विकिपीडिया:प्रबन्धन अधिकार हेतु निवेदन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(विकिपीडिया:Requests for adminship से अनुप्रेषित)
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
प्रशासक
(Bureaucrat)
प्रबन्धक
(Administrator)
रोलबैकर्स
(Rollbackers)
पुनरीक्षक
(Reviewers)
स्वतः परीक्षित सदस्य
(Autopatrolled)
बॉट
(Bots)
चित्र प्रेरक
(File Movers)

प्रबन्धक

Admin mop.PNG

प्रबन्धक या सिस्टम ऑपरेटर वह सदस्य समूह है जिसे सामान्य सदस्यों से कुछ अधिक अधिकार एक साथ उपलब्ध रहते हैं, जिससे विकि प्रणाली के समस्त कार्य सुचारु रुप से चलते रहें। वैसे तो हिन्दी विकि पर कई नए सदस्य अधिकार बनाये गये हैं जो प्रबन्धकों को एक साथ उपलब्ध रहते है। यदि कोई सदस्य प्रबन्धकों के समस्त कार्य करने का इच्छुक है तो वह प्रबन्धक पद के लिये निवेदन कर सकता है अथवा किसी विशेष अधिकार जैसे अन्तरफलक सम्पादन, सुरक्षित पृष्ठ सम्पादन, परीक्षक जाँच अधिकार, स्वतः परीक्षित अधिकार एवं रोलबैक अधिकार इत्यादि के लिये अलग से सदस्यता ले सकता है। अतः सदस्य नामांकन के समय प्रबन्धक अधिकारों के वाँछित प्रयोग को स्पष्ट करे जिससे मतदाता को एक सकारात्मक दृष्टिकोण मिले। इन सदस्य अधिकारो के बाद निम्न कार्यों के लिये कोई भी सदस्य अपने आप को प्रबन्धक पद के लिये नामांकित कर सकता है।

प्रबन्धक दायित्व

  1. उत्पात रोकना (जिसके अन्तर्गत उत्पातियों और उनके द्वारा किए गए उत्पात पर नियन्त्रण करना सम्मिलित है)
  2. हटाने योग्य पृष्ठों/लेखों को हटाना या उन्हें सम्पादित करके विकिपीडिया के मानकों के अनुसार सही करना।
  3. महत्त्वपूर्ण पृष्ठों को सुरक्षित या अर्ध-सुरक्षित करना।
  4. इन्ण्टरफेस सुधार के लिये मीडिया विकि सञ्चिकाओं को सम्पादित करना।
  5. कुछ सदस्य समूह जैसे आइपी अवरोध मुक्त, स्वतःपरीक्षित सदस्य, स्थापित सदस्य, प्रत्याहर्ता, विशिष्ट सदस्य आदि जोडना एवं हटाना।
  6. दुरुपयोग छनन एवं अन्य विकि टूल्स एवं गैजेट में विकि समाज की आवश्यकता अनुसार सुधार एवं संशोधन करना इत्यादि।
  7. पृष्ठों/लेखों इत्यादि का सही नाम पर स्थानान्तरण करना।

प्रबन्धक पद हेतु आवश्यकताएँ

ध्यान रहे कि प्रबन्धक कोई पद अथवा विशेष अधिकारी नहीं अपितु कुछ अधिकार हैं जो विकि समुदाय के सक्रिय सदस्यों द्वारा केवल कुछ विश्वसनीय अतिसक्रिय सदस्यों को दिये जाते हैं जिससे विकि प्रणाली के समस्त कार्य सुचारु रुप से चलते रहें। अतः केवल इन अधिकारों के प्रयोग के लिये ही अपना नामांकन कारण सहित दें या स्वीकार करें। इस अधिकार की प्राप्ति के लिये निम्न आवश्यकताए हैं -

  1. लगभग ८०% बहुमत में समर्थन (मत गणना करते समय नए, कठपुतली एवं अवरोधित सदस्यों के मतों को छोड़ा जा सकता है अर्थात कम महत्व दिया जा सकता है। अन्य विकियों जैसे मलयालम विकि आदि में तो किसी सदस्य को अपना मत देने के लिये न्यूनतम १०० सम्पादन करना आवश्यक है। अतः हिन्दी विकि में भी सम्पादनों का कुछ अनुभव रखने वाले सदस्यों का मत मान्य होगा। ऐसे सदस्य जिन्होने यहाँ सदस्य खाता तो खोल रखा है परन्तु उन्हें बहुत ही कम सम्पादनों का अनुभव है और केवल यहाँ किसी सदस्य के नामांकन पर यहाँ मत देने आते हैं, का मत मान्य नहीं होगा)।
  2. समान्यत ४ सक्रिय प्रबंधकों एवं २ विशिष्ट सदस्य के समर्थनों के साथ स्थायी प्रबंधन अधिकार दिया जा सकता है
  3. सामान्यतः नामांकित सदस्य एवं मतदाता विकि पर अति सक्रिय होना चाहिये अर्थात लम्बे समय तक असक्रिय न रहे।
  4. सदस्य को उत्पात हटाने (रोलबैक) हेतु एवं लेख गुणवत्ता जाँच (परीक्षक) का अनुभव भी होना चाहिये।
  5. सदस्य पर समुदाय का विश्वास होना चाहिये, सदस्य को नए सदस्यों की सहायता के लिये भी तत्पर रहना चाहिये।
  6. प्रबन्धकों द्वारा निरन्तर अपने अधिकार का दुरुपयोग करने पर समुदाय के समर्थन अथवा विकिनीतियों के आधार पर उन्हें हटाया जा सकता है। यह नियम विकि पर उपलब्ध प्रत्येक सदस्यता के लिए है।
  7. इसके अतिरिक्त आवधिक (२-३ महीने) रूप से भी कुछ विशेष कार्य करने के लिए लगभग ४-५ विशेष समर्थनों (प्रबन्धक, विशिष्ट सदस्य, परीक्षक) के आधार पर यह अधिकार किसी विशिष्ट सदस्य को दिया जा सकता है। इस प्रकार कोई सदस्य प्रबंधन अधिकार में अपनी कुशलता भी सिद्ध कर सकताहै
  8. इसके अलावा किसी तकनीकी जाँच अथवा कार्य हेतु बहुत ही कम समय(१ घंटा अथवा १ दिन) के लिये यह अधिकार किसी विश्वसनीय अनुभवी सदस्य को तात्कालिक रुप से दिया जा सकता है।

प्रबन्धक/प्रशासक पद से निवृति

प्रबन्धक/प्रशासक पद से किसी सदस्य को हटाने का प्रावधान कुछ विकियों में है एवं कुछ विकियों में नहीं है। जैसे साधारण अंग्रेजी विकि [1] पर प्रशासक प्रबन्धक को हटा सकते है (On the Simple English Wikipedia bureaucrats can also remove administrator status) इस प्रकार कुछ अन्य विकि परियोजनाओं पर भी प्रबन्धक को हटाने के प्रावधान हैं। फ्राँसीसी विकिपीडिया में तो ६ महीने से अधिक निष्क्रिय रहने वाले प्रबन्धको को निरन्तर हटाया जाता रहा है जिसका कारण है कि नये कुशल सक्रिय सदस्यों को पदोनत्ति देना एवं लम्बे समय की अनुपस्थिति के कारण हैकिंग द्वारा प्रबन्धकों के खातों का दुरुपयोग न होना हैं।[2]

जैसा कि प्रबन्धन नाम से ही स्पष्ट है कि कई महत्त्वपूर्ण कार्यों का महत्त्वपूर्ण अवसरों पर प्रबन्ध करना, अतः प्रबन्धन अधिकार रखने वाले सदस्यों की विकि पर सक्रिय उपस्थिति अत्यावश्यक है। अब हिन्दी विकि पर कई सदस्यताएँ भी बना दी गयी हैं जिनसे कार्य विशेष हेतु प्रबन्धक बनना आवश्यक भी नहीं रहा। सदस्य प्रबन्धक के जिस अधिकार में स्वयं को कुशल मानते है उसे अलग से प्राप्त कर सकते है। हाँ प्रबन्धक के कई कार्य या जो कार्य नये सदस्यों की सीमा से बाहर हैं, इत्यादि के लिये प्रबन्धन अधिकार हेतु समस्त सदस्यों का स्वागत है। इन सब विकियों की तर्ज पर हिन्दी विकि पर भी प्रशासकों द्वारा प्रबन्धकों को निम्न कारणों से पद मुक्त किया जा सकता है-

  1. प्रबन्धक की लम्बे समय से विकि पर अनुपस्थिति होने पर प्रबन्धकों की अनावश्यक संख्या में वृद्धि रोकने एवं नए अति सक्रिय सदस्यों को प्रबन्धक बनने का अवसर देकर विकि की सतत रुप से प्रगति के लिये निम्न परिस्थियों में उन्हें हटाया जा सकता हैं:-
अवधि अधिकतम संपादन कुल संपादन
६ माह में ५० से कम ३००० से कम
१ वर्ष में १५० से कम ६००० से कम
१.५ वर्ष में २५० से कम ९००० से कम
२ वर्षों में ५०० से कम १२,००० से कम
३ वर्षों में १००० से कम १५,००० से कम
  • उदाहरण के लिये यदि किसी प्रबंधक/प्रशासक के कुल संपादन ८७७७ हैं, तो उसे पिछ्ले १.५ वर्ष में २५० से कम संपादन होने के आधार पर पद मुक्त किया जा सकता है।
  1. प्रबन्धक को चेतावनी मिलने के बाद भी अपने अधिकारो का दुरुपयोग अथवा चेतावनी मिलने के बाद भी विकि नीतियों का उल्लंघन जैसे निजी टिप्पणियाँ, कठपुतली आदि से सदस्यों को परेशान करना। ध्यान रहे मीडियाविकि नीतियों के अनुसार प्रबन्धक का दायित्व सबसे मैत्रीपूर्ण व्यवहार बनाकर सबको उत्साहित करते हुए विकि की प्रगति करना है। अतः अपने अधिकार का बार-बार दुरुपयोग करने पर प्रबन्धक को कुछ समय या हमेशा के लिये निलम्बित किया जा सकता हैं।
  2. यदि सदस्य ने आवधिक सीमा के अन्दर प्रबन्धक पद लिया है तो उस अवधि के समाप्त होने पर उसे प्रबन्धक पद दायित्व से मुक्त किया जा सकता है।
  3. किसी प्रबन्धक द्वारा स्वयं को इस पद से निवृति हेतु आवेदन करने पर भी उसे इस पद से मुक्त (सेवानिवृत) किया जा सकता है।
  • हाँ पद मुक्त किये गये प्रबन्धकों को निम्न परिस्थियों में विकि पर पुनः सक्रिय होने पर फिर से प्रबन्धक पद दिया जा सकता है:
  1. फिर से मतदान द्वारा समर्थन प्राप्त करने पर, अथवा
  2. हिन्दी विकि में ५००० से अधिक सम्पादन रखने वाले प्रबंधक पदमुक्त अनुभवी सदस्यों/अथवा तकनीकी रुप से दक्ष सदस्यों को निरंतर (१ माह) पुनः सक्रिय रहने पर उनके आवेदन पर बिना मतदान के सीधा ही पुनः प्रबन्धक बना दिया जायेगा।

प्रबन्धक पद के लिये निवेदन की प्रक्रिया

ध्यान दें: प्रबन्धक पद के लिये जिस सदस्य को नामित किया जा रहा है, उसे यह प्रस्ताव स्वीकार होना आवश्यक है। अतः यदि आप किसी को प्रबन्धक के लिये नामित करते हैं तो सम्बन्धित सदस्य के वार्ता पृष्ट पर उनके लिये भी सन्देश लिख दीजिये और उनसे आग्रह कीजिए कि यदि वे इस प्रस्ताव से सहमत हैं तो इस पृष्ठ पर अपनी सहमति प्रकट करें। इसके साथ ही ध्यान रखें कि नये नामांकन का प्रस्ताव सबसे उपर ही लिखें।

वर्तमान समय : 13:10, 23 अक्टूबर 2014 (UTC)

नामांकन का प्रारूप कुछ इस तरह का होना चाहिये:


== सदस्य नाम ==
 {{sr-request
 |Status    = <!--don't change this line-->
 |user name =
}}
 (आपका मन्तव्य) ~~~~

===समर्थन===
===विरोध===
===तटस्थ===
===परिणाम===

आवेदन परिणाम प्रक्रिया

आपके आवेदन करने के 1 माह तक मतदान प्रक्रिया चलेगी, इसके पश्चात प्रशासक इस आवेदन को सफल या विफल घोषित करेंगे, यदि उम्मीदवार विकिनीतियों के अनुसार पर्याप्त समर्थन प्राप्त करते है तो उस आवेदन को सफल घोषित किया जायेगा।

संदर्भ

  1. http://simple.wikipedia.org/wiki/Wikipedia:Administrators#Bureaucrat
  2. http://fr.wikipedia.org/wiki/Wikip%C3%A9dia:Prise_de_d%C3%A9cision/Administrateur/Suspension_et_retrait_du_statut_en_cas_d%27inactivit%C3%A9_prolong%C3%A9e_ou_de_d%C3%A9mission#Proposition_1

यह भी देखें

प्रबंधक पद हेतु निवेदन

मुज़म्मिल

दोस्तो, मैं काफ़ी समय से योगदान करते आया हूँ। एक गैर-प्रमंधक होकर भी मैं बहुत ही मामूली सही, मगर रख-रखाव के काम करते आया हूँ जैसे चौपाल संदेशों को समय-समय पर पुरालेखों का हिस्सा बनाना ताकि नवीनतम सन्देशों पर ध्यान दिया जा सके, लेखों को श्रेणियों से जोड़ना, आदि। मैं विकिपीडिया के आउटरीच कार्यक्रम से जुड़ा रहा हूँ और क्राइस्ट विश्वविद्यालय की परियोजना शुरू की जिसके परिणाम स्वरूप तीन प्रकार के सम्पादन अधिक देखने में आए:

  • कुछ अच्छे सम्पादन सामने आए।
  • कुछ सुधार की आवश्यकता-वाले सम्पादन सामने आए (भाषा सुधार, विकिफ़ाई, आदि की समस्या)
  • कुछ लेख जिनका होना मुझे और कई सदस्यों को परेशान कर देता है जैसे प्रतिलिपि लेखों की समस्या, केवल एक साँचे वाले लेख, गूगल-अनुवाद के लेख जो पूर्णत: अर्थहीन हैं।

मैं दूसरी श्रेणी को तो सुधार सकता हूँ पर तीसरी श्रेणी से जूजने के लिए मुझे प्रबंधकीय अधिकारों की आवश्यकता होगी क्योंकि अगले सप्ताह क्राइस्ट विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों के काम की जाँच-परख समाप्त होने के साथ ही मैं इन खराबियों को दूर करना चाहूँगा। इसके अलावा समय-समय पर इस विकिपीडिया पर अकारण कविता संग्रह समझकर कविताओं के लिखने, बेतुके लेख आदि जो लिखे जाते हैं, उन सबको को भी हटाने की सेवा करने का भी मुझे अवसर प्राप्त होगा। अत: आप लोगों से समर्धन की अपील की जाती है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 09:33, 9 फ़रवरी 2014 (UTC)

समर्थन

 Yes check.svg - समर्थन । मुजम्मिल जी बहुत पुराने योगदानकर्ता हैं, विकिपीडिया के नियम नीतियों से भली भाँति परिचित है। सभी सदस्यों को साथ लेकर चलना उनकी खासियत है जो चौपाल पर उनकी सक्रियता से परिलक्षित होती है। उक्त परियोजना के संदर्भ में इन अधिकारों की आवश्यकता सहज ही उचित प्रतीत हो रही है। वर्तमान प्रबंधकों की सक्रियता भी फिलहाल थोड़ी कम है। सच्चाई तो यह है कि मैं स्वयं उन्हें नामांकित करने के लिए सोच ही रहा था। अतः मेरी तरफ से समर्थन एवं शुभकामनाएं। --मनोज खुराना वार्ता 08:15, 10 फ़रवरी 2014 (UTC)

 Yes check.svg  - मुजम्मिल जी के योगदानों की तालिका एवं ग्राफ देखकर मैं इन्हें प्रबन्धक बनाने का समर्थन करता हूँ। डॉ॰'क्रान्त'एम॰एल॰वर्मा (वार्ता) 08:55, 11 फ़रवरी 2014 (UTC)

YesY-कमज़ोर समर्थन

विरोध का कारण: मुज़म्मिल जी के हाल के योगदान केवल श्रेणी/टैग जोड़ने एवं वार्ता पृष्ठ बनाने तक सीमित रहे हैं। अनुनाद जी का चिंतित होना जायज़ है। आप जिस कारण से प्रबंधक का अधिकार चाहते हैं वह काम आप बिना इस विशेषाधिकार के भी कर सकते हैं। कारण- अगर आपको लेख ख़राब लगे, तो आप उसे हहेच या शीह नामांकन कर सकते हो। अगर आप प्रबंधक होते हुए भी किसी लेख को हटाने हेतु नामांकित करते हो, तो उसे आप स्वयं नहीं हटा सकते (जहाँ तक मेरी समझ है)। लेख में सुधार करने के लिए/श्रेणी साँचे जोड़ने के लिए/प्रतिलिपि लेखों को विलय करने के लिए यह विशेषाधिकार आपको कुछ नया प्रदान नहीं करेगा।

समर्थन का कारण : मुज़म्मिल जी कि विकिपीडिया पर मौजूदगी और उनके योगदान दोनों ही निर्विवाद हैं। प्रबंधकों की सक्रियता (एक या दो को छोड़कर) एक महत्वपूर्ण विषय है। श्रेणी:हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित पृष्ठ जैसी श्रेणियों में लेखों की संख्या बढ़ रही है, पर इसे पर्याप्त ध्यान नहीं मिल पा रहा। इसलिए मैं मुज़म्मिल जी से आशा करता हूँ कि वे हिन्दी विकी पर अपनी सक्रियता थोड़ी और बढ़ाएंगे, और बैकलॉग को कम करने में मदद करेंगे। उम्मीद है कि वह प्रबंधक होने के नाते नियमित रूप से, समय-समय पर, और लम्बे समय के लिए अपनी ज़िम्मेदारी का सही उपयोग करेंगे और परियोजना से अतिरिक्त अन्य लेखों और विषयों के बारे में भी सोचेंगे।

समर्थन केवल इसलिए कि मौजूदा समय में सक्रिय प्रबंधकों की ज़रुरत महसूस हो रही है और मुज़म्मिल जी जिन पहलुओं पर पीछे नज़र आ रहें हैं, उन्हें वह सुधारने की कोशिश करेंगे।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 15:15, 10 फ़रवरी 2014 (UTC)

 Yes check.svg  समर्थन--वर्तमान समय में सक्रिय प्रबन्धकों की कमी और मुज़म्मिल जी के निर्विवाद योगदान के साथ-साथ लेख में सुधार करने/श्रेणी साँचे जोड़ने /प्रतिलिपि लेखों को विलय करने की उनकी आकांक्षा के दृष्टिगत प्रबंधन अधिकार दिया जाना श्रेयस्कर होगा। मैं इन्हें प्रबन्धक बनाने हेतु अपना समर्थन देती हूँ।

--माला चौबेवार्ता 09:42, 14 फ़रवरी 2014 (UTC)

विरोध

  •  X mark.svg  : मैं इस प्रस्ताव का विरोध करता हूँ। मुज़म्मिल जी का हिन्दी विकि पर योगदान नगण्य है। मुझे यह बात समझ में नहीं आती है कि जिसने स्वयं कुछ लेख का योगदान न किया हो वह दूसरे के बनाए लेखों में क्या सुधार करेगा। किन्तु इससे भी बड़ी चीज यह है कि जो पर्याप्त योगदान न दिया हो क्या उसे दूसरों के लेखों में सुधार का नैतिक अधिकार भी है? हिन्दी विकि पर डेढ़-दो वर्ष से 'परजीविता' हाबी थी। उसे कम करने की दिशा में कदम उठाने चाहिए, बढाने की दिशा में नहीं।

इसके पहले वे अपनी कठपुतली जाँच कराने से पीछे हट चुके हैं। वह शंका अब भी बनी हुई है। केवल विवाद को दूर रखने के लिए ही हमने इस मुद्दे को ठण्डे बस्ते में रखा हुआ है।-- अनुनाद सिंहवार्ता 09:16, 10 फ़रवरी 2014 (UTC)

तटस्थ

टिप्पणी

पता नहीं अनुनाद जी किस आधार पर मेरे किसी लेख के लिखने, सुधारने या विस्तार करने ही का इंकार कर रहे हैं? शायद मनोज जी और संजीव जी इस पर और रौशनी डाल सकते हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 09:30, 10 फ़रवरी 2014 (UTC)
मुज़म्मिल जी, मेरा मत मेरा अपना है और अनुनाद जी का उनका अपना। एक के समर्थन से दूसरे के विरोध को काटना मुझे उचित नहीं लग रहा। मेरा सुझाव है कि अनुनाद जी से आप सीधे ही पूछें कि उनकी यह आपत्ति क्योंकर है और उनकी शंकाओं का समाधान करें। --मनोज खुराना वार्ता 10:48, 10 फ़रवरी 2014 (UTC)
@ Mrityunjay: he has unconditionally supported my candidature for many cleanup exercises . However, he has conditionally opposed my candidature if the assumption of backing out from any enquiry about the possibibility of me being a sockpuppet is correct. I would like to place on record that I was never averse to any enquiry at any given time, neither now nor any time in future. --मुज़म्मिल (वार्ता) 07:03, 20 फ़रवरी 2014 (UTC)
  • कई माह बाद भी सदस्य ८०% समर्थन पाने में असफल।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:05, 7 जुलाई 2014 (UTC)

शुभम कनोडिया

मैं शुभम जी का नामांकन प्रबंधन अधिकारों के लिए करता हूं। लगभग सभी सदस्य सहमत हैं कि सक्रिय प्रबंधकों की आवश्यकता महसूस हो रही है। शुभम जी का नामांकन करने के लिए के आधार इस प्रकार हैं -

  • बर्बरता का विरोध, पुनरीक्षण के कार्य को वे भली भांति अंजाम दे रहे हैं।
  • तकनीकी ज्ञान व उसे उपयोग करने की अच्छी क्षमता। AWB, प्रोग्रामिंग आदि का ज्ञान।
  • उनके अपने सदस्यपृष्ठ व उनके द्वारा निर्मित विधानसभा परियोजना पृष्ठ की सुंदरता को देखकर लगता है कि वे ज्ञानी होने के साथ साथ अच्छे कलाकार भी हैं। समाचार पृष्ठ का भी उन्होने पुनर्निर्माण भी किया है। इसी के जैसे मुखपृष्ठ से जुड़ने वाले कई और पृष्ठ भी कई वर्षों से मृतप्राय हैं। मुझे आशा है कि पर्याप्त अधिकार मिलने पर शुभम जी इस ओर भी सहजता से कार्य कर पाएंगे।
  • अच्छा टीम वर्क। कम से कम मैंने आज तक जो भी सहायता उनसे मांगी है, उसे उन्होंने तत्परता से पूरा किया है। --मनोज खुराना वार्ता 07:12, 17 फ़रवरी 2014 (UTC)

धन्यवाद मनोज जी! आपकी शुभेक्षा का सम्मान करते हुए मैं इस प्रस्ताव को अपनी सहमति देता हूँ।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 13:18, 17 फ़रवरी 2014 (UTC)

समर्थन

  1.  Yes check.svg - समर्थन- नामांकनकर्ता के नाते। --मनोज खुराना वार्ता 07:12, 17 फ़रवरी 2014 (UTC)
  2.  Yes check.svg - समर्थन -- अनुनाद सिंहवार्ता 14:03, 17 फ़रवरी 2014 (UTC)
  3.  Yes check.svg - समर्थन --मुज़म्मिल (वार्ता) 05:25, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)
  4.  Yes check.svg - समर्थन----माला चौबेवार्ता 05:54, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)
  5.  Yes check.svg - समर्थन शुभम जी ने मुझे अपने कार्य से आश्चर्यचकित किया है और मैं चाहता हूँ कि वो मयूर जी से कहीं अधिक योगदान हिन्दी विकि को दें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:33, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)
  6.  Yes check.svg  समर्थन--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 11:22, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)
  7.  Yes check.svg  समर्थन आशा करता हूँ की शुभम प्रबंधक के रूप में भी स्वयं ही बेहतर कसौटी तय कर उसका अनुगमन करेंगें। अनिरुद्ध  वार्ता  23:28, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)
  8.  Yes check.svg  समर्थन पूर्ण समर्थन --प्रतीक मालवीयवार्ता 07:11, 20 फ़रवरी 2014 (UTC)
  9.  Yes check.svg  समर्थन Pandey.manoj118 (वार्ता) 16:54, 20 फ़रवरी 2014 (UTC)
  10. समर्थन: इस सुझाव के साथ कि कोई निर्णय लेने से पूर्व विवेक से काम लेंगे। डॉ॰'क्रान्त'एम॰एल॰वर्मा (वार्ता) 05:47, 22 फ़रवरी 2014 (UTC)

विरोध

तटस्थ

टिप्पणी

एकतरफा मतों को देखते हुए मेरे विचार से शुभम जी का परिणाम घोषित कर दिया जाना चाहिए।--मनोज खुराना वार्ता 15:44, 21 फ़रवरी 2014 (UTC)

परिणाम

  • पर्याप्त समर्थन के साथ नामांकन सफल रहा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:01, 1 मार्च 2014 (UTC)

माला चौबे

मेरे विचार में माला जी की पात्रताएं आधार इस प्रकार हैं -

  • अनुभवी सदस्या, हिंदी विकि पर उल्लेखनीय योगदान ।
  • अच्छा टीम वर्क।
  • पर्याप्त तकनीकी ज्ञान, विकिपरियोजना हिन्द की बेटियाँ का सफलतापूर्वक संचालन --मनोज खुराना वार्ता 14:32, 17 फ़रवरी 2014 (UTC)
धन्यवाद मनोज जी! आपकी शुभेक्षा और शुभाकांक्षा का सम्मान करते हुए मैं इस प्रस्ताव पर अपनी सहर्ष सहमति व्यक्त करती हूँ।

--माला चौबेवार्ता 06:53, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)

समर्थन

  1.  Yes check.svg - समर्थन- नामांकनकर्ता के नाते।
  2.  Yes check.svg - समर्थन --मुज़म्मिल (वार्ता) 05:26, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)
  3.  Yes check.svg - समर्थन --आशीष भटनागरवार्ता 09:02, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)
  4.  Yes check.svg - समर्थन -- अनुनाद सिंहवार्ता 09:47, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)
  5.  Yes check.svg - समर्थन░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 10:17, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)
  6.  Yes check.svg  - समर्थन -- लगभग निर्विवाद एवं अतिसक्रिय योगदानकर्ता।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:34, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)
  7.  Yes check.svg  पूर्ण समर्थन --डा० जगदीश व्योमवार्ता 16:33, 19 फ़रवरी 2014 (UTC)
  8.  Yes check.svg  समर्थन Pandey.manoj118 (वार्ता) 16:55, 20 फ़रवरी 2014 (UTC)
  9. समर्थन: परन्तु योगदान में शिथिलता न लायें। डॉ॰'क्रान्त'एम॰एल॰वर्मा (वार्ता) 05:58, 22 फ़रवरी 2014 (UTC)
  10. समर्थन: --प्रतीक मालवीयवार्ता 07:13, 22 फ़रवरी 2014 (UTC)
  11.  Yes check.svg  समर्थन अनिरुद्ध  वार्ता  08:08, 22 फ़रवरी 2014 (UTC)

विरोध

तटस्थ

टिप्पणी

मैने बहुत पहले माला जी से प्रबन्धक बनने का निवेदन किया था किन्तु उस समय वे इसके लिए तैयार नहीं हुईं। खुशी की बात है कि वे अब इसके लिए तैयार हैं। ज्ञातव्य है कि मूर्णिमा वर्मन जी और कई महिलाओं ने हिन्दी विकि पर सफलतापूर्वक प्रबन्धकीय दायित्व निभाया है। मैं श्री अजित तिवारी से विशेष रूप से निवेदन करूँगा कि वे माला जी का समर्थन करें। मैं बता दूँ कि अजित जी और माला जी के बीच जो एक छोटा सा विवाद हुआ था उसमें मैं माला जी के कुछ कथनों से सहमत नहीं था। -- अनुनाद सिंहवार्ता 09:59, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)


विरोध के समर्थन में परिणत होने के प्रक्रिया का सारा संवाद काटकर यहाँ चिपका रहा हूँ।
X mark.svg  मालाजी ने भी बहुत से बेहतर कार्य किए हैं। किंतु उनके खाते में भी प्रबंधकीय पात्रता के अनुरूप कुछ नकारात्मक कार्य हैं। इसलिए थोड़ा और कार्य करने तथा विकि अनुभव प्राप्त करने तक प्रतीक्षा करने का अनुरोध है। जिन्हें मैं नकारात्मक कार्य में शामिल कर रहा हूँ वह पिछले लगभग एक वर्ष के लेखों से संबंधित है उनके चौपाल या किसी अन्य विकि परियोजना पृष्ठ पर व्यक्त मत से नहीं। मसलन विकि तटस्थता की अलिखित नीति के रूप में मुझे व्यक्तिगत तौर पर स्वयं से मित्रता या अन्य नाते से संबंधित व्यक्तियों चाहे वह कितने ही उल्लेखनीय क्यों न हों पर काम करने से हमेशा परहेज रहता है। अनिरुद्ध  वार्ता  23:43, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)
आपका विरोध उचित है अनिरुद्ध जी। विकि पर आने से पूर्व मैं विकि की अलिखित नीति और नियमों से पूर्ण परिचित तो थी नहीं । धीरे-धीरे विकि पर कार्य करते हुये मुझे यह भान होता गया कि क्या सही है और क्या गलत । सिर्फ दो-एक प्रारंभिक भूल के कारण आपका विरोध मेरी समझ से परे है। यदि संभव हो तो अपने विरोध पर पुनर्विचार करें । आपका समर्थन मुझे सदैव प्रेरणा देगा। यह दवाब नहीं है केवल निवेदन है।

--माला चौबेवार्ता 05:35, 20 फ़रवरी 2014 (UTC)

माला जी, रवीन्द्र प्रभात के विकि पन्ने को अभी तक मैं आत्म प्रचार की श्रेणी में रखता हूँ। मिटाया या संपादित नहीं किया क्योंकि उससे शायद हिंदी विकि को एक बेहतर सदस्य से वंचित होना पड़ता। यदि अभी मैं उस लेख को उसकी उल्लेखनीयता के अनुरूप बहुत छोटा करूँ (२-५ सौ शब्दों का) तो आपकी क्या प्रतिक्रिया होगी? कबीर सूर रहीम, रसखान आदि निधन हो चुके साहित्यकारों के साथ ही संजीव, रवींद्र कालिया, आदि संपादकों से प्रभात का व्यवस्थित पन्ना हिंदी विकि के प्रबंधकों के लिए हास्यास्पद स्थिति है। अपना निर्णय लेते हुए मैं बस यह सुनिश्चित करना चाहता हँ् कि नीति और नियमों से इतर विकि संकल्पना की मूल भावना प्रबंधकों में आत्मसात हो। अनिरुद्ध  वार्ता  00:30, 21 फ़रवरी 2014 (UTC)
अनिरुद्ध जी, अच्छा हुआ कि आपने अपने विचार खुलकर रख दिये। सांकेतिक रूप से वैसे पूर्व में मैं समझ भी गई थी। यह हिन्दी पट्टी की बड़ी समस्या है। यदि कबीर, सूर, रहीम, रसखान आदि कालजयी साहित्यकारों के बारे में हिन्दी विकि पर बड़े लेख नहीं है तो यह हम सबकी सामूहिक नाकामी है न कि दूसरे व्यवस्थित पन्ने को देखकर स्वयं के लिए हास्यास्पद स्थिति महसूस की जाय। आज पूर्णिमा वर्मन जी जैसी सुलझी हुई महिला हिन्दी विकि से क्यों अलग हुई ? कभी पड़ताल करने की कोशिश की है आपने ? उनके विकि से प्रस्थान के बाद मैं अकेली महिला हूँ जो प्रबंधकीय अधिकारों के लिए प्रस्तावित हूँ। पुरुष प्रधान समाज की यह सबसे बड़ी विडंबना है कि वह महिलाओं को आगे लाने की बात तो करता है, किन्तु जब अस्तित्व का प्रश्न आता है तो बहाने ढूढ़ने लगता है। मेरी समझ से नीति और नियमों से इतर विकि संकल्पना की मूल भावना से परे कोई भी नहीं है, केवल सोच बड़ी करने की जरूरत है।

--माला चौबेवार्ता 05:57, 21 फ़रवरी 2014 (UTC)

माला जी, माफी चाहता हूं, लेकिन मुझे अच्छा नहीं लगा कि आप इसे लिंगभेद का मुद्दा बना रही हैं। एक पुरुष का विरोध आपको दिखाई पड़ा, लेकिन आश्चर्य है कि आठ पुरुषों का समर्थन नहीं। कृपया ध्यान दें कि मेरे नामाँकन का आधार आपका योगदान है, और कुछ भी नहीं। वैसे इस वार्तालाप में टपकने का मेरा अधिकार नहीं है लेकिन एक सहयोगी और खासतौर पर यहाँ नामांकनकर्ता के रूप में अपने विचार देना उचित समझता हूं। माला जी आपसे निवेदन है कि वार्ता को विकिपीडिया तक सीमित रखें, व्यक्तिगत -सामाजिक मुद्दा न बनाएँ। लेकिन यदि आपकी कोई बात किसी को गलत लग रही है तो इसे स्वीकार करें कि अपने मुताबिक सोचना उसका अधिकार है, सोच बड़ी हो कि छोटी। सामूहिक नाकामी तक आपकी बात से मैं भी सहमत हूं। अनिरुद्ध जी से भी मैं रवीन्द्र प्रभात,आत्म प्रचार तक सहमत हूं। इससे अधिक दोनों की बाकी बातों का कोई अर्थ मुझे नहीं दिखता। अनिरुद्ध जी से इतना कहना चाहता हूं कि हम इन्सान हैं तो गलत तो होंगे ही, एक नहीं तो दूसरी जगह। मुद्दा यह है कि कितना गलत हमें स्वीकार्य है, वो भी जब हमें पता हो कि गलती का कारण मानव स्वभाव है और वो भी मात्र एक जगह ही। जिस तरह डॉक्टर अपने बच्चे की सर्जरी करने की स्थिति में निर्णय नहीं कर पाता तो इसका यह मतलब नहीं कोई दूसरा उससे सर्जरी ना करवाए। इस एक स्थिति में निर्णयक्षमता का अभाव (हमारे विचार में), बाकी के योगदान से तुलना करने पर ignore किया जा सकता है। --मनोज खुराना वार्ता 11:28, 21 फ़रवरी 2014 (UTC)
कृपया इस तरह की वार्ताएँ आप अपने व्यक्तिगत वार्ता पृष्ठों पर करें। इस तरह की वार्तायें अधिकार नामांकन पृष्ठों पर पढ़कर भावी सदस्यों में एक गलत सन्देश जाता है अतः कृपया इस तरह की वार्ताएँ यहाँ नहीं करें तो अच्छा है। यदि यह वार्ता आगे बढ़ी तो आरोप-प्रत्यारोप में तबदील हो जायेगी जो शायद ही कोई चाहता हो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:21, 21 फ़रवरी 2014 (UTC)
निश्चिंत रहिए, मैं औचित्य दोष से ग्रस्त नहीं होउँगा। मैं प्रबंधक उम्मीदवार से इस उत्तर की आशा कर रहा था कि किसी को भी उस पन्ने के संपादन का अधिकार है और मिटाए जाने की स्थिति में भी उनका विकि प्रबंधन कार्य जारी रहेगा। मैं अपने विरोध पर फिलहाल कायम हूँ। अनिरुद्ध  वार्ता  14:46, 21 फ़रवरी 2014 (UTC)
केवल इतनी सी आशा और इसके लिए इतनी बड़ी भूमिका अनिरुद्ध जी? आप प्रबन्धक हैं स्वय निर्णय लें कि आपको उस पन्ने का पुन: संपादन करना है या मिटाने हेतु पुन: नामांकित करना है या फिर मिटा देना है। आप विश्वास रखें इससे मेरे विकि प्रबंधन कार्य पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

--माला चौबेवार्ता 05:49, 22 फ़रवरी 2014 (UTC)

मालाजी के इस टिप्पणी की प्रतिक्रिया स्वरूप मैं कई कार्य एक साथ कर रहा हूँ। सबसे ज्यादा सक्रीय महिला संपादिका के प्रबंधक होने से विरोध वापस ले रहा हूँ। साथ ही रवींद्र प्रभात का पन्ना मिटा रहा हूँ। हिंदी विकि के प्रबंधक के लिए यह उचित नहीं है कि उनके किसी संबंधी के पृष्ठ में उनका किसी भी तरह का योगदान हो। दो-तीन माह की प्ततिक्षा के बाद यदि किसी अन्य सदस्य ने ऐसा पृष्ठ बनाने की कोशिश की तो उससे संवाद करना मुझे बेहतर लगेगा। एक आशा भी है कि विकि को लिंग, जाति, धर्म, भाषा आदि से संबंधित भेदकारी टिप्प्णियों से मुक्त रखने में हमें मालाजी का पूरा सहयोग मिलेगा। पूर्णिमाजी, मुक्ताजी, सुरुचीजी आदि विकि पर सक्रिय नहीं हैं यह हमारी सामूहिक असफलता है। लेकिन सुभद्रा और महादेवी के लेख को छोड़कर मैं उनपर लेख बनाउँ यह मेरी नीजि रुची का सवाल है। आशा है कि हम मिलकर बेहतर ज्ञानकोश के लिए काम कर पाएंगें। अंतिम कार्य के रूप में मैं इस पूरे प्रकरण को विरोध से हटाकर टिप्पणी के शीर्षक के अंतर्गत रख रहा हूँ। अनिरुद्ध  वार्ता  08:01, 22 फ़रवरी 2014 (UTC)"
अनिरुद्ध जी आपने बहुत ही बढ़िया किया जो कम से कम माला जी के बारे में अपनी राय बदल दी । महिला संपादिकाओं ही के विषय में अब से पूर्व में मैंने ही चिन्ता जताई थी। मुझे ख़ुशी होगी अगर माला जी जल्दी ही प्रबंधक बनकर अपने दायित्वों को ठीक से पूरा करेंगी। --मुज़म्मिल (वार्ता) 06:14, 23 फ़रवरी 2014 (UTC)

परिणाम

  • पर्याप्त समर्थन के साथ नामांकन सफल रहा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:03, 1 मार्च 2014 (UTC)

मनोज खुराना

यह अच्छा व्यक्ति है, और अच्छी तरह से काम करते है। प्रबन्धन के पद के लिए हिन्दी विकिपीडिया को इनके जैसे व्यक्ति की जरूरत है। Sushilmishra (वार्ता) 08:31, 1 जुलाई 2014 (UTC)

चौपाल पर हुई चर्चा में अपशब्दों के प्रयोग के फलस्वरूप मैं ये नामाँकन अस्वीकार करता हूँ । --मनोज खुराना वार्ता 06:40, 7 जुलाई 2014 (UTC)

समर्थन

 Yes check.svg  बिना शर्त समर्थन। Sushilmishra (वार्ता) 08:31, 1 जुलाई 2014 (UTC)


विरोध

तटस्थ

परिणाम