विकिपीडिया:प्रबन्धक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(विकिपीडिया:Administrators से अनुप्रेषित)
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
ध्यान दे की प्रबन्धक का चिह्न एक झाडू है। इसका अर्थ है उनके द्वारा किए जाने वाले कामों से जिनसे कि वह विकिपीडिया को एक स्वछ समाज बनाते है व दोषों को दूर कर उसे साफ़ करते है। यह इस बात की भी पहचान है कि अपने आप को विशेष व्यक्ति न मानकर अपने आपको समाज का सेवक मानते हैं।

प्रबन्धक (अंग्रेज़ी:Administrators) जिन्हें एड्मिन्स या सिस्-ऑप्स (सिस्टम चलाने वाला) भी कहा जाता है, विकिपीडिया के वह सम्पादक सदस्य है जिन्हें विकिपीडिया प्रणाली के कुछ आवश्यक् और अप्रतिबन्धित औज़ारों या विशेष आदेशों को काम में लेने की अनुमति होती है। जैसे कि प्रबन्धक किसी लेख या पृष्ठ को मिटा सकते हैं, अन्य सदस्यों को प्रतिबन्धित कर सकते है इत्यादि ।

प्रबम्धक पूर्णतः स्वयंसेवक होते है और विकिमीडिया संस्था के कर्मचारी नहीं होते। उन्हें अपने अधिकारों को उपयोग करना आवश्यक नहीं है और वह इनका उपयोग किसी ऐसे विवाद में नहीं कर सकते जिसमें वे स्वयं सम्मिलित हों।

हिन्दी विकिपीडिया पर निवर्तमान समय में 8 प्रबन्धक हैं।

कोई बहुत बड़ी बात नहीं

विकिपीडिया के प्रारम्भिक दिनों में हर सदस्य ही एक एकल पासवर्ड का उपयोग करके प्रबन्धक के रुप में कार्य करता था। यह पासवर्ड स्वतंत्र रूप से सौंप दिया जाता था।[1] विकिपीडिया का निवर्तमान प्रशासकत्व कोड संशोधन का नतीजा है जिसने एकल पासवर्ड के उपयोग द्वारा यह कार्य करने के स्थान पर प्रक्रिया को भूमिका-आधारित अभिगम नियंत्रण (अंग्रेजी:role-based access control (RBAC)) कर दिया था। इस कार्यप्रणाली में व्यक्तिगत खाते को कुछ विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने पर एक या एक से अधिक फ्लॅग दिया जाता है, जो उस खाताधारक को समान्य सम्पादकों से अलग कुछ उपकरणों को उपयोग करने की सुविधा देता है।

इस परिवर्तनकाल के दौरान इस बात पर बल दिया गया था कि प्रबंधकों को एक विशेष उपसमूह में कभी नहीं विकसित करना चाहिए। बल्कि, प्रबंधकों को अन्य संपादकों की तरह समुदाय का एक हिस्सा होना चाहिए, इसके साथ ही जब ये संपादक के रूप में कार्य करें तो इन्हें कोई विशेष शक्तियाँ या विशेषाधिकार नहीं मिलने चाहिए। सदैव यह माना गया है कि प्रबन्धक समाज का कोई विशेष भाग न होकर उसी का सदस्य है। देखा जाये तो विकिपीडिया के अधिकतर प्रबन्धन के कार्य कोई भी कर सकता है, जिनके लिए किसी विशिष्ट तकनीकी उपकरणों की आवश्यकता नहीं होती जो प्रबंधकों को दिए गए हैं।

विकिपीडिया के संस्थापक जिमी वेल्स के अनुसार:

मैं यह कहना चाहता हूँ कि सिस्-ओप बनना *कोई बहुत बड़ी बात नहीं है*।

मेरा मानना है कि मैं उन लोगो को यह अधिकार दूंगा जो कि कुछ समय से यहाँ सक्रिय है। में प्रबन्धक शब्द के हौवे को समाप्त करना चाहता हूँ। यह तो केवल तकनीकी बात है कि किसी को यहाँ के कुछ मुख्य तकनीकी कार्य करने के लिए चुना गया, सभी को नहीं।

मैं नहीं चाहता कि कोई सोचे की प्रबन्धक पद कोई विशेष तमगा है।

इस पूरे कथन का यह अर्थ लगाया जा सकता है कि तकनीकी कार्यो को दायित्वपूर्ण रूप से व सही करना जितना महत्त्वपूर्ण है उतना, वही केवल एक प्रबन्धक होना नहीं।

प्रबन्धक कैसे बने

विकिपीडिया के अनुसार कोई तय नियम नहीं है जिनसे कि कोई प्रबन्धक बन सकता और नहीं। कोई भी प्रबन्धक पद के लिए आवेदन कर सकता है। आवेदक का पूर्व में विकिपीडिया पर अनुभव के बजाय यहाँ उस पर विश्वास होना अधिक आवश्यक होगा। पर फिर भी आवेदक द्वारा पूर्व में किये गए कार्यो का महत्व तो है ही। हर सम्पादक की दृष्टि में किसी प्रत्याशी के बारे में अलग-अलग विचार हो सकते है। उनका विशवास प्राप्त करना उनके आपके बारे में विचारों पर निर्भर है। नामांकन के लिए निवेदन करने से पहले या किसी और द्वारा किये गए आपके नामांकन को स्वीकारने से पहले यह ध्यान दे कि प्रत्याशी को कम से कम कुछ महीने से विकिपीडिया पर सक्रिय होना चाहिए, यहाँ के कामो से परिचित होना चाहिए कि क्या कैसे किया जाता है। अच्छे व्यवहार और विकिपीडिया की नीति निर्देशों में विशवास उसे मानना चाहिए और समाज का विश्वास प्राप्त करना चाहिए।

यदि आप प्रबन्धक के सभी कानूनों और नीति निर्देशों से सहमत है तो आप अपने नामांकन के लिए निवेदन से सम्बन्धित अधिक जानकारी के लिए चौपाल पर जाएं। नामांकन होने के बाद उसके बारे में समाज द्वारा इस बारे में चर्चा होगी न कि कोई मतदान। लगभग एक सप्ताह बाद या जैसे कि प्रशासक की मंशा हो इस चर्चा को समाप्त कर उसे पर निर्णय लिया जायेगा। यदि वार्ताओं में ८०% से अधिक लोग प्रत्याशी के समर्थन में चर्चा करते है तो प्रशासक उसे प्रबन्धक के पद पर नामांकित कर देते है।

ध्यान रखे किसी व्यक्ति द्बारा भले ही कितने भी खाते विकिपीडिया पर हो पर उनमें से केवल एक को ही प्रबन्धक के अधिकार दिए जा सकते है। एक बार प्रबन्धक बनाए जाने पर यह सदा के लिए हो सकता है जब तक उसे किसी विशेष कारणो से नहीं हटा दिया जाये जो कि प्रायः विकिपीडिया के नियम तोड़ने पर या अपने अधिकारों के दुरूपयोग पर होता है।

कृपया सावधानी बरते

यदि आपको प्रबन्धक बना दिया जाता है तो आपको मिले नए अधिकारों का उपयोग करने में आपको विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। विशेष रूप से लेखों व पृष्ठों को मिटाना और आई॰पी॰ पतों के अनुसार सदस्यों पर प्रतिबन्ध लगाना। आपको अपने नए अधिकारों का कैसे उपयोग करना है और क्या करे या न करें के लिए यह निर्देश देखें या पहले से ही प्रबन्धक पद पर कार्यरत सदस्यों से राय लें। कृपया झिझके नहीं।

प्रबन्धक के अधिकारों का उपयोग करना आप के स्वयं के निर्णय पर निर्भर करता है और यह सीखने समझने में बहुत समय लग सकता है कि किस टूल को कैसे और कब प्रयुक्त किया जाए और कितने समय के लिए। जैसे कि पृष्ठों व लेखों को सुरक्षित करना या किसी सदस्य को प्रतिबन्धित करना। नए प्रबन्धकों को परामर्श दिया जाता है कि वह नए मिले पद पर धीरे-धीरे अपने कार्यो को आरम्भ करें, समझे और आगे बढ़ें। एक साथ सब कुछ करने की नीति नहीं अपनाए।

यह भी आशा की जाती है कि प्रबन्धक अपने खातों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान रखेंगे। अपने खातों की कुञ्जी कठिन रखें जो कि सोचा या तोड़ा न जा सके और अपने खाते के साथ जु़ड़े ईमेल पते की सुरक्षा भी चाक चोबन्ध (सुदृढ़) रखे।

जिन कामो में प्रबन्धक सहायता कर सकते है

प्रबन्धक के अधिकारों को विकिपीडिया के इन कार्यो को करने के लिए विशेष रूप से प्रयुक्त किया जा सकता है:

  • जिन घटनाओं पर प्रबन्धक का ध्यान चाहिए
  • तीन बार लेख पूर्वत नियम और सम्पादन युद्ध
  • उत्पात विरोध
  • कॉपीराईट दिक्कते
  • शीघ्र मिटाने योग लेख
  • प्रबन्धन बैकलॉग

प्रबन्धक का आचरण

प्रबन्धकों से यह आशा की जाती है की वह सबके लिए एक उदहारण प्रस्तुत करे और सदैव औरों से वार्तालाप करते समय तमीज़ व संयम बरते। प्रबन्धको से यह भी आशा की जाती है की वह विकिपीडिया के नियम माने और अपने कार्यो को अच्छे ढंग से करे। कभी कभार कोई भूल हो सकती है, आखिर प्रबन्धक भी मनुष्य होते है और कभी कभार के दोषों क्षमा किया जा सकता है। हालांकि विकिपीडिया को भारी क्षति पहुँचाने वाले दोषों पर या लगातार गलत निर्णय या कार्य करने पर उन्हें इस पद से हटाया भी जा सकता है। प्रबन्धकों को और पुराने अनुभवी लेखको को ऐसा व्यवहार करना चाहिए जो की अन्य सदस्यों के लिए उदाहरण बने।

प्रबन्धकों को यह ध्यान रखना चाहिए की विकिपीडिया के हो रहे विकास के इस तेज़ दौर में उनके साथ यहाँ और भी कई प्रबन्धकों व साथी है। यदि किसी विषय पर उन्हें लगे की वह सही या न्यायपूर्ण निर्णय नहीं ले पा रहे है तो उनको अन्य साथियो से सहायता माँगनी चाहिए और उन विषयों पर चौपाल और समाज में चर्चा करानी चाहिए, यह नहीं की वह अपने आप निर्णय लेने के चक्कर में गलत निर्णय लें।

उत्तरदायिता

प्रबन्धक अपने द्वारा किये गए प्रबन्धन कार्यों के लिए पूर्णतः उत्तरदाई है। जैसे की उनको दिए गए अधिकारों व औज़ारों के उपयोग, जिनके द्वारा वह अन्य सम्पादकों को ठेस या हानि पहूँचा सकते हैं जिनके पास उनके जैसे अधिकार नहीं है। किसी भी सम्पादक या सदस्य को किसी प्रबन्धक द्वारा किए काम की आलोचना करने का पूरा अधिकार है जब तक की यह सम्मानजनक ढंग से, तमीज़ के दायरे में और द्वेष की भावना से ओतप्रोत होकर न किया जाए। प्रबन्धकों से यह आशा की जाती है की वह इस प्रकार की गई आलोचना को गलत भाव से ना लेकर उसका पूरे उत्तरदायित्व व तमीज के साथ उत्तर दे व यदि कोई भूल हो तो उसे साफ़ मन से मान ले।

ऐसे प्रबन्धक जिन्होंने की समाज का अपने ऊपर से विश्वास खो दिया है व जिनके द्वारा बार-बार दोषपूर्ण व्यवहार होता है उन्हें इस पद से हटाया जा सकता है। यह वो कारण है जिनकें कारण पूर्व में कई प्रबन्धकों को हटाया जा चुका है:

  • बार-बार दोषों को दोहराना व गलत निर्णय लेना
  • विकिपीडिया के नियमो को तोड़ना
  • अन्य सदस्यों से वार्तालाप का अभाव या उनसे सही ढंग से सम्मानजनक रूप से व्यवहार नहीं करना
  • बुरे मन से द्वेष में कार्य करना
  • और कही ऐसे कार्य करना जो की विकिपीडिया प्रबन्धन में बाधा पहुँचा सकते है।

उपयोगकर्ताओं द्वारा शिकायत ( "प्रबंधक अधिकारों का दुरुपयोग")

अगर किसी सदस्य को लगता है की किसी प्रबंधक ने उसके खिलाफ गलत निर्णय लिया है तो उसे उस प्रबंधक से सीधे इस मसले पे शिष्टाचार के साथ बात करनी चाहिए और इस मसले को सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए. द्वेष में या गलत शब्दों का प्रयोग करने से बचे। हालाकि अगर दोनों पक्षों में यह मसला नहीं सुलझे तो इसे चोपाल में उठाया जा सकता है या अन्य प्रबंधको से इस बारे में बात करे। आप उन्हें सीधे ईमेल भी भेज सकते है (अन्य प्रबंधको की सूची निचे देखे)।

प्रबंधक उपकरणों/अधिकारों का दुरुपयोग

अपने प्रबंधक उपकरणों और अधिकारों का दुरुपयोग एक गंभीर मसला है व विकिपीडिया के नियमों के विरुद्ध है। यह सभी अधिकार किसी सदस्य को विकिपीडिया प्रणाली के कुछ महत्त्वपूर्ण काम करने के लिए दिए जाते है व इनका किसी भी सूरत में दुरुपयोग नहीं होना चाहिए। हर हालत में इनका सोच समझ कर उपयोग करे, गलत उपयोगों के कारण यह वापस भी लिए जा सकते है।

आम स्थितियाँ जहा अपने प्रबंधक अधिकारों का इस्तेमाल करने से बचे:

  • जहा आप खुद ऐसे वार्तालाप या शिकायत का हिस्सा हो।

प्रबंधको को ऐसे मामलो में अपने अधिकारों के उपयोग से बचना चाहिए जिनमें वो खुद शामिल हो, उन पर अपने अधिकारों का फायदा उठाने का आरोप लग सकता है। ऐसे में निर्णय किसी और को लेने दें।

  • नियमों के खिलाफ अधिकारों का उपयोग न करे।

अगर विकिपीडिया के किसी नियम में यह लिखा है की किन्हीं कामों में या वजहों में प्रबंधको को अपने अधिकारों या उपकरणों का उपयोग नहीं करना चाहिए, तो ना ही करे। कुछ मामलों में अपवाद के तोर पर प्रयोग करे तो उसकी मजबूत वजह होनी चाहिए व उससे पहले चौपाल पर वार्तालाप करना उचित होगा।

  • अन्य प्रबंधको के कार्यो के खिलाफ कार्य

किसी भी प्रबंधक को अपने ही जैसे साथी प्रबंधक के द्वारा किये गए कार्य को बदलना या उसके खिलाफ कार्यवाही करने से बचना चाहिए। जरूरी होने पर, पहले बातचीत करे व देखे असली मसला क्या है। मिलजुलकर कार्य करे।

  • बदले हुए कार्य को दुबारा पूर्ववत् करना।

अगर किसी कार्यो को बदला जा चुका है या किसी से कोई अधिकार वापस लिया जा चुका है, तो बिना आम राय के उसे पूर्ववत् नहीं करे।

हर बार खुद निर्णय लेने से बचे व जरूरी होने पे अन्य प्रबंधको से सलाह ले व उन्हें निर्णय लेने दे। जरूरी नहीं की आप हर मसले में सही निर्णय ले पाए, पर अन्य कोई जरूर ले सकता है। मिलजुल कर कार्य करना जरूरी है।

गैरशामिल प्रबंधक

यह बात ध्यान में रखनी चाहिए की किसी प्रबंधक द्वारा अगर किसी सदस्य, लेख, पुष्ट, विवाद आदि पे अपने अधिकारों का उपयोग लिया गया हो, व अगर वोह उचित, कार्यप्रणाली के अधीन, और संक्षिप्त हो तो वोह उन्ही लेखो, पुष्ट, विवादो व सदस्यों के साथ दुबारा उन अधिकारों का उपयोग कर सकता है. इससे कोई फरक नहीं पड़ता की वोह पूर्व में भी इसमें शामिल था. यह इसलिए क्यों की प्रबंधक का तो काम ही ऐसे कार्य करना है. हां अगर वो चाहे तोह एक अच्छी आदत के तहत इसे किसी और प्रबंधक को करने के लिए सोप सकते है, पर ऐसा करना जरूरी नहीं है.

अगर मामला पूर्व जैसा ही है व उन्ही कारणों के वजह से जाच में आया है तो यह हो सकता है की प्रबंधक का निर्णय उस मामले में पहले जैसा ही हो.

किसी प्रबंधक का किसी मसले में या सदस्य के साथ विवाद में सिर्फ इसलिए नहीं माना जा सकता की उसने पहले कभी उसे कोई चेतावनी जारी की थी जो की उसके द्वारा किये गए कोई ऐसे काम की वजह से थी जिससे की कोई विकिपीडिया नियम टूटा था. इससे किसी प्रबंधक द्वारा भविष्य में ऐसे किसी लेख या सदस्य के खिलाफ करवाई को द्वेष में या "खुद समिलित होने का आरोप" के तहत नहीं लिया जा सकता.

हालाकि फिर भी, अगर ऐसी उम्मीद हो की यह सब बाते उठ सकती है, तो सबसे बडिया तो यह ही रहेगा की ऐसे मामलो में निर्णय कोई अन्य प्रबंधक लेलेवे, व आप उसको यह कार्य देदेवे.

प्रबंधक को हटाना

प्रबन्धक/प्रशासक पद से निवृति

प्रबन्धक/प्रशासक पद से किसी सदस्य को हटाने का प्रावधान कुछ विकियों में है एवं कुछ विकियों में नहीं है। जैसे साधारण अंग्रेजी विकि [2] पर प्रशासक प्रबन्धक को हटा सकते है (On the Simple English Wikipedia bureaucrats can also remove administrator status) इस प्रकार कुछ अन्य विकि परियोजनाओं पर भी प्रबन्धक को हटाने के प्रावधान हैं। फ्राँसीसी विकिपीडिया में तो ६ महीने से अधिक निष्क्रिय रहने वाले प्रबन्धको को निरन्तर हटाया जाता रहा है जिसका कारण है कि नये कुशल सक्रिय सदस्यों को पदोनत्ति देना एवं लम्बे समय की अनुपस्थिति के कारण हैकिंग द्वारा प्रबन्धकों के खातों का दुरुपयोग न होना हैं।[3]

जैसा कि प्रबन्धन नाम से ही स्पष्ट है कि कई महत्त्वपूर्ण कार्यों का महत्त्वपूर्ण अवसरों पर प्रबन्ध करना, अतः प्रबन्धन अधिकार रखने वाले सदस्यों की विकि पर सक्रिय उपस्थिति अत्यावश्यक है। अब हिन्दी विकि पर कई सदस्यताएँ भी बना दी गयी हैं जिनसे कार्य विशेष हेतु प्रबन्धक बनना आवश्यक भी नहीं रहा। सदस्य प्रबन्धक के जिस अधिकार में स्वयं को कुशल मानते है उसे अलग से प्राप्त कर सकते है। हाँ प्रबन्धक के कई कार्य या जो कार्य नये सदस्यों की सीमा से बाहर हैं, इत्यादि के लिये प्रबन्धन अधिकार हेतु समस्त सदस्यों का स्वागत है। इन सब विकियों की तर्ज पर हिन्दी विकि पर भी प्रशासकों द्वारा प्रबन्धकों को निम्न कारणों से पद मुक्त किया जा सकता है-

  1. प्रबन्धक की लम्बे समय से विकि पर अनुपस्थिति होने पर प्रबन्धकों की अनावश्यक संख्या में वृद्धि रोकने एवं नए अति सक्रिय सदस्यों को प्रबन्धक बनने का अवसर देकर विकि की सतत रुप से प्रगति के लिये निम्न परिस्थियों में उन्हें हटाया जा सकता हैं:-
अवधि अधिकतम संपादन कुल संपादन
६ माह में ५० से कम ३००० से कम
१ वर्ष में १५० से कम ६००० से कम
१.५ वर्ष में २५० से कम ९००० से कम
२ वर्षों में ५०० से कम १२,००० से कम
३ वर्षों में १००० से कम १५,००० से कम
  • उदाहरण के लिये यदि किसी प्रबंधक/प्रशासक के कुल संपादन ८७७७ हैं, तो उसे पिछ्ले १.५ वर्ष में २५० से कम संपादन होने के आधार पर पद मुक्त किया जा सकता है।
  1. प्रबन्धक को चेतावनी मिलने के बाद भी अपने अधिकारो का दुरुपयोग अथवा चेतावनी मिलयाँने के बाद भी विकि नीतियों का उल्लंघन जैसे निजी टिप्पणी, कठपुतली आदि से सदस्यों को परेशान करना। ध्यान रहे मीडियाविकि नीतियों के अनुसार प्रबन्धक का दायित्व सबसे मैत्रीपूर्ण व्यवहार बनाकर सबको उत्साहित करते हुए विकि की प्रगति करना है। अतः अपने अधिकार का बार-बार दुरुपयोग करने पर प्रबन्धक को कुछ समय या हमेशा के लिये निलम्बित किया जा सकता हैं।
  2. यदि सदस्य ने आवधिक सीमा के अन्दर प्रबन्धक पद लिया है तो उस अवधि के समाप्त होने पर उसे प्रबन्धक पद दायित्व से मुक्त किया जा सकता है।
  3. किसी प्रबन्धक द्वारा स्वयं को इस पद से निवृति हेतु आवेदन करने पर भी उसे इस पद से मुक्त (सेवानिवृत) किया जा सकता है।
  • हाँ पद मुक्त किये गये प्रबन्धकों को निम्न परिस्थियों में विकि पर पुनः सक्रिय होने पर फिर से प्रबन्धक पद दिया जा सकता है:
  1. फिर से मतदान द्वारा समर्थन प्राप्त करने पर, अथवा
  2. हिन्दी विकि में ५००० से अधिक सम्पादन रखने वाले प्रबंधक पदमुक्त अनुभवी सदस्यों/अथवा तकनीकी रुप से दक्ष सदस्यों को निरंतर (१ माह) पुनः सक्रिय रहने पर उनके आवेदन पर बिना मतदान के सीधा ही पुनः प्रबन्धक बना दिया जायेगा, अगर उनके आवेदन पर कोई विशेष विरोध न हो तो।

.

शिकायतों का निरस्तीकरण

प्रायः प्रबंधको से हुए किसी भी वाद-विवाद को वार्तालाप से सुलझाना चाहिए और चौपाल पर चर्चा करनी चाहिए। पर अगर यह मामला कोई भारी गलती से या प्रबंधक के द्वारा किये गए नुक्सान या द्वेष पूर्ण रवैये से ताल्लुक रखता हो तो इस तरह से भी मसला सुलझाया जा सकता है।

ऐसे मामले में किसी प्रबंधक द्वारा किये गए कार्य पर चर्चा करायी जा सकती है। अगर किसी सदस्य को प्रतिबंधित कर दिया हो तो वह किसी अन्य सदस्य के द्वारा यह करवा सकता है। आप इस मसले पर सीधे प्रशासक से बात कर सकते है व उनसे तुंरत मदद की अपील कर सकते है।

सुरक्षा

प्रबंधको से यह आशा की जाती है कि वह अपनी और विकिपीडिया की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और अपने को दिए हुए विशेष अधिकारों की सुरक्षा के लिए अपने विकिपीडिया खातो पर ख़ास ध्यान दे। उन्हें अपने खातो की सुरक्षा बढाने के लिए उनकी मजबूत कुँजी चुननी चाहिए। साथ ही ऐसे खातों के साथ जुड़े ईमेल पतों की भी सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए।

याद रखे कि अगर प्रबंधक अपने खातों की सुरक्षा करने में अक्षम रहे या इन्ही कारणों से विकिपीडिया की सुरक्षा पर कोई ख़तरा उत्पन्न हुआ तो उन्हें इस पद से हटाया जा सकता है। ऐसा निर्णय हमेशा के लिए हो सकता है।

  • कृपया ध्यान दे: यह नियमावली इंग्लिश विकिपीडिया से प्रेरित और सम्बंधित है, पर जरूरी नहीं कि यह बिलकुल वैसे ही हो। हिन्दी विकिपीडिया एक अलग विकि-परियोजना है और यहाँ पर कुछ नियम व कायदे अलग हो सकते हैं। यह नियमावली चौपाल पर वार्तालाप कर सहमति से बदली भी जा सकती है। आप के विकिपीडिया योगदानों को इस और इस जैसी अन्य नियमावलियों के तहत करने की कोशिश करे।

यह भी देखे

सन्दर्भ

  1. nostalgia:Wiki Administrators
  2. http://simple.wikipedia.org/wiki/Wikipedia:Administrators#Bureaucrat
  3. http://fr.wikipedia.org/wiki/Wikip%C3%A9dia:Prise_de_d%C3%A9cision/Administrateur/Suspension_et_retrait_du_statut_en_cas_d%27inactivit%C3%A9_prolong%C3%A9e_ou_de_d%C3%A9mission#Proposition_1

प्रबन्धक सूची

प्रबंधकों की सूची के लिये विशेष:ListUsers/sysop देखें। प्रबन्धक के पद के लिये प्रार्थी अपनी विनती यहाँ संलग्न करें। प्रबन्धकों के नियम एवं दायित्वों हेतु विकिपीडिया:प्रबंधक नियम व दायित्व देखें। प्रबंधकों के अधिकार देखने हेतु विशेष:ListGroupRights देखें।

सक्रिय प्रबन्धक सूची

यह सूची हिन्दी विकि पर हाल ही के दिनों में सक्रिय रहने वाले प्रबन्धको की सूची है। किसी भी प्रकार की सहायता के लिये सदस्य इनसे सम्पर्क कर सकते है। कोई भी प्रबन्धक जब भी सक्रिय हो तो इस सूची में अपना नाम जोड़ दे। यह सूची सदस्यों की समस्याओं को शीघ्रता से सुलझाने के लिये बनायी गयी है। कृपया इसे अन्यथा न ले

भूतपूर्व प्रबन्धक

इस सूची में हिन्दी विकिपीडीया के पूर्व प्रबन्धकों को रखा गया है -

इनमें से अधिकतर सदस्यों को सदस्य अधिकार हेतु नीतियों के अनुसार लम्बी निशक्रियता के कारण प्रबन्धन अधिकार से मुक्त कर दिया गया, हिन्दी विकि इन प्रबन्धकों के सहयोग एवं योगदान के लिये इनका आभारी है। पुन: सक्रिय होने पर यह सदस्य सदस्य अधिकार हेतु नीतियों के अनुसार फिर से यह अधिकार प्राप्त कर सकते है।

निलम्बित प्रबंधक

इस सूची में हिन्दी विकि के उन प्रबंधकों को रखा गया है जिन्होनें अपने प्रबंधकिय अधिकारों को दुरुपयोग किया जिसके परिणाम स्वरुप उन्हे इनके प्रबंधकिय अधिकारों से निलम्बित कर दिया गया-

  • rajeevmass
    • कारण-एक से अधिक खाते खोलकर कई सदस्यों को परेशान करना, चेक युजर एवं ड्क टेस्ट ने यह सिद्ध किया कि इन्होनें logic नाम का दूसरा खाता बनाया और जिससे इन्होनें कई सदस्यों को परेशान करना शुरु किया, जिसके चलते इन्हे निर्धारित विकिनीतियों के अनुसार प्रबंधक पद से हटा दिया गया।

सम्बद्ध विषय