रेसलमेनिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
चित्र:Wrestlemania.jpg
आधिकारिक रेसलमेनिया लोगो

रेसलमेनिया पे-पर-व्यू (भुगतान के दृष्टिकोण से खेली जाने वाली) पर आधारित एक पेशेवर कुश्ती आयोजन है, जो प्रत्येक वर्ष मार्च के अंत या अप्रैल के शुरू में वर्ल्ड रेसलिंग एन्टरटेन्मेंट (WWE) (जिसे पूर्व में वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन के नाम से जाना जाता था) के द्वारा आयोजित की जाती है. यह WWE का प्रमुख आयोजन माना जाता है, चूंकि यह विश्व में सबसे अधिक सफल तथा लम्बे समय तक चलने वाला पेशेवर कुश्ती आयोजन है. रेसलमेनिया का उपनाम "द ग्राँडैडी ऑफ देम आल", "द ग्रांडेस्ट स्टेज ऑफ़ डेम आल" और "द शोकेस ऑफ़ द इमोर्टल" है.[1] सबसे पहले इसका आयोजन 1985 में किया गया था, और उसके बाद से ही 2010 तक 26 श्रृंखलाओं का आयोजन किया जा चुका है जिनमे से रेसलमेनिया XXVII का आयोजन 2011 में किया जाना है.[2][3][4]

WWE के मालिक विन्स मैकमहोन द्वारा परिकल्पित, रेसलमेनिया की व्यापक सफलता ने पेशेवर कुश्ती के उद्योग[तथ्य वांछित] को बदलने में सहायता की है तथा WWE को विश्व में सबसे अधिक सफलता से प्रचारित किया है. रेसलमेनिया ने अंडरटेकर, हल्क होगन, ब्रेट हार्ट, शॉन माइकल, स्टीव ऑस्टिन, द रॉक और ट्रिपल एच जैसे पहलवानों को प्रसिद्धि दिलाने में सहायता की है. अनेक हस्तियों जैसे मुहम्मद अली, मिस्टर टी, ऐलिस कूपर, लॉरेंस टेलर, पामेला एंडरसन, माइक टायसन, डोनाल्ड ट्रम्प, फ्लोयड मेवेदर, स्नूप डॉग, रेवेन-सिमोन, किम कार्डाशियन, मिक्की रौर्के, जेनी मेककार्थी और अन्यों ने इसमें भाग लिया या आयोजन में विशेष प्रदर्शन किया. WWE के टीवी शो रेसलमेनिया को चरमोत्कर्ष तक पहुंचाने के लिए बनाये जाते हैं जिसमे कम्पनी के चैम्पियनशिप खिताबों के साथ साथ विशेष और नाटकीय मैचों का प्रदर्शन किया जाता है. रेसलमेनिया मैच में और विशेष रूप से मुख्य स्पर्धा में भाग लेना कई पहलवानों और प्रशंसकों द्वारा पेशेवर कुश्ती में सबसे बड़ी उपलब्धि और सफलता के प्रतीक के रूप में माना जाता है.

रेसलमेनिया मीडिया, सामान तथा शो की सहायता से WWE[तथ्य वांछित] की विश्वव्यापी वाणिज्यिक सफलता को बढ़ाता है. अभी तक हुए सभी आयोजनों के टिकट कम अवधि के अन्दर ही बिक गये तथा हाल के संस्करण के टिकट बिक्री शुरू होने के कुछ ही मिनटों के भीतर बिक गये. पहला रेसलमेनिया न्यूयॉर्क शहर के मैडिसन स्क्वायर गार्डन में आयोजित किया गया था. 10 वें और 20 वें संस्करण का आयोजन भी वहां हुआ था. डेट्रोइट में आयोजित रेसलमेनिया III 93,000 से अधिक प्रशंसकों की उपस्थिति के साथ विश्व में सबसे अधिक उपस्थिति वाला इनडोर खेल आयोजन था. दो के अलावा सभी संस्करणों की मेजबानी अमेरिकी शहरों में की गयी है - दो का आयोजन टोरंटो, कनाडा में हुआ है - लेकिन शो को पूरी दुनिया में पे-पर-व्यू के माध्यम से प्रदर्शित किया गया.

संगठन[संपादित करें]

चित्र:WrestleManiaLogos.jpg
1985-2009 में रेसलमेनिया के लिए उपयोग किया गया लोगो

जबकि अधिकांश रेसलमेनिया ने प्रमुख शहरों के खेल अखाड़ों में जगह बना ली है, सबसे अधिक उपस्थिति वाले आयोजनों में शामिल हैं - पोंटिअक में रेसलमेनिया III (93,173 लोग), टोरंटो में रेसलमेनिया VI (67,678 लोग), इन्डिआनापोलिस में रेसलमेनिया VIII (62,167 लोग), ह्यूस्टन में रेसलमेनिया X7 (67,925 लोग), टोरंटो में रेसलमेनिया X8 (68,237 लोग), सिएटल में रेसलमेनिया XIX (54,097 लोग), डेट्रोइट में रेसलमेनिया 23 (80,103 लोग), ऑरलैंडो में रेसलमेनिया XXIV (74,635 लोग) ह्यूस्टन में रेसलमेनिया XXV (72,744 लोग), और ग्लेंडेल में रेसलमेनिया XXVI (72,219 लोग).[तथ्य वांछित]

रेसलमेनिया के मुख्य आकर्षण WWE चैम्पियनशिप और हॉल ही में वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप के प्रमुख मुकाबले हैं. 2007 से 2009 तक, ECW के फ्रेंचाइज़ी ने भी रेसलमेनिया में भाग लिया था. कुछ चुने हुए चैम्पियनशिप खिताब के लिए भी मुकाबले होते हैं, जबकि कई नाटकीय मैच व्यक्तिगत झगड़ों पर आधारित भी होते हैं.

1993 के बाद से वार्षिक रॉयल रंबल मैच विजेता ने निश्चित रूप से उस वर्ष का WWE चैम्पियनशिप मैच जीता है. 2002 में वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप के निर्माण के बाद विजेता के पास वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप मैच के चयन का विकल्प प्राप्त है. 2007 में ECW, ब्रांड के आगमन के पश्चात् विजेता के पास उपरोक्त किसी भी रेसलमेनिया मैचों के अलावा ECW वर्ल्ड चैम्पियनशिप के मैच का चयन करने का विकल्प भी जोड़ा गया था,[5] फ़रवरी 2010 में ECW ब्रांड की समाप्ति के पश्चात् यह ख़त्म हो गया है.

2005 के बाद से इस स्पर्धा को मनी इन द बैंक लैडर मैच की वजह से भी जाना जाता है जिसमे छह से दस खिलाड़ी भाग लेते हैं. मैच का विजेता एक अनुबंध प्राप्त करता है जो उसकी पसंद के समय और स्थान पर WWE के दो विश्व खिताबों के मैच के लिए गारंटी देता है. अनुबंध एक वर्ष से ले कर अगले रेसलमेनिया वर्ष तक वैध होता है.[6]

कमेंटेटर[संपादित करें]

पहले छह रेसलमेनिया में से पांच में गोरिल्ला मानसूनऔर जेस्सी वेंचुरा ने मुख्य कमेंटेटर के रूप में कार्य किया (रेसलमेनिया 2 अपवाद था, जो तीन जगह विभाजित था और जिसमे मानसून, वेंचुरा और विन्स मेकमहोन अतिथि कमेंटेटर के रूप में अलग अलग थे), जबकि बॉबी हीनन और दूसरों ने अतिथि की भूमिका निभायी. रेसलमेनिया VII और VIII, के लिए मानसून और हीनन मुख्य कमेंटेटर थे. 1990 के दशक के मध्य से अंत तक, टीम विन्स मेकमहोन, जिम रॉस और जेरी 'द किंग' लाव्लर से मिल कर बनी थी. 2002-03 में ब्रांड अलग होने के बाद से रॉ ब्रांड के मैचों की कमेंट्री रॉस और लाव्लर द्वारा; स्मैकडाउन मैचों की माइकल कोल, टेज़, जॉन "ब्रेडशॉ" लेफील्ड और जोनाथन कोचमेन और ECW जोई स्टाइल्स और टेज़ द्वारा की जाती है. WWE ब्रांड विस्तार के बाद रेसलमेनिया XXV में पहले तीन सदस्यीय इंटर ब्रांड कमेंट्री टीम का इस्तेमाल किया गया था और इसमें जैरी लाव्लर, जिम रॉस और माइकल कोल शामिल थे. अगले वर्ष XXVI रेसलमेनिया में जिम रॉस का स्थान मैट स्ट्राइकर ने ले लिया. हावर्ड फिनकेल ने रिंग उदघोषक के रूप में लम्बे समय तक सेवा प्रदान की है और प्रत्येक स्पर्धा में दिखाई दिया है, लेकिन WWE ब्रांड के विस्तार के बाद लिलियन गार्सिया, जस्टिन रोबर्ट्स, और टोनी चिमेल ने भी यह भूमिका निभायी है.

इतिहास[संपादित करें]

1980 का दशक[संपादित करें]

वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन ने 31 मार्च 1985 में न्यूयॉर्क शहर के मैडिसन स्क्वायर गार्डन पर पहले रेसलमेनिया का आयोजन किया. मुख्य मुकाबला एक टैग टीम मैच था जिसमे WWF चैंपियन हल्क होगन और मिस्टर टी के साथ जिमी स्नूका, रौडी पाइपरपॉल ओर्न्दोर्फ़ की टीम के खिलाफ थे जिनके साथ काऊब्वाय बौब ओर्टन थे. स्पर्धा की वित्तीय और महत्वपूर्ण सफलता ने कम्पनी को संयुक्त राज्य में सबसे सफल प्रचारक के रूप में बदल दिया, और यह प्रतिद्वंदी जैसे नेशनल रेसलिंग अलाइंस और अमेरिकन रेसलिंग एसोसिएशन से ऊपर पहुंच गयी. अगले वर्ष रेसलमेनिया 2 आयोजित किया गया और देश भर में तीन स्थानों पर आयोजित हुआ. यूनियनडेल में न्यूयॉर्क में नसाऊ वेटरन मेमोरियल कॉलिजियम रोजमेंट, इलिनोइस में रोज़मोंट होराइज़न, और लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में लॉस एंजिल्स मेमोरियल स्पोर्ट्स एरीना, प्रत्येक में कई मैचों के प्रदर्शन के बाद मुख्य स्पर्धा हुयी जिसमे WWF चैम्पियन हल्क होगन ने चुनौती देने वाले किंग कोंग बंडी को एक स्टील केज मैच में हरा दिया.

रेसलमेंनिया III में 93173 प्रशंसकों की उपस्थिति ने विश्व रिकॉर्ड बनाया, जोकि उस समय पेशेवर कुश्ती के इतिहास में सबसे अधिक भुगतान करने वाले दर्शक भी थे. स्पर्धा को 1980 के दशक में कुश्ती के आकर्षण को शिखर पर पहुंचाने का कारण माना जाता है. सिल्वरडोम में हर सीट भरी हो, यह सुनिश्चित करने के लिए, वर्ल्ड रेसलिंग फाउंडेशन ने पे-पर-व्यू सुविधा को स्पर्धा से हटा दिया, जिसके कारण प्रशंसकों के लिए स्पर्धा को देखने का एकमात्र तरीका इसमें उपस्थित होना था.[7] मुख्य स्पर्धा में WWF चम्पियाँशिप के बचाव में होगन का आंद्रे द जाइंट से मुकाबला था. होगन द्वारा आंद्रे द जाइंट के शरीर को पटकना पेशेवर कुश्ती के इतिहास में सबसे प्रसिद्ध क्षणों में से एक है. WWF इंटरकांटिनेंटल चैंपियन रैंडी सेवेज और रिकी स्टीमबोट के बीच हुए मैच को भी अत्यधिक लोकप्रियता और प्रशंसा हासिल हुई.

1990 का दशक[संपादित करें]

संयुक्त राज्य के बाहर होने वाला पहला आयोजन रेसलमेनिया VI था. यह कनाडा में टोरंटो, ओंटारियो के स्काईडोम में आयोजित किया गया था. स्पर्धा के प्रमुख मैच में द अल्टीमेट वारियर ने हल्क होगन को हरा कर WWF चैम्पियनशिप का ख़िताब जीता. रेसलमेनिया VII का आयोजन मूलतः लॉस एंजिल्स मेमोरियल कॉलिज़ीयम में किया जाना था, किन्तु खाड़ी युद्ध के सुरक्षा कारणों के चलते आयोजन सामने की ओर स्थित लॉस एंजिल्स मेमोरियल स्पोर्ट्स एरीना में किया गया. स्पर्धा में WWF चैम्पियनशिप के लिए हल्क होगन का सामना सार्जेंट स्लॉटर से हुआ, जबकि अंडरटेकर ने जिमी स्नूका को हरा कर रेसलमेनिया में अपनी शुरुआत की. तब से, अपने सभी रेसलमेनिया मैचों में अंडरटेकर अपराजित रहा है.

रेसलमेनिया IX आउटडोर जगह पर होने वाला पहला रेसलमेनिया आयोजन था. आयोजन के 10वें संस्करण में, रेसलमेनिया X ने मैडिसन स्क्वायर गार्डन में अपनी वापसी की. स्पर्धा के दौरान ओवेन हार्ट ने अपने बड़े भाई ब्रेट को हराया, WWF इंटरकांटिनेंटल चैम्पियनशिप के लिए एक लैडर मैच भी प्रसिद्धि मिली जिसमे रेज़र रेमन ने शॉन माइकल को हराया. रेसलमेनिया XII में WWF चैम्पियनशिप जीतने के लिए माइकल ने 60 मिनट आयरन मैन मैच में ब्रेट हार्ट को हराया. इस मैच को आयोजन के इतिहास में सर्वोत्तम मैचों में से एक माना जाता है.

रेसलमेनिया XIV में स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन शॉन माइकल को हरा कर नया WWF चैंपियन बना, एक ऐसा मैच जिसमे माइक टायसन ने विशेष रूप से उकसाने का काम किया. यद्यपि टायसन ने माइकल तथा उसकी स्थिर डी-जनरेशन एक्स के साथ गठबंधन किया था, बाद में खुलासा हुआ कि वह ऑस्टिन के साथ मिला हुआ था चूंकि उसने निजी तौर पर पिनफाल की गिनती की तथा ऑस्टिन को विजेता घोषित किया.[तथ्य वांछित] इस मुकाबले को "द एटीट्यूड इरा" (मनोवृत्ति काल) की शुरुआत करने के लिए जाना जाता है. इसके एक वर्ष बाद रेसलमेनिया XV में ऑस्टिन ने द रॉक को हरा कर पुनः WWF चैम्पियनशिप को हासिल किया. स्पर्धा के दौरान रेसलमेनिया में द एटीट्यूड इरा के दो सबसे प्रमुख और लोकप्रिय सितारों की प्रतिद्वंद्विता के कारण कई मुठभेड़ें हुईं.

2000 का दशक[संपादित करें]

रेसलमेनिया 2000 में WWF टैग टीम चैम्पियनशिप के लिए पहली बार तिकड़ी लैडर मैच हुआ जिसमेहार्डी बॉयज, द डड्ली बॉयज तथा एज व क्रिश्चियन शामिल थे. मुख्य स्पर्धा में WWF चैंपियन ट्रिपल एच ने स्टेफनी मेकमहोन के साथ मिल कर तीनों चैलेंजर्स : द रॉकविन्स मेकमहोन, बिग शोशेन मेकमहोन और मिक फोलीलिंडा मेकमहोन के खिलाफ सफलतापूर्वक अपने ख़िताब की रक्षा की.

रेसलमेनिया XXIV के लिए सिट्रस बाउल में 74,635 प्रशंसकों की उपस्थिति का एक रिकॉर्ड

रेसलमेनिया X-7 में, स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने द रॉक को हराया और पुनः WWF चैम्पियनशिप पर कब्ज़ा किया. स्पर्धा के दौरान विन्स और शेन मेकमहोन की स्ट्रीट फाईट भी दिखाई गयी, जबकि एज और क्रिश्चियन ने दूसरे टेबल, लैडर और चेयर्स मैच में हार्डी बॉयज व डडली बॉयज के खिलाफ WWF टैग टीम चैम्पियनशिप में जीत दर्ज की. आयोजन 1990 के दशक में कुश्ती के आकर्षण के शिखर पर था, जिसके साथ द एटीट्यूड इरा की समाप्ति हुई. कम्पनी के प्रतिद्वंद्वी वर्ल्ड चैम्पियनशिप रेसलिंग (WCW) तथा मंडे नाईट वार्स के विघटन के बाद होने वाली यह पहली रेसलमेनिया प्रतियोगिता भी थी. रेसलमेनिया X8 WWF के बैनर तले होने वाला अंतिम रेसलमेनिया था और इसमें ट्रिपल एच ने क्रिस जेरिको को हरा कर अनडिस्प्यूटेड चैम्पियनशिप जीती. स्टीव ऑस्टिन ने nWo के स्कॉट हॉल के साथ केविन नैश को हराया जबकि रॉक और अंडरटेकर ने क्रमशः हल्क होगन तथा रिक फ्लेयर को हराया, जिनमे दोनों ने WCW के साथ अपने अलगाव के कारण कम्पनी में फिर से वापसी की. रेसलमेनिया XIX में स्टीव ऑस्टिन का अब तक का अंतिम मैच दिखाया गया जिसमे उन्होनें रेसलमेनिया में तीसरी बार द रॉक का सामना किया, जिसके साथ उनके लम्बे समय से चले आ रहे झगड़े का अंत हुआ. हल्क होगन ने विन्स मेकमहोन को हराया और शॉन माइकल ने पांच वर्षों के बाद अपने पहले रेसलमेनिया मैच को खेलते हुए क्रिस जेरिको को हराया. ट्रिपल एच ने बुकर टी के खिलाफ पहली बार विश्व हैवीवेट चैम्पियनशिप का बचाव किया, जबकि ब्रोक लेसनर ने कर्ट एंगल को हरा कर WWE चैम्पियनशिप जीती.

वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट ने रेसलमेनिया XX के साथ मैडिसन स्क्वायर गार्डन में रेसलमेनिया के 20वें संस्करण का जश्न मनाया. आयोजन में अंडरटेकर द्वारा केन को हराने के लिए अपने "डेडमैन" के व्यक्तित्व के साथ वापिसी की, एडी गुरेरो और क्रिस बेनोइट द्वारा क्रमशः वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप और WWE चैम्पियनशिप जीती गयी. आयोजन में द रॉक और मिक फोली बनाम एवोल्यूशन के बतिस्ता, रेंडी ओर्टन और रिक फ्लेयर तथा ब्रोक लेसनर और बिल गोल्डवर्ग के बीच मैच में अतिथि रेफरी के रूप में स्टीव ऑस्टिन को दिखाया गया. आयोजन में द रॉक का अब तक के आखिरी मैच के साथ साथ WWE के साथ लेसनर और गोल्डबर्ग का आखिरी मैच दिखाया गया. रेसलमेनिया से पहले की रात में आयोजित वार्षिक इन्डक्शन शो के दौरान वार्षिक WWE हॉल ऑफ फ़ेम को पुनः शुरू किया गया.

रेसलमेनिया 21 में, मनी इन द बैंक लैडर मैच की शुरुआत सिक्स मैन लैडर मैच के रूप में की गयी जिसमे रिंग के ऊपर एक सूटकेस लटकाया गया जिसमे एक कांट्रेक्ट था जिसके अनुसार जीतने वाले रॉ प्रतिभागी को उसकी पसंद के अनुसार एक वर्ष से अगले रेसलमेनिया तक किसी भी स्थान और समय पर वर्ल्ड टाइटल ख़िताब मैच में भाग लेने की गारंटी थी. प्रमुख स्पर्धाओं में, WWE चैम्पियनशिप और वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप पर क्रमशः जॉन सीना और बतिस्ता ने कब्ज़ा किया जिन्होनें अपने मैचों में क्रमशः जॉन "ब्रेडशॉ" लेफील्ड और ट्रिपल एच को हराया. आयोजन में एक साल के लंबे अंतराल के बाद स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन की भी वापसी विशेष रुप से प्रदर्शित है, जबकि एक प्रशंसित मैच में कर्ट एंगल ने शॉन माइकल को हराया. रेसलमेनिया 22 में एक सिक्स मैन इंटरप्रोमोशनल मैच के रूप में द मनी इन द बैंक लैडर मैच भी दिखाया गया जहां विजेता अपनी पसंद के अनुसार ब्रांड की परवाह किये बगैर कोई भी वर्ल्ड टाइटल मैच प्राप्त कर सकते थे. द मनी इन द बैंक लैडर मैच सीढ़ी मैच रेसलमेनिया 23 में एक इंटरप्रोमोशनल एट मैन मैच के रूप में पुनः आयोजित किया गया जिसमें रॉ, ECW और स्मैकडाउन के सितारों ने भाग लिया. जॉन सीना ने रेसलमेनिया 22 और 23 दोनों में अपना WWE चैम्पियनशिप ख़िताब बरकरार रखा जबकि इसी आयोजन में रे मिस्टीरियो और अंडरटेकर ने क्रमशः वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप जीती. डोनाल्ड ट्रम्प का प्रतिनिधित्व करते हुए ECW वर्ल्ड चैंपियन बॉबी लेशले ने उमागा को हराया जो विन्स मेकमहोन का प्रतिनिधित्व कर रहा था, एक ऐसा मैच जिसे "अरबपतियों की लड़ाई" का नाम दिया गया और रेसलमेनिया 23 में स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन द्वारा मनमाने ढंग से संचालित किया गया.

रेसलमेनिया XXIV में, शॉन माइकल ने रिक फ्लेयर को एक प्रशंसित मैच में हराया, जबकि मनी इन द बैंक लैडर मैच को इंटरप्रोमोशनल मैच के रूप में दिखाया गया जिसमे रॉ, ECW और स्मैक डाउन के सात प्रतिभागी थे. रेसलमेनिया आयोजन में पहली बार ECW चैम्पियनशिप का ख़िताब बचाते हुए रिकॉर्ड 8 सेकंड में केन नये ECW चैंपियन के रूप में उभरा, जबकि रेंडी ओर्टन ने WWE चैम्पियनशिप को बरकरार रखा और अंडरटेकर ने एज को हरा कर लगातार दुसरे साल वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप जीती. एक ऐसा मुकाबला जिसे मीडिया में अत्यधिक कवरेज मिली, में बॉक्सिंग वर्ल्ड चैम्पियन फ्लोयड मेवेदर जूनियर ने द बिग शो को हराया. यह आयोजन आउटडोर स्थल के रूप में दूसरा रेसलमेनिया था. रेसलमेनिया XXV में क्रिस जेरिको ने WWE हॉल ऑफ़ द फेम रोडी पाइपर, जिमी स्नूका और रिक्की स्टीमबोट को एक ऐसे मैच में हराया जिसमे रिक फ्लेयर और अभिनेता मिकी रूर्क दिखाई दिए. रेसलमेनिया X8 में पहली बार WWE इंटरकांटिनेंटल चैम्पियनशिप का बचाव हुआ जब रे मिस्टीरियो ने जॉन "ब्रेडशा" लेफील्ड को हराया. वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप के लिए जॉन सीना ने एज और द बिग शो को हराया, जबकि ट्रिपल एच ने रेंडी ओर्टन के खिलाफ WWE चैम्पियनशिप का ख़िताब बरकरार रखा.

2010 का दशक[संपादित करें]

रेसलमेनिया XXVI के लिए फिनिक्स स्टेडियम के विश्वविद्यालय में 72,219 प्रशंसकों की एक का एक रिकॉर्ड

रेसलमेनिया XXVI में, शॉन माइकल का पेशेवर कुश्ती कैरियर समाप्त हो गया जब उसने पिछले वर्ष के मुकाबलों के बाद एक प्रशंसित री-मैच में द अंडरटेकर का सामना किया. अंडरटेकर की जीत से उनका रेसलमेनिया जीत/हार का रिकॉर्ड 18-0 तक पहुंच गया. आयोजन में जॉन सीना ने WWE चैम्पियनशिप जीती और क्रिस जेरिको ने एज के खिलाफ वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप का ख़िताब बरकरार रखा. मॉन्ट्रियल स्क्रूजॉब स्पर्धा के 12 से भी अधिक सालों के बाद ब्रेट हार्ट की वापसी के बाद, ब्रेट हार्ट ने विन्स मेकमहोन को नो होल्ड्स बार्ड मैच में हराया जिसमे हार्ट रेसलिंग फेमिली के सदस्य उपस्थित थे.

प्रसिद्ध हस्तियों की भागीदारी[संपादित करें]

वर्षों से, रेसलमेनिया ने कई स्तरों पर सेलिब्रिटी (प्रसिद्ध हस्तियों) को दिखाया है.

पहले रेसलमेनिया की मुख्य स्पर्धा प्रमुख हस्तियों से अटी पड़ी थी. रिंग उदघोषक पूर्व येंकीज़ मैनेज़र बिली मार्टिन थे, लिब्रेस टाइमकीपर थे, और विशेष रूप से उकसाने के लिए मुहम्मद अली थे. इसके अलावा, टीवी शो द ए टीम के मिस्टर टी ने प्रमुख मुकाबलों में टैग टीम सहयोगी हल्क होगन के साथ भाग लिया.

चित्र:B137.jpg
रेसलमेनिया की पहली स्पर्धा में मिस्टर टी और हल्क होगन.

रेसलमेनिया XIV में माइक टायसन विशेष अतिथि एन्फोर्सर के रूप में शॉन माइकल और स्टीव ऑस्टिन के बीच होने वाले WWF चैम्पियनशिप मैच के बीच दिखाई दिए. टायसन ने तीन तक गिनती गिनी और ऑस्टिन को ख़िताब देते हुए समाप्ति की.

कुछ मशहूर हस्तियों ने रिंग में पहलवानों का साथ दिया है जैसे सिंडी लूपर (वेंडी रिक्टर के लिए), ओज़ी ओस्बोर्न (ब्रिटिश बुल्डोग के लिए), आइस टी (गॉड फादर व डी'लो ब्राउन के लिए), एलिस कूपर (जेक रोबर्ट्स के लिए), पामेला एंडरसन (डीज़ल के लिए) तथा जेनी मेक्कार्थी (शॉन माइकल के लिए). रेसलमेनिया 23, में डोनाल्ड ट्रम्प ने अपनी पांचवीं रेसलमेनिया उपस्थिति दर्ज करते हुए उमागा (विन्स मेकमहोन के साथ) के खिलाफ बॉबी लेशले का प्रबंधन किया जिसमे हारने वाले मैनेज़र को अपना सर मुंड़वाना था.

आयोजन में संगीत का सीधा प्रसारण भी होता है. रे चार्ल्स, एरीथा फ्रेंकलिन, ग्लेडिस नाइट, रॉबर्ट गौलेट, विली नेल्सन, रेबा म्केंट्री, लिटिल रिचर्ड, द DX बैंड, बॉयज II मेन, अशांति, बॉयज चोइर ऑफ़ हार्लेम, माइकेल विलियम्स, जॉन लेजेंड, निकोल शेर्ज़िन्गेर और फंटासिया बारिनो ने शो से पहले अपनी अपनी बार "अमेरिका द ब्यूटीफुल" गाया है (गौलेट एक अपवाद हैं जिन्होनें रेसलमेनिया VI में "ओ कनाडा" गाया. इसके अलावा मोटरहेड, लिम्प बिज़किट, सेलिवा, द DX बैंड, रन-D.M.C, साल्ट-एन-पेपा, आइस टी, ड्रावनिंग पूल और P.O.D ने भी पहलवानों के लिए लाइव थीम गीत गाये हैं. ट्रिपल एच के लिए विशेष रूप से चार बार अपना लाइव प्रवेश गीत हुए हैं, DX बैंड, मोटरहेड (दो बार) और ड्रावनिंग पूल द्वारा.

कई अवसरों पर प्रसिद्ध हस्तियां स्वयं भी मैच में भाग लेती हैं. रेसलमेनिया 2 के तीन प्रमुख मुकाबलों में से एक 20 मेन बैटल रॉयल पिटिंग था, जिसमे कई NFL सितारे कुश्ती के सितारों के सामने थे, जिसमे अंततः आंद्रे द जाइंट ने जीत प्राप्त की. लॉरेंस टेलर को एकल मैच में बैम बैम बिगेलो का सामना करना पड़ा और बाजू के दूसरी रस्सी से बाहर लटकने के बाद जीता. मिस्टर टी ने दो मैच खेले, पहले रेसलमेनिया में हल्क होगन के साथ टीम बना कर पॉल ओर्न्द्रोफ़ और रोडी पाईपर का सामना किया जिसके बाद रेसलमेनिया 2 में रोडी पाईपर के खिलाफ बॉक्सिंग मैच खेला. मिस्टर टी ने दोनों मैच जीते जिसमे दूसरा अयोग्यता के आधार पर था. पेशेवर बॉक्सर बटरबीन को बार्ट गन द्वारा आल बॉक्सिंग मैच (वैध) के लिए रेसलमेनिया XV में चुनौती दी गयी थी. बटरबीन ने गन को 30 सेकंड में नॉकआउट द्वारा हरा दिया. रेसलमेनिया 21 में बिग शो ने सुमो कुश्ती चैंपियन एकेबोनो का एक सुमो मुकाबले में सामना किया. रेसलमेनिया XXIV में बिग शो पेशेवर वेल्टरवेट बॉक्सर फ्लोयड "मनी" मेंवेदर से भी लड़ा.

रेसलमेनिया XIV, XV और 2000, में पीट रोज केन से एक झगड़े में शामिल हो गया जिसके अंत में अंततः रोज केन के हाथों टोम्बस्टोन पाइलड्राइवर या चोकस्लैम द्वारा हार गया. सैन डिएगो चिकन का भी इस्तेमाल इस झगड़े में किया गया था.

रेसलमेनिया में अपने प्रदर्शन के एक भाग के रूप में पीट रोज़ और विलियम "रेफ्रिजरेटर" पैरी (जिसने रेसलमेनिया 2 बैटल रॉयल में भाग लिया था) को सेलिब्रिटी विंग के तहत WWE हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया.

रेसलमेनिया XXV में, मिकी रौर्क ने क्रिस जेरिको के WWE के महारथियों के खिलाफ हैंडीकैप एलिमिनेशन मैच को एक दर्शक के रूप में देखा. जेरिको द्वारा तीन महारथियों को हराने के बाद, रौर्क को जेरिको ने रिंग में बुलाया. रौर्क ने उल्टे हाथ के मुक्के से जबड़े पर वार कर के जेरिको को गिरा दिया. आयोजन में किड रॉक द्वारा एक 10 मिनट का मिनी कॉन्सर्ट भी था जिसने अपने गीतों की श्रंखला पेश की.

तिथियां, स्थान, और मुख्य आयोजन[संपादित करें]

स्पर्धा तिथि शहर स्थान मुख्य स्पर्धा[Note 1]
रेसलमेनिया 31 मार्च 1985 न्यूयॉर्क, न्यूयॉर्क मैडिसन स्क्वायर गार्डन Hulk Hogan and Mr. T vs. Roddy Piper and Paul Orndorff
रेसलमेनिया 2 7 अप्रैल 1986 यूनियनडेल, न्यूयॉर्क
रोज़मोंट, इलिनोइस
लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया
नसाऊ कॉलीज़ियम
रोज़मोंट होराइज़न
ला स्पोर्ट्स एरीना
Hulk Hogan (c) vs. King Kong Bundy in a Steel Cage match for the WWF Championship
रेसलमेनिया III 29 मार्च 1987 पोंटिअक, मिशिगन पोंटिअक सिल्वरडोम Hulk Hogan (c) vs. Andre The Giant for the WWF Championship
रेसलमेनिया IV 27 मार्च 1988 अटलांटिक सिटी, न्यू जर्सी ट्रम्प प्लाजा Hulk Hogan vs. André the Giant[Note 2]
Randy Savage vs. Ted DiBiase in a tournament final for the vacant WWF Championship
रेसलमेनिया V 2 अप्रैल 1989 अटलांटिक सिटी, न्यू जर्सी ट्रम्प प्लाजा Randy Savage (c) vs. Hulk Hogan for the WWF Championship
रेसलमेनिया VI 1 अप्रैल 1990 टोरंटो, ओंटारियो स्काईडोम Hulk Hogan vs. The Ultimate Warrior for the WWF and Intercontinental Championships
रेसलमेनिया VII 24 मार्च 1991 लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया ला स्पोर्ट्स एरीना Sgt. Slaughter (c) vs. Hulk Hogan for the WWF Championship
रेसलमेनिया VIII 5 अप्रैल 1992 इंडियानापोलिस, इंडियाना हूज़ीयर डोम Ric Flair (c) vs Randy Savage for the WWF Championship
Hulk Hogan vs. Sid Justice
रेसलमेनिया IX 4 अप्रैल 1993 लास वेगास, नेवादा कैसर पैलेस Bret Hart (c) vs Yokozuna for the WWF Championship[Note 3]
Yokozuna vs. Hulk Hogan for the WWF Championship
रेसलमेनिया X 20 मार्च 1994 न्यूयॉर्क, न्यूयॉर्क मैडिसन स्क्वायर गार्डन Yokozuna (c) vs. Bret Hart for the WWF Championship
रेसलमेनिया XI 2 अप्रैल 1995 हार्टफोर्ड, कनेक्टिकट हार्टफोर्ड सिविक सेंटर Diesel (c) vs Shawn Michaels for the WWF Championship
Lawrence Taylor vs. Bam Bam Bigelow
रेसलमेनिया XII 31 मार्च 1996 अनाहेइम, कैलिफोर्निया एरोहेड पोंड Bret Hart (c) vs. Shawn Michaels in a 60 Minute Iron Man match for the WWF Championship
रेसलमेनिया 13 23 मार्च 1997 रोज़मोंट, इलिनोइस रोज़मोंट होराइज़न Bret Hart vs Steve Austin in a No Disqualification Submission Match
Sycho Sid (c) vs. The Undertaker in a No Disqualification match for the WWF Championship
रेसलमेनिया XIV 29 मार्च 1998 बोस्टन, मैसाचुसेट्स फ्लीट सेंटर Shawn Michaels (c) vs. Steve Austin for the WWF Championship Special Enforcer Mike Tyson
रेसलमेनिया XV 28 मार्च 1999 फिलाडेल्फिया, पेनसिल्वेनिया पहला यूनियन सेंटर The Rock (c) vs. Steve Austin in a No Holds Barred Match for the WWF Championship
रेसलमेनिया 2000 2 अप्रैल 2000 अनाहेइम, कैलिफोर्निया एरोहेड पोंड Triple H (c) vs. The Rock vs. The Big Show vs. Mick Foley for the WWF Championship
रेसलमेनिया X-सेवेन 1 अप्रैल 2001 ह्यूस्टन, टेक्सास रेलियंट एस्ट्रोडोम The Rock (c) vs. Steve Austin in a No Disqualification, No Count Outs match for the WWF Championship
रेसलमेनिया X8 17 मार्च 2002 टोरंटो, ओंटारियो स्काईडोम The Rock vs Hollywood Hulk Hogan[Note 2]
Chris Jericho (c) vs. Triple H for the Undisputed WWF Championship
रेसलमेनिया XIX 30 मार्च 2003 सिएटल, वॉशिंगटन सफेको फील्ड Triple H (c) vs Booker T for the World Heavyweight Championship
A Street Fight, Hulk Hogan vs Vince McMahon[Note 2]
The Rock vs Steve Austin
Kurt Angle (c) vs. Brock Lesnar for the WWE Championship
रेसलमेनिया XX 14 मार्च, 2004 न्यूयॉर्क, न्यूयॉर्क मैडिसन स्क्वायर गार्डन Eddie Guerrero (c) vs Kurt Angle for the WWE Championship
Triple H (c) vs. Chris Benoit vs. Shawn Michaels for the World Heavyweight Championship
रेसलमेनिया 21 3 अप्रैल 2005 लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया स्टेपल्स सेंटर John "Bradshaw" Layfield (c) vs John Cena for the WWE Championship
Triple H (c) vs. Batista for the World Heavyweight Championship
रेसलमेनिया 22 2 अप्रैल 2006 रोज़मोंट, इलिनोइस ऑलस्टेट एरीना Kurt Angle (c) vs Rey Mysterio vs Randy Orton for the World Heavyweight Championship
John Cena (c) vs. Triple H for the WWE Championship
रेसलमेनिया 23 1 अप्रैल 2007 डेट्रोइट, मिशिगन फोर्ड फील्ड Batista (c) vs The Undertaker for the World Heavyweight Championship
Bobby Lashley (for Donald Trump) vs Umaga (for Vince McMahon)[Note 2]
John Cena (c) vs. Shawn Michaels for the WWE Championship
रेसलमेनिया XXIV 30 मार्च 2008 ऑरलैंडो, फ्लोरिडा साइट्रस बाउल Shawn Michaels vs Ric Flair in a Career Match
Randy Orton (c) vs John Cena vs Triple H for the WWE Championship
Floyd Mayweather vs The Big Show[Note 2]
Edge (c) vs. The Undertaker for the World Heavyweight Championship
रेसलमेनिया XXV 5 अप्रैल 2009 ह्यूस्टन, टेक्सास रेलियंट स्टेडियम The Undertaker vs Shawn Michaels
Edge (c) vs John Cena vs The Big Show for the World Heavyweight Championship
Triple H (c) vs. Randy Orton for the WWE Championship
रेसलमेनिया XXVI 28 मार्च 2010 ग्लेनडेल, एरिज़ोना विश्वविद्यालय स्टेडियम फीनिक्स[3] Chris Jericho (c) vs. Edge for the World Heavyweight Championship
Batista (c) vs. John Cena for the WWE Championship
The Undertaker vs.Shawn Michaels in a Streak vs. Career Match
रेसलमेनिया XXVII 3 अप्रैल 2011 अटलांटा, जॉर्जिया जॉर्जिया डोम[4] TBD

^ 1. सितंबर 2002 के बाद से रेसलमेनिया विश्व हैवीवेट खिताब की शुरुआत के बाद, प्रत्येक रेसलमेनिया में कम से कम दो मुख्य स्पर्धाएं आयोजित की गयीं हैं.

^ 2. PPV के लिए प्रचार सामग्री जो एक अतिरिक्त मुख्य स्पर्धा है जिसमे हैवीवेट का ख़िताब शामिल नहीं है : रेसल्मेनिया IV में हल्क होगन बनाम आंद्रे द जाइंट,[8] रेसल्मेनिया X8 में हल्क होगन बनाम द रॉक,[9] रेसल्मेनिया XIX में हल्क होगन बनाम विन्स मेकमहोन,[10] रेसल्मेनिया 23 में बॉबी लेशले बनाम उमागा 23[11], and Floyd Mayweather vs The Big Show at WrestleMania XXIV[12]. ^ 3. ब्रेट हार्ट बनाम योकोजुना मुख्य स्पर्धा थी, लेकिन WWF चैम्पियनशिप के लिए योकोजुना और हल्क होगन के बीच मैच के तत्काल बाद यह घटित हुआ. ==Video box sets== Several VHS and DVD box sets have been released over the years: * In 1994, a VHS set with WrestleManias 1-X was released. * 1997 में, एक VHS 1-13 रेसलमेनिया के साथ सेट जारी किया गया था. * In 1998, a VHS set titled "WrestleMania: The Legacy" with WrestleManias 1-XIV was released. The set was re-released in 1999, this time including XV. * In 2005, a DVD set titled "WrestleMania: The Complete Anthology" with WrestleManias 1-21 was released; this marked the first time WrestleManias 1-XIV were released on DVD in Region 1. The set was re-released in 2006, this time including WrestleMania 22.[13] * In 2007, to commemorate the 20th anniversary of the event, WWE released a special "Championship Edition" DVD of WrestleMania III. The two-disc set includes the event itself, another version of the event that includes pop-up facts, and pre-event interviews and extra matches from notable shows such as Saturday Night's Main Event. ==References==

  1. Tello, Craig (2008-02-25). "Risk and reward". World Wrestling Entertainment. http://www.wwe.com/shows/wrestlemania/exclusives/wmpressconferenceroundup. अभिगमन तिथि: 2008-05-22. "Earlier today at the WrestleMania XXIV press conference, the trail to the year’s biggest sports-entertainment spectacle heated up weeks before WWE dips south to Orlando, Fla., for The Granddaddy of Them All." 
  2. "WrestleMania XXV travel packages". World Wrestling Entertainment. 2008-04-19. http://www.wwe.com/shows/wrestlemania/exclusives/6842602. अभिगमन तिथि: 2008-05-22. 
  3. "Arizona Hosts WrestleMania XXVI". World Wrestling Entertainment Corporate. 2009-02-24. http://corporate.wwe.com/news/2009/2009_02_24.jsp. अभिगमन तिथि: 2009-02-24. 
  4. "WrestleMania comes to the Georgia Dome in 2011". World Wrestling Entertainment. 2010-02-01. http://www.wwe.com/shows/wrestlemania/exclusives/wmgeorgiadome. अभिगमन तिथि: 2010-02-01. 
  5. Brett Hoffman (2007-02-05). "Tickets punched for WrestleMania". WWE. http://www.wwe.com/shows/raw/archive/02052007/. अभिगमन तिथि: 2007-12-05. 
  6. "Results:Money in the Bank ladder match". World Wrestling Entertainment. 2008-03-30. http://www.wwe.com/shows/wrestlemania/history/2008/matches/6464426/results/. अभिगमन तिथि: 2008-05-23. 
  7. "WrestleMania III remembered". http://www.wwe.com/shows/wrestlemania/exclusives/wmiiirememberedp1. अभिगमन तिथि: 2007-03-08. 
  8. "WrestleMania IV Promotional Material". http://slam.canoe.ca/WrestlingImages/wm4.jpg. 
  9. "WrestleMania X8 Promotional Material". http://images.amazon.com/images/P/B00005RJ3N.01.LZZZZZZZ.jpg. 
  10. "WrestleMania XIX Promotional Material". http://sp0.fotolog.com/photo/16/6/30/cmrock/1238448102673_f.jpg. 
  11. "Wrestlemania 23 Promotional Material". http://g-ecx.images-amazon.com/images/G/01/ciu/ae/cd/3dba53a09da0aeb92e0a4110.L.jpg. 
  12. "Wrestlemania XXIV Promotional Material". http://ecx.images-amazon.com/images/I/51XSHfyfolL._SS500_.jpg. 
  13. "WWE Shop: WrestleMania Anthology 1-22 Box Set". http://shopzone.wwe.com/Product_detail.asp?cat=cat-newreleases&productId=35-00543. अभिगमन तिथि: 2007-01-11. 

==Further reading== * Basil V. Devito & Joe Layden (2001). WWF WrestleMania : The Official Insider's Story. HarperCollinsWillow. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-0071-0667-X.  ==External links==

* Official WrestleMania Website * Arash Markazi (2008-03-28). "Running down WrestleMania history". Sports Illustrated. http://sportsillustrated.cnn.com/2008/writers/arash_markazi/03/28/wrestlemania.preview/index.html.  * Dustin James (2008-03-14). "411’s Countdown to WrestleMania XXIV: Ranking The WrestleMania’s". 411mania.com. http://www.411mania.com/wrestling/columns/70569/411s-Countdown-to-WrestleMania-24:-Ranking-The-WrestleManias.htm.  * WrestleMania: Happy 25th! - slideshow by Life magazine

साँचा:WWE video games साँचा:WrestleMania venues