वार्ता:उत्तर अमेरिका

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

यह पृष्ठ उत्तर अमेरिका लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

दो या तीन पंक्तियों के अनुच्छेद नहीं होते हैं। जब ऐसे अनुच्छेद बनाने पड़े तो प्रयास किया जाना चाहिए कि उनको ऊपर या नीचे के अनुच्छेद में मर्ज कर दिया जाए।--Munita Prasadवार्ता ०४:२०, २७ अक्टूबर २००९ (UTC)

उत्तर अमेरिका की जल संधियां[संपादित करें]

(1) बेरिंग जल संधि :- एशिया महाद्वीप को उत्तर अमेरिका से अलग करती है जबकि प्रशांत महासागर के बेरिंग सागर को आर्कटिक महासागर के ब्यू फोर्ट सागर से जोड़ती है!

(2) नेशर जलसंधि :- उत्तर अमेरिका के एलिसमेयर द्वीप को ग्रीनलैंड द्वीप से अलग करती है जबकि आर्कटिक महासागर को बेफिन की खाड़ी से जोड़ती है!

(3) डेविस जलसंधि :- डेविस जल संधि विश्व की सबसे चौड़ी जलसंधि है जो ग्रीनलैंड द्वीप को बेफिन द्वीप से अलग करती है जबकि बेफिन की खाड़ी को लैबराडोर सागर से जोड़ती है!

(4) फ्लोरिडा जल संधि :- फ्लोरिडा जल संधि संयुक्त राज्य अमेरिका के फ्लोरिडा प्रांत को क्यूबा से अलग करती है जबकि मेक्सिको की खाड़ी को अटलांटिक महासागर से जोड़ती है! Rahul Yadav rahul (वार्ता) 17:11, 11 नवम्बर 2018 (UTC)[उत्तर दें]

prakertik wanspti lesson 2409:4053:311:CC92:0:0:2587:D8A1 (वार्ता) 14:15, 25 फ़रवरी 2021 (UTC)[उत्तर दें]