विन्डोज़ 98 (Windows 98)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

साँचा:Infobox OS version

विन्डोज़ 98 (Windows 98) (कोडनाम मेमफिस ) माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) का एक ग्राफिकल ऑपरेटिंग सिस्टम है. यह विंडोज 9x श्रृंखला के ऑपरेटिंग सिस्टमों में दूसरी प्रमुख रिलीज़ है. इसे 15 मई 1998 को निर्माण के लिए और 25 जून 1998 को बेचे जाने के लिए जारी किया गया. विन्डोज़ 98, विंडोज 95 का उत्तराधिकारी है. अपने पूर्ववर्तियों की तरह, यह भी एक MS-DOS आधारित बूट लोडर वाली हाईब्रिड 16-बिट/32-बिट[1] अखंड उत्पाद है.[2] 5 मई 1999 को जारी किया गया विन्डोज़ 98 दूसरा संस्करण, 14 सितम्बर 2000 को जारी किये गए विंडोज एम ई (विन्डोज़ ME) (मिलेनियम संस्करण) के मुकाबले, विन्डोज़ 98 से अधिक सफल रहा. 11 जुलाई 2006 को विन्डोज़ 98 के लिए माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने समर्थन देना बंद कर दिया.

वेब एकीकरण[संपादित करें]

विन्डोज़ 98 शेल में शामिल है विंडोज़ डेस्कटॉप अपडेट के सभी संवर्द्धन, इंटरनेट एक्सप्लोरर 4 का एक संघटक, जैसे क्विक लॉन्च टूलबार, डेस्कबैंड, ऐक्टिव डेस्कटॉप, चैनल, अग्रभूमि पर खुले विंडोज़ को टास्क बार पर स्थित बटन को दबा कर छोटा करना, एकल क्लिक द्वारा शुरू, पीछे और आगे करने वाले नेविगेशन बटन, विंडोज़ एक्सप्लोरर में पसंदीदा, और एड्रेस बार, इमेज थंबनेल, फ़ोल्डर इन्फोटिप्स और फ़ोल्डरों में वेब व्यू, और HTML आधारित टेम्पलेट्स के माध्यम से फोल्डर अनुकूलन.

नए मानकों का समर्थन[संपादित करें]

  • विन्डोज़ 98, विंडोज ड्राइवर मॉडल (WDM) का उपयोग करने वाला पहला ऑपरेटिंग सिस्टम है. विंडोज 98 को जारी किए जाने के समय इस तथ्य को अच्छी तरह से प्रचारित नहीं किया गया था, और अधिकांश हार्डवेयर निर्माताओं ने पुराने VxD ड्राइवर मानक के लिए ड्राइवरों का विकास जारी रखा, जिसका समर्थन विंडोज 98 करता था. वर्षों बाद WDM मानक ने केवल उसका व्यापक अभिग्रहण हासिल किया, जो पुराने VxD मानक के साथ संगत ना होने के कारण, अधिकांश विन्डोज़ 2000 और विंडोज XP के माध्यम से किया जाता था.[3] विंडोज ड्राइवर मॉडल आंशिक रूप से, इसलिए पेश किया गया था ताकि इसके विकासकर्ता भविष्य में बनाये जाने वाले विंडोज़ के सभी संस्करणों के साथ स्रोत संगत ड्राइवरों को राईट कर सके, और आंशिक रूप से इसलिए भी कि विंडोज उपयोगकर्ताओं पर DRM लागू किया जा सके. WDM में डिवाइस ड्राइवर का अभिगम वास्तव में एक VxD डिवाइस ड्राइवर, NTKERN.VXD के माध्यम से लागू किया जाता है, जो कई विन्डोज़ NT- विशिष्ट कर्नेल समर्थन कृत्यों को लागू करता है. NTKERN, IRPs को बनाता है और उन्हें WDM ड्राइवरों को भेजता है.
  • WDM ऑडियो: WDM ऑडियो के लिए समर्थन, विन्डोज़ 98 पर डिजिटल मिश्रण, अनुमार्गण और युगपत ऑडियो धाराओं के प्रसंस्करण और उच्च गुणवत्ता नमूना दर रूपांतरण के साथ कर्नेल स्ट्रीमिंग को सक्षम बनाता है. WDM ऑडियो हार्डवेयर विरासत के लिए सॉफ्टवेयर के अनुकरण की अनुमति देता है ताकि वह MS-DOS खेलों, डायरेक्टसाउंड समर्थन और MIDI वेवटेबल संश्लेषण का समर्थन कर सके. एक रोलाण्ड से लाइसेंस प्राप्त माइक्रोसॉफ्ट जीएस वेवटेबल सिंथेसाइज़र जो WDM ऑडियो ड्राइवर के लिए विंडोज़ 98 के साथ मंगवाया गया. विंडोज 98 ऑडियो सीडी के डिजिटल प्रतिश्रवण का समर्थन करता है. विंडोज़ 98 द्वितीय संस्करण WDM ऑडियो समर्थन का सुधार करता है जिसके लिए वह कैप्चर स्ट्रीम्स और मल्टीचैनल ऑडियो समर्थन के लिए डायरेक्टसाउंड हार्डवेयर मिक्सिंग और डायरेक्टसाउंड 3D हार्डवेयर पृथक्करण, डाइरेक्टम्युज़िक कर्नेल समर्थन, केमिक्सर सैम्पल-रेट रूपांतरण (एसआरसी) को जोड़ता है हालांकि, यह सभी ऑडियो का पुनः प्रतिचयन करता है और इस तरह सभी ऑडियो को निम्नीकृत करता है, जिसके परिणाम स्वरूप उपयोगकर्ता व्यापक रूप से इसके बजाय कर्नेल स्ट्रीमिंग को अपनाने लगते हैं.
  • विंडोज़ 98, सामान्य रूप से, विंडोज़ 95 की तुलना में IDE के लिए समर्थन और SCSI ड्राइव और ड्राइव नियंत्रकों, फ्लॉपी ड्राइव नियंत्रकों और हार्डवेयर के सभी अन्य वर्गों की एक बेहतर और व्यापक श्रेणी प्रदान करता है.[4]
  • विंडोज़ 98 के पास नेटिव USB समर्थन था (जैसे यूएसबी कम्पोजिट उपकरणों के लिए समर्थन), जबकि विंडोज 95 में केवल OEM संस्करण (OSR2.1 या बाद में) में USB समर्थन था.[5] विंडोज़ 98 USB हब, USB स्कैनर और इमेजिंग वर्ग उपकरणों, और यूएसबी एचआईडी और पीआईडी वर्ग उपकरणों जैसे यूएसबी माइस, कीबोर्ड, फ़ोर्स फीडबैक जॉयस्टिक्स आदि का समर्थन करता है. इसमें एक WDM स्ट्रीमिंग वर्ग ड्राइवर शामिल है जो रीयल टाइम मल्टीमीडिया डेटा स्ट्रीम प्रसंस्करण आवश्यकताओं और बेहतर वीडियो प्रतिश्रवण और प्रग्रहण के लिए WDM कर्नेल-मोड को संबोधित करता है. विंडोज 98 द्वितीय संस्करण के बाद से USB ऑडियो डिवाइस वर्ग समर्थन मौजूद है. विंडोज़ 98 द्वितीय संस्करण ने मॉडेम के लिए WDM समर्थन भी शुरू किया (और इसलिए यूएसबी मॉडेम और आभासी COM पोर्ट के लिए भी). लेकिनविंडोज मी के विपरीत विंडोज 98 के किसी भी संस्करण में USB हार्ड ड्राइव के लिए समर्थन शामिल नहीं है: USB पेन ड्राइव और USB बाह्य ड्राइव के समर्थन के लिए संचित संग्रहण प्रदान करने के लिए एक OEM डिवाइस ड्राइवर की आवश्यकता होती है.
  • बुनियादी फायरवायर (IEEE 1394) समर्थन
  • विंडोज 95 के मूल रिलीज़ की तुलना में एकीकृत त्वरित ग्राफिक्स पोर्ट (अक्सेलरेटेड ग्राफिक्स पोर्ट)(AGP). (नोट: यूएसबी अनुपूरक से विंडोज़ 95 OSR2 और बाद में विंडोज़ 95 रिलीज़ जिसमें AGP समर्थन शामिल है).
  • डीवीडी समर्थन और यूडीएफ 1.02 रीड समर्थन
  • ACPI 1.0 समर्थन जो स्टैंडबाई (ACPI S3) और हाइबरनेट (ACPI S4) स्थिति को सक्षम बनाता है. हालांकि, हाइबरनेशन समर्थन अत्यंत सीमित और विक्रेता विशिष्ट था. हाइबरनेशन केवल तभी उपलब्ध होता है जब संगत हार्डवेयर (PnP) और BIOS मौजूद हों, और हार्डवेयर निर्माता या OEM, संगत WDM ड्राइवर (गैर VxD)) ड्राइवरों की आपूर्ति करते थे. इसमें FAT32 फाइल सिस्टम[4] के साथ हाइबरनेशन मुद्दा भी होता है, जो हाइबरनेशन को एक समस्या और अविश्वसनीय बनाता है.
  • स्कैनर के लिए स्टिल इमेजिंग आर्किटेक्चर (STI) और कैमरे, इमेज कलर मैनेजमेंट 2.0 जो अधिक रंगीन स्थान और TWAIN समर्थन का समर्थन करता है.
  • ब्रौडकास्ट ड्राइवर आर्किटेक्चर
  • एकाधिक मॉनीटर समर्थन एक ही पीसी पर 8 एकाधिक मॉनीटर तक का और/या एकाधिक ग्राफिक्स एडेप्टर की अनुमति देता है.
  • विंडोज़ 98 को डाइरेक्टX 5.2 के साथ भेजा गया था जिसमें विशेष रूप से डायरेक्टशो शामिल था. विंडोज़ 98 द्वितीय संस्करण को डायरेक्टX 6.1 के साथ भेजा गया.
  • नेटवर्किंग संवर्द्धन:
    • टीसीपी/आईपी: टीसीपी/आईपी के लिए विंडोज़ 98 नेटवर्किंग संवर्द्धन जिसमें शामिल है विनसॉक 2, SMB साइनिंग,[6] एक नया आईपी हेल्पर एपीआई, ऑटोमेटिक प्राइवेट आईपी अड्रेस्सिंग (APIPA) (यह लिंक लोकल अड्रेस्सिंग के नाम से भी जाना जाता है), आईपी बहु प्रसारण (जिसमें IGMPv2 समर्थन और ICMP राऊटर डिस्कवरी - RFC 1256), और उच्च गति और उच्च बैंडविड्थ नेटवर्क (टीसीपी बड़े विंडोज़ और टाइम स्टैम्प - RFC 1323, सेलेक्टिव एक्नोलेजमेंट (SACK) - RFC 2018, TCP फास्ट रीट्रांसमिट और फास्ट रिकवरी) के लिए प्रदर्शन संवर्द्धन. मल्टीहोमिंग समर्थन के साथ टीसीपी/आईपी को सुधारा गया और इसमें RIP श्रोता समर्थन शामिल है.
    • DHCP क्लाएंट को संवर्द्धित किया गया ताकि उसमें पता और असाइनमेंट के बीच संघर्ष की पहचान और लंबे टाइमआउट अंतराल को शामिल किया जा सके. WINS क्लाइंट में NetBT विन्यास को सुधारा गया ताकि बहु WINS सर्वर से लगातार प्रश्न किया जा सके यदि वह शुरूआती सत्र को स्थापित करने में विफल हो जाए और जब तक कि निर्दिष्ट सभी WINS सर्वर से प्रश्न ना पूछ लिया गया हो या एक संपर्क ना स्थापित हो गया हो.
    • NDIS 5.0 समर्थन का मतलब है कि विंडोज़ 98, नेटवर्क मीडिया की एक विस्तृत श्रृंखला का समर्थन करता है, जिसमें शामिल है ईथरनेट,फाइबर वितरित डेटा अंतराफलक (FDDI), टोकन रिंग, अतुल्यकालिक अंतरण विधा (एटीएम), व्यापक एरिया नेटवर्क,(WAN) आईएसडीएन, X.25, और फ्रेम रिले. अतिरिक्त सुविधाओं में शामिल हैं NDIS ऊर्जा प्रबंधन, QoS के लिए समर्थन, WMI और सभी विंडोज संस्करणों के लिए एकल INF फ़ाइल प्रारूप.
    • डायल अप नेटवर्किंग: विंडोज़ 98 डायल-अप नेटवर्किंग, PPTP टनेलिंग, ISDN एडाप्टर के लिए समर्थन करता है, मल्टीलिंक को समर्थन देता है, और गैर मानक लॉगिन कनेक्शनों को स्वचालित करने के लिए कनेक्शन समय लिपिकरण का समर्थन करता है. मल्टीलिंक चैनल एकत्रीकरण उच्च स्थानांतरण गति को प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ताओं को सभी उपलब्ध डायल अप लाइनों को संगठित करने में सक्षम बनाता है. पीपीपी कनेक्शन लॉग वास्तविक पैकेटों को पारित किया जा रहा है और विंडोज 98 की अनुमति देता है पीपीपी कनेक्शन के प्रति प्रवेश. डायल-अप नेटवर्किंग सुधार विंडोज़ 95 OSR2 में भी उपलब्ध है और विन्डोज़ 95 रिलीज के लिए डाउनलोड किया जा सकता है.
    • नेटवर्क किये हुए कंप्यूटर जिनमें उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल सक्षम हों, विंडोज 98 ने, माइक्रोसॉफ्ट फैमिली लोगोन की शुरुआत की जो टाइप करने के लिए इसे अंदर के बजाय सभी उपयोगकर्ताओं के कंप्यूटर के लिए कॉन्फ़िगर करता है, उपयोगकर्ताओं को टाइप करने के बजाय केवल किसी सूची से अपने नाम का चयन करना होता है.
    • विंडोज़ 98 में SMB शेयर पर DFS ट्री में ब्राउज़िंग के लिए इन बिल्ट समर्थन है.
    • आईआरडीए (IrDA) समर्थन: विंडोज़ 98, आईआरडीए 3.0 का समर्थन करता है जो दोनों को निर्दिष्ट करता है सीरियल इन्फ्रारेड उपकरण (SIR) और फास्ट इन्फ्रारेड (एफआईआर) उपकरण, जो डेटा को 4 Mbit/s पर भेजने और प्राप्त करने में सक्षम हैं. इन्फ्रारेड प्राप्तकर्ता, इन्फ्रारेड कनेक्शन के माध्यम से फ़ाइलें स्थानांतरित करने के लिए एक नया अनुप्रयोग शामिल है. विंडोज 98 में आईआरडीए स्टैक, IrCOMM कर्नेल मोड ड्राइवर पर नेटवर्किंग प्रोफाइल का समर्थन करता है.
    • विंडोज़ 98 द्वितीय संस्करण ने इंटरनेट कनेक्शन शेयरिंगको जोड़ा (आईपी अग्रेषण और नेट क्षमताएं). विंडोज़ मी ने बाद में UPnP के जरिए NAT ट्रेवरसल का समर्थन किया. UPnP और NAT ट्रेवरसल एपीआई को विंडोज 98 पर स्थापित किया जा सकता है, जिसके लिए विंडोज XP नेटवर्क सेटअप विजार्ड की स्थापना करनी होती है.[7]
    • L2TP/IPsec VPN समर्थन को एक डाउनलोड योग्य क्लाइंट के रूप में.
    • एक्टिव डायरेक्टरी क्लाएंट एक्स्टेंशन को इंस्टॉल करके कई विंडोज 2000 सक्रिय निर्देशिका सुविधाओं का लाभ उठाने की क्षमता.

प्रणाली और उपकरणों के लिए सुधार[संपादित करें]

  • माइक्रोसॉफ्ट बैकअप, विंडोज 98 में डिफ़रेन्शिअल बैकअप और SCSI टेप उपकरणों का समर्थन करता है.
  • डिस्क क्लीनअप -यह उपकरण उपयोगकर्ताओं को अपने डिस्क पर से अनावश्यक फ़ाइलों को मिटने में सक्षम बनाता है. सफाई स्थानों डिस्क सफाई संचालकों के माध्यम से एक्स्टेंसिबल है. डिस्क सफाई को नियमित साइलेंट क्लीनअप के लिए स्वचालित किया जा सकता है.
  • डिस्क डीफ्रैगमेनटर - डिस्क डीफ्रैगमेनटर को प्रोग्राम फ़ाइलों को पुनर्व्यवस्थित करने के लिए सुधार गया है जोकि प्रोग्राम शुरू करने के लिए अनुकूलित एक हार्ड डिस्क क्षेत्र में अक्सर इस्तेमाल की जाती हैं.[8]
  • स्कैनरेग (DOS) और स्कैनरेगडब्लू - रजिस्ट्री परीक्षक जिसका इस्तेमाल विंडोज़ रजिस्ट्री को बैकअप करने, बहाल करने या अनुकूलित करने के लिए किया जाता था. यह रजिस्ट्री की अखंडता का परीक्षण करता है और विन्डोज़ के हर बार सफलतापूर्वक बूट करने पर एक बैकअप प्रतिलिपि रक्षित करता है. "scanreg.ini" फ़ाइल के माध्यम से उपयोगकर्ता द्वारा अधिकतम प्रतियों को अनुकूलित किया जा सकता है. एक रजिस्ट्री की बहाली जो विंडोज को बूट करने से विफल कर देता है उसे सिर्फ डॉस मोड से किया जा सकता है.
  • Msconfig - एक सिस्टम उपयोगिता जो उन प्रोग्रामों और सेवाओं को अक्षम बना देती है जिनकी आवश्यकता कंप्यूटर चलाने के लिए नहीं होती है.
  • मेंटेनेंस विज़ार्ड - वह उपकरण जो स्कैनडिस्क, डिस्क डीफ्रैगमेनटर और डिस्कक्लीनअप को तय करता है और स्वचालित करता है.
  • सिस्टम फाइल चेकर - वह उपकरण जिससे विन्डोज़ 98 या स्थापित संस्करण की जांच की जाती है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे वही संस्करण हैं जिन्हें विंडोज 98 के साथ स्थापित किया गया था. भ्रष्ट या पुराने संस्करणों को सही संस्करण द्वारा प्रतिस्थापित किया जा रहा हैं. इस उपकरण को DLL हेल मुद्दे को हल करने के लिए शुरू किया गया था और संरक्षण फाइल सिस्टम के द्वारा विंडोज मी में प्रतिस्थापित किया गया.
  • फास्ट शटडाउन विशेषता जो डिवाइस ड्राइवरों को बिना शुरू किये बंद करता है.[9]
  • हटाने योग्य डिस्क ड्राइव के लिए राईट-बीहाइंड कैशिंग.
  • FAT32 विभाजन स्वरूपण के बिना करने के लिए FAT32 उपयोगिता कनवर्टर ड्राइव FAT16 के लिए परिवर्तित.
  • विंडोज़ 98 स्टार्टअप डिस्क में शामिल हैं जेनेरिक, वास्तविक-मोड ATAPI और SCSI CD-ROM ड्राइवर और स्वतः CD-ROM समर्थन सक्षम MS-DOS मोड को पूर्व अनुकूलित करता है. कंप्यूटर जो बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के हैं और जो ऑप्टिकल ड्राइव से बूटिंग का समर्थन नहीं करते, उनके लिए स्टार्टअप डिस्क MS-DOS में बूट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और स्वचालित रूप से विन्डोज़ सीडी से 98 सेटअप शुरू किया जाता है.
  • डा. वाटसन: विंडोज़ 98 में डा. वाटसन उपयोगिता का एक उन्नत संस्करण शामिल किया गया है जो व्यापक जानकारी को जैसे रनिंग टास्क, स्टार्टअप प्रोग्राम को अपनी कमांड लाइन स्विच, सिस्टम पैच, कर्नेल ड्राइवर, यूज़र ड्राइवर, DOS ड्राइवरों और 16 बिट मॉड्यूल के साथ सूचिबद्ध करता है. डा. वाटसन के सिस्टम ट्रे में लोड होने के साथ, जब भी एक सॉफ्टवेयर में दोष होता है (सामान्य संरक्षण गलती, हैंग, आदि) डा. वाटसन इसे रोकने की कोशिश करेगा और यह संकेत देगा कि कौन सा सॉफ्टवेयर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है और इसके कारण क्या हैं. एकत्र सभी जानकारी \विंडोज़\डॉवाटसन फ़ोल्डर में लॉग होती है.
  • विनअलाइन (WinAlign): विनअलाइन (Walign.exe और Winalign.exe) एक निष्पादन योग्य कोड (द्विपदीय) के प्रदर्शन का अनुकूलन करने के लिए डिजाइन उपकरण है. यह 4 KB सीमाओं के साथ बाइनरी वर्गों, स्मृति पृष्ठों के साथ निष्पादन योग्य वर्गों को अलाइन करता है. यह विंडोज 98 MapCache फीचर को सीधे कैश के खण्डों में मापन करने के लिए अनुमति देता है, अधिक उपलब्ध मेमोरी के माध्यम से प्रदर्शन में अधिक वृद्धि करता है.[10] Walign.exe विंडोज 98 में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस प्रोग्राम्स के अनुकूलन के लिए शामिल है. Winalign.exe विंडोज़ 98 रीसोर्स किट में अनुकूलन अन्य कार्यक्रमों के लिए शामिल है.
  • विंडोज़ रिपोर्ट टूल: विंडोज़ रिपोर्ट टूल, सिस्टम विन्यास का एक स्नैपशॉट लेता है और सिस्टम की जानकारी के साथ प्रयोक्ताओं को एक मैनुअल समस्या रिपोर्ट तकनीशियनों के समक्ष प्रस्तुत करने देता है. जमा की गयी रिपोर्ट के लिए इसके पास ई मेल पुष्टि होती है.
चित्र:Windows 98 - Critical Update Notification.jpg
विंडोज 98 में एक गंभीर अद्यतन अधिसूचना

विविध सुधार[संपादित करें]

  • विंडोज़ के टाईटेल बार और डायलोग बॉक्स दो रंग के ग्रेडीएंट्स का समर्थन करते हैं. विंडोज 98 मेनू और टूलटिप्स स्लाइड ऐनिमेशन का समर्थन करते हैं.
  • विंडोज एक्सप्लोरर में विंडोज 98, जैसे विंडोज़ 95, पठनीयता प्रयोजनों के लिए सभी अपरकेस फ़ाइलनामों को सेंटेंस केस में बदल देता है,[11] हालांकि, यह एक विकल्प भी प्रदान करता है अलाओ ऑल अपर केस नेम्स ताकि उनको मूल केस में प्रदर्शित किया जा सके.
  • माइक्रोसॉफ्ट मैग्नीफायर, ऐक्सेसिबिलिटी विजार्ड और माइक्रोसॉफ्ट एक्टिव ऐक्सेसिबिलिटी 1.1 API जो MSAA 2.0 तक पदोन्नत किया जा सकता है.
  • सिस्टम को विंडोज़ अपडेट की सहायता से अद्यतन किया जा सकता है. एक उपयोगिता स्वतः महत्वपूर्ण अद्यतनों के बारे में सूचित करने के लिए किया गया था बाद में जारी किया.
  • एचटीएमएल सहायता (HTML Help) और 15 ट्रबलशूटिंग विज़ार्ड्स
  • विंडोज़ स्क्रिप्ट होस्ट संस्करण 5.6 तक पदोन्नत किया जा सकता है
  • टेलीफोनी API (TAPI) 2.1
  • DCOM संस्करण 1.2
  • विंडोज़ के लिए वेब टीवी जो एक संगत टीवी ट्यूनर के इंस्टॉल किए जाने पर टेलीविजन देखने को संभव बनाता है. टीवी लिस्टिंग को इंटरनेट से अद्यतन किया जा सकता है और वेवटॉप डेटा ब्रौडकास्टिंग ने ब्रौडकास्ट के बारे में अतिरिक्त डेटा को एक ऐन्टेना या केबल का प्रयोग करते हुए नियमित टेलीविज़न सिग्नल के माह्यम से प्राप्त करने की अनुमति दी, जिसके लिए डेटा स्ट्रीम को वर्टिकल ब्लैंकिंग इंटरवल में एम्बेडिंग की जाती है.
  • विंडोज़ 98, माइक्रोसॉफ्ट प्लस! से शेल संवर्द्धन, थीम्स और अन्य सुविधाओं को एकीकृत करता है.विंडोज़ 95 के लिए जैसे ड्राइवस्पेस 3, कम्प्रेशन एजेंट, डायल-अप नेटवर्किंग सर्वर, डायल-अप स्क्रिप्टिंग टूल और टास्क शिड्यूलर. 3डी पिनबॉल CD-ROM पर शामिल है लेकिन डिफ़ॉल्ट रूप से इन्सटौल नहीं होता है. विंडोज 98 का अपना अलग से खरीदा जाने वाला प्लस होता था

! पैक जिसका नाम है प्लस98.

  • समानता के आधार पर फोंट को सूचिबद्ध करने की योग्यता ने PANOSE जानकारी के उपयोग को निर्धारित किया.
  • उन्नत सहायक-वस्तुएं: उपयोगकर्ता नोटपैड में फ़ॉन्ट कॉन्फ़िगर कर सकते हैं. माइक्रोसॉफ्ट पेंट, GIF पारदर्शिता का समर्थन करता है. हाइपरटर्मिनल, TCP/IP कनेक्शन पद्धति का समर्थन करता है जो इसे टेलनेट क्लाइंट के रूप में प्रयोग की अनुमति देता है. विंडोज के लिए इमेजिंग अद्यतन किया जाता है. सिस्टम मॉनिटर लॉगिंग का समर्थन करता है.
  • संपीड़ित CAB फ़ाइलों के लिए समर्थन
  • सेटअप को स्वचालित करने के लिए उपकरण जैसे कि INFInst.exe त्रुटी जांच, स्वचालित रूप से जानकारी एकत्रित करने, एक INF फ़ाइल को सीधे रजिस्ट्री से मशीन सेटिंग्स अनुरूपण, IE4 खोल और डेस्कटॉप और ड्राइवरों को जोड़ने का समर्थन करता है.
  • कई अन्य संसाधन किट उपकरण सीडी विंडोज 98 पर शामिल हैं.[12]
  • इंटरनेट एक्सप्लोरर के अलावा कई अन्य इंटरनेट उपकरण को शामिल किया गया है प्लेयर नेटशो और नेटमीटिंग में शामिल थे जैसे आउटलुक एक्सप्रेस, विन्डोज़ एड्रेस बुक, फ्रंटपेज एक्सप्रेस, माइक्रोसॉफ्ट चैट, पर्सनल वेब सर्वर और एक वेब पब्लिशिंग विज़ार्ड, (98 रिलीज के विंडोज मूल में), जिसे विंडोज 98 द्वितीय संस्करण में विंडोज मीडिया प्लेयर 6.2 से बदल दिया गया.

संस्करण[संपादित करें]

चित्र:Windows98FirstEditionCover.jpg
विंडोज 98 अद्यतन कवर.

विंडोज़ 98 द्वितीय संस्करण[संपादित करें]

विंडोज़ 98 द्वितीय संस्करण (अक्सर SE के रूप में संक्षिप्त), 5 मई 1999 को जारी किया गया विंडोज 98 का अद्यतन रिलीज है. इसमें कई छोटे मुद्दों से संबंधित सुधार, संशोधित WDM ऑडियो और मॉडेम समर्थन, संशोधित USB समर्थन और फायरवायर DV कैमकोर्डर समर्थन, इंटरनेट एक्सप्लोरर 4.0 का इंटरनेट एक्सप्लोरर 5.0 प्रतिस्थापन और संबंधित शेल अद्यतन शामिल है. और इसमें शामिल है वेक-ऑन-लैन (Wake-On-LAN) समर्थन (यदि ACPI संगत NDIS ड्राइवर उपस्थित हों) और इंटरनेट कनेक्शन शेयरिंग, जो कई कंप्यूटरों के नेटवर्क एड्रेस ट्रांसलेशन के माध्यम से एक लैन (LAN) पर एक इंटरनेट कनेक्शन को साझा करने को संभव बनाता है. अद्यतन में अन्य सुविधाओं में शामिल है डायरेक्टX 6.1 जिसने डायरेक्टम्युज़िक को शुरू किया, असिंक्रोनस ट्रांसफर मोड समर्थन तक सुधार (आईपी/एटीएम पीपीपी/एटीएम और वींसॉक 2/एटीएम समर्थन), विंडोज मीडिया प्लेयर 6.2 जो पुराने मीडिया प्लेयर को प्रतिस्थापित करता है, माइक्रोसॉफ्ट नेटमीटिंग 3.0, MDAC 2.1 और WMI. एक मेमोरी ओवरफ्लो मुद्दे को सुलझा लिया गया जो विंडोज़ 98 के पुराने संस्करण में 49.7 (2³² मिली सेकेंड के बराबर) दिनों के लिए लगातार चलते रहने पर अधिकांश सिस्टम क्रैश कर जाते थे[13]. विंडोज़ 98 एसई को खुदरा उन्नयन और पूर्ण संस्करण पैकेज के रूप में हासिल किया जा सकता है, साथ ही साथ मौजूदा विंडोज़ 98 उपयोगकर्ताओं के लिए OEM और एक द्वितीय संस्करण अद्यतन डिस्क के रूप में भी.

चित्र:Win98secover.png
विंडोज़ 98 द्वितीय संस्करण अद्यतन बॉक्स का आवरण (विंडोज 95/3.11 से)
रिलीज़ संस्करण रिलीज़ दिनांक इन्टरनेट एक्स्प्लोरर
विन्डोज़ 98 4.10.1998 25 जून 1998 [14] 4.01
विन्डोज़ 98 Second Edition 4.10.2222A 5 मई 1999 5.0

उन्नत करने की क्षमता.[संपादित करें]

विंडोज़ 98 के कई घटकों को जिन्हें रिलीज के समय भेजा गया था उन्हें नए संस्करण के लिए अद्यतन किया जा सकता है. इनमें शामिल हैं:

  • इंटरनेट एक्सप्लोरर 6 SP1
  • विंडोज़ 98 एसई पर विंडोज मीडिया फोर्मैट रनटाइम और विंडोज मीडिया प्लेयर 9 सीरीज़ और विंडोज़ 98 पर विंडोज़ मीडिया प्लेयर 7.1.
  • डायरेक्टX 9.0c
  • MSN मैसेन्जर 7.0
  • नए माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम से महत्वपूर्ण सुविधाएं विंडोज 98 पर स्थापित की जा सकती हैं. इनमें से मुख्य हैं नेट (NET) फ्रेमवर्क, 1.0 1.1 और 2.0 संस्करण, विज़ुअल सी++ रनटाइम, विंडोज इन्सटॉलर 2.0, GDI + पुनःविरतणयोग्य लाइब्रेरी, रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन क्लाइंट 5.1 और टेक्स्ट सर्विस फ्रेमवर्क.
  • कई अन्य घटक जैसे MSXML 3.0 SP7, माइक्रोसॉफ्ट एजेंट 2.0, नेटमीटिंग 3.01, MSAA 2.0, ActiveSync 3.8 WSH 5.6, माइक्रोसॉफ्ट, डेटा एक्सेस कॉम्पोनेंट 2.81 SP1, WMI 1.5 और स्पीच API 4.0.
  • ऑफिस XP, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का अंतिम संस्करण है जो विंडोज़ 98 के साथ संगत है.
  • हालांकि विंडोज़ 98 यूनिकोड का पूरी तरह से समर्थन नहीं करता है, कुछ यूनिकोड अनुप्रयोग यूनिकोड के लिए माइक्रोसॉफ्ट लेयर को इंस्टॉल करने पर चल सकता है.

प्रेस प्रदर्शनी[संपादित करें]

विंडोज 98 के रिलीज से पहले कॉमडेक्स में अप्रैल 1998 में एक उल्लेखनीय प्रेस प्रदर्शनी आयोजित की गई. माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ (CEO) बिल गेट्स, ऑपरेटिंग सिस्टम के सुविधाजनक प्रयोग और प्लग एंड प्ले (PnP) के लिए वर्धित समर्थन पर प्रकाश डाल रहे थे. हालांकि, जब प्रस्तुति सहायक क्रिस कैपोसेला ने एक स्कैनर को जोड़ा और उसे इंस्टॉल करने का प्रयास किया, एक ब्लू स्क्रीन ऑफ़ डेथ का प्रदर्शन करते हुए ऑपरेटिंग सिस्टम क्रैश हो गया. दर्शकों द्वारा तालियां बजाए जाने और उत्साहित किए जाने पर गेट्स ने टिप्पणी की कि "यही कारण है कि हमने अभी तक विंडोज 98 को जारी नहीं किया हैं." इस घटना की वीडियो फुटेज एक लोकप्रिय इंटरनेट घटना बन गई.[15]

उत्पाद का जीवन चक्र[संपादित करें]

माइक्रोसॉफ्ट ने 16 जनवरी 2004 को, विंडोज 98 के लिए अपना समर्थन बंद करने की योजना बनाई. हालांकि, ऑपरेटिंग सिस्टम की निरंतर लोकप्रियता के कारण (अक्टूबर-नवम्बर, 2003 के दौरान गूगल का 27% पेजव्यू विंडोज़ 98 पर खुलता था)[16], माइक्रोसॉफ्ट ने 11 जुलाई 2006 तक समर्थन जारी रखने का फैसला किया. विंडोज मी के लिए समर्थन भी इसी तिथि पर समाप्त हुआ[17]. तब तक, विंडोज़ 98 की बाजार हिस्सेदारी 2.7% तक कम हो चुकी थी[18]. माइक्रोसॉफ्ट की ओर से अब विंडोज़ 98 किसी भी रूप में उपलब्ध नहीं है किसका कारण है माइक्रोसॉफ्ट का सन माइक्रोसिस्टम्स के साथ जावा (Java) संबंधित समझौता[19].

सिस्टम आवश्यक्ताएं[संपादित करें]

[20]

  • 486DX2/66 MHz (मेगाहर्ट्ज) या अधिक प्रोसेसर (पेंटिअम प्रोसेसर द्वारा सुझाया गया)
  • 16 एमबी RAM (24 एमबी की सिफारिश, इन्स्टोलेशन प्रक्रिया के दौरान /im विकल्प का उपयोग करके 8 MB मशीन पर चलाना संभव है)
  • HDD पर कम से कम 500 एमबी की जगह उपलब्ध है. आवश्यक स्पेस, इन्स्टोलेशन विधि और चयनित घटकों पर निर्भर करता है, लेकिन आभासी स्मृति और सिस्टम उपयोगिताओं और साथ ही साथ ड्राइवरों को ध्यान में रखा जाना चाहिए.
  • विंडोज़ 95 से अपग्रेड करना (FAT16) या 3.1 (FAT): 140-400 MB (आमतौर पर 205 MB).
  • नया इन्स्टोलेशन (FAT32): 190-305 MB (आमतौर पर 210 MB).
  • नोट: 1 विंडोज़ 98 और विंडोज़ 98 एसई दोनों को हार्ड ड्राइव संबंधी समस्याएं हो सकती हैं जो आकार में 32 गीगाबाइट (GB) से भी अधिक होती हैं. यह मुद्दे केवल कुछ फीनिक्स BIOS सेटिंग्स के साथ होते हैं. इस कमी को पूरा करने के लिए एक सॉफ्टवेयर अद्यतन को उपलब्ध कराया गया है[21].
  • नोट 2: इसके अलावा, विंडोज़ 98 और विंडोज़ 98 एसई दोनों ही, डिफ़ॉल्ट ड्राइवरों के साथ 137 जीबी आकार वाले हार्ड ड्राइव को संभाल पाने में असमर्थ है, जिसका कारण है 48-बिट LBA समर्थन का ना होना - सम्पूर्ण डिस्क डेटा दूषण की संभावना रहती है. इस कमी को पूरा करने के लिए तीसरे पक्ष के पैच उपलब्ध हैं[22].
  • वीजीए (VGA) या उच्च रिज़ॉल्यूशन मॉनिटर (640x480)
  • CD-ROM या DVD-ROM ड्राइव (फ्लॉपी इंस्टॉल संभव है, लेकिन धीमी गति से होता है)
  • माइक्रोसॉफ्ट माउस या संगत पोयटिंग डिवाइस (वैकल्पिक)[23].

अपने पूर्ववर्ती, विंडोज़ 95, और उसके उत्तराधिकारी, विंडोज़ मिलेनियम संस्करण (Me), की तरह, उपयोगकर्ता अनडोक्युमेंटेड/im सेटअप स्विच के साथ हार्डवेयर की जांच की आवश्यकताओं से बच सकता है. यह कंप्यूटर पर 80386 तक पुराने प्रोसेसर के साथ इन्स्टोलेशन को संभव बनाता है.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • विंडोज़ 98 का विकास

नोट्स[संपादित करें]

  1. "How 16-Bit and 32-Bit Programs Multitask in Windows 95". support.microsoft.com. 2006-11-15. http://support.microsoft.com/kb/117567/EN-US/. अभिगमन तिथि: 2010-04-09. 
  2. "Windows 95 Architecture Components". technet.microsoft.com. http://technet.microsoft.com/en-us/library/cc751120.aspx. अभिगमन तिथि: 2010-04-09. 
  3. "आप वर्चुअल डिवाइस ड्राइवरों का इस्तेमाल नहीं कर सकते (.vxd) फाइलें जो आम हैं विंडोज़ 2000 युक्त विंडोज़ 98 या विंडोज़ 95 ड्राइवरों के लिए."
  4. डिस्क और फाइल सिस्टम: विंडोज़ 98 संसाधन किट
  5. विंडोज 95 में उपलब्द्ध यूनिवर्सल सीरियल बस समर्थन
  6. सर्वर मेसेज ब्लॉक साइनिंग का अवलोकन
  7. नेटवर्क सेटअप विज़ार्ड डाउन लेवल सेटअप
  8. Introducing Windows 98, Second edition. 
  9. विंडोज 98 में कैसे त्वरित शटडाउन को अक्षम करें
  10. Winalign.exe और Walign.exe टूल का विवरण
  11. विंडोज 'प्रतिफाइड' फ़ाइलनेम्स
  12. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 98 रिसोर्स किट के साथ शामिल उपकरण
  13. Miles, Stephanie. "Windows may crash after 49.7 days - CNET News". News.cnet.com. http://news.cnet.com/2100-1040-222391.html. अभिगमन तिथि: 2009-03-11. 
  14. Paul Thurrott (March 11, 1998). "Windows 98 release date set: June 25". WinInfo. http://windowsitpro.com/article/articleid/17693/windows-98-release-date-set-june-25.html. अभिगमन तिथि: February 2010. 
  15. विंडोज़ 98 पर कंप्यूटर उपयोगकर्ता: यह क्रांतिकारी नहीं है
  16. "Zeitgeist". Google Press Center. Google. October-November 2003. http://www.google.com/press/zeitgeist/zeitgeist-nov03.html. अभिगमन तिथि: 22 April 2006.  नोट: एक ग्राफिक जिसमें जून 2001 से जून 2004 के बीच विंडोज़ 98 को गूगल में अभिगम के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में उपयोग किए जाने में गिरावट दर्ज किया गया, विकिमीडिया कॉमंस; IMAGE पर उपलब्ध है.
  17. Ward, Mark (2006-07-11). "Technology | Microsoft shuts down Windows 98". BBC News. http://news.bbc.co.uk/1/hi/technology/5164450.stm. अभिगमन तिथि: 2009-03-11. 
  18. "July 2006 market share by Hitslink". Marketshare.hitslink.com. http://marketshare.hitslink.com/report.aspx?qprid=10&qpmr=24&qpdt=1&qpct=3&qptimeframe=M&qpsp=90. अभिगमन तिथि: 2009-03-11. 
  19. MSDN सबस्क्रिपशन सब्सक्राइबर डाउनलोड सहायता
  20. विंडोज 98 सिस्टम आवश्यकताएं
  21. Staff (28 December 1999). "Windows 98 Large IDE Update". Microsoft Windows Update. Microsoft Corporation. http://www.microsoft.com/windows98/downloads/contents/WURecommended/S_WUFeatured/bigide/Default.asp. अभिगमन तिथि: 2006-08-30. 
  22. Staff (12 July 2006). "Enable48BitLBA-Break-the-137Gb-barrier". MSFN. MSFN. Archived from the original on June 29, 2008. http://web.archive.org/web/20080629041310/http://www.msfn.org/board/Enable48BitLBA-Break-the-137Gb-barrier-t78592.html. अभिगमन तिथि: 2008-07-13. 
  23. सिस्टम आवश्यकताओं से माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 98 एसई मैन्युअल

संदर्भ[संपादित करें]

बाह्य लिंक[संपादित करें]

साँचा:History of Windows