विकिपीडिया:समाचार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
लघु पथ:
WP:ITN
वि:ख़बर
वि:मुस
नेशनल वॉर मेमोरियल।

देखें · इतिहास · सम्बंधित बदलाव · संपादन · सुझाव

समाचार (या मुखपृष्ठ समाचार) विकिपीडिया के मुखपृष्ठ का वो अनुभाग है जिसमें विश्व व्यापक रुचि वाली ख़बरों को शामिल किया जाता है। प्रत्येक ख़बर में कम से कम एक मुख्य लेख की कड़ी होती है (बोल्ड पाठ में) जो पाठकों को उस लेख की तरफ़ निर्देशित करती है जिसका विशेष ख़बर से सम्बन्धित अद्यतन हुआ है। अनुभाग में ख़बरों को किसी विशेष आधार पर क्रमबद्ध नहीं किया जाता।

ख़बर में शामिल लेख को विकिपीडिया की लेख लिखने की शैली का पालन करना चाहिए। लेख में कम से कम इतनी जानकारी हो कि उसकी सामग्री में विषय का परिचय व ख़बर का विस्तार हो। कोई भी सदस्य मुखपृष्ठ समाचार के लिए किसी ख़बर को नामांकित कर सकता है, हालांकि प्रस्तावक के नामांकन को मानदंडों को पूरा करना चाहिए। ख़बर नामंकित करने के लिए विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार देखें।

उद्देश्य[संपादित करें]

मुखपृष्ठ समाचार के निम्नलिखित उद्देश्य हैं:

  • विकिपीडिया पाठकों को उस लेख तक पहुँचने में मदद करना जिसका विषय या विषय से सम्बन्धित कोई तथ्य सुर्खियों में है।
  • ऐसे विषयों से पाठकों को अवगत कराना जिसे वो शायद ढूँढ ना रहे हों परन्तु फिर भी उसमें उनकी रुचि हो।
  • यह प्रदर्शित करना कि विकिपीडिया एक गतिशील संसाधन है।
  • विकिपीडिया संपादकों को वर्तमान घटनाओं से सम्बन्धित विषयों के लेखों को अद्यतन करने के लिए प्रोत्साहित करना।

मापदण्ड[संपादित करें]

मुखपृष्ठ समाचार में प्रदर्शित होने के लिए उम्मीदवार को निम्नलिखित मापदंडों को पूरा करना चाहिए:

  1. ख़बर व्यापक रुची वाली होनी चाहिए। यहाँ व्यापक रुचि जाँचने हेतु यह देखा जाएगा कि ख़बर के विषय को अंतर्राष्ट्रीय रूप से समाचारों में कितना महत्त्व दिया गया है। अतः घटना की मीडिया कवरेज के साथ-साथ घटना की दुर्लभता भी देखी जाएगी, कि जिस क्षेत्र/राज्य/राष्ट्र में घटना हुई वहाँ उस प्रकार की घटनाएँ कितने समय में होती हैं।
  2. ख़बर का हुक 100 अक्षरों (अक्षर गिनने के लिए {{अक्षर गणना}} का इस्तेमाल होगा) से अधिक बड़ा नहीं होना चाहिए।
  3. लेख का अच्छी तरह अद्यतन हुआ होना चाहिए। अच्छी तरह अद्यतन का अर्थ है कि जो ख़बर मुखपृष्ठ पर प्रदर्शित होनी है उसका विस्तार लेख में होना चाहिए।
  4. लेख को विकिपीडिया की लेख लिखने की शैली का पालन करना चाहिए, उससे सम्बन्धित कोई गंभीर मुद्दा नहीं होना चाहिए। ख़बर से सम्बन्धित तथ्य लेख के अंदर विश्वसनीय स्रोत से संदर्भित होना चाहिए।
  5. चूँकि यह विकिसमाचार नहीं है इसलिए लेख में केवल ख़बर का विस्तार ही नहीं अपितु विषय का परिचय भी होना चाहिए।

प्रक्रियात्मक मापदण्ड[संपादित करें]

  1. {{मुखपृष्ठ समाचार}} में पाँच से अधिक ख़बर ना हों।
  2. नामांकनकर्ता और प्रबंधक के आलावा अन्य सदस्यों को भी नामांकित ख़बर के प्रति अपना समर्थन या विरोध दर्ज कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। समर्थन या विरोध किसी कारण के साथ होना चाहिए। अगर मतैक्य बनता है तो ख़बर से मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन कर देना चाहिए, परन्तु अगर कोई सदस्य चर्चा में भाग नहीं लेता है तो मापदंड पूरे होने पर सीधे (नामाकंन के एक दिन पश्चात) अद्यतन भी किया जा सकता है।
  3. घटना (जो सुर्खियों में है) घटने के 72 घंटो से अधिक की प्रतीक्षा नहीं करनी चाहिए। इस बीच जैसा भी मतैक्य बनता है उसके अनुसार नामांकन का परिणाम घोषित कर देना चाहिए। 72 घंटो के पश्चात ख़बर बासी मानी जाएगी।
  4. अगर 72 घंटों से अधिक समय तक किसी कारण से अद्यतन ना हो पाए तो:
    1. यदि ख़बर तब भी सुर्ख़ियों में हो तो उसे मुखपृष्ठ पर लगा देना चाहिए।
    2. यदि ख़बर सुर्ख़ियों से हट गयी हो तो उसे मुखपृष्ठ पर नहीं लगाना चाहिए (चाहे मतैक्य हो या नहीं)।
  5. दीर्घकालिक घटनाओं की प्रथम ख़बर को शामिल किए जाने के पश्चात् उस घटना से सम्बन्धित केवल उन ख़बरों को शामिल करना चाहिए जो घटना में आए किसी बहुत बड़े परिवर्तन की जानकारी देती हों। परन्तु एक घटना से सम्बन्धित केवल एक ही हुक मुखपृष्ठ समाचार में होना चाहिए और उत्तरवर्ती परिवर्तन उसी एक हुक में प्रदर्शित किए जा सकते हैं।
  6. कुछ विशेष घटनाओं के लिए मतैक्य बनाने की आवश्यकता नहीं है। इन्हें पुनरावर्ती विषय कहा जाता है। इन्हें कोई सदस्य नामांकित कर सकता है (जिसमें समर्थन/विरोध की ज़रूरत नहीं है) या प्रबंधक सीधा इस ख़बर को जोड़ सकते हैं।
  7. दो दिन से कम समय में सारे समाचार नहीं बदले जाने चाहियें। कुछ समाचार बदले जा सकते हैं, परन्तु स्थिरता हेतु सभी समाचारों को दो दिन से कम अवधि में परिवर्तित नहीं होना चाहिए। यदि 72 घंटों से अधिक समय से कोई भी समाचार नहीं बदले हों तो इस नियम का अपवाद किया जा सकता है।

विशेष परिस्थितियाँ[संपादित करें]

मृत्यु

किसी व्यक्ति की मृत्यु की ख़बर शामिल करी जा सकती है अगर:

  1. व्यक्ति मृत्यु के समय किसी बहुत बड़ी पदवी पर काबिज था या उसका किसी राष्ट्र/क्षेत्र पर महत्वपूर्ण प्रभाव था।
  2. मृत व्यक्ति अपने कार्यक्षेत्र में बहुत बड़ी शख़्सियत माना जाता था।
  3. मृत्यु के कारण वर्तमान घटनाओं पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा है।

मृत व्यक्ति से सम्बन्धित लेख का ठीक से अद्यतन होना चाहिए: उसमें काल का बदलाव होना चाहिए (उदाहरण: है→था, हैं→थे) तथा मृत्यु के कारण, समय व स्थान के साथ-साथ मृत्यु से किसी राष्ट्र/क्षेत्र पर पड़ने वाले विशेष प्रभाव (अगर ऐसा कोई प्रभाव है तो) को शामिल किया जाना चाहिए।

खेल और अन्य पुनरावर्ती विषय

कुछ नियमित रूप से पुनरावर्ती घटनाओं को व्यापक रूचि वाला समझा जाता है और हर बार उनके घटित होने पर उन्हें समाचार में शामिल किया जाता है। इन्हें पुनरावर्ती विषय पर सूचीबद्ध किया गया है। इन्हें चर्चा द्वारा अपनी उल्लेखनीयता सिद्ध करने की आवश्यकता नहीं है। इन्हें लेख में अद्यतन के पश्चात सीधा समाचार में जोड़ा जा सकता है।

प्रबन्धकों के लिए निर्देश[संपादित करें]

उपयुक्त स्थानों पर निम्न साँचे लगाएँ:

  • लेख के वार्ता पृष्ठ पर: ({{ख़बर वार्ता}})
    {{ख़बर वार्ता|{{subst:CURRENTDAY}} {{subst:CURRENTMONTHNAME}}|{{subst:CURRENTYEAR}}}}
    
  • नामांकनकर्ता के वार्ता पृष्ठ पर: ({{ख़बर नोटिस}})
    {{subst:ख़बर नोटिस|{{subst:CURRENTDAY}} {{subst:CURRENTMONTHNAME}}|{{subst:CURRENTYEAR}}|लेख}} 
    

बार्नस्टार[संपादित करें]

जिन सदस्यों या प्रबंधकों ने मुखपृष्ठ समाचार पर महत्त्वपूर्ण दीर्घकालिक योगदान दिया हो उन्हें इस बार्नस्टार से सम्मानित किया जा सकता है।

चित्र क्या टाइप करें विवरण
मुखपृष्ठ समाचार बार्नस्टार {{subst:मुखपृष्ठ समाचार बार्नस्टार|संदेश ~~~~}} मुखपृष्ठ समाचार बार्नस्टार उन सदस्यों को दिया जाता है जिन्होंने मुखपृष्ठ समाचार में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया हो।