विम्बलडन प्रतियोगिता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

Erioll world.svgनिर्देशांक: 51°26′1.48″N 0°12′50.63″W / 51.4337444°N 0.2140639°W / 51.4337444; -0.2140639

The Championships, Wimbledon
220px
Official website
Location Wimbledon, London Borough of Merton
UK
Venue The All England Lawn Tennis and Croquet Club
Surface Grass / Outdoor (Except Centre Court during rain and consequently bad light when roof is already in play)
Men's draw 128S (128Q) / 64D (16Q)[1]
Women's draw 128S (96Q) / 64D (16Q)
Mixed draw 48D
Prize money £ 13,725,000
Grand Slam
Current
2010 Wimbledon Championships

विम्बलडन प्रतियोगिता या साधारण रूप से विंबलडन दुनिया में सबसे पुराना टेनिस टूर्नामेंट (खेल प्रतियोगिता) है और इसे सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के रूप में जाना जाता है।[2][3][4][5] 1877 के बाद से यह प्रतियोगिता विम्बलडन के लन्दन उपनगर में ऑल इंग्लैण्ड क्लब में आयोजित की जाती रही है।यह चार ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट्स (खेल प्रतियोगिताओं) में से एक है और यह एकमात्र प्रतियोगिता है, जिसे आज भी खेल की मूल सतह, घास, पर खेला जाता है, जिससे लॉन टेनिस को इसका नाम मिला.

यह प्रतियोगिता जून के अंत में और जुलाई के प्रारंभ में दो सप्ताहों से अधिक समय के लिए खेली जाती है, जिसमें महिलाओं और पुरुषों के सिंगल्स फाइनल का आयोजन क्रमशः दूसरे शनिवार और रविवार को किया जाता है।हर साल, पांच प्रमुख प्रतिस्पर्धाओं और चार जूनियर प्रतिस्पर्धाओं और चार प्रोत्साहक प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन किया जाता है,

हार्ड कोर्ट ऑस्ट्रेलियन ओपन और क्ले कोर्ट फ्रेंच ओपन कैलेंडर वर्ष में विम्बलडन की पूर्ववर्ती प्रतियोगिताएं हैं।इसके बाद हार्ड कोर्ट यूएस ओपन का आयोजन होता है।पुरुषों के लिए, ग्रास कोर्ट एगोन (grass court AEGON) चैम्पियनशिप्स का आयोजन लन्दन में और ग्रे वेबर ओपन (Gerry Weber Open) का आयोजन हाले, जर्मनी में किया जाता है, ये दोनों आयोजन महत्वपूर्ण प्रोत्साहक प्रतियोगिताओं के रूप में काम करते हैं। महिलाओं के लिए, एगोन क्लासिक (AEGON Classic) और 2 संयुक्त प्रतियोगिताओं का आयोजन बर्मिंघम में किया जाता है, 'एस-हर्टोजेनबोश, नीदरलैंड्स में यूनिसेफ ओपन (UNICEF Open) का आयोजन किया जाता है। इन प्रतियोगिताओं के साथ-साथ एगोन इंटरनेशनल ईस्टबोर्न (AEGON International Eastbourne) विम्बलडन के लिए प्रोत्साहक आयोजनों का काम करता है।

प्रतियोगियों के लिए एक अनिवार्य ड्रेस कोड विंबलडन की परंपराओं का एक हिस्सा है, साथ ही स्ट्रॉबेरी और क्रीम को भोजन में शामिल किया जाना और शाही संरक्षण भी इसकी परम्पराओं में शामिल हैं।2009 में, विम्बलडन के सेंटर कोर्ट को ऐसी समेटी जा सकने वाली छत (retractable roof) से ढका गया, जिससे खेल प्रतियोगिता के दौरान सेंटर कोर्ट में खेले जाने वाले मैचों में वर्षा के कारण आने वाली बाधा को दूर किया जा सके और इससे होने वाली देरी से बचा जा सके.

इतिहास[संपादित करें]

सेबेस्तियन ग्रौज़ाँ ने 2004 के चैंपियनशिप के दौरान कोर्ट 18 पर एक शॉट लिया।

शुरुआत[संपादित करें]

ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस एंड क्रोक्वेट क्लब (The All England Lawn Tennis and Croquet Club) एक निजी क्लब है, जिसकी स्थापना 1868 में मूल रूप से 'द ऑल इंग्लैण्ड क्रोक्वेट क्लब (The All England Croquet Club)' के रूप में की गयी थी। इसका पहला मैदान वोर्पल रोड, विम्बलडन पर स्थित नहीं था।

मेजर वाल्टर क्लोप्टन विंगफील्ड ने लॉन टेनिस की अभिकल्पना एक खेल के रूप में की, इसे मूल रूप से 'स्फाईरीस्टाईक (Sphairistike)' कहा गया, इसके लगभग एक साल बाद 1875 में इसे क्लब की गतिविधियों में जोड़ा गया। 1877 के वसंत में, क्लब का नाम बदल कर 'द ऑल इंग्लैण्ड क्रोक्वेट एंड लॉन टेनिस क्लब' कर दिया गया और इसने अपने नाम परिवर्तन का संकेत पहली लॉन टेनिस प्रतियोगिता (Lawn Tennis Championship) के आयोजन के द्वारा दिया.इस आयोजन के लिए नियमों का एक नया कोड (जिसने उस कोड की जगह ले ली जिसे तब तक मेरिलेबोर्न क्रिकेट क्लब (Marylebone Cricket Club) के द्वारा संचालित किया जाता था) तैयार किया गया। वर्तमान नियम समान ही हैं, इनमें कुछ परिवर्तन किये गए हैं जैसे नेट की उंचाई और पोस्ट और नेट से सर्विस लाइन की दूरी.

1877 में आयोजित एकमात्र प्रतियोगिता पुरुषों की सिंगल्स थी, जिसे 22 के फील्ड से, एक बड़ी उम्र के हेरोवियन रैकेट प्लेयर स्पेंसर गोर ने जीता. इसके फाइनल को देखने के लिए लगभग 200 दर्शकों में से प्रत्येक ने 1 शिलिंग का भुगतान किया था।

मैदान में लॉन को एक तरह से व्यवस्थित किया गया कि मुख्य कोर्ट (principal court) बिल्कुल बीच में स्थित था और बाकी कोर्ट इसके चारों ओर थे; इसलिए जब क्लब को 1922 में चर्च रोड की वर्तमान साईट पर स्थानांतरित किया गया, तब शीर्षक 'सेन्ट्रल कोर्ट' को बनाये रखा गया, हालांकि यह इसकी स्थिति का वास्तविक विवरण नहीं था।

हालांकि, 1980 में मैदान के उत्तरी भाग में चार नए कोर्ट बनाये गए, अब सेंटर कोर्ट (बिल्ल्कुल बीच बनाया गया कोर्ट) को अधिक सही ढंग से परिभाषित किया जा सकता था। 1997 में नए पहले नंबर के कोर्ट के उद्घाटन से इस विवरण को बल मिला.

विंबलडन को व्यापक रूप से विश्व में प्रमुख टेनिस टूर्नामेंट माना जाता है। द ऑल इंग्लैण्ड लॉन टेनिस क्लब, जो इन खेल प्रतियोगिताओं (चैम्पियनशिप्स) की मेजबानी करता है, 21 वीं सदी में अपने इस नेतृत्व को बनाये रखने को प्राथमिकता दे रहा है। 1993 में एक दीर्घकालिक योजना का अनावरण किया गया, दर्शकों, खिलाडियों, अधिकारियों और पडौसियों के लिए आयोजन की गुणवत्ता में सुधार करना इस योजना का लक्ष्य था।

योजना के पहले चरण को 1997 की चैम्पियनशिप्स के लिए पूरा कर लिया गया और इस योजना के तहत औरंगी पार्क का नया नंबर 1 कोर्ट, एक प्रसारण केंद्र, दो अतिरिक्त घास के कोर्ट बनाये गए और चर्च रोड और सोमरसेट रोड को जोड़ने वाले पहाडी के नीचे से एक टनल (सुरंग का रास्ता) बनाया गया।

दूसरे चरण में पुराने नंबर 1 कोर्ट के परिसर को हटा दिया गया ताकि नयी मिलेनियम ईमारत के लिए रास्ता बनाया जा सके, खिलाडियों, प्रेस, अधिकारियों और सदस्यों के लिए व्यापक सुविधाएं उपलब्ध करायी गयीं और सेंटर कोर्ट के पश्चिमी हिस्से का विस्तार करके उसमें 728 अतिरिक्त सीटें बनायीं गयीं.

तीसरे चरण में एक प्रवेश ईमारत, हाउसिंग क्लब स्टाफ, संग्रहालय, बैंक और टिकट कार्यालय का निर्माण किया गया।[6]

इसी दौरान 2009 की चैम्पियनशिप्स के लिए एक नयी समेटी जा सकने वाली छत का निर्माण किया गया, टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार ऐसा काम किया गया जिसकी वजह से सेंटर कोर्ट पर बारिश की वजह से खेल में लम्बे समय के लिए बाधा नहीं आएगी. ऑल इंग्लैंड क्लब ने रविवार, 17 मई 2009 को अ सेंटर कोर्ट सेलेब्रेशन नामक एक आयोजन के दौरान इस नयी छत का परीक्षण किया, इस आयोजन में आंद्रे अगासी, स्टेफी ग्राफ, किम क्लिस्टर्स और टिम हेनमैन में प्रदर्शनी के लिए मैच खेले। दिनारा सफीना और अमेलि मॉरेस्मो के बीच महिलाओं के सिंगल्स मैच का चौथा राउंड, इस छत के नीचे खेला जाने वाला पहला चैम्पियनशिप मैच था। पूरी तरह से इसी छत के नीचे खेला जाने वाला पहला मैच 29 जून 2009 को एंडी मूरे और स्तानिस्लास वावरिन्का के बीच खेला गया, जिसे मूरे ने 2–6, 6–3, 6–3, 5–7, 6–3 से जीता.

वह मैच जिसमें 2010 की चैम्पियनशिप्स के पहले राउंड में सेंटर कोर्ट में नोवाक जोकोविक ने ओलिवर रोचस को हरा दिया, को आधुनिकतम पूर्ण चैम्पियनशिप के रूप में दर्ज किया गया, यह 10.58pm पर ख़त्म हुआ था।

1882 तक, क्लब की गतिविधियां विशेष रूप से लॉन टेनिस तक ही सीमित थीं और इस साल शब्द "क्रोक्वेट" को शीर्षक में से हटा दिया गया।हालांकि, कुछ भावुक कारणों की वजह से इसे 1889 में फिर से शीर्षक में शामिल कर लिया गया और तब से यह नाम द ऑल इंग्लैण्ड लॉन टेनिस एंड क्रोक्वेट क्लब ही बना हुआ है।

1884 में, ऑल इंग्लैंड क्लब ने महिलाओं के सिंगल्स और पुरुषों के डबल्स को शुरू कर लिया। महिलाओं के डबल्स और मिक्स्ड डबल्स की शुरुआत 1913 में की गयी। 1922 तक, पिछले चैम्पियन को केवल फाइनल ही खेलना होता था, इस प्रतियोगिता में वह उस के साथ खेलता था, जिसने उसे चुनौती देने के लिए इसके सभी मैचों में जीत हासिल की हो. अन्य तीन ग्रैंड स्लैम आयोजनों की तरह, विम्बलडन में चोटी के खिलाडी शौकिया तौर पर हिस्सा लेते थे, 1968 में टेनिस में ओपन इरा के आगमन तक ऐसा ही चलता रहा. 1936 में फ्रेड पेरी के बाद किसी भी ब्रिटिश पुरुष ने सिंगल्स में जीत हासिल नहीं की है। और 1977 में वर्जिनिया वेड के बाद किसी भी ब्रिटिश महिला ने सिंगल्स में जीत हासिल नहीं की है। हालांकि एनाबेल क्रोफ्ट और लौरा रोबसन ने क्रमशः 1984 और 2008 में गर्ल्स चैम्पियनशिप्स में जीत हासिल की.चैम्पियनशिप को पहली बार 1937 में टेलीविजन पर प्रसारित किया गया था।

21वीं शताब्दी[संपादित करें]

2010 की चैंपियनशिप में खुली छत के साथ सेंटर कोर्ट

विंबलडन को व्यापक रूप से विश्व में प्रमुख टेनिस टूर्नामेंट माना जाता है। द ऑल इंग्लैण्ड लॉन टेनिस क्लब, जो इन खेल प्रतियोगिताओं (चैम्पियनशिप्स) की मेजबानी करता है, 21 वीं सदी में अपने इस नेतृत्व को बनाये रखने को प्राथमिकता दे रहा है।1993 में एक दीर्घकालिक योजना का अनावरण किया गया, इस योजना का लक्ष्य था दर्शकों, खिलाडियों, अधिकारियों और पडौसियों के लिए आयोजन की गुणवत्ता में सुधार करना.

योजना के पहले चरण को 1997 की चैम्पियनशिप्स के लिए पूरा कर लिया गया और इस योजना के तहत औरंगी पार्क का नया नंबर 1 कोर्ट, एक प्रसारण केंद्र, दो अतिरिक्त घास के कोर्ट बनाये गए और चर्च रोड और सोमरसेट रोड को जोड़ने वाले पहाडी के नीचे से एक टनल (सुरंग का रास्ता) बनाया गया।

दूसरे चरण में पुराने नंबर 1 कोर्ट के परिसर को हटा दिया गया ताकि नयी मिलेनियम ईमारत के लिए रास्ता बनाया जा सके, खिलाडियों, प्रेस, अधिकारियों और सदस्यों के लिए व्यापक सुविधाएं उपलब्ध करायी गयीं और सेंटर कोर्ट के पश्चिमी हिस्से का विस्तार करके उसमें 728 अतिरिक्त सीटें बनायीं गयीं.


तीसरे चरण में एक प्रवेश ईमारत, हाउसिंग क्लब स्टाफ, संग्रहालय, बैंक और टिकट कार्यालय का निर्माण किया गया।[7]

इसी दौरान 2009 की चैम्पियनशिप्स के लिए एक नयी समेटी जा सकने वाली छत का निर्माण किया गया, टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार ऐसा काम किया गया जिसकी वजह से सेंटर कोर्ट पर बारिश की वजह से खेल में लम्बे समय के लिए बाधा नहीं आएगी. ऑल इंग्लैंड क्लब ने रविवार, 17 मई 2009 को अ सेंटर कोर्ट सेलेब्रेशन नामक एक आयोजन के दौरान इस नयी छत का परीक्षण किया, इस आयोजन में आंद्रे अगासी, स्टेफी ग्राफ, किम क्लिस्टर्स और टिम हेनमैन में प्रदर्शनी के लिए मैच खेले। दिनारा सफीना और अमेलि मॉरेस्मो के बीच महिलाओं के सिंगल्स मैच का चौथा राउंड, इस छत के नीचे खेला जाने वाला पहला चैम्पियनशिप मैच था। पूरी तरह से इसी छत के नीचे खेला जाने वाला पहला मैच 29 जून 2009 को एंडी मूरे और स्तानिस्लास वावरिन्का के बीच खेला गया, जिसे मूरे ने 2–6, 6–3, 6–3, 5–7, 6–3 से जीता. वह मैच जिसमें 2010 की चैम्पियनशिप्स के पहले राउंड में सेंटर कोर्ट में नोवाक जोकोविक ने ओलिवर रोचस को हरा दिया, को आधुनिकतम पूर्ण चैम्पियनशिप के रूप में दर्ज किया गया, यह 10.58pm पर ख़त्म हुआ था।[8]

2009 की चैम्पियनशिप्स के लिए पुराने नंबर 13 के कोर्ट की साईट पर एक नया 4000 सीटों का नंबर 2 कोर्ट बनाया गया।[9]

पुराने नंबर 2 कोर्ट और पुराने नंबर 3 कोर्ट की साईट पर एक नया 2000 सीटों का नंबर 3 कोर्ट बनाया जा रहा है।[10]

आयोजन[संपादित करें]

विंबलडन में पांच मुख्य आयोजन शामिल हैं। इसमें चार जूनियर और चार प्रोत्साहक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है।[11]


मुख्य आयोजन[संपादित करें]

पांच मुख्य आयोजनों और खिलाडियों की संख्या (या टीमें, डबल्स के मामले में) में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • पुरुषों के सिंगल्स (128 ड्रा)
  • महिलाओं के सिंगल्स (128 ड्रा)
  • पुरुषों के डबल्स (64 ड्रा)
  • महिलाओं के डबल्स (64 ड्रा)
  • मिक्स्ड डबल्स (48 ड्रा)

जूनियर आयोजन[संपादित करें]

इसे चिम्बलडन (Chimbledon या बच्चों का विम्बलडन) के नाम से भी जाना जाता है, चार जूनियर आयोजनों और खिलाडियों या टीमों की संख्या में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • लड़कों के सिंगल्स (64 ड्रा)
  • लड़कियों के सिंगल्स (64 ड्रा)
  • लड़कों के डबल्स (32 ड्रा)
  • लड़कियों के डबल्स (32 ड्रा)

इस स्तर पर कोई मिक्स्ड डबल्स प्रतियोगिता का आयोजन नहीं किया जाता है।

प्रोत्साहक आयोजन[संपादित करें]

पांच प्रोत्साहक और दो आयोजनों में शामिल हैं:

  • पुरुषों के प्रोत्साहक डबल्स (8 युगल राउंड रोबिन)[12]
  • सीनियर पुरुषों का प्रोत्साहक डबल्स (8 युगल राउंड रोबिन)[13]
  • महिलाओं का प्रोत्साहक डबल्स (8 युगल राउंड रोबिन)
  • पुरुषों का व्हील चेयरडबल्स (4 युगल)[14]
  • महिलाओं का व्हील चेयर डबल्स (4 युगल)[14]

मैच का प्रतिरूप[संपादित करें]

पुरुषों के सिंगल्स और पुरुषों की डबल्स प्रतियोगिताओं में मैच बेस्ट-ऑफ़-फाइव के सेट में खेले जाते हैं। बाक़ी सभी आयोजनों में मैच बेस्ट-ऑफ़-थ्री के सेट में खेले जाते हैं।

अगर पांचवें (एक फाइव सेट मैच में) और तीसरे (एक थ्री सेट मैच में) के अलावा किसी भी सेट में स्कोर 6–6 तक पहुंच जाता है, तो एक टाईब्रेक खेल खेला जाता है,


पुरुषों, सीनियर पुरुषों और महिलाओं के प्रोत्साहक डबल्स के अलावा, सभी आयोजन एकल उन्मूलन टूर्नामेंट (single-elimination tournaments) होते हैं,[15] ये सभी राउंड-रोबिन टूर्नामेंट होते हैं।

1922 तक, पिछले वर्ष की प्रतियोगिता के विजेता (महिलाओं के डबल्स और मिश्रित डबल्स के अलावा) स्वतः ही फाइनल राउंड (जिसे उस समय चैलेन्ज राउंड कहा जाता था) में बाई (byes) प्राप्त कर लेते थे। इसके कारण कई विजेताओं के पास लगातार कई वर्षों के लिए उनके खिताब बने रहते थे, क्योंकि वे आराम करते थे जबकि दूसरी ओर उनके प्रतिद्वंद्वी को प्रतियोगिता की शुरुआत से ही प्रतिस्पर्धा करनी होती थी। 1922 से, पिछले वर्ष के चैम्पियन को बाई देना बंद कर दिया गया, बल्कि अब उन्हें अन्य टूर्नामेंट के प्रतियोगियों की तरह सभी राउंड खेलने होते थे।

समय सारणी[संपादित करें]

हर साल, टूर्नामेंट की शुरुआत 20 और 26 जून के बीच पड़ने वाले सोमवार को होती है।

विंबलडन की शुरुआत क्वीन्स क्लब चैम्पियनशिप्स के दो सप्ताह बाद होती है, जो विम्बलडन के लिए पुरुषों को प्रोत्साहित करने वाला एक टूर्नामेंट है।पुरुषों को प्रोत्साहित करने वाला एक और टूर्नामेंट है ग्रे वेबर ओपन, जिसका आयोजन हाले, जर्मनी में उसी सप्ताह किया जाता है, जिस सप्ताह के दौरान क्वीन्स क्लब चैपियनशिप्स का आयोजन किया जाता है। विम्बलडन से पहले घास के मैदान पर खेले जाने वाले अन्य महत्वपूर्ण टूर्नामेंट हैं, इंग्लैण्ड में ईस्टबोर्न और नीदरलैंड्स में 'एस-हर्टोजेनबोश. दोनों में मिश्रित आयोजन शामिल होते हैं। विम्बलडन के लिए महिलाओं को प्रोत्साहित करने वाला एक और टूर्नामेंट बर्मिंघम है जिसे भी इंग्लैण्ड में ही खेला जाता है। और हर साल चैंपियनशिप के बाद घास के मैदान पर खेल जाने वाले इस दौरे के अंत में एक टूर्नामेंट का आयोजन विदेश में किया जाता है। इसे न्यूपोर्ट, रहोड़े द्वीप, संयुक्त राज्य अमेरिका में खेला जाता है।

विम्बलडन को पूर्वनिर्धारित 13 दिनों के लिए खेला जाता है, जिसकी शुरुआत एक सोमवार से होती है और अगले रविवार को इसकी समाप्ति कर दी जाती है, इस बीच पड़ने वाले रविवार को आराम के लिए निर्धारित किया गया है। पांच मुख्य आयोजन दोनों सप्ताहों में चलते रहते हैं, लेकिन युवा और प्रोत्साहक आयोजन मुख्य रूप से दूसरे सप्ताह के दौरान होते हैं।परंपरागत रूप से, "बीच में पड़ने वाले रविवार" के दिन कोई खेल नहीं खेला जाता है, इस दिन को आराम के लिए निर्धारित किया गया है। हालांकि, बारिश की वजह से इस चैम्पियनशिप के इतिहास में तीन बार ऐसा हुआ जब बीच में पड़ने वाले इस रविवार के दिन खेल खेलना पड़ा: 1991, 1997 और 2004 में. इनमें से प्रत्येक अवसर पर विम्बलडन ने एक "पीपल'स सन्डे" का मंचन किया, जिसमें बैठने की अनारक्षित व्यवस्था की गयी और सस्ती, आसानी से उपलब्ध होने वाली टिकटों की व्यवस्था की गयी। कोर्ट में बैठने की सीमित व्यवस्था थी। इसके अतिरिक्त, यदि टूर्नामेंट दूसरे रविवार के अंत तक पूरा नहीं हो पता है, तो सभी बचे हुए मैचों को "पीपल'स मंडे" तक के लिए स्थगित कर दिया जाता है।


खिलाडी और वरीयता[संपादित करें]

प्रत्येक सिंगल्स आयोजन में कुल 128 खिलाडी हिस्सा लेते हैं, प्रत्येक सिंगल-सेक्स आयोजन में 64 युगल और मिक्स्ड डबल्स में 48 युगल हिस्सा लेते हैं। खिलाड़ी और डबल्स के युगल, उनकी अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग के आधार पर मुख्य आयोजनों में भर्ती किये जाते हैं, इस प्रवेश के लिए घास के मैदान पर आयोजित खेलों में उनके पिछले प्रदर्शन पर भी विचार किया जाता है।वर्तमान में (2001 के बाद से) 32 पुरुष और महिला खिलाडियों को पुरुषों और महिलाओं के सिंगल्स में वरीयता दी जाती है। जबकि 16 टीमों को डबल्स आयोजनों में वरीयता दी जाती है।


प्रबंधन समिति और रेफरी प्रवेश के लिए सभी आवेदनों का मूल्यांकन करते हैं और निर्धारित करते हैं कि कौन से खिलाडियों को सीधे टूर्नामेंट में भर्ती किया जाये. समिति किसी ऐसे खिलाडी को वाइल्ड कार्ड के रूप में भी भर्ती कर सकती है, जिसके पास पर्याप्त उच्च रैंकिंग ना हो.आमतौर पर, वाइल्ड कार्ड खिलाडी वे होते हैं, जिन्होंने पिछले टूर्नामेंट के दौरान अच्छा प्रदर्शन किया है, या जो विम्बलडन में हिस्सा लेकर सार्वजनिक रूचि को बढ़ाएंगे. गोरान इवानीसेविक 2001 में पुरुषों की सिंगल्स चैम्पियनशिप को जीतने वाले एकमात्र वाइल्ड कार्ड थे। वे खिलाडी और युगल जिन्होंने न तो कभी पर्याप्त उच्च रैंकिग प्राप्त की है और न ही कभी वाइल्ड कार्ड प्राप्त किया है, भी रोएहाम्प्टन (Roehampton) में बैंक ऑफ़ इंग्लैण्ड स्पोर्ट्स ग्राउंड में विम्बलडन से एक सप्ताह पहले आयोजित होने वाले क्वालिफाइंग टूर्नामेंट में हिस्सा ले सकते हैं। सिंगल्स क्वालिफाइंग प्रतियोगिताओं का आयोजन तीन राउंड्स में किया जाता है; समान सेक्स की डबल्स प्रतियोगिता केवल पहले राउंड में ही समाप्त हो जाती है। मिक्स्ड डबल्स के लिए किसी भी क्वालिफाइंग टूर्नामेंट का आयोजन नहीं किया जाता है। क्वालिफाइंग टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले किसी भी खिलाडी ने पुरुषों के सिंगल्स या महिलाओं के सिंगल्स टूर्नामेंट में जीत हासिल नहीं की है। सिन्गल्स टूर्नामेंट के सेमी फाइनल राउंड तक पहुंचने वाले ऐसे क्वालीफायर खिलाडी हैं: 1977 में जॉन मेकएनरो (पुरुषों का सिन्गल्स), 2000 में व्लादिमीर वोल्टच्कोव (पुरुषों का सिन्गल्स) और 1999 में एलेक्जेंड्रा स्टीवेंसन (महिलाओं का सिन्गल्स).

खिलाड़ियों को उनकी अंतर्राष्ट्रीय टेनिस फेडरेशन विश्व रैंकिंग के आधार पर, उनके राष्ट्रीय टेनिस संघों की सिफारिश पर जूनियर टूर्नामेंट में भर्ती किया जाता है और सिंगल्स आयोजन के मामलें में, एक क्वालिफाइंग प्रतियोगिता के आधार पर उनकी भर्ती की जाती है।

प्रबंधन समिति यह फैसला लेती है कि कौन से खिलाडी चार प्रोत्साहक आयोजनों में हिस्सा लेंगे.

समिति चोटी के खिलाडियों और युगलों को उनकी रैंकिंग के आधार पर वरीयता देती है। हालांकि, समिति खिलाडी के पिछले प्रदर्शन के कारण वरीयता को बदल भी सकती है। अधिकांश नवागंतुकों को वरीयता नहीं दी जाती है। आज तक केवल ऐसे दो गैर वरीय खिलाडियों ने पुरुषों की सिंगल्स चैम्पियनशिप में जीत हासिल की है: 1985 में बोरिस बेकर ने और 2001 में गोरान इवानीसेविक ने. (1985 में केवल 16 खिलाडियों को वरीयता दी गयी थी और बेकर उस समय 20 वें रैंक पर थे; हालांकि, इवानीसेविक 125 वें रैंक पर थे जब उन्होंने वाइल्ड कार्ड प्रविष्टि के रूप में जीत हासिल की. किसी भी गैरवरीय खिलाड़ी ने महिलाओं का सिंगल्स खिताब नहीं जीता है; निम्नतम वरीय महिला चैम्पियन वीनस विलियम्स थीं, जिन्होंने तेइसवें वरीय के रूप में 2007 में जीत हासिल की. इस जीत के साथ उन्होंने 2005 में बनाया गया अपना ही रिकॉर्ड तोडा जब विलियम्स ने चौदहवें वरीय के रूप में जीत हासिल की थी। गैरवरीय युगलों ने कई बार डबल्स खिताब जीते हैं; 2005 में पुरुषों के चैम्पियन ना केवल गैर-वरीय थे बल्कि (पहली बार) क्वालीफायर भी थे।

मैदान[संपादित करें]

सभी कोर्ट्स के लिए खेलने के आदेश को मैदानों के आसपास बोर्ड्स पर प्रदर्शित किया जाता है।

विम्बलडन के लिए काम में लिए जाने वाले उन्नीस मैदान (कोर्ट) पूरी तरह से राई घास से बनाये गए हैं।

मुख्य शो कोर्ट, सेंटर कोर्ट और नंबर 1 कोर्ट का उपयोग सामान्यतया, चैंपियनशिप के दौरान, एक साल में दो सप्ताह के लिए किया जाता है, परन्तु असाधारण परिस्थितियों में खेल को तीसरे सप्ताह में भी खेला जा सकता है। शेष सत्रह कोर्ट अन्य आयोजनों के लिए नियमित रूप से इस्तेमाल किये जाते हैं। इन आयोजनों की मेजबानी ऑल इंग्लैण्ड लॉन टेनिस और कोर्क्वेट क्लब के द्वारा की जाती है। शो कोर्ट का उपयोग, हालांकि, 2012 में तीन माह के लिए दूसरी बार किया जायेगा, चूंकि विम्बलडन 2012 के ओलम्पिक खेलों के टेनिस आयोजनों की मेजबानी करेगा. एक शो कोर्ट का उपयोग कभी कभार डेविस कप में जीबी टीमों की होम टाई (home ties) लिए भी किया जाता है।

चित्र:Court 18.JPG
कोर्ट 18

विम्बलडन एकमात्र ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिता है जिसका आयोजन घास के मैदान पर किया जाता है।एक बार, फ्रेंच ओपन के अलावा, सभी ग्रैंड स्लैम खेलों को घास पर खेला गया।यूएस ओपन ने 1975 में घास की जगह कृत्रिम चिकनी मिटटी की सतह बना दी. और 1978 में नेशनल टेनिस सेंटर में परिवर्तन के समय इसे फिर से कठोर सतह (डेको टर्फ) में बदल दिया गया। ऑस्ट्रेलियन ओपन में 1988 में घास को हटा कर एक अलग तरह की कठोर सतह बना दी गयी, इसे रीबाउंड ऐक (Rebound Ace) से बनाया गया था। 2008 में इसे फिर से एक दूसरी तरह की कठोर सतह, प्लेक्सीकुशन (Plexicushion) में बदल दिया गया।

प्रमुख कोर्ट, सेंटर कोर्ट को 1922 में खोला गया जब ऑल इंग्लैण्ड लॉन टेनिस और कोर्क्वेट क्लब वोर्पल रोड से चर्च रोड में स्थानांतरित किये गए। चर्च रोड की जगह अपेक्षाकृत बड़ी थी और इसे बढ़ती हुई सार्वजनिक मांग को पूरा करना था।

विंबलडन के दौरान बारिश की संभावना के कारण, 2009 की चैम्पियनशिप से पहले समेटी जा सकने वाली एक छत बनायी गयी।इस समेटी जा सकने वाली छत को लगभग 10 मिनट में खोला/बंद किया जा सकता है और चैंपियनशिप के दौरान प्रतिकूल मौसम (और, अगर जरुरत हो तो, बहुत गर्म मौसम में) से बचने के लिए खेल से कुछ पहले इसे बंद किया जा सकेगा.[16] जब छत को खोला या बंद किया जा रहा होता है, उस समय खेल को निलम्बित कर दिया जाता है (अर्थात कुछ देर के लिए रोक दिया जाता है). एक विम्बल्डन चैंपियनशिप मैच के दौरान, पहली बार सोमवार 29 जून 2009 को छत को बंद किया गया, जिसमें अमेली मॉरेस्मो और दिनारा सफीना खेल रहे थे। कोर्ट की क्षमता 15,000 लोगों की है। इसके दक्षिणी छोर पर रॉयल बॉक्स है, जिसमें से शाही परिवारों के सदस्य और अन्य गणमान्य लोग मैच देखते हैं। सेंटर कोर्ट में आमतौर पर मुख्य आयोजनों के फाइनल और सेमीफाइनल मैच खेले जाते हैं, साथ ही स्थानीय पसंदीदा या चोटी की वरीयता वाले खिलाडियों के मैचों के प्रारंभिक राउंड भी इस कोर्ट में खेले जाते हैं।


नंबर 1 कोर्ट

दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कोर्ट है नंबर 1 कोर्ट. इस कोर्ट को 1997 में पुराने नंबर 1 कोर्ट की जगह बनाया गया, जो सेंटर कोर्ट के बिल्कुल पास में था। पुराने नंबर 1 कोर्ट को ध्वस्त कर दिया गया था क्योंकि इसमें दर्शकों के लिए क्षमता बहुत कम थी। ऐसा कहा जाता था कि इस कोर्ट का आन्तरिक वातावरण बहुत ही अनूठा था और कई खिलाडियों को यह बहुत पसंद था। नए नंबर 1 कोर्ट की क्षमता लगभग 11000 दर्शकों की है।

चित्र:Court 2.JPG
नंबर 2 कोर्ट

2009 से, एक नए नंबर 2 कोर्ट का उपयोग विम्बलडन में किया जा रहा है, जिसकी क्षमता 4000 लोगों की है। योजना की अनुमति प्राप्त करने के लिए, खेल की सतह को भू सतह से 3.5 नीचे बनाया गया है, यह ध्यान रखा गया है कि एक-मंजिला संरचना भू सतह से केवल 3.5 मीटर की उंचाई पर है और इस प्रकार से स्थानीय दर्शक आसानी से मैच देख पाते हैं।[17] कोर्ट 13 की वर्तमान साईट के निर्माण की योजना को ख़ारिज कर दिया गया क्योंकि 2012 में खेले जाने वाले ओलम्पिक खेलों की क्षमता बहुत अधिक होगी.[तथ्य वांछित] पुरने नंबर 2 कोर्ट को नया नाम, नंबर 3 कोर्ट दिया गया है। पुराने नंबर 2 कोर्ट को "चैम्पियंस के कब्रिस्तान (Graveyard of Champions)" के रूप में जाना जाता था, क्योंकि कई सालों में शुरू के राउंड्स के दौरान ही कई उच्च वरीयता वाले खिलाडी भी चैम्पियनशिप से बाहर (elimenate) हो जाते थे। इन खिलाडियों में इली नास्टास, जॉन मेकएनरो, बोरिस बेकर, आंद्रे अगासी, पेट सेम्प्रास, मार्टिना हिंगिस, वीनस विलियम्स और सरीना विलियम्स शामिल हैं।[18] इस कोर्ट में 2,192 + 770 स्टेंडिंग क्षमता है।

2011 में पुराने नंबर 2 और 3 कोर्ट की साइट्स पर एक नया नंबर 3 कोर्ट और एक नया नंबर 4 कोर्ट बनाया जाएगा.[19]

चित्र:Terracotta Warriors - Wimbledon 2008.jpg
टेराकोटा वेरियर्स

मैदान के उत्तरी छोर पर एक विशाल टीवी स्क्रीन है जिस पर महत्वपूर्ण मैचों का प्रसारण किया जाता है। प्रशंसक घास के एक क्षेत्र से देखते हैं, जिसे अधिकारिक रूप से ओरांगी टेरिस (Aorangi Terrace) कहा जाता है। जब ब्रिटिश खिलाड़ी विम्बलडन में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो उनके प्रशंसक उनका उत्साह बढाने के लिए पहाड़ी पर चढ़ जाते हैं और अक्सर उन्हें एक नया नाम दे दिया जाता है, जैसे ग्रेग रुसेद्स्की के प्रशंसक उन्हें "रुसेद्स्की रिज" कहते हैं और टिम हेन्मेन को उपनाम हेन्मेन हिल दिया गया है। अब चूंकि ये दोनों खिलाडी सेवानिवृत हो चुके हैं और एंडी मुरे पहले नंबर के ब्रिटिश खिलाडी हैं, इसलिए हिल शब्द का सन्दर्भ कभी कभी मुरे के लिए दिया जाता है, जैसे "मुरे माउंड" या "मुरे फील्ड". इस सन्दर्भ में उनके स्कॉटिश हेरिटेज और स्कॉटिश ग्राउंड को यह नाम दिया गया है।

परम्पराएं[संपादित करें]

विंबलडन बॉल गर्ल नेट पर, 2007
कोर्ट 10 - बाहरी कोर्ट कोई आरक्षित सीटें नहीं हैं।
2004 की चैंपियनशिप के पहले शुक्रवार की शाम

बॉल ब्वायज़ और बॉल गर्ल्स[संपादित करें]

चैम्पियनशिप खेलों में बॉल ब्वायज़ और गर्ल्स जिन्हें बीबीजी के रूप में जाना जाता है, टूर्नामेंट में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, संक्षेप में कहा जा सकता है कि एक अच्छा बीबीजी " दिखाई नहीं देना चाहिए. उन्हें चुपचाप पृष्ठभूमि में रहकर अपना काम करना चाहिए".[20]

1947 से बॉल ब्वायज़ की आपूर्ति गोल्डिंग्स के द्वारा की जाती है,[21] जो इन्हें उपलब्ध कराने वाला एक मात्र बर्नाडोस स्कूल है।इससे पहले, 1920 के दशक के बाद से, बॉल ब्वायज़ की आपूर्ती शाफ्ट्सबरी चिल्ड्रन'स होम के द्वारा की जाती थी।

1969 के बाद से, बीबीजी को स्थानीय स्कूलों के द्वारा उपलब्ध कराया जाता है।2008 के बाद से इन्हें मर्टन, सत्तन, किंग्स्टन और वेंड्सवर्थ और सुरे के लन्दन बोरोघ्स स्कूलों से लाया जाता है।[22] परंपरागत रूप से, सदरलैंड ग्रोव में वेंड्सवर्थ ब्वायज़ ग्रामर स्कूल, वेंड्सवर्थ में पश्चिमी पहाड़ी पर साउथफील्ड एंड मेरीफील्ड गर्ल्स स्कूलों से बीबीजी का चुनाव किया जाता था, ये दोनों स्कूल अब नहीं हैं। संभवतया ऑल इंग्लैंड क्लब के पास स्थित होने के कारण इन स्कूलों को चुना गया था। BBGs दस औसत उम्र के एक है 15 और नौ सालों से तैयार की जा रही स्कूल. बीबीजी एक टूर्नामेंट में, या दुबारा चयनित किये जाने पर दो टूर्नामेंट्स में अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं।

2005 से बीबीजी छह के दल में काम करते हैं, जिनमें से दो नेट पर रहते हैं, चार कोनों में रहते हैं। और दिन के खेल के लिए ये दल बदलते रहते हैं, एक घंटे के लिए ओन कोर्ट और एक घंटे के लिए ऑफ़ कोर्ट (कोर्ट के आधार पर दो घंटे).[23] इन दलों को यह नहीं बताया जाता है कि वे किस दिन कौन से कोर्ट पर काम करेंगे, ताकि सभी कोर्ट्स पर समान मानकों को बनाये रखा जा सके.कोर्ट्स की संख्या के विस्तार और टेनिस के दिन के लम्बाई के बढ़ने के साथ, 2008 से, लगभग 250 बीबीजी की आवश्यकता पड़ती है। बीबीजी सेवा के लिए भुगतान किया जाता है, प्रत्येक बॉल बॉय

या गर्ल को 13 दिन की अवधि के बाद कुल £120-£160 दिए जाते हैं। इसके साथ साथ इसे एक विशेषाधिकार माना जाता है और इसे अनुशासन के साथ स्कूल छोड़ने वाले विद्यार्थी के लिए मुख्य पाठ्यक्रम के अलावा एक महत्वपूर्ण गतिविधि माना जाता है।

बीबीजी के लिए लड़कों और लड़कियों को 50:50 सीटें दी गयीं हैं, लड़कियां 1977 के बाद से अपनी सेवाएं दे रहीं हैं, 1985 से उन्हें सेंटर कोर्ट पर देखा जा रहा है।[24]

भावी बीबीजी को पहले उनके स्कूल के प्राध्यापक के द्वारा नामित किया जाता है, इसके बाद इन नामित विद्यार्थियों के चयन पर विचार किया जाता है। चयन के लिए, एक उम्मीदवार को टेनिस के नियमों पर एक लिखित परीक्षा पास करनी होती है और प्रारंभिक निर्देश सामाग्री के अनुसार फिटनेस, गतिशीलता और अन्य उपयुक्त परीक्षाओं को भी पास करना होता है। इसके बाद सफल उम्मीदवारों को एक प्रशिक्षण प्रावस्था से होकर गुजरना होता है। इसकी शुरुआत फरवरी में होती है, जिसमें फाइनल बीबीजी का चयन निरंतर मूल्यांकन के माध्यम से किया जाता है।2008 में, इस प्रशिक्षण में 600 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था।इस प्रशिक्षण में शारीरिक, प्रक्रियात्मक और सैद्धांतिक शिक्षा के साप्ताहिक सत्र होते हैं, जिसमें यह सुनिश्चित किया जाता है कि बीबीजी चुस्त, आत्म-विश्वास से युक्त हैं और स्थिति के अनुसार अपने आप को ढाल सकते हैं। 2007 में, प्रारंभिक प्रशिक्षण सत्तन जूनियर टेनिस सेंटर पर हुआ और ईस्टर के बाद इसे इसे मुख्य कोर्ट पर जारी किया गया।

रंग और वर्दी (यूनीफ़ॉर्म)[संपादित करें]

गहरा हरा और बैंगनी (जिसे कभी कभी मॉव भी कहा जाता है) विम्बलडन के पारम्परिक रंग हैं। हालांकि, टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले सभी टेनिस खिलाडियों को पूरी तरह से सफ़ेद या कम से कम लगभग सफ़ेद पोशाक पहननी होती है। विम्बलडन में यह परम्परा लम्बे समय से चली आ रही है। सफ़ेद रंग की पोशाक जिसमें कोई दूसरा रंग भी शामिल हो, वह भी स्वीकार्य है। 2005 की चैंपियनशिप तक चेयर अम्पायर, लाइंसमेन, बॉल ब्वायज़ और बॉल गर्ल्स हरे रंग की पोशाक पहनते थे; हालांकि, 2006 की चैंपियनशिप से अधिकारी, बॉल ब्वायज़ और बॉल गर्ल्स नेवी ब्लू और क्रीम रंग की वर्दी पहनने लगे, जिसे अमेरिकन डिज़ाईनर राल्फ लॉरेन ने डिज़ाइन किया था। ऐसा चैंपियनशिप के इतिहास में पहली बार हुआ जब विम्बलडन की वर्दी को डिजाइन करने के लिए एक बाहरी कम्पनी का उपयोग किया गया। पोलो राल्फ लॉरेन के साथ विम्बलडन का अनुबंध 2015 में समाप्त होगा.

खिलाड़ियों का संबोधन[संपादित करें]

2009 से पहले महिला खिलाड़ियों को स्कोरबोर्ड पर "मिस" या "मिसेस" से संबोधित किया जाता था। शिष्टाचार के नियमों का सख्ती से पालन करते हुए, विवाहित महिला खिलाडियों को उनके पति के नाम से संबोधित किया जाता है: उदाहरण के लिए, क्रिस एवर्ट-लॉयड के नाम को स्कोरबोर्ड पर "मिसेस जे. एम. लॉयड" के रूप में लिखा जाता है (जब उन्होंने जॉन लॉयड से विवाह किया), इसी तरह से "एक्स की पत्नी" को "मिसेस एक्स" के रूप में लिखा जाता है। इस परंपरा को कम से कम कुछ सीमा तक जरी रखा गया है।[25] 2009 के टूर्नामेंट के दौरान पहली बार, खिलाडियों को स्कोरबोर्ड पर उनके पहले और आखिरी दोनों नामों से संबोधित किया गया।[26] उदाहरण के लिए, "एंडी मुरे," ना कि "ए. मुरे".[27]

पेशेवर पुरुष खिलाडियों के लिए स्कोरबोर्ड पर "मिस्टर" नहीं लिखा जाता है, लेकिन इस उपसर्ग का उपयोग गैर-पेशेवर खिलाडियों के लिए किया जाता है, हालांकि चेयर अम्पायर खिलाडियों को "मिस्टर" कहकर संबोधित करते हैं जब रिप्ले का उपयोग किया जाता है। इसके लिए चेयर अम्पायर कहता है "मिस्टर<उपनाम> कॉल को चुनौती दे रहा है।......." और "मिस्टर <उपनाम> के पास एक्स चुनौतियां बची हैं". हालांकि, अंपायर महिलाओं के मैच के स्कोर की घोषणा करते समय मिस <उपनाम> कहकर पुकारता है।

यदि एक ही उपनाम के दो प्रतिस्पर्धियों के बीच मैच खेला जा रहा है, (उदाहरण वीनस और सेरेना विलियम्स, बोब और माइक ब्रायन), तो चेयर अम्पायर घोषणा के दौरान खिलाडी का पहला नाम और उपनाम दोनों कह कर संबोधित करता है। (उदाहरण "खेल, गेम, सेरेना विलियम्स", "लाभ, माइक ब्रायन").

शाही परिवार[संपादित करें]

पहले, खिलाडी सेंटर कोर्ट में प्रवेश करते समय और कोर्ट से बाहर जाते समय रोयल बॉक्स में बैठे हुए शाही परिवार के सदस्यों के सामने सिर झुका कर उनके प्रति सम्मान का प्रदर्शन करते थे। 2003 में, तथापि, ऑल इंग्लैण्ड क्लब के अध्यक्ष, उनकी शाही महारानी ड्यूक ऑफ़ केंट ने इस परम्परा को बंद करने का फैसला लिया। अब, खिलाड़ियों सिर झुका कर तभी सम्मान का प्रदर्शन करना होता है, जब वेल्स के राजकुमार या महारानी यहां उपस्थित हो,[28] ऐसा ही कुछ 2010 की चैम्पियनशिप में देखा गया जब 24 जून को विम्बलडन में महारानी खुद उपस्थित थीं।[29][30]


रेडियो विम्बलडन[संपादित करें]

1992 के बाद से, रेडियो विम्बलडन- एक ओन-साईट रेडियो स्टेशन है जिसका स्टूडियो सेंटर कोर्ट की इमारत में है- जो चैपियनशिप के दौरान प्रतिदिन सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक कमेंट्री, संगीत और भाषण का प्रसारण करता है। यह टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले शुक्रवार को ड्रा का प्रसारण भी करता है।रेडियो विम्बलडन को पांच मील की त्रिज्या में 87.7 एफ एम पर सुना जा सकता है और यह ऑनलाइन भी उपलब्ध है। यह प्रतिबंधित सेवा लाइसेंस के तहत काम करता है और यकीनन संयुक्त राष्ट्र में सबसे परिष्कृत वार्षिक आरएसएल है। इसके मुख्य पेशकर्ता सेम लॉयड और अली बार्टन हैं। आमतौर पर वे वैकल्पिक चार घंटे की शिफ्ट में काम करते हैं। पत्रकारों और टिप्पणीकारों में गिगि सालमन, निक लेस्टर, रूपर्ट बेल, निगेल बिदमेड, गाय स्वीन्देल्स, लुसिए अहल, नदीने टोवेल और हेलन व्हिटेकर शामिल हैं। अक्सर वे "क्रो'स नेस्ट", से रिपोर्ट करते हैं, यह कोर्ट में स्थित एक इमारत है और 4 स्कोरबोर्ड अधिकांश कोर्ट के बहरी दृश्यों को दिखाते हैं। नियमित मेहमानों में स्यु मेपिन शामिल हैं। हाल ही के वर्षों में विम्बलडन ने सेंटर कोर्ट की अबाधित कमेंट्री के लिए 96.3 एफएम की दूसरी लो-पावर फ्रीक्वेंसी (केवल मैदानों के भीतर) अर्जित की और 2006 से, 97.8 एफएम पर नंबर 1 कोर्ट से कवरेज के लिए तीसरी फ्रीक्वेंसी अर्जित की. घंटेवार समाचार बुलेटिनों और यात्रा का प्रसारण (आरडीएस का उपयोग करते हुए) किया जाता है।

टेलिविज़न कवरेज[संपादित करें]

70 साल से संयुक्त राष्ट्र में बीबीसी इस टूर्नामेंट का प्रसारण टेलिविज़न पर करता रहा है। इसकी शुरुआत 1937 में हुई थी। कवर किये जाने वाले मैचों को इसके दो मुख्य स्थानीय चैनलों के बीच विभाजित कर दिया जाता है, बीबीसी वन और बीबीसी टू बीबीसी के पास 2014 तक के लिए विंबलडन को प्रसारित करने का अधिकार है और यह दुनिया भर में आउटलेट्स को वाणिज्यिक-फ्री फीड वितरित करता है। ब्रिटिश सैटेलाइट प्रसारण के दिनों के दौरान, इसके स्पोर्ट्स चैनल ग्राहकों के लिए विम्बलडन का अतिरिक्त कवरेज उपलब्ध कराते हैं। डेन मास्कल सबसे उल्लेखनीय ब्रिटिश कमेंटेटरों (टिप्पणीकारों) में से एक थे, जिन्हें 1991 में उनकी सेवानिवृति तक बीबीसी की "टेनिस की आवाज़ (voice of tennis)" के रूप में जाना जाता था। संयुक्त राष्ट्र के टेलिविज़न पर अन्य नियमित टिप्पणीकारों में ब्रिटिश पूर्व खिलाडी ग्रेग रुसेद्स्की, एंड्रयू कास्टल, टिम हेनमेन और एनाबेल क्रोफ्ट शामिल हैं; और कुछ अतिथि दिग्गज जैसे बोरिस बेकर, जॉन मेकएनरो, जिमी कोनोर्स और ट्रेसी ऑस्टिन शामिल हैं। कवरेज को स्यू बार्कर के द्वारा पेश किया जाता है। और जॉन इन्वर्देल हाईलाइट्स (मुख्य बिन्दुओं) को प्रस्तुत करते हैं। पूर्व बीबीसी प्रस्तुतकर्ताओं में डेस लिनेम, डेविड विने और हेरी कारपेंटर शामिल हैं।

सरकारी जनादेश के अनुसार, विम्बलडन फाइनल को स्थानीय टेलिविज़न (बीबीसी, आईटीवी, चैनल 4, चैनल 5) पर लाइव और पूरा दिखाना जरुरी है।शेष टूर्नामेंट के हाइलाइट्स को स्थानीय स्टेशनों के द्वारा उपलब्ध कराया जाना चाहिए; लाइव कवरेज (फाइनल के अलावा) को सेटेलाईट या केबल टीवी के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।[31]


अमेरिकियों ने विशेष रूप से सप्ताहांत पर एनबीसी की "ब्रेकफास्ट एट विम्बलडन" की परंपरा शुरू की है, जिसमें लाइव कवरेज सुबह जल्दी शुरू हो जाता है (चूंकि संयुक्त राज्य अमेरिका संयुक्त राष्ट्र से 5 घंटे पीछे है) और दोपहर तक जारी रहता है, जिसमें बड कोलिन्स के द्वारा साक्षात्कार लिए जाते हैं और कमेंट्री की जाती है, जिनका टेनिस कौशल और विशेष प्रकार की पतलून संयुक्त राज्य अमेरिका के टेनिस प्रशंसकों में बहुत अधिक लोकप्रिय है। कोलिन्स को 2007 में एनबीसी के द्वारा बर्खास्त कर दिया गया, लेकिन इसके तुरंत बाद ईएसपीएन ने उन्हें अपने साथ शामिल कर लिया। यह चैनल राज्यों में चैम्पियनशिप्स के लिए केबल होम है। कई सालों के लिए एनबीसी के प्राथमिक विंबलडन मेजबान अनुभवी प्रसारक डिक एन्बर्ग थे। 1975 से 1999 तक, प्रीमियम चैनल एचबीओ ने विंबलडनका वीकड़े कवरेज किया। इसके मेजबानों में जिम लेम्प्ले, बिली जीन किंग, मार्टिना नवरातिलोवा, जॉन लॉयड और बैरी मकाय सहित कई और लोग भी शामिल थे।[32]

1 जुलाई 1967 को, टेलिविज़न इतिहास के एक हिस्से में, विम्बलडन को अनजाने में शामिल किया गया। यह तब हुआ जब संयुक्त राष्ट्र में पहला आधिकारिक रंगीन प्रसारण किया गया। बीबीसी 2 पर चार घंटे के लिए विम्बलडन के लाइव कवरेज को दर्शाया गया (यह संयुक्त राष्ट्र में एकमात्र तत्कालीन रंगीन चैनल था) और हालांकि इस ऐतिहासिक मैच का फुटेज अब उपलब्ध नहीं है, उस वर्ष का पुरुषों का फाइनल आज भी बीबीसी के संग्रह में मौजूद है क्योंकि यह पुरुषों का पहला फ़ाइनल मैच था जिसका रंगीन प्रसारण किया गया था।

2007 के बाद से, सबसे प्रत्याशित विंबलडन मैचों को उच्च परिभाषा में बीबीसी के फ्री-टू-एयर चैनल बीबीसी एचडी पर प्रसारित किया जा रहा है, जिसमें सेंटर कोर्ट और कोर्ट नंबर 1 के टूर्नामेंट के दौरान निरंतर लाइव कवरेज प्रस्तुत किया जाता है। साथ ही शाम को एक हाईलाइट्स शो टुडे एट विम्बलडन का प्रसारण भी किया जाता है।


आयरलैंड में आरटीई (RTÉ) 1980 और 1990 के दशक के दौरान अपने दूसरे चैनल आरटीई 2 पर टूर्नामेंट का प्रसारण करता था, यह शाम को खेल के हाईलाइट्स (मुख्य बिन्दुओं) भी उपलब्ध कराता था। आरटीई ने 1998 में टूर्नामेंट के प्रसारण को बंद करने का फैसला लिया, क्योंकि इसके दर्शकों की संख्या कम होती जा रही थी और बड़ी संख्या में दर्शक बीबीसी पर ही टूर्नामेंट को देखते थे।[33] 2005 के बाद से आयरलैंड का आयरिश भाषी टीजी 4 टूर्नामेंट का कवरेज उपलब्ध करा रहा है। लाइव कवरेज को आयरिश भाषा में उपलब्ध कराया जाता है जबकि रात में अंग्रेजी में हाईलाइट्स का प्रसारण किया जाता है।[34]


विम्बलडन के लिए बीबीसी का ओपनिंग थीम संगीत कीथ मेंसफील्ड के द्वारा कम्पोज़ किया गया और इसे "लाईट एंड ट्यूनफुल" शीर्षक दिया गया है। 'ए स्पोर्टिंग ओकेज़न" शीर्षक एक पारंपरिक क्लोसिंग थीम को दिया गया है, हालांकि आजकल कवरेज की समाप्ति किसी लोकप्रिय गीत या संगीत के साथ ही कर दी जाती है।


टिकटें[संपादित करें]

सामान्य जनता को बेचीं जाने वाली अधिकांश सेंटर और शो कोर्ट की टिकटें एक सार्वजनिक मतपत्र के द्वारा उपलब्ध करायी जाती हैं, जो वर्ष की शुरुआत में ऑल इंग्लैण्ड क्लब के पास रहता है। टिकटों के लिए मतपत्र का चलन 1924 के बाद से चला आ रहा है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

हमेशा से ही हुत अधिक ग्राहक मतपत्र को पाने की कोशिश करते आये हैं। सफल आवेदकों का चयन कंप्यूटर द्वारा यादृच्छिक रूप से किया जाता है।[35]

ऑल इंग्लैंड क्लब, अपनी अपनी सहायक कंपनी ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस ग्राउंड पीएलसी, के माध्यम से हर पांच वर्षों में टेनिस के प्रशंसकों के लिए डिबेंचर जारी करता है, ताकि धन के व्यय के लिए पूंजी को जुटाया जा सके. वे प्रशंसक को इस प्रकार से क्लब में निवेश करते हैं, उन्हें निवेश के बाद पांच वर्ष तक के लिए विम्बलडन प्रतियोगिता के हर दिन के लिए दो टिकटें दी जाती हैं।[36] केवल डिबेंचर धारकों के पास अपने टिकट को थर्ड पार्टी को बेचने का अधिकार होता है, हालांकि कई सालों से टिकेट के दलाल अवैध रूप से वे टिकटें खरीद लेते हैं जो गैर-डिबेंचर धारकों को ड्रा के माध्यम से आवंटित की जाती हैं। उन्होंने इन टिकटों को अपने फायदे के लिए बेचने की आदत बना ली है। हाल ही के वर्षों में डिबेंचर की मांग में इतनी बढ़ोतरी हुई है कि अब इनका व्यापार लन्दन स्टॉक एक्सचेंज पर भी किया जाने लगा है।

विम्बलडन एकमात्र ऐसी ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिता है जहां प्रशंसक टिकट के बिना भी कतार में खड़े होकर, सेंटर कोर्ट, कोर्ट 1 और कोर्ट 2 में सीट पा सकते हैं। 2008 से, एक ही कतार बनायी जाती है, जिसमें प्रत्येक कोर्ट के लिए लगभग 500 सीटें आवंटित की जाती हैं। जब प्रशंसक कतार में खड़े होते हैं, उन्हें एक नंबर लिखा हुआ वाउचर दिया जाता है और जब अगली सुबह यह कतार मैदान की ओर बढ़ती है, स्टेवार्ड्स (प्रबंधक) इस कतार के पास आकर विशेष कोर्ट के लिए रंग-के कोड से युक्त कलाई का बैंड (wristband) देते हैं। इसके बाद वाउचर को टिकट के लिए टिकट कार्यालय में भुनाया जाता है।

शो कोर्ट में प्रवेश पाने के लिए, प्रशंसकों को आमतौर पर विम्बलडन के दौरान पूरी रात कतार में खड़ा होना पड़ता है,[37] ऐसा दुनिया भर के प्रशंसक करते हैं और अब इसे अपने आप में विम्बलडन के अनुभव का एक हिस्सा माना जाने लगा है। पूरी रात कतार में खड़े होने वाले लोगों को एक टेंट और बिस्तर लाने की सलाह दी जाती है।कतार में खड़े होने का समय मौसम के अनुसार भिन्नता रखता है, लेकिन केवल वही व्यक्ति शो कोर्ट की टिकट पा सकता है जो रात 9 बजे से पहले कतार में खडा हो जाता है। शो कोर्ट के कतार बनाने की प्रक्रिया क्वार्टर फाइनल के पूरे होने के बाद बंद हो जाती है।

2010 की चैंपियनशिप के सातवें दिन (28 जून सोमवार) एक मिलियनवां विम्बलडन कतार कार्ड दक्षिणी अफ्रिका के रोस स्टेनले को दिया गया।[38] कतार कार्ड की शुरुआत 2003 की गयी और इस पर क्रमानुसार नंबर लगाया जाता है ताकि लोगों को वास्तव में कतार में खड़े रहकर इंतज़ार ना करना पड़े- अब लोग अपनी क्षमता के अनुसार कतार कार्ड ले कर घर जा सकते हैं, फिर भी वे 'कतार' में बने रहते हैं।

ऑल इंग्लैंड क्लब ने कतार बनाने पर एक अजीब रुख दिया.वे पूरी रात कतार बनाने का समर्थन नहीं करते हैं हालांकि, वे उन लोगों के लिए पानी और शौचालय की सुविधाएं उपलब्ध कराते हैं, जो पूरी रात कैम्प में बैठे रहते हैं। यदि कैम्प में बैठे रहने वाले लोग टिकेट प्राप्त करने में सफल हो जाते हैं, क्लब ऐसे सामान के स्टोरेज की सुविधा भी उपलब्ध कराता है जिसे मैदान में ले जाने की अनुमति नहीं होती है (कैम्प के उपकरण जैसे टेंट आदि). जब मैच चल रहा हो, उस समय इस सामान को इस भण्डार में छोड़ा जा सकता है,


ट्राफियां और पुरस्कार की राशि[संपादित करें]

महिलाओं (शीर्ष) और पुरुषों की सिंगल्स ट्रोफ़ियां

पुरुषों के सिंगल्स के चैम्पियन को एक सिल्वर गिल्ट कप दिया जाता है जिसकी उंचाई 18.5 इंच (लगभग 47 सेंटीमीटर) और व्यास 7.5 इंच (लगभग 19 सेंटीमीटर) होता है। 1887 के बाद से यह ट्राफी दी जा रही है। इस पर "ऑल इंग्लैण्ड लॉन टेनिस क्लब सिंगल हेंडेड चैम्पियनशिप ऑफ़ द वर्ल्ड" अंकित होता है। महिलाओं के सिंगल्स के चैम्पियन को एक स्टर्लिंग सिल्वर साल्वर (बड़ी थाली) दिया जाता है जिसे सामान्यतः "वीनस रोसवाटर डिश" या सिर्फ "रोस वाटरडिश" के नाम से जाना जाता है। यह साल्वर, जिसका व्यास 18.75 इंच (लगभग 48 सेंटीमीटर) होता है, को पौराणिक कथाओं के कुछ आंकड़ों से सुसज्जित किया जाता है। पुरुषों के डबल्स, महिलाओं के डबल्स और मिक्स्ड डबल्स के विजेताओं को सिल्वर कप दिए जाते हैं। प्रत्येक प्रतियोगिता के उपविजेता को एक उत्कीर्ण सिल्वर प्लेट दी जाती है।

ये ट्राफियां आमतौर पर ऑल इंग्लैण्ड क्लब के अध्यक्ष, द ड्यूक ऑफ़ केंट के द्वारा दी जाती हैं।

पुरस्कार की राशि सबसे पहले 1968 में दी गयी, यह पहला वर्ष था जब पेशेवर खिलाडियों को चैम्पियनशिप में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी गई।[39]

2007 से पहले, विम्बलडन और अन्य मुख्य टेनिस टूर्नामेंट्स में पुरुष विजेताओं को महिला विजेताओं के तुलना में अधिक धनराशि पुरस्कार स्वरुप दी जाती थी। 2007 में, विम्बलडन ने इस निति को बदल दिया, अब से दोनों आयोजनों के लिए सामान धनराशि पुरस्कार स्वरुप दी जाने लगी.[40] इस बात को लेकर लोगों में बहुत अधिक विवाद रहा है। उनकी शिकायत है कि टूर्नामेंट में पुरुष महिलाओं की तुलना में दो तिहाई सेट अधिक खेलते हैं और इस प्रकार से अपने महिला समकक्षों की तुलना में प्रति घंटा बहुत कम कमाते हैं।हालांकि, टेनिस के खिलाड़ियों को प्रति घंटा के आधार पर भुगतान नहीं किया जाता है और लम्बे या छोटे खेलों के लिए, सेट या मैच की राशि तदनुसार नहीं होती है।[41][42][43]

2009 में, सिंगल्स के विजेताओं को कुल £12,500,000 धनराशि पुरस्कार स्वरुप दी गयी, जिसमें प्रत्येक के हिस्से में £850,000 धनराशि आई. 2008 में इसमें 13.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई.[44]

2010 की चैंपियनशिप के लिए, पुरस्कार की कुल राशि बढ़कर £13,725,000 हो जायेगी और सिंगल्स के प्रत्येक विजेता को £1,000,000 धनराशि मिलेगी.[45]


चैम्पियंस (विजेता)[संपादित करें]

मुख्य लेख: विम्बलडन के विजेताओं की सूची (और वर्ष के अनुसार चैंपियनशिप)
  • पुरुषों का सिंगल्स[46]
  • महिलाओं का सिंगल्स[47]
  • पुरुषों का डबल्स
  • महिलाओं का डबल्स
  • मिक्स्ड डबल्स
  • सिंगल्स फाइनल

मौजूदा चैंपियन[संपादित करें]

आयोजन चैंपियन उपविजेता (रनर-अप) स्कोर
2010 पुरुषों का सिंगल्स Flag of स्पेन राफेल नडाल Flag of चेक गणराज्य टॉमस बर्डिच 6-3, 7-5, 6-4
2009 महिलाओं का सिंगल्स Flag of the United States सेरेना विलियम्स Flag of रूस वेरा ज़्वोनारेवा 6-3, 6-2
2010 पुरुषों का डबल्स Flag of ऑस्ट्रिया जुरगन मेल्ज़र
Flag of जर्मनी फिलिप पेट्ज्सशनर
Flag of स्वीडन रॉबर्ट लिंडसे
Flag of रोमानियाहोरिया टेकाऊ
6-1, 7-5, 7-5
2009 महिलाओं का डबल्स Flag of the United States वानिया किंग
साँचा:देश आँकड़े KAZ यारोस्लावा श्वेदोवा
Flag of रूस एलेना वेस्नीना
Flag of रूस वेरा ज़्वोनारेवा
7-6 (6), 6-2
2010 मिश्रित डबल्स Flag of भारत लिएंडर पेस
Flag of ज़िम्बाब्वे कारा ब्लैक
Flag of दक्षिण अफ़्रीका वेस्ली मूडी
Flag of the United States लीज़ा रेमंड
6-4, 7-6(5)

रिकॉर्ड्स[संपादित करें]

रिकॉर्ड युग खिलाड़ी (ओं) गणना जीत के वर्ष
1877 के बाद से पुरुष
पुरुषों के अधिकतम सिंगल्स खिताब के विजेता 1968 से पहले: Flag of the United Kingdom विलियम रेंशाव 7 1881, 1882, 1883 1884, 1885, 1886, 1889
1968 के बाद: Flag of the United States पीट सम्प्रास 7 1993, 1994, 1995 1997, 1998, 1999, 2000
अधिकतम क्रमागत पुरुषों के सिंगल्स खिताब के विजेता 1968 से पहले: Flag of the United Kingdom विलियम रेंशाव[48] 6 1881, 1882, 1883, 1884, 1885, 1886
1968 के बाद: Flag of स्वीडन ब्जोर्न बोर्ग
Flag of स्विट्ज़रलैंड रोजर फेडरर
5 1976, 1977, 1978, 1979, 1980
2003, 2004, 2005, 2006, 2007
अधिकतम पुरूषों के डबल्स खिताब के विजेता 1968 से पहले: Flag of the United Kingdom रेग्गी दोहेर्टी और लॉरी दोहेर्टी 8 1897, 1898, 1899, 1900, 1901, 1903, 1904, 1905
1968 के बाद: Flag of ऑस्ट्रेलिया टोड वुडब्रिज 9 1993, 1994, 1995, 1996, 1997, 2000

(मार्क वुडफ्रोड के साथ)

2002, 2003 2004, (जोनस ब्जोर्कमेन के साथ) 
अधिकतम क्रमागत पुरुषों के डबल्स खिताब के विजेता


1968 से पहले: Flag of the United Kingdom रेग्गी दोहेर्टी और लॉरी दोहेर्टी 5 1897, 1898, 1899, 1900, 1901
1968 के बाद: Flag of ऑस्ट्रेलिया टॉड वुडब्रिज और मार्क वुडफ्रोड 5 1993, 1994, 1995, 1996, 1997
अधिकतम पुरुषों के मिश्रित डबल्स खिताब के विजेता 1968 से पहले: Flag of ऑस्ट्रेलिया केन फ्लेचर Flag of the United States विक सिक्सास 4 1963, 1965, 1966, 1968 (मार्गरेट कोर्ट के साथ) 1953, 1954, 1955, 1956 (3 डोरिस हार्ट के साथ, 1 शिरले फ्राई इरविन के साथ)
1968 के बाद: Flag of ऑस्ट्रेलिया ओवेन डेविडसन 4 1967, 1971, 1973, 1974 (बिली जीन किंग के साथ)
अधिकतम चैंपियनशिप्स के विजेता (कुल: सिंगल, डबल्स, मिश्रित) - पुरुष 1968 से पहले: Flag of the United Kingdom विलियम रेंशाव 14 1880-1889 (7 सिंगल्स, 7 डबल्स)
1968 के बाद: Flag of ऑस्ट्रेलिया टोड वुडब्रिज 9 1993-2004 (9 डबल्स)
1884 के बाद से महिलाएं
अधिकतम महिलाओं के सिंगल्स खिताब के विजेता 1968 से पहले: Flag of the United States हेलेन विल्स 8 1927, 1928, 1929, 1930, 1932, 1933, 1935, 1938
1968 के बाद: Flag of the United States नवरातिलोवा मार्टिना 9 1978, 1979, 1982, 1983 1984, 1985, 1986, 1987, 1990
महिलाओं के अधिकतम क्रमागत सिंगल्स खिताब के विजेता 1968 से पहले: Flag of फ़्रान्स सुजान लेंग्लें 5 1919, 1920, 1921, 1922, 1923
1968 के बाद: Flag of the United States मार्टिना नवरातिलोवा 6 1982, 1983, 1984, 1985, 1986, 1987
महिलाओं के अधिकतम डबल्स खिताब के विजेता 1968 से पहले: Flag of the United States एलिजाबेथ रयान 12 1914 (अगाथा मोर्टन के साथ), 1919, 1920, 1921, 1922, 1923, 1925 (सुजेन लेंगलेन के साथ), 1926 (मेरी ब्राउने के साथ), 1927, 1930 (हेलन विल्स के साथ), 1933, 1934 (सिमोने मैथ्यू के साथ)
Flag of the United States बिली जीन किंग 10 1961, 1962 (कारेन हेन्त्ज़े सुसमन के साथ), 1965 (मारिया ब्युनो के साथ), 1967, 1968, 1970, 1971, 1973 (रोसी कासल्स के साथ), 1972 (बेट्टी स्टोव के साथ), 1979 (मार्टिना

नवरातिलोवा के साथ)

1968 के बाद: Flag of the United States मार्टिना नवरातिलोवा 7 1976 (क्रिस एवर्ट के साथ), 1979 (बिली जीन किंग के साथ), 1981, 1982, 1983, 1984, 1986 (पाम श्रीवर के साथ)



अधिकतम क्रमागत महिलाओं के डबल्स खिताब के विजेता 1968 से पहले: Flag of फ़्रान्स सुजान लेंग्लें और Flag of the United States एलिजाबेथ रयान 5 1919, 1920, 1921, 1922, 1923
1968 के बाद: Flag of the United States मार्टिना नवरातिलोवा और Flag of the United States पाम श्राइवर साँचा:देश आँकड़े URS / Flag of बेलारूस नताशा ज्वेरेव 4 1981, 1982, 1983, 19841991 (लारिसा नीलैंड), 1992, 1993, 1994 (गीगी फर्नान्डीज़)
महिलाओं के अधिकतम मिक्स्ड डबल्स खिताब के विजेता 1968 से पहले: Flag of the United States एलिजाबेथ रयान 7 1919, 1921, 1923

(रेंडोल्फ लैसेट के साथ), 1927 (फ्रैंक हंटर के साथ), 1928 (पैट्रिक स्पेन्स के साथ), 1930 (जैक क्रौफोर्ड के साथ) 1932 (एनरिक मीर के साथ)

1968 के बाद: Flag of the United States मार्टिना नवरातिलोवा 4 1985 (पॉल मेकनेमी), 1993 (मार्क वुडफोर्ड के साथ), 1995 (जोनाथन स्टार्क के साथ), 2003 (लिएनडर पेस)


अधिकतम चैम्पियनशिप के विजेता (कुल:सिंगल्स, डबल्स, मिक्स्ड)- महिलाएं 1968 से पहले: Flag of the United States बिली जीन किंग 20 1961–79 (6 सिंगल्स, 10 डबल्स, 4 मिक्स्ड)
Flag of the United States एलिजाबेथ रयान 19 1914-34 (12 डबल्स, 7 मिक्स्ड)
1968 के बाद: Flag of the United States मार्टिना नवरातिलोवा 20 1976–2003 (9 सिंगल्स, 7 डबल्स, 4 मिक्स्ड)
विविध
फाइनल में जीते गए अधिकतम खेल Flag of the United States एंडी रॉडिक 39 2009
अधिकतम खेले गए मैच (पुरुष) Flag of फ़्रान्स जीन बोरोट्रा 223 1922–39, 1948–64
अधिकतम खेले गए मैच (महिलाएं) Flag of the United States मार्टिना नवरातिलोवा 326
अधिकतम सिंगल्स फाइनल्स में हारने वाले (पुरुष और महिलाएं) Flag of the United Kingdom ब्लांचे बिंगले हिल्यार्ड
Flag of the United States क्रिस एवर्ट
7 1885, 1887, 1888, 1891, 1892, 1893, 1901
1973, 1978, 1979, 1980, 1982, 1984, 1985
सबसे कम रैंक के विजेता (पुरुष या महिला) Flag of क्रोएशिया गोरान इवानिसेविक 125 वां 2001
वाइल्डकार्ड विजेता (पुरुष या महिलाएं) Flag of क्रोएशिया गोरान इवानिसेविक 2001
सबसे कम रैंक के विजेता (महिलाएं) Flag of the United States वीनस विलियम्स 31 वां (23 वरीय) 2007
सबसे कम उम्र के विजेता (पुरुष) Flag of जर्मनी बेकर बोरिस 17 1985
सबसे कम उम्र के विजेता (महिलाओं के सिंगल्स) Flag of the United Kingdom लोटी डोड 15 1887
सबसे कम उम्र के विजेता (महिलाओं का डबल्स) Flag of स्विट्ज़रलैंड मार्टिना हिंगिस 15 1996
समय के आधार पर पुरुषों का सबसे लंबा फाइनल Flag of स्विट्ज़रलैंड रोजर फेडरर बनाम
Flag of स्पेन राफेल नडाल
4 घंटे 48 मिनट 2008
समय के आधार पर पुरुषों का सबसे लंबा मैच Flag of the United States जॉन इस्नर बनाम
Flag of फ़्रान्स निकोलस महत
11 घंटे 5 मिनट 2010
खेल के आधार पर पुरुषों का सबसे लंबा फाइनल Flag of स्विट्ज़रलैंड रोजर फेडरर बनाम
Flag of the United States एंडी रॉडिक
77 खेल 2009
खेल के आधार पर पुरुषों का सबसे लंबा मैच Flag of the United States जॉन इस्नर बनाम
Flag of फ़्रान्स निकोलस महत
183 खेल 2010
समय के आधार पर महिलाओं का सबसे लंबा फाइनल Flag of the United States लिंडसे डेवनपोर्ट बनाम
Flag of the United States वीनस विलियम्स
2 घंटे 45 मिनट 2005
सबसे लंबा सेमीफाइनल (महिलाएं) Flag of the United States सेरेना विलियम्स बनाम
Flag of रूस एलेना देमेनतिएवा
2 घंटे 49 मिनट[49] 2009

सिंगल्स के चैम्पियन कभी भी दुनिया में नंबर 1 नहीं हुए.[संपादित करें]

  • डेली टेलीग्राफ और डेली मेल के वालिस मायर्स[50] और महिला टेनिस एसोसिएशन की कंप्यूटर रैंकिंग के अनुसार, 1921 के बाद से केवल 7 महिलाओं ने विम्बलडन सिंगल्स का खिताब जीता है, लेकिन इनमें से कोई भी दुनिया की नंबर 1 रैंकिंग तक नहीं पहुंच पाया।

(विम्बलडन के "ओपन इरा" (1968) के बाद से, 16 विजेताओं में से केवल 4 ऐसे हैं जो डब्ल्यूटीए वर्ल्ड नंबर 1 तक नहीं पहुंच पाए हैं। कालानुक्रमिक क्रम में ये हैं: कथलीन मेककाने गोडफ्री, सिली ऑसीम, करेन हेनत्ज़े सुस्मेन, एन्न हेडन जोन्स, वर्जिनिया वेड, कोंचिता मार्टिनेज़ और जाना नोवोतना.


  • पुरुषों ने कुछ अलग प्रदर्शन किया है। हालांकि पुरुषों के दुनिया के नंबर 1 की रैंकिंग के विजेता विम्बलडन में प्रभावी रहे हैं (19 विजताओं में से 11), ओपन इरा में विजेताओं का मिश्रित भाग्य देखा जाता है।

तीन चैंपियन विश्व में नंबर 2 की उंचाई तक पहुंचे, आर्थर आशे, गोरान इवानिसेविक और माइकल स्टिच. रिचर्ड क्राजिसेक और पैट कैश दोनों विश्व की नंबर 4 की उंचाई तक पहुंचे इन्होने सिंगल्स चैम्पियनशिप भी जीती है। सिंगल्स का एक चैम्पियन, जान कोडेस, केवल विश्व की नंबर 5 की उंचाई तक पहुंच पाए (विम्बलडन के पुरुषों के सिंगल्स के विजेता का न्यूनतम कैरियर रैंक); उन्होंने 1973 में जीत हासिल की जब कई उंची रैंकिंग के खिलाडी अनुपस्थित थे।


यह भी देखें[संपादित करें]

  • 2010 विम्बलडन चैंपियनशिप
  • विंबलडन चैंपियन की सूची
  • विंबलडन प्रभाव
  • 2012 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक स्थल
  • विम्बलडन कोर्ट सतहें

नोट्स और संदर्भ[संपादित करें]

  1. This means that, in the men's main draws, there are 128 singles (S) and 64 doubles (D), and there are 128 and 16 entrants in the respective qualifying (Q) draws.
  2. Clarey, Christopher (7 May 2008). "Traditional Final: It's Nadal and Federer". The New York Times. http://www.nytimes.com/2008/07/05/sports/tennis/05wimbledon.html?ref=tennis. अभिगमन तिथि: 17 July 2008. "Federer said[:] 'I love playing him, especially here at Wimbledon, the most prestigious tournament we have.'" 
  3. “Tennis”। Britain And The Americas 1 : Culture, Politics, and History: 958। (2005)। संपादक: Will Kaufman & Heidi Slettedahl Macpherson। ABC-CLIO। “this first tennis championship, which later evolved into the Wimbledon Tournament ... continues as the world's most prestigious event.”
  4. "Wimbledon's reputation and why it is considered the most prestigious". Iloveindia.com. http://www.iloveindia.com/sports/wimbledon/index.html. अभिगमन तिथि: 14 September 2010. 
  5. "Djokovic describes Wimbledon as "the most prestigious event"". BBC News. 26 June 2009. http://news.bbc.co.uk/sport1/hi/tennis/8121289.stm. अभिगमन तिथि: 14 September 2010. 
  6. Wimbledon home page http://www.wimbledon.org/en_GB/about/history/history.html
  7. Wimbledon home page http://www.wimbledon.org/en_GB/about/history/history.html
  8. Caroline Davies (21 June 2010). "Wimbledon 2010: Normal service resumed, just | Sport". The Guardian (UK). http://www.guardian.co.uk/sport/2010/jun/21/wimbledon-2010-normal-service-resumed. अभिगमन तिथि: 26 July 2010. 
  9. नया कोर्ट नंबर 2[मृत कड़ियाँ]
  10. "The New Court 3". Blog.wimbledon.org. http://blog.wimbledon.org/2010/03/26/the-new-court-3. अभिगमन तिथि: 14 September 2010. 
  11. "The Championships, Wimbledon 2008 — The 2008 Championships". Aeltc.wimbledon.org. http://aeltc.wimbledon.org/en_GB/about/guide/eventguide.html. अभिगमन तिथि: 14 September 2010. 
  12. वे पुरुष जो पुरुषों के प्रोत्साहक डबल्स के पात्र हैं, उनकी आयु 35 वर्ष या अधिक होनी चाहिए.
  13. वे पुरुष जो सीनियर पुरुषों के प्रोत्साहक डबल्स के पात्र हैं, उनकी आयु 45 वर्ष या अधिक होनी चाहिए.
  14. व्हीलचेयर डबल्स आयोजन के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।
  15. एक सिंगल-एलिमिनेशन टूर्नामेंट में, हारने वाले खिलाडी या टीम को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया जाता है।
  16. "Wimbledon Website – The Championships and The All England Lawn Tennis Club<". Wimbledon.org. 23 September 2007. http://www.wimbledon.org/en_GB/about/guide/longtermplan.html. अभिगमन तिथि: 14 September 2010. 
  17. विम्बलडन प्रेस रिलीज़
  18. "How the ‘Graveyard of champions’ got its name". Blog.wimbledon.org. http://blog.wimbledon.org/2009/05/26/how-the-graveyard-of-champions-got-its-name. अभिगमन तिथि: 14 September 2010. 
  19. "Wimbledon Debentures - About Debentures - The Long Term Plan". Aeltc.com. http://www.aeltc.com/cms/debentures/about/longtermplan.aspx. अभिगमन तिथि: 26 July 2010. 
  20. द टेलीग्राफ स्ट्रॉबेरी, क्रीम और बीबीजी, 29 जून 2006
  21. "Goldings Ballboys". Goldonian.org. 26 June 2004. http://www.goldonian.org/wimbledon/goldings_ballboys.htm. अभिगमन तिथि: 14 September 2010. 
  22. आधिकारिक साइट बॉल ब्वायज़ और बॉल गर्ल्स की स्कूल जानकारी
  23. आधिकारिक साइट बॉल ब्वायज़ और बॉल गर्ल्स की पृष्ठभूमि की जानकारी
  24. आधिकारिक साइट विंबलडन के बारे में - दृश्य के पीछे- बॉल ब्वायज़ और बॉल गर्ल्स
  25. जस्टिन हेनिन के विवरण के लिए "मिसेस पी-वाय हार्डेन" का उपयोग किया जाता है। देखें [1] . 20 जून 2008 को पुनः प्राप्त.
  26. [2][मृत कड़ियाँ]
  27. एंडी मुरे के स्तानिल्सास वावरिंका के साथ तीसरे राउंड के मैच के दौरान उनके पीछे का स्कोर बोर्ड देखें.[3] . 30 जून 2009 को पुनः प्राप्त
  28. "Wimbledon Website - The Championships and The All England Lawn Tennis Club". Wimbledon.org. 23 September 2007. http://www.wimbledon.org/en_GB/about/infosheets/royalbox.html. अभिगमन तिथि: 14 September 2010. 
  29. [4][मृत कड़ियाँ]
  30. Eden, Richard (15 May 2010). "Advantage Andy Murray as the Queen visits Wimbledon". London: Telegraph. http://www.telegraph.co.uk/sport/tennis/andymurray/7728927/Advantage-Andy-Murray-as-the-Queen-visits-Wimbledon.html. अभिगमन तिथि: 26 July 2010. 
  31. "Corel Office Document" (PDF). http://www.culture.gov.uk/PDF/sport_on_television.pdf. अभिगमन तिथि: 26 July 2010. 
  32. एचबीओ मार्गदर्शिकाएं, कार्यक्रम अनुसूचियां, 1975 से 1999
  33. "Tennis - set for change?". The Irish Times. 8 July 1998. http://www.irishtimes.com/newspaper/sport/1998/0708/98070800158.html. अभिगमन तिथि: 22 June 2010. 
  34. "TG4'S SUCCESSFUL TENNIS COVERAGE TO CONTINUE WITH WIMBLEDON 2009". TG4. 20 June 2009. http://www.tg4.ie/bearla/corp/pr/2009/0620-1.asp. अभिगमन तिथि: 2 June 2010. 
  35. विंबलडन वेबसाइट http://www.wimbledon.org/en_GB/about/tickets/ballot.html
  36. "Wimbledon Debentures - About Debentures - About Wimbledon Debentures". Aeltc.com. http://www.aeltc.com/cms/debentures/about/About.aspx. अभिगमन तिथि: 26 July 2010. 
  37. विम्बलडन में पूरी रात कतार http://blog.nationmultimedia.com/natee/2007/07/16/entry-1
  38. एक मिलियनवां कतार कार्ड सौंपा गया http://2010.wimbledon.org/en_GB/news/blogs/2010-06-29/201006291277811866606.html
  39. "The Championships, Wimbledon 2008 — Prize Money history". Aeltc.wimbledon.org. 21 September 1998. http://aeltc.wimbledon.org/en_GB/about/history/prizemoney_history.html. अभिगमन तिथि: 26 July 2010. 
  40. "The Championships, Wimbledon 2009 - 2009 Prize money". Aeltc2009.wimbledon.org. http://aeltc2009.wimbledon.org/en_GB/about/guide/prizemoney.html. अभिगमन तिथि: 26 July 2010. 
  41. Galway racing tips (23 June 2009). "Some are more equal than others... - Lifestyle, Frontpage". The Irish Independent. http://www.independent.ie/lifestyle/some-are-more-equal-than-others-1784792.html. अभिगमन तिथि: 26 July 2010. 
  42. "Women Don't Deserve Equal Prize Money at Wimbledon". Bleacher Report. 2 July 2009. http://bleacherreport.com/articles/210746-women-dont-deserve-equal-prize-money-at-wimbledon#poll. अभिगमन तिथि: 26 July 2010. 
  43. Newman, Paul (23 June 2006). "The Big Question: Should women players get paid as much as men at Wimbledon?". The Independent (London). http://www.independent.co.uk/sport/tennis/the-big-question-should-women-players-get-paid-as-much-as-men-at-wimbledon-405067.html. अभिगमन तिथि: 25 May 2010. 
  44. "2009 Championships Prize Money". Aeltc2009.wimbledon.org. http://aeltc2009.wimbledon.org/en_GB/about/guide/prizemoney.html. अभिगमन तिथि: 14 September 2010. 
  45. "The Championships, Wimbledon 2009 - 2009 Prize money". Aeltc2010.wimbledon.org. http://aeltc2010.wimbledon.org/en_GB/about/guide/prizemoney.html. अभिगमन तिथि: 26 July 2010. 
  46. अंतिम ब्रिटिश पुरुषों का सिंगल्स चैंपियन: फ्रेड पेरी (1936)
  47. अंतिम ब्रिटिश महिलाओं की सिंगल्स चैंपियन: वर्जीनिया वेड (1977)
  48. रेंशा इरा में, बचे हुए चैम्पियन को मुख्य ड्रा में खेलने की अनुमति नहीं दी गयी। उसने केवल फाइनल मैच खेला। इस नीति को 1922 में समाप्त कर दिया गया।
  49. "Wimbledon: Serena Williams fights back to beat Elena Dementieva - ESPN". Sports.espn.go.com. 2 July 2009. http://sports.espn.go.com/sports/tennis/wimbledon09/columns/story?columnist=ubha_ravi&id=4302223. अभिगमन तिथि: 26 July 2010. 
  50. Collins, Bud (2008). The Bud Collins History of Tennis: An Authoritative Encyclopedia and Record Book. New York, N.Y: New Chapter Press. pp. 695, 701–4. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-942257-41-3. 

आगे पढ़ें[संपादित करें]

  • रोबर्टसन, मैक्स विम्बलडन 1877–1977

Gallery[संपादित करें]

बाहरी लिंक[संपादित करें]

पूर्वाधिकारी
French Open
Grand Slam Tournament
June–July
उत्तराधिकारी
U.S. Open

साँचा:Wimbledon Championships साँचा:Wimbledon tournaments साँचा:The Championships, Wimbledon (Open Era) drawsheets साँचा:Grand Slam Tournaments

साँचा:Grand Slam champions