लव लव लव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
लव लव लव

लव लव लव का पोस्टर
निर्देशक बब्बर सुभाष
निर्माता बब्बर सुभाष
अभिनेता आमिर ख़ान,
जूही चावला
संगीतकार बप्पी लहरी
प्रदर्शन तिथियाँ
4 अगस्त, 1989
देश भारत
भाषा हिन्दी

लव लव लव 1989 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। यह बब्बर सुभाष द्वारा निर्देशित और निर्मित है। इसमें एक साथ अपनी पहली फिल्मों में से एक में आमिर ख़ान और जूही चावला हैं।[1] इसमें गुलशन ग्रोवर, रज़ा मुराद, दलीप ताहिल, ओम शिवपुरी भी सहायक भूमिकाओं में हैं।

संक्षेप[संपादित करें]

अमित (आमिर ख़ान) एक गरीब परिवार से है जो अपने पिता (दलीप ताहिल), सौतेली माँ और बहन के साथ रहता है। वह कॉलेज में पढ़ाई करता है। रीमा (जूही चावला) एक अमीर लड़की है। उसके पिता एक व्यवसायी हैं और वह अमित के साथ ही कॉलेज में पढ़ती है। रीमा विक्की (गुलशन ग्रोवर) के समूह से घिरी रहती है। विक्की सुधीर भाई (रज़ा मुराद) का बेटा है, जो एक शक्तिशाली व्यक्ति है और वह रीमा के पिता के साथ व्यापारिक संबंध रखता है। विक्की एक बिगड़ैल और क्रूर आदमी है। वह एक बेकार आदमी है. वह नाइट क्लबों में समय और पैसा खर्च करता है, नशे में धुत्त होता है और अपने समूह के साथ लोगों के साथ दुर्व्यवहार करता है। उसकी मुख्य दिलचस्पी रीमा में है और वह उससे शादी करने की सोच रखा है।

जल्द ही अमित और रीमा को प्यार हो जाता है। जब विक्की को इसका पता चलता है तो वह अमित को डराता-धमकाता है। लेकिन अमित और रीमा नहीं मानते। वे एक-दूसरे से गुप्त रूप से मिलते हैं। लेकिन जब विक्की को एक बार फिर इसका पता चलता है, तो वह अपने पिता के पास जाता है। उसके पिता अमित के पिता से मिलते हैं और उसके परिवार को मारने की धमकी देते हैं। वह रीमा को चेतावनी भी देता है कि अगर उसने विक्की से शादी नहीं की तो वह अमित को मार डालेगा। अमित और रीमा रिश्ता तोड़ देते हैं। फिर विक्की और रीमा उसे अपनी सगाई की पार्टी में आमंत्रित करते हैं। अमित शाम को वहां पहुँचता है जहां वह विक्की और उसके दोस्तों से अपमान सहता है। बाद में, अमित और रीमा दोनों उस क्षण का आनंद लेते हैं जब बाकी लोग नाच रहे होते हैं और पार्टी से बाहर भाग जाते हैं। विक्की अमित के पिता को गोली मार देता है। रीमा के पिता (ओम शिवपुरी) को एहसास होता है कि विक्की और उसके पिता कितने क्रूर हैं। जब विक्की और उसके पिता अमित और रीमा को पकड़ लेते हैं, तो रीमा के पिता अमित और रीमा को बचा लेते हैं। फिल्म के अंत में विक्की और उसके पिता मर जाते हैं। अब अमित और रीमा फिर से मिल गए।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत अनजान द्वारा लिखित; सारा संगीत बप्पी लहरी द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."जीना है प्यार में जीना"विजय बेनेडिक्ट7:57
2."डिस्को डांडिया"विजय बेनेडिक्ट, अलीशा चिनॉय11:05
3."वी आर इन लव"विजय बेनेडिक्ट, पार्वती ख़ान6:00
4."हम तो हैं दिल के दिवाने"आशा भोंसले, विजय बेनेडिक्ट8:00
5."रुको रुको तो"विजय बेनेडिक्ट5:58
6."ना चिठियाँ ना कोई सन्देसा"शोभा जोशी9:45

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "आमिर खान और जूही चावला का दिल छू लेने वाला रीयूनियन". News Track. 14 सितम्बर 2023. अभिगमन तिथि 19 सितम्बर 2023.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]