वार्ता:बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

यह पृष्ठ बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

बांग्लादेश विश्व में आठवाँ सबसे अधिक आबादी वाला देश है, जिसकी आबादी 16.4 करोड़ से अधिक है। भू-क्षेत्रफल के मामले में, बांग्लादेश 92 वें स्थान पर है, जिसकी लम्बाई 148,460 वर्ग किलोमीटर (57,320 वर्ग मील) है, जो इसे सबसे घनी आबादी वाले देशों में से एक बनाता है।देश की उत्तर, पूर्व और पश्चिम सीमाएँ भारत और दक्षिणपूर्व सीमा म्यान्मार देशों से मिलतीं हैं; दक्षिण में बंगाल की खाड़ी है। बांग्लादेश और भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल एक यह लेख बांग्लादेश संसद के महिला और पुरुष सांसदों और विभिन्न पार्टी पदों पर आसीन महिला राजनेताओं के अर्ध-संरचित साक्षात्कारों ... राजनीतिक दलों की तुलना में, सेना एक कमांड संरचना वाली एक एकजुट शक्ति है जो यह सुनिश्चित करती है कि आदेशों को ... बांग्लादेश ने अपने संसाधनों की कमी के बावजूद दस लाख से अधिक रोहिंग्याओं की मेजबानी करके म्यांमार के रोहिंग्या संसद के लिए 300 सांसदों को चुनने के लिए मतदाता 2,800 उम्मीदवारों में से चुनेंगे। लेकिन चूंकि मुख्य विपक्षी दल, बांग्लादेश नेशनलिस्ट ... बांग्लादेश विश्व में आठवाँ सबसे अधिक आबादी वाला देश है, जिसकी आबादी 16.4 करोड़ से अधिक है। भू-क्षेत्रफल के मामले में, बांग्लादेश 92 वें स्थान पर है, जिसकी लम्बाई 148,460 वर्ग किलोमीटर (57,320 वर्ग मील) है, जो इसे सबसे घनी आबादी वाले देशों में से एक बनाता है। बांग्लादेश को ऐसे, कुल ६४ जनपदों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक जिलों को कई उपजिलों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक जिले में औसतन ८ से १५ उपजिले होते हैं। जबकि न्यूनतम ४ और अधिक्तम् २२ उपजिले हैं। हालांकि, कुछ अनुमान बताते हैं कि बांग्लादेश में लगभग 12 मिलियन हिंदू हैं। 2000 के उत्तरार्ध में बांग्लादेश में हिंदुओं को लगभग सभी क्षेत्रों में लगभग समान रूप से वितरित किया गया था, गोपालगंज, दीनाजपुर, सिलेत, सुनमगंज, मयमसिंह, खुल्ना, जेसोर, चटगांव और चटगांव हिल ट्रैक्ट्स के कुछ हिस्सों में बड़ी सांद्रता थी। बांग्लादेश को कुल ६४ जिलों में विभाजित किया गया है, जिन्हें, प्रशासनिक कारणों हेतु कुल ८ प्रशासनिक अंचलों में संयोजित किया गया है, जिन्हें विभाग कहा जाता है। प्रत्येक विभाग के अंतर्गत अधिक्तम् १३ (ढाका विभाग) और न्यूनतम् ४ (सिलेट विभाग) ज़िले आते हैं हालांकि, कुछ अनुमान बताते हैं कि बांग्लादेश में लगभग 12 मिलियन हिंदू हैं। 2000 के उत्तरार्ध में बांग्लादेश में हिंदुओं को लगभग सभी क्षेत्रों में लगभग समान रूप से वितरित किया गया था, गोपालगंज, दीनाजपुर, सिलेत, सुनमगंज, मयमसिंह, खुल्ना, जेसोर, चटगांव और चटगांव हिल ट्रैक्ट्स के कुछ हिस्सों में बड़ी सांद्रता थी।। बीएनपी का गठन संपादन करना. 1978 के राष्ट्रपति चुनाव के बाद, 1 सितंबर को बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की स्थापना हुई।राजनीतिक दल और चुनाव

बांग्लादेश में तीन प्रमुख पार्टियाँ बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) और बांग्लादेश अवामी लीग और जातीय पार्टी हैं। यह बांग्लादेश का एक राजनीतिक दल है। बांगलादेश नेशनलिस्ट पार्टी. नेता, खालेदा जिय़ा. स्थापित, 1978 (1978). आधिकारिक रंग, नीला. 30 / 300 बांग्लादेश की राजनीति एक संसदीय प्रतिनिधि लोकतांत्रिक गणराज्य के ढांचे में होती है, जिसके तहत बांग्लादेश के प्रधान मंत्रीबांग्लादेश की स्थापना एक धर्मनिरपेक्ष राज्य के रूप में की गई थी, लेकिन इस्लाम को राज्य धर्म बना दिया गया। 1980 के दशक में। लेकिन 2010 में, उच्च न्यायालय ने 1972 के संविधान के धर्मनिरपेक्ष सिद्धांतों का पालन किया।

सरकार के प्रमुख होते हैं, और एक बहुदलीय प्रणाली के होते हैं। सरकार द्वारा कार्यकारी शक्ति का प्रयोग किया जाता है। विधायी शक्ति सरकार और संसद दोनों में निहित

बांग्लादेश (बंगाली: বাংলাদেশ [ˈbaŋlaˌdeʃ]), आधिकारिक तौर पर पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ बांग्लादेश, दक्षिण एशिया में एक देश है। यह दुनिया का आठवां सबसे अधिक आबादी वाला देश है और 148,460 वर्ग किलोमीटर (57,320 वर्ग मील) के क्षेत्र में लगभग 170 मिलियन की आबादी के साथ सबसे घनी आबादी वाले देशों में से एक है Book।

समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल, जनता दल यूनाइटेड आदि इसके प्रमुख उदाहरण हैं। दलीय संगठन में विचारधारा भी प्रमुख भूमिका निभाती है। समाजवादी, लेनिनवादी और माओवादी विचारधाराओं पर आधारित अनेक दलों का निर्माण भारतीय राजनीति की प्रमुख विशेषता रही। भारी आलोचना वाले 2014 के संसदीय चुनावों में बहुमत हासिल करने के बाद, यह देश की वर्तमान सत्ताधारी पार्टी है, जहां अधिकांश सीटें निर्विरोध थीं। राष्ट्रीय संसद या जातीय संसद(बांग्ला: জাতীয় সংসদ, जातीय़ संसद ) , है जनप्रजातंत्र बांग्लादेश की सर्वोच्च विधाई सदन। इस एकसदनीय विधायिका के सदस्यों की कुल संख्या है 350 बांग्लादेश की स्थापना एक धर्मनिरपेक्ष राज्य के रूप में की गई थी, लेकिन इस्लाम को राज्य धर्म बना दिया गया। 1980 के दशक में। लेकिन 2010 में, उच्च न्यायालय ने 1972 के संविधान के धर्मनिरपेक्ष सिद्धांतों का पालन किया।भारत के चुनाव आयोग के अप्रैल 2023 के नवीनतम प्रकाशनों और उसके बाद की अधिसूचनाओं के अनुसार, 8 राष्ट्रीय पार्टियाँ, 55 राज्य पार्टियाँ और 2,597 गैर-मान्यता प्राप्त पार्टियाँ हैं।बांग्लादेश की राजनीति एक संसदीय प्रतिनिधि लोकतांत्रिक गणराज्य के ढांचे में होती है, जिसके तहत बांग्लादेश के प्रधान मंत्री सरकार के प्रमुख होते हैं, और एक बहुदलीय प्रणाली के होते हैं। सरकार द्वारा कार्यकारी शक्ति का प्रयोग किया जाता है। विधायी शक्ति सरकार और संसद दोनों में निहित हैबांग्लादेश की राजनीति एक संसदीय प्रतिनिधि लोकतांत्रिक गणराज्य के ढांचे में होती है, जिसके तहत बांग्लादेश के प्रधान मंत्री सरकार के प्रमुख होते हैं, और एक बहुदलीय प्रणाली के होते हैं। सरकार द्वारा कार्यकारी शक्ति का प्रयोग किया जाता है। विधायी शक्ति सरकार और संसद दोनों में निहित है। मुजीबुर रहमान (बाङ्ला: শেখ মুজিবুর রহমান; १७ मार्च १९२० – १५ अगस्त १९७५) बांग्लादेश के संस्थापक नेता, महान अगुआ एवं प्रथम राष्ट्रपति थे। उन्हें सामान्यतः बंगलादेश का जनक कहा जाता है।बांग्लादेश में 2009 और 2018 में बड़े पैमाने पर 80% मतदान हुआ था। बांग्लादेश ने 2023 में वी-डेम डेमोक्रेसी इंडेक्स में चुनावी लोकतंत्र सूचकांक पर 0.274 स्कोर किया।