विकिपीडिया:Wikimedia India Newsletter/2011 June

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

General (सामान्य जानकारी)[संपादित करें]


About Wikipedia (विकिपीडिया के बारे में)[संपादित करें]

हिन्दी विकिपीडिया, विकिपीडिया का हिन्दी भाषा का संस्करण है, जिसका स्वमित्व विकिमीडिया संस्थापन के पास है। हिन्दी संस्करण जुलाई २००३ में आरम्भ किया गया था, और १७ मई २०११ तक इसमें ९६,७५०+ वैध लेख और लगभग ४५,०७१+ पञ्जीकृत सदस्य हैं। लेखों की संख्या, सक्रिय सदस्यों, प्रयोक्ताओं की संख्या एवं संपादनों की संख्या के इत्यादि के आधार पर यह अभी भी भारतीय भाषाओं में उपलब्ध विकिपीडिया का सबसे बड़ा संस्करण है।

उपलब्धियाँ[संपादित करें]

  1. हिन्दी विकि ९६,७५०+ वैध लेख के साथ भारतीय भाषाओं में प्रथम एवं समस्त भाषाओं में ३९वें स्थान पर है।
  2. हिन्दी विकि में प्रबन्धकों द्वारा किये गये कुल प्रबंधकिय कार्यों की संख्या २१,६२८ है जो समस्त भारतीय भाषाओं के विकिपीडीयाओं में द्वितीय स्थान पर है। हिन्दी विकि के ही एक प्रबन्धक भारतीय भाषाओं में सबसे अधिक प्रबन्धकिय कार्य (१७,९१८) करने वाले प्रबन्धक है।
  3. हिन्दी विकि में किये गये कुल संपादन ११,७१,३९९ है जो कि भारतीय भाषाओं में सबसे अधिक है हिन्दी विकि के बाद द्वितीय स्थान मलयालम विकि का है जिसके कुल १०,८७,०७८ संपादन है।
  4. हिन्दी विकि में सक्रिय सदस्यों की संख्या २५० के लगभग है जो समस्त भारतीय भाषाओं में सबसे अधिक है।

About Wikisource (विकिस्रोत के बारे में)[संपादित करें]


About Wikiquotes (विकिउद्धरण के वारे में)[संपादित करें]


About Wiktionary (विक्षनरी के बारे में)[संपादित करें]

हिन्दी विक्षनरी पर, हिन्दी विकिपीडिया की तुलना में सक्रिय सदस्यों की संख्या बहुत ही कम है और साथ ही साथ सम्पादन उपकरणों का भी घोर अभाव है। फिलहाल तक की स्थिति इस प्रकार है:

  1. हिन्दी विक्षनरी पर १७ मई २०११ के दिन ४,६६९ प्रविष्टियाँ है।
  2. ४,६६९ प्रविष्टियों के साथ हिन्दी विक्षनरी भारतीय भाषाओं के विक्षनरियों में भी पाँचवें स्थान पर है और कुल मिलाकर ६७वें स्थान पर है।

About Wikibooks (विकिपुस्तक के बारे में)[संपादित करें]