लाखामंडल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
लाखामंडल प्राचीन शिवमंदिर

प्रकृति की वादियों में बसा यह गांव भारत देश के उत्तराखंड राज्य के पाटनगर देहरादून से 128 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यमुना नदी की तट पर है। दिल को लुभाने वाली यह जगह गुफाओं और भगवान शिव के मंदिर के प्राचीन अवशेषों से घिरा हुआ है। माना जाता है कि इस मंदिर में प्रार्थना करने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिल जाती है। यहां पर खुदाई करते वक्त विभिन्न आकार के और विभिन्न ऐतिहासिक काल के शिवलिंग मिले हैं।

यह मंदिर 128 कि.मी. दूर है। देहरादून से, और 35 कि.मी. मसूरी-यमनोत्री रोड पर चकराता से, केम्प्टी फॉल्स के पीछे। यह उत्तर भारतीय स्थापत्य शैली में बनाया गया है, जो गढ़वाल और हिमाचल प्रदेश राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों में आम है। लाखामंडल गांव जहां मंदिर स्थित है, उसके बगल से यमुना नदी बहती है।

भगवान शिव का यह नागर शैली का मंदिर लगभग 12वीं-13वीं शताब्दी में बनाया गया था। आस-पास फैली हुई बड़ी संख्या में मूर्तियां और वास्तुकला के सदस्य अतीत में एक ही पंथ के अधिक मंदिरों के अवशेषों का सुझाव देते हैं लेकिन वर्तमान में केवल यह मंदिर ही बचा है। लाखामंडल में संरचनात्मक गतिविधि का सबसे पहला साक्ष्य लगभग 5वीं-8वीं शताब्दी ईस्वी पूर्व का है, पत्थरों के नीचे देखी गई ईंटों की संरचना के आधार पर पिरामिडनुमा संरचना का निर्माण किया गया था। साइट के एक पत्थर के शिलालेख (छठी शताब्दी ई.पू.) में सिंहपुरा की शाही जाति की राजकुमारी ईश्वरा द्वारा अपने दिवंगत पति चंद्रगुप्त, जो कि जालंधर के राजा का पुत्र था, के आध्यात्मिक कल्याण के लिए लाखामंडल में शिव मंदिर के निर्माण का रिकॉर्ड है।

शिवलिंग इस मंदिर का मुख्य आकर्षण ग्रेफाइट लिंगम है। यह गीला होने पर चमकता है और अपने परिवेश को प्रतिबिंबित करता है।स्थानीय लोगों के अनुसार, यह मंदिर और आसपास का क्षेत्र वही माना जाता है जहां महाभारत प्रकरण के दुर्योधन ने शंख से निर्मित लाक्षागृह में पांडवों को जिंदा जलाने की साजिश रची थी।मुख्य मंदिर के बगल में दानव और मानव की जुड़वां मूर्तियाँ स्थित हैं। मूर्तियाँ इसके द्वारपाल हैं। कुछ लोग इन मूर्तियों को पांडव भाइयों भीम और अर्जुन की मानते हैं। वे भगवान विष्णु के द्वारपाल जय और विजय से भी मिलते जुलते हैं। जब कोई मर रहा था या अभी-अभी मरा था, तो इन मूर्तियों के सामने एक उपस्थिति उन्हें अंत में समाप्त होने से पहले कुछ समय के लिए जीवन में वापस कर देती है। [उद्धरण वांछित] मानव की शक्ति ने उस व्यक्ति को जीवित रखा, जबकि दानव उस व्यक्ति की आत्मा को भगवान विष्णु के निवास में ले गया।

इस स्थान के निकट एक और गुफा को स्थानीय जौनसारी भाषा में धुंधी ओदारी कहा जाता है। धुंडी या धुंड का अर्थ है "धुंध" या "धुंधला" और ओदार या ओदारी का अर्थ है "गुफा" या "छिपी हुई जगह"। स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि दुर्योधन से बचने के लिए पांडवों ने इस गुफा में शरण ली थी।