लोमाटिया तस्मानिका

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
लोमाटिया तस्मानिका
होबार्ट वनस्पति उद्यान में लोमाटिया तस्मानिका
होबार्ट वनस्पति उद्यान में लोमाटिया तस्मानिका
संरक्षण स्थिति
वैज्ञानिक वर्गीकरण
जगत: पादप
(अश्रेणिकृत) Angiosperms
(अश्रेणिकृत) Eudicots
गण: प्रोटीलेस
कुल: प्रोटेसी
प्रजाति: लोमाटिया
जाति: L. tasmanica
द्विपद नाम
लोमाटिया तस्मानिका
विनिफ्रेड मैरी कर्टिस

लोमाटिया तस्मानिका या किंग्स लोमाटिया, प्रोटेसी कुल की एक तस्मानियाई जड़ी है। इसके पौधे के पत्ते चमकदार हरे होते है और यह गुलाबी फूल उत्पन्न करता है परंतु, यह कोई फल अथवा बीज उत्पादित नहीं करता। माना जाता है कि जंगल में किंग्स लोमाटिया की मात्र एक ही जीवित बस्ती बची है।

लोमाटिया तस्मानिका इसलिए असाधारण है क्योंकि इसके शेष बचे सभी पौधे आनुवंशिक रूप से एक समान हैं। इसमें अगुणित गुणसूत्रों के तीन समुच्च्य होते हैं (3x = त्रिगुणित) इसलिए यह अनुर्वर या बंध्य है, यह दोबारा तभी उगता है जब इसकी कोई शाखा भूमि पर गिरकर अपनी स्वयं की मूल (जड़) पैदा कर लेती है।

हालांकि सभी पौधे तकनीकी रूप से अलग होते हैं क्योंकि प्रत्येक का अपना स्वयं का मूल तंत्र होता है, लेकिन सामूहिक रूप यह किसी सबसे अधिक समय से जीवित पौधे के कृंतक हैं। प्रत्येक पौधे का जीवनकाल लगभग 300 वर्ष है, लेकिन हो सकता है कि पौधा अपने कृंतक, कम से कम पिछले 43600 वर्ष से पैदा कर रहा हो (संभवतः135000 साल से)। यह अनुमान जीवाश्मीकृत पत्तियों की रेडियोकार्बन डेटिंग पर आधारित है जो 8.5 किमी की दूरी पर पाई गयीं थी। जीवाश्मीकृत अवशेष और समकालीन पौधे की कोशिका संरचना और आकार भी समान हैं, जो इंगित करता है कि दोनों पौधे त्रिगुणित हैं और इसीलिए त्रिगुणता की अत्यंत दुर्लभ घटना के चलते कृंतक उत्पन्न करते हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

बाह्य सूत्र[संपादित करें]