वार्ता:मधुमेह

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

यह पृष्ठ मधुमेह लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

आयुर्वेद से सम्भव है मधुमेह का उपचार और रिवर्स[संपादित करें]

आंकड़े दर्शा रहे है कि मधुमेह एक भयंकर रूप लेते जा रहा है, और उपलब्ध एलोपैथिक मेडिसिन्स से मधुमेह खत्म नही हो रहा बल्कि उनकी दवाओं की मात्रा बढ़ती जा रही है और यह रोग विकराल स्वरूप लेता जा रहा है। इस समय जरूरत है चिकित्सको व स्वास्थ्य संगठनों को विचार करने की, नित नई अंग्रेजी दवाएं खोजने से मधुमेह के रोगी कम नही होंगे, यहां आवश्यकता है कि इमरजेंसी की स्थितियों को छोड़कर माइल्ड से मोडरेट शुगर लेवल होने पर केवल आयुर्वेद औषध और लाइफस्टाइल परिवर्तन पर ध्यान दिया जाए तो वह शुगर कंट्रोल ही नही बल्कि डाइबीटिज रिवर्स भी हो सकता है। अनावश्यक एलोपेथी दवाओं पर लगाम लगाए, विशेषकर प्री डायबिटिक रोगी एवं प्रथम बार शुगर के रोगी को एलोपैथिक दवा शुरू न करें क्योंकि एक बार केमिकल स्वरूप दवाएं शुरू करने के बाद यह कम नही होंगी और न ही रोग सही होगा।। हमने कई रोगियों पर कार्य करके पूर्ण अनुभव से यह लेख बना रहे है।

लाइफस्टाइल में सुधार, अनावश्यक तनाव कम करके नियंत्रित भोजन व्यवस्था और साथ मे आयुर्वेद औषध सही समय थोड़ा लम्बी अवधि तक देने पर शुगर भी कण्ट्रोल होगा और रोग भी रिवर्स हो सकता है।

आयुर्वेद मे अनेको औषधियां वर्णित है और कई प्रकार की मॉडर्न रिसर्च के बाद वह इस रोग पर विजय पाने में सफल हुई है।

आवश्यकता है जनजागरूकता की जिससे आमजन यह समझे कि उनको प्रथम बार कहा अपना उपचार किस अवस्था मे कराना है।

मधुमेह मुक्त हमें बनाना है तो उसका रास्ता आयुर्वेद चिकित्सा के माध्यम से ही निकलेगा न कि एलोपैथिक दवाइयों से। एलोपैथिक दवाइयां का प्रयोग वहीं करना है जहां इमरजेंसी स्थिति हो, हर तरह उपाय के बाद भी एक निश्चित अवधि में भी कण्ट्रोल नही हो पा रहा हो। क़ई रोगी ऐसे आते है,, जिनको दो से तीन तीन एन्टी डायबिटीक दवाएं खाने के बाद भी शुगर बढ़ा हुआ आ रहा है फिर क्यों न हम या एलोपैथिक विद्वान और संघठन इसमे अपनी स्वयं की भारतीय चिकित्सा पद्धति को रोगी रेफर नही करते। जरूरत है इस रोग से लड़ने के लिए मिलकर कार्य करने की।

डॉ विनोद गौतम

BAMS, MD (Ayu. Medicine)

असि. प्रोफेसर, राज. आयुर्वेद चिकित्सा ममहाविद्यालय कोटा

संपर्क 7976798138 Dr Vinod Gautam Dr Vinod Gautam (वार्ता) 01:57, 30 जून 2023 (UTC)[उत्तर दें]