वार्ता:टेलमेक्स

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

टेल्मेक्स १९४७ मै स्तापित किया गया है जिसका मेक्सिको स्विडिश एरिक्सन शाखा ने खरिदा था।१९७२ मे,मेक्सिको सरकारी प्रखाधिकरि मे बदला गया था। १९९० मे टेल्मेक्स के निवेशको के एक ग्रूप जो केरेल स्लिम हेलु,फ्रान्स टेलिकोम और पशचिम बेल्ल निगम ने खरिदा था।हालाकि, विवादास्प्द भुग्तान करने के लिये टेल्मेक्स ने अपनि कम्पनि कि सेवाओ से प्राप्त किया था।निजिकरन के बाद टेल्मेक्स ने अन्य नये आधुनिक दान्छे और राशट्रयापी फाइबर ओप्टिक नेटवर्क को इस प्रकार देश मै सेवाओ कि पेशक्श कि।१९९१ मे मेक्सिकन सरकार ने टेल्मेक्स कम्पनि के शेश शेर बेचे थे।कंपनी की सेवाओं मे आवाज, डाटा और वीडियो प्रसारण, इंटरनेट का उपयोग,एकीकृत दूरसंचार समाधान, केबल , उपग्रह टेलीविजन और मेक्सिको में प्रिंट और इंटरनेट आधारित पीले पन्नों निर्देशिकाओं का भुगतान, शामिल हे।टेल्मेक्स् लंबी दूरी,अंतरराष्ट्रीय फोन और इंटरनेट का उपयोग सेवाओं सहित, फिक्स्ड लाइन टेलीफोनी सेवाएं प्रदान करता है।

इनटेरनेट[संपादित करें]

१९९० के द्श्क मे,टेल्मेक्स ब्रान्द युनिटेक के साथ एक इन्टेरनेट सेवा प्रधाता (आईएसपि) के रूप मे इन्टेरनेट का उपयोग प्रधान करना शरु किया।एक साल बाद,ब्रान्ड टेल्मेक्स इन्टेरनेट निदेशक के व्यक्तिगत(टेम्मेक्स प्रत्यश व्यक्तिगत इन्टेरनेट)मे बद्ल गया। टेल्मेक्स तेजि से प्रमुख आईएसपि बन गया।२००५ मे टेल्मेक्स एक आइएसपि के रूप मे बाजार के ८०% से अधिक रख्थि है।

अमेरिका मोवल के बाद, टेल्मेक्स ग्याटेमाला के तेलगुआ को खरिदा और एक विस्तर योजना शुरु कर दिया । बाद् मे,मध्य अमेरिका में पूर्व राज्य के स्वामित्व वाली फोन कंपनियों को खरीदा है, और टेल्मेक्स अमरीका के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में परिचालन शुरू किया।2004 में, Telmex यह कोलंबिया , पेरू , चिली , अर्जेंटीना , ब्राजील , उरुग्वे और में उपस्थिति , और संयुक्त राज्य अमेरिका में वृद्धि की पहुंच देना शुरु किया।२००५ में, टेल्मेक्स् वेरिजन् के लिए एमसीआई में अपनी जोत को बेच दिया.।जनवरी २००६ के रूप में, टेल्मेक्स् लैटिन अमेरिका में और अमेरिका में संपत्ति खरीदने जारी रखा।मार्च २००६ में, टेल्मेक्स् कैरेबियन में वेरिजन आपरेशन खरीद रहा था कि वहाँ अफवाहें फेलि कि रिपोर्टों आपरेशन प्रत्येक बाजार पर वायरलेस आपरेशन में शामिल कर सकते हैं। इस बिक्री की कुल राशि लगभग अमेरिका ३०० करोड़ डॉलर होने का अनुमान था।दिसंबर २००६ में, टेल्मेक्स् कोलम्बिया में टीवी केबल और केबल पेसिफीको प्राप्त करने के लिए समझौते की घोषणा की। टीवी केबल आईपी सेवाओं पर केबल टीवी, इंटरनेट और आवाज प्रदान करता है और २० साल के लिए चलाई जा रही है ।जनवरी २००७ में, टेल्मेक्स् मैक्सिकन बाजार के ट्रिपल प्ले सेवाओं की पेशकश करने के लिए पहला कदम का शुभारंभ किया।दिसंबर २००७ में, टेल्मेक्स् एक नया , अलग इकाई , टेल्मेक्स इन्टरनेश्नल् को लैटिन अमेरिकी और पीले पन्नों निर्देशिका व्यवसायों स्थानांतरित कर दिया।जल्दी २१ वीं सदी में टेल्मेक्स् अपनी अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति का विस्तार, बिक्री और अधिग्रहण की एक श्रृंखला में लगे हुए।

सेलफोन मोबाइल यूनिट[संपादित करें]

१९९० के दशक में , मोबाइल टेलीफोन आम जनता के बीच लोकप्रिय हो रहे थे । जल्दी बाजार के नेता लुसासेम् था और टॅल्मेक्स बाजार में मौजूदगी नहीं थी।यह मोबाइल संचार प्रदान करने के लिए एक सहायक फार्म टेल्मेक्स के लिए प्रेरित किया.।टेल्सेल् अपने मोबाइल फोन के बाजार में एक दूर जगह में बाहर शुरू किया , लेकिन मैक्सिकन मुद्रा संकट कई मेक्सिको को मारा जब १९९५ में सब कुछ बदल गया।[1]

सन्धर्भ[संपादित करें]

साँचा:टिप्प्णीसूची

सन्धर्भ[संपादित करें]