रैखिक गति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(रेखीय गति से अनुप्रेषित)

रैखिक गति या सरल रैखिक गति एक सरल रेखा के साथ एकायामी गति है, और इसलिए गणितीय रूप से केवल एक अवकाशीय विमा का प्रयोग करके वर्णित किया जा सकता है। रैखिक गति दो प्रकार की हो सकती है: समान रैखिक गति, निरन्तर वेग (शून्य त्वरण) के साथ; और असमान रैखिक गति, परिवर्ती वेग (अशून्य त्वरण) के साथ। एक रेखा के साथ एक कण (एक बिन्दु जैसी वस्तु) की गति को उसकी स्थिति x द्वारा वर्णित किया जा सकता है, जो कि t (समय) के साथ बदलता रहता है। रैखिक गति का एक उदाहरण एक ऐथलीट है जो सीधे पथ के साथ 100 मीटर की दूरी पर दौड़ रहा है।

रेखीय गति सभी गतियों में सबसे मूलभूत है। न्यूटन के गति के प्रथम नियम के अनुसार, जिन वस्तुओं पर किसी भी शुद्ध बल का अनुभव नहीं होता है, वे निरन्तर वेग के साथ एक सीधी रेखा में तब तक चलती रहेंगी जब तक कि वे एक शुद्ध बल के अधीन न हों। प्रतिदिन की परिस्थितियों में, गुरुत्वाकर्षण और घर्षण जैसे बाह्य बल किसी वस्तु को उसकी गति की दिशा परिवर्तन का कारण बन सकते हैं, जिससे उसकी गति को रैखिक के रूप में वर्णित नहीं किया जा सकता है।

रैखिक गति की तुलना सामान्य गति से किया जा सकता है। सामान्य गति में, एक कण की स्थिति और वेग को सदिशों द्वारा वर्णित किया जाता है, जिसमें एक परिमाण और दिशा होती है रेखीय गति में, तन्त्र का वर्णन करने वाले सभी सदिशों की दिशा समान और स्थिर होती है, जिसका अर्थ है कि वस्तुएँ एक ही अक्ष के साथ चलती हैं और दिशा नहीं बदलती हैं। इसलिए ऐसी तन्त्रों के विश्लेषण को शामिल सदिशों के दिशा घटकों की उपेक्षा करके और केवल परिमाण के साथ व्यवहार करके सरल बनाया जा सकता है।

नियत त्वरण युक्त रैखिक गति के समीकरण[संपादित करें]

नियत त्वरण के अन्तर्गत रैखिक गति में त्वरण, वेग एवं विस्थापन का समय के सापेक्ष ग्राफ

यदि कोई पिण्ड एक नियत त्वरण (परिमाण एवं दिशा दोनों नियत) के अन्तर्गत रैखिक गति कर रहा हो तो उसका त्वरण, वेग, विस्थापन तथा समय को आपस में जोड़ने वाले गति के समीकरण नीचे दिये गये हैं।[1][2][3]

जहाँ,
आरम्भिक वेग है,
अन्तिम वेग है,
त्वरण है,
विस्थापन है,
समय है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Equations of motion" (PDF). मूल से 26 जून 2013 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 24 अगस्त 2014.
  2. "Description of Motion in One Dimension". मूल से 9 जुलाई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 अगस्त 2014.
  3. "What is derivatives of displacement?". मूल से 31 मई 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 अगस्त 2014.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]