रीडिंग रेनबो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
रीडिंग रेनबो
शैली शैक्षिक
प्रारूप बच्चों के टेलीविजन श्रृंखला
सर्जक साँचा:Plain list
प्रस्तुतकर्ता लिवर बरटॉन
'थीम' संगीत निर्देशक स्टीव होरेलिक
डेनिस नील क्लिन्मां
जेनेट मेड़
संगीत निर्देशक स्टीव होरेलिक
निर्माण का देश Flag of the United States संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा(एं) अंग्रेज़ी
सत्र संख्या २१
प्रकरणों की संख्या १५५
निर्माण
प्रसारण अवधि ३० मिनट
प्रसारण
मूल चैनल पीबीएस
छवि प्रारूप 480i (SDTV)
श्रव्य प्रारूप मोनो (१९८३-१९८७)
स्टीरियो (१९८४-१९८७, कुछ एपिसोड, सभी प्रकरणों १९८८-२००६)
मूल प्रसारण ६ जून, १९८३१० नवंबर, २००६
रीडिंग रेनबो अप्प
बनाने वाले लिवर बरटॉन
मार्क वोल्फ
प्रमुख कार्य शैक्षिक अप्प
Reading Rainbow App for Kindle Fire on the Amazon Appstore
Reading Rainbow App for iPad on the Apple App Store

रीडिंग रेनबो (अंग्रेज़ी: Reading Rainbow) एक अमेरिकी बच्चों के टेलीविजन श्रृंखला अमेरिका में पीबीएस पर प्रसारित होता है से ६ जून, १९८३ को १० नवंबर, २००६। श्रृंखला प्रत्येक प्रकरण बाल साहित्य से प्रेरित कहानी पर ध्यान केंद्रित, पढ़ने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करती है।

श्रृंखला के द्वारा प्रस्तुत किया जाता है लिवर बरटॉन, एक सेलिब्रिटी के साथ प्रत्येक प्रकरण। शो से विभिन्न पात्रों के बीच भाव शामिल किया जा सकता है: माइकल अंसारा, स्वाद फलव, बिल कॉस्बी, हल्क होगन, हेक्टर एलीज़ोंडो, पीटर फलक, रिचर्ड गेरे, रिचर्ड लायनेल, भागो डीएमसी, बॉबी म्क्फ्रिन और ज़ेल्डा रुबिनस्टाइन। इंद्रधनुष पढ़ना पीबॉडी पुरस्कार और एमी पुरस्कार छब्बीस, श्रेणी में हैं, जिनमें से दस जीता है "बच्चों के लिए सबसे अच्छा श्रृंखला।" [1]

खंडों या कहानियों में से एक नंबर के माध्यम से पता लगाया गया था जो एक किताब, या अन्य बच्चों के साहित्य, से एक विषय पर केंद्रित प्रत्येक प्रकरण। इस शो में भी बच्चों को वे पुस्तकालय में गया था जब के लिए देखने के लिए पुस्तकों की सिफारिश की। यह तीसरी सबसे लंबे समय तक चल ​​रहा है बच्चों की श्रृंखला है में पीबीएस इतिहास, के बाद मिस्टर रोजर्स 'नेबरहुड और सीस्मी स्ट्रीट संयुक्त राज्य अमेरिका में। यह भी था पहले पीबीएस शो में से एक प्रसारित किया स्टीरियो में।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Reading Rainbow Awards". IMDb.com. http://www.imdb.com/title/tt0085075/awards?ref_=tt_ql_4. अभिगमन तिथि: 1 June 2014. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]