रेडियन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कुछ प्रमुख कोणों का रेडियन में मान

रेडियन तलीय कोण के माप की मानक इकाई है। एक रेडियन वह कोण है, जो वृत्त की त्रिज्या के बराबर एक चाप, वृत्त के केन्द्र पर अन्तरित करता है। १ रेडियन कोण ५७.३ डिग्री से थोड़ा कम होता है। ओर १ रेडियन वह कोण है, जो वृत्त की त्रिज्या के बराबर का चाप वृत्त के केंद्र पर अंतरित करता है | सभी कोणो को रेडियन में मापा जाता है |

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

स्टेरेडियन

स्टेरेडियन (प्रतीक: sr) या वर्ग रेडियन ठोस कोण की SI इकाई है। इसका उपयोग त्रि-आयामी ज्यामिति में किया जाता है, और यह रेडियन के अनुरूप होता है, जो प्लैनर कोणों को मापता है। जबकि रेडियंस में एक कोण, एक सर्कल पर अनुमानित, परिधि पर एक लंबाई देता है, स्टेरेडियन में एक ठोस कोण, एक गोले पर अनुमानित, सतह पर एक क्षेत्र देता है। यह नाम ग्रीक εόςρεός स्टीरियोस 'सॉलिड' + रेडियन से लिया गया है।


स्टेरियन, रेडियन की तरह, एक आयामहीन इकाई है, जो क्षेत्र के भाग को जोड़ता है और केंद्र से इसकी दूरी का वर्ग है। इस अनुपात के अंश और भाजक दोनों का आयाम लंबाई चुकता है (यानी L२ / L२ = १, आयाम रहित)। हालांकि, यह एक अलग प्रकृति के आयाम रहित मात्रा में अंतर करने के लिए उपयोगी है, इसलिए एक ठोस कोण को इंगित करने के लिए प्रतीक "sr" का उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, रेडिएंट की तीव्रता को वाट्स प्रति स्टेरियन (W⋅sr rad १) में मापा जा सकता है। स्टेरियन पहले एक एसआई अनुपूरक इकाई थी, लेकिन १९९५ में इस श्रेणी को समाप्त कर दिया गया और स्टेरियन को अब एसआई व्युत्पन्न इकाई माना जाता है।