राहुल वैद्य

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Rahul Vaidya

Vaidya at the launch of Sonu Nigam's album Classically Mild
पृष्ठभूमि की जानकारी
जन्म 23 सितम्बर 1987 (1987-09-23) (आयु 26)
निवास Nagpur, Maharashtra, India
शैली Indian pop, playback singing
व्यवसाय singer
सक्रिय वर्ष 2005–present
जालपृष्ठ rahulvaidya.in

राहुल वैद्य मराठी: राहुल वैद्य (जन्म 23 सितम्बर 1987 को नागपुर, भारत में) एक भारतीय गायक है.

प्रसिद्धि से पहले जीवन[संपादित करें]

महाराष्ट्र राज्य बिजली बोर्ड के एक इंजीनियर के बेटे वैद्य मुंबई में बड़े हुए जहां उन्होंने सुरेश वाडकर के तहत संगीत का अध्ययन किया और विभिन्न शिशु प्रतिभा प्रतियोगिताओं में भाग लिया. जब वे मीठीबाई कॉलेज में द्वितीय वर्ष जूनियर कॉलेज के छात्र थे तो उन्होंने इंडियन आइडल में भाग लिया. उन्होंने अपने लड़कपन में 'आओ झूमें गायें" में भी भाग लिया. वे एक बहुत प्रतिभाशाली गायक है जो अपने बचपन से ही कई शो के हिस्से रहे है.

करियर[संपादित करें]

राहुल इंडियन आइडल के पहले सत्र में तीसरे स्थान पर थे. हालांकि उनकी जीत की इत्तला दे दी गयी थी[कृपया उद्धरण जोड़ें], परन्तु राहुल को 18 फरवरी, 2005 को अंत से पहले दौर में हार का सामना करना पड़ा. आठ महीने बाद उन्होंने अपना पहला एल्बम तेरा इन्तजार रिलीज़ किया. साजिद-वाजिद ने उनकी पहली एलबम के लिए संगीत बनाया. उन्होंने अपने साथी इंडियन आइडल धावक प्राजक्ता शुक्रे के साथ एक युगल "हैल्लो मैडम, आई एम् योर एडम" और बॉलीवुड फिल्म शादी नं 1 में श्रेया घोषाल के साथ "गोड प्रोमिस दिल डोला" भी गाया. उन्होंने सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के एक नाटक "एक लड़की अनजानी सी" का शीर्षक गीत भी गाया. इसके अलावा राहुल ने संयुक्त राज्य अमेरिका, बांग्लादेश और मालदीव में लाइव शो और संगीत में भी प्रदर्शन किया है.

राहुल सहारा पर लोकप्रिय शो "झूम इंडिया" के पुरुष एंकर थे और कई फिल्मों जैसे शादी नं 1, जिज्ञासा, हॉट मनी, और क्रेजी 4 के लिए प्लेबैक थे.

राहुल ने स्टार प्लस के एक रियल्टी गायन शो जो जीता वही सुपरस्टार[कृपया उद्धरण जोड़ें] का शीर्षक जीता था. शो पर, वह अपनी बहु प्रतिभाशाली गायन के लिए जाने जाते थे.

आजा माही वे[संपादित करें]

राहुल वैद्य डांस शो "आजा माही वे" में सह मेजबान विनीत सिंह के साथ होस्ट है, विनीत सिंह राहुल द्वारा जीते गए शो जो जीता वही सुपरस्टार के दौरान उनके बहुत अच्छे दोस्त थे.

म्यूजिक का महा मुकाबला[संपादित करें]

राहुल वैद्य स्टार प्लस पर प्रसारित म्यूजिक का महा मुकाबला में शंकर के रॉकस्टार टीम में एक सफल और उत्कृष्ट प्रतियोगी थे और उनकी टीम ने समापन में शान के स्ट्राइकर को हराकर म्यूजिक का महा मुकाबला प्रतियोगिता जीती थी.फिर उनकी मुलाकात सोरेंग पूर्वी सिक्किम के योगेश छेत्री से हुई, उनके साथ उन्होंने गंगटोक में 'तेरा इन्तजार' एल्बम भी बनाई.राहुल और योगेश बचपन के दोस्त हैं जब वे मुंबई में कॉलेज में थे.

डिस्कोग्राफी[संपादित करें]

सिंगल्स[संपादित करें]

  • हैलो मैडम (शादी नंबर 1)
  • गॉड प्रॉमिस (शादी नंबर 1)
  • सांसे मेरी सांसे (जिज्ञासा)
  • कबूल कर ले (जान-ए-मन)
  • आफ्नो मन (आफ्नो मन)
  • एक रुपैया (क्रेजी 4)
  • 'ओलावू मुदिदा अ शाना' [हाउसफुल][कन्नड़]
  • एवारिकी (जोश)(तेलुगु)

एल्बम[संपादित करें]

इसके दो नए एल्बम आने वाले है शीर्षक मेरे मौला और मेरे सुन. एल्बम 'बर्न द डांस फ्लोर' में इन्होने केरो मामा गाना गया था.

बाहरी लिंक्स[संपादित करें]