लाघव चिन्ह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

लाघव चिन्ह (॰) हिन्दी एवं देवनागरी लिपि आधारित अन्य भाषाओं में संक्षिप्ति चिन्ह (abbreviation sign) के रुप में प्रयोग होता है। इसका यूनिकोड कूट मान 0970 है।

अंग्रेजी में संक्षेपीकरण (abbreviation) के लिये फुलस्टॉप (.) का प्रयोग किया जाता है, हिन्दी में इस कार्य के लिये लाघव चिन्ह (॰) होता है। प्रायः यह चिन्ह कीबोर्ड पर अथवा टाइपिंग औजार में सुलभ न होने से लोग इसके स्थान पर फुलस्टॉप का ही प्रयोग कर लेते हैं जो कि अशुद्ध है।

उदाहरण: सही - डॉ॰ राजेन्द्र प्रसाद, गलत - डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, सही - ऍम॰ ए॰, गलत - ऍम. ए.

हिन्दी शून्य अंक का चिन्ह (०, यूनिकोड कूट 0966) भी इससे मिलता-जुलता होने से कई बार लोग गलती से लाघव चिन्ह की जगह हिन्दी के शून्य अंक का प्रयोग कर लेते हैं। इनमें अन्तर ये है कि एक तो लाघव चिन्ह शून्य से छोटा होता है दूसरा शून्य जहाँ क्षैतिज रुप से पंक्ति के मध्य में होता है, लाघव चिन्ह क्षैतिज रुप से नीचे की तरफ होता है।

लाघव चिन्ह टाइप करना[संपादित करें]

  • हिन्दी के मानक कुञ्जीपटल इनस्क्रिप्ट द्वारा लाघव चिन्ह टाइप करने हेतु विण्डोज़ में "Devanagari - InScript" नामक वर्चुअल कीबोर्ड जोड़ें। अब दायीं ALT कुञ्जी (AltGr) के साथ , (comma) कुञ्जी दबायें।
  • इस चिन्ह को टाइप करने का सरलतम तरीका है कि किसी भी वर्ड प्रोसैसर में इसके यूनिकोड कूट 0970 को टाइप करें तथा उसे सलैक्ट करके Alt-X दबा दें, वह लाघव चिन्ह में बदल जायेगा।
  • विकिपीडिया सम्पादित्र में लाघव चिन्ह टाइप करने के लिये सम्पादन पन्ने के नीचे दिये गये "सम्पादन उपकरण" में देवनागरी चुनें। इसमें हिन्दी अंकों के बाद सबसे अन्तिम स्थान पर लाघव चिन्ह दिया गया है। पक्का करने के लिये बटन पर माउस प्वाइंटर रोककर टूलटिप चैक करें।