर दिया गया है और बहुत अधिक समय यात्रा करता है। शक्ति ने भूमि के मालिक के साथ इसे सभी ग्रामीणों को पारित करने के लिए खोलने का कारण बताया ताकि उनका लंबा आवागमन छोटा हो जाए। हालाँकि जमीन मालिक, समझने और तैयार होने के बावजूद, बाली ठाकुर की पीठ से डरता है, खासकर जब से उसकी एक छोटी बेटी गेहना (तबला) है। शक्ति ने अपने गाँव से लेकर जमीन के मालिक की बेटी तक के साथ एक अच्छे व्यक्ति के बीच शादी की व्यवस्था करके उसके डर को स्वीकार किया। सभी लोग खुशी से शामिल हुए और भूमि मालिक ने सभी के लिए भूमि खोली।

शादी के दिन, दूल्हा बाली ठाकुर से डरकर भाग जाता है। जमींदार और उसकी बेटी इस दावे पर व्याकुल हैं कि यह उनके परिवार का बहुत बड़ा अपमान है। वह मानते हैं कि अगर कोई अपनी बेटी से शादी करता है, तो भी उन्हें लगातार डर में रहना पड़ता है। शक्ति तब जमींदार से अनुमति लेती है और अपनी बेटी को सौंपती है। हालाँकि शक्ति में अभी भी अपनी प्रेमिका के लिए भावनाएँ हैं और उसकी नई दुल्हन बहुत शर्मीली है, लेकिन वे अपनी अजीबता को दूर करते हैं और आगे बढ़ते हैं। जल्द ही, उसकी प्रेमिका लौटती है और सच्चाई जानती है। हालांकि घटनाओं के मोड़ से दुखी होकर, वह स्थिति और पत्तियों को समझती है। शक्ति भी अपनी प्रेमिका के बारे में अध्याय बंद कर देती है और अपनी पत्नी के साथ अपने नए जीवन की शुरुआत करती है।

भूमि के उद्घाटन से क्रोधित बाली ठाकुर ने हिंसा को रोकने के लिए अपनी मां और अपने पिता की दलीलों के बावजूद गांव के त्योहार के दौरान एक बम लगाया। इससे गाँव के दोनों तरफ मौतें होती हैं। गाँव के दोनों गुट, बदला लेना चाहते हैं, बाली ठाकुर और उनके परिवार के बाद जाते हैं। शक्ति निर्दोष परिवार की रक्षा करती है और उन्हें ग्रामीणों से दूर होने में मदद करती है। बिरजू ठाकुर की रक्षा के लिए शक्ति के प्रयासों की सराहना अंत में उसके प्रति अपनी शत्रुता को समाप्त करती है।

शक्ति अंततः बाली ठाकुर को ढूंढती है और उसे ग्रामीणों को मारने से पहले पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करने के लिए कहती है। शक्ति के प्रति बाली ठाकुर की घृणा उसे मदद के प्रस्ताव को अस्वीकार कर देती है। बाली ठाकुर ने अपनी सभी समस्याओं के लिए शक्ति को दोषी मानते हुए उसे मारने की कोशिश की। इसके बाद के संघर्ष में, शक्ति गलती से बाली ठाकुर को हटा देती है। हालांकि अन्य ग्रामीण बाली ठाकुर की हत्या का दोष लेने के लिए तैयार हैं, लेकिन शक्ति खुद को एक बार और सभी के लिए हिंसा के चक्र को समाप्त करने के लिए पुलिस को देती है।

फिल्म में शिक्षा के सही अर्थ को दर्शाया गया है "अशिक्षित लोगों के उत्थान के लिए एक उपकरण"।

चरित्र[संपादित करें]

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

दल[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

रोचक तथ्य[संपादित करें]

परिणाम[संपादित करें]

बौक्स ऑफिस[संपादित करें]

समीक्षाएँ[संपादित करें]

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]