विकिपीडिया:प्रबन्धक सूचनापट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Archive
पुरालेख

यह परियोजना पृष्ठ प्रबंधकों को सूचना देने के लिये है।

इस पृष्ठ का उपयोग[संपादित करें]

  • यह पृष्ठ प्रबंधकों के लिये है।
  • इससे प्रबंधक प्रबंधकाधीन कार्यों कि चर्चा के लिये प्रयोग करते हैं।
== सूचना शीर्षक (दिनांक माह वर्ष) ==

विघटनकारी संपादन[संपादित करें]

आई॰पी 182.74.132.54 के संपादन विघटनकारी होते जा रहे है। ये आई॰पी सदस्य:Janrao premdas khandare से जुड़ी हुई है और ज़्यादातर इसी पर संपादन करती है। जो भी विकि नीतियों के अंदर नहीं है। इसके वार्ता पर आप देख सकते है कि ये इस सदस्य खाते से मिलते-जुलते नाम बना कर उसमें ठीक-ठाक सामग्री जोड़ देती है। शायद वो ऐसे इन पन्नों को रखवाना चाहती है। ऐसी ही चीज़ आप मयूर जानराव खंडारे. ‎पर देख सकते है जो आज ही बनाया गया है।--पीयूषवार्ता 13:23, 4 जनवरी 2015 (UTC)

आज जानराव खंडारे. बनाया है। कृपया कोई एक्शन ले।--पीयूषवार्ता 12:36, 7 जनवरी 2015 (UTC)
एक बार पुनः एक माह के लिए अवरोधित किया। यदि यह आईपी एक माह बाद भी ऐसे सम्पादन जारी रखेगी तो सदा के लिए प्रतिबन्धित कर दी जायेगी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:40, 8 जनवरी 2015 (UTC)
इस आई॰पी ने फिर व्यवधान शुरु कर दिया। इसको 3 महीने के लिये अवरोधित इस बार किया जाना चाहिये।--पीयूष (वार्ता)योगदान 15:48, 29 अप्रैल 2015 (UTC)

ऑटोविकिब्राउज़र के संचलन हेतु अनुरोध[संपादित करें]

प्रबन्धकगण से अनुरोध है कि मुझे हिन्दी विकिपीडिया पर AWB द्वारा संपादन करने की इज़ाजत दी जाए! इससे पहले मैं इसके द्वारा एक अन्य Project पर परीक्षण संपादन कर चुका हूँ और मुझे लगता है यह मेरे कार्य को अधिक आसन बनाएगा ! धन्यवाद !--सत्यम् मिश्र (वार्ता) 10:13, 9 जनवरी 2015 (UTC)

मैंने गलती से आपको इस पृष्ठ का पता दे दिया। वैसे इसमें कोई ज्यादा अन्तर भी नहीं आता। आगे से ऐसे अनुरोधों को विकिपीडिया वार्ता:AutoWikiBrowser/CheckPage पर अनुप्रेषित किया जायेगा। अभी आपको यह अधिकार दे दिया गया है। यदि कोई समस्या आ रही हो तो जरूर बतायें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:05, 9 जनवरी 2015 (UTC)
जो भी हो संजीव जी! आपको धन्यवाद यह सुविधा मुझे उपलब्ध कराने के लिये!--सत्यम् मिश्र (वार्ता) 18:12, 9 जनवरी 2015 (UTC)

स्पैम खाता[संपादित करें]

Hindihappy नामक खाते के योगदान इसी नाम की वेबसाइट के लिंक लेखों में डालने तक सीमित है। ये एक स्पैम खाता है।--पीयूष (वार्ता)योगदान 14:08, 31 जनवरी 2015 (UTC)

इस खाते का यही काम है, अगर आगे भी करें तो इसको प्रतिबंधित किया जाना चाहिये।--पीयूष (वार्ता)योगदान 13:39, 20 मार्च 2015 (UTC)

सिर्फ प्रचार के लिये प्रयोग हो रहे खाते (२)[संपादित करें]

कल स:रक्तदान के लाभ नामक खाता बनाया गया और सदस्य पन्ने पर प्रचार सामग्री जोड़ दी जिसमें नम्बर भी लिखे थे (ये)। मैंने उसे खाली कर दिया था। आज मैं देख रहा हूँ कि अब स:रक्तदान करने के लाभ और स:रक्तदान करें - लांबा, बना डाला! सब पर यही सामग्री है। नाम प्रमोशनल में आते है। इनको प्रतिबंधित किया जाना चाहिये और इनका सदस्य पृष्ठ हटा देना चाहिये।--पीयूष (वार्ता)योगदान 07:01, 11 फ़रवरी 2015 (UTC)

स:गौ रक्षक युवा संघ को भी प्रतिबंधित करना चाहिये।--पीयूष (वार्ता)योगदान 13:20, 11 फ़रवरी 2015 (UTC)

बर्बरता[संपादित करें]

ये योगदान देखें, सारे अंग्रेज़ी में है। सदस्य वार्ता:125.20.161.38 पर कई बार बताया गया कि ऐसा न करे पर ये जारी रख रहे है। एक हफ्ते का प्रतिबंध शुरु में सही रहेगा।

साथ ही इन महाशय के योगदान देखें। अक्टूबर 2014 में बनाया गया खाता मेरे सदस्य पन्ने पर क्या लिख डाला ये और फिर अगले संपादन में हटाने के लिये अनुरोध भी कर दिया - देखें। साफ़ बर्बरता नीति की श्रेणी में आता है। इसको भी प्रतिबंधित किया जाए।

सक्रिय प्रबंधक ध्यान दे- @आशीष भटनागर, संजीव कुमार: --पीयूष (वार्ता)योगदान 06:03, 27 फ़रवरी 2015 (UTC)

इसको और देखें, @आशीष भटनागर: जी एक्शन ले।--पीयूष (वार्ता)योगदान 06:15, 27 फ़रवरी 2015 (UTC)

इसको चेतावनी सहित एक सप्ताह के लिये प्रतिबंधित कर सकते हैं। --आशीष भटनागरवार्ता 05:40, 28 फ़रवरी 2015 (UTC)
इन दोनों पर संजीव जी पहले ही कार्रवाई कर चुके हैं। --आशीष भटनागरवार्ता 06:04, 28 फ़रवरी 2015 (UTC)

[Global proposal] m.विकिपीडिया.org: (सभी) पृष्ठ सम्पादित करें[संपादित करें]

MediaWiki mobile

Hi, this message is to let you know that, on domains like hi.m.wikipedia.org, unregistered users cannot edit. At the Wikimedia Forum, where global configuration changes are normally discussed, a few dozens users propose to restore normal editing permissions on all mobile sites. Please read and comment!

Sorry for writing in English but I thought as administrators you would be interested. Thanks, Nemo 22:26, 1 मार्च 2015 (UTC)

सदस्य स्थान का दुरुपयोग[संपादित करें]

Sukhmangal (योगदान) जून 2013 से विकिपीडिया का उपयोग अपने शोध कार्य और मूल रचना भंडारण के रूप में कर रहे है। क्योंकि विकिपीडिया "मुक्त" है और इसपर कोई बंदिशें नहीं है तो ये महाशय इस चीज़ का खूब फायदा उठा रहे है। 2700 से ज़्यादा इनके सम्पादन हो चुके है! पर एक भी लेख या सम्पादन ज्ञानकोश को बढ़ाने के लिये नहीं है। अपने मूल शोध को रखने और सामजिक नेटवर्क की तरह विकिपीडिया का प्रयोग कर रहे है। इनके प्रयोगपृष्ठ का इतिहास देखें। साइज है 20,97,309! वार्ता और सदस्य पन्ने का भी यही हाल है/था। सवाल ये है कि हम ऐसा दुरुपयोग होने देंगे? मैं पहले भी इसपर शिकायत कर चुका हूँ - सदस्य_वार्ता:संजीव_कुमार/पुरालेख_४#सदस्य स्थान का दुरुपयोगइनके वार्ता पर समझाया भी है, पर इन्हें सिर्फ अपने मूल शोध और प्रचार से मतलब है विकिपीडिया में योगदान देने से नहीं।

प्रासंगिक नीतियाँ:-

अंग्रेज़ी विकि की en:WP:COMPETENCE इन पर सटीक बैठती है। इसलिये मैं इनको अनिश्चित काल के लिये अवरोधित करने का प्रस्ताव रखता हूँ।

सक्रिय प्रबंधक ध्यान दें - @आशीष भटनागर, संजीव कुमार: और @Manojkhurana: जिन्होनें 2013 में कई बार इनकी शिकायत इस प्रबंधक सूचनापट पर की थी।

जल्द कोई फैसला ले। आगे मेरी टिप्पणी का इंतजार न करे, मैं ज़्यादा सक्रिय नहीं हूँ।--पीयूष (वार्ता)योगदान 09:40, 4 मार्च 2015 (UTC)

Symbol support vote.svg समर्थन--मनोज खुराना 12:42, 4 मार्च 2015 (UTC)
उपरोक्त सदस्य को अभी ३ माह हेतु अवरोधित किया गया है।--आशीष भटनागरवार्ता 23:45, 5 मार्च 2015 (UTC)
आशीष जी, हमेशा के लिये ठीक है। इनको चार महीने से मैं और संजीव जी समझा रहे थे। इनके कोई यहाँ योगदान नहीं देना। साथ ही कृपया इनका प्रयोगपृष्ठ हटाए, मूल रचनाएँ और कॉपीराइट सामग्री डाल रखी है। नामांकन वैध है।--पीयूष (वार्ता)योगदान 06:49, 6 मार्च 2015 (UTC)
इनका प्रयोगपृष्ठ हटा दिया गया है और आशीष जी ने इन्हें प्रतिबन्धित भी कर दिया है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:23, 6 मार्च 2015 (UTC)
इस बारे में मैंने अंग्रेज़ी विकि (जहाँ ये 2011 से ऐसा कर रहे थे) के सम्माननीय प्रबंधक RHaworth से कहा तो उन्होनें झट से इनको हमेशा के लिये प्रतिबंधित कर वार्ता से सारे अवतरण हटा दिये सिर्फ तीन को छोड़कर जो विकिपीडिया से संबंधित थे। यहाँ भी ऐसा ही किया जाए। ये अभी भी अपने वार्ता पर बकवास लिख रहे है और अपनी "रचनाओं" को रखने को कह रहे है। वार्ता से सारे "रचनाएँ" वाले अवतरण हटाए जाए और इनको हमेशा के लिये प्रतिबंधित किया जाए। हमेशा के लिये नहीं तो कम से कम इनकी वार्ता पर लिखने की अनुमति छीनी जाए। वार्ता पर कह रहे है "अन्याय" हुआ है इनके साथ! --पीयूष (वार्ता)योगदान 16:40, 13 मार्च 2015 (UTC)

सूचना[संपादित करें]

प्रबंधक ध्यान दें। हमेशा के लिये प्रतिबंधित आई॰पी सदस्य वार्ता:71.191.71.146 और सदस्य वार्ता:59.184.131.38 पर अवरोधन मुक्ति आवेदन हुआ है। दिलचस्प बात ये है कि दोनों अनुरोध 3 मार्च 2015 को एक ही आई॰पी 96.5.241.7 से हुए है। एक मैं अंग्रेज़ी और दूसरे में मशीनी अनुवाद है। कृपया देखें कि कहीं ये बर्बरता तो नहीं है। मुझे लगता है कि किसी आई॰पी को हमेशा के लिये प्रतिबंधित नहीं करना चाहिये और दोनों का प्रतिबंध हटा देना चाहिये।--पीयूष (वार्ता)योगदान 07:35, 6 मार्च 2015 (UTC)

पुनरीक्षक अधिकार हटाने हेतु निवेदन[संपादित करें]

@सत्यम् मिश्र, संजीव कुमार, Manojkhurana, Mala chaubey:

कृपया मेरा पुनरीक्षक अधिकार तत्काल प्रभाव से हटा दें। मैंने इस अधिकार की माँग नहीं की थी। इस अधिकार को मिलने से पहले मैं भी खूब लेख बनाता था। जब मुझे ये अधिकार मिला तो मैंने अपना ये कर्तव्य समझा कि मुझे हिन्दी विकिपीडिया को स्वच्छ, गुणवत्ता पूर्ण और बर्बरता मुक्त बनाना है। इस काम मैं इतना मग्न हो गया कि मुझे अब लेख बनाने का टाइम ही नहीं मिलता। इस कारण मुझ पर आरोप दर आरोप लग रहे हैं कि मैंने योगदान नहीं दिया है और नए सदस्यों को भगाता रहता हूँ। जब मुझे लगभग हर संपादन पर वो लाल लाइन नहीं दिखेगी तो न मैं उसे देखूँगा और न हटाउँगा। इस कारण मेरे पास लेख बनाने के लिये समय भी होगा और लोगों की घृणापूर्ण संपादनों से भी दूर रहूँगा।--पीयूष (वार्ता)योगदान 04:32, 2 मई 2015 (UTC)

@हिंदुस्थान वासी:- कंट्रोल, सर जी, कंट्रोल। टेंशन मत लो। बोलना दुनिया का काम है। कल के आए नए नए लोगों की बातों को इतना सीरियसली लोगे तो काम कैसे चलेगा। शाँति का दान दें। --मनोज खुराना 06:33, 2 मई 2015 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी:-छोटी-छोटी बातों को गंभीरता से लेने की आवश्यकता नही। शांत रहें और अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते रहें। अधिकार मिला है कर्तव्य निभाने के लिए और कर्तव्य निभाने के क्रम में आप हर किसी को खुश नही रख सकते।--माला चौबेवार्ता 08:32, 2 मई 2015 (UTC)
पीयूष जी, आपने यह अधिकार हटाने का कारण नहीं बताया। यदि आपने उचित कारण दिया होता तो अवश्य आपको इस अधिकार से वंचित कर दिया जाता। इसके अलावा आप यदि छः माह या इससे अधिक समय तक कोई पुनरीक्षण कार्य नहीं करोगे तो शायद आपको इस अधिकार से वंचित किया जा सकता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:56, 3 मई 2015 (UTC)
आप लोगों का धन्यवाद। संजीव जी, क्या यहाँ पर अधिकार किसी की मर्ज़ी से नहीं हटाया जा सकता? हम स्वयंसेवक है, है न? तो जब तक हमारी इच्छा, हम अधिकार रखेंगे। किसी पर "जिम्मेदारी" कहकर अधिकार नहीं थोपा जाना चाहिये। धन्यवाद।--पीयूष (वार्ता)योगदान 08:21, 6 मई 2015 (UTC)
पीयूष जी, मैंने कभी भी किसी सदस्य को यह नहीं कहा कि आपको यह अधिकार देकर जिम्मेदारी दे रहा हूँ। आपने पुनरीक्षक के रूप में कार्य किया है जो यह बताता है कि विश्वसनीय सदस्यों को स्वतः परीक्षित सदस्य को देकर उनका मनोबल बढ़ाया जाता है तथा पुनरीक्षकों और प्रबन्धकों का भार कम किया जाता है। अतः यदि आपसे यह अधिकार हटा दिये जायेंगे तो आपके द्वारा किये गये कार्य का भी पुनरीक्षण करना पड़ेगा जो मुझे उचित नहीं लगता। हाँ यदि आप एक वर्ष तक कोई सम्पादन नहीं करते हो तो यह मान लिया जाता है कि आपको इस समय के दौरान परिवर्तित नियमावली का ज्ञान नहीं है अतः आपको कुछ दिन पुनः इसका अभ्यास करवाया जाना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:16, 6 मई 2015 (UTC)