राष्ट्रीय पतिदर्श सर्वेक्षण संगठन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण संगठन (National Sample Survey Organisation (NSSO)) भारत सरकार के सांख्यिकी मंत्रालय के अधीन एक संगठन है। अब इसका नाम 'राष्ट्रीय पतिदर्श सर्वेक्षण कार्यालय' (National Sample Survey Office) हो गया है। यह भारत का सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण करने वाला सबसे बड़ा संगठन है। इसकी स्थापना 1950 में की गयी थी।

इसके चार प्रभाग हैं-

  1. Survey Design and Research Division (SDRD)
  2. Field Operations Division (FOD)
  3. Data Processing Division (DPD)
  4. Co-ordination and Publication Division (CPD)

विवरण..

सर्वेक्षण अभिकल्‍प और अनुसंधान प्रभाग (एसडीआरडी) : यह प्रभाग कलकत्ता में स्थित है यह सर्वेक्षणों की तकनीकी योजना तैयार करने, संकल्‍पनाएं और परिभाषाएं तैयार करने, अभिकल्‍प प्रतिदर्श तैयार करने, पूछताछ अनुसूचियां तैयार करने, तालिका योजना बनाने, सर्वेक्षण परिणामों के विश्‍लेषण और प्रस्‍तुतीकरण के लिए जिम्‍मेदार है।

फील्‍ड कार्य प्रभाग (एफओडी) : इस प्रभाग का मुख्‍यालय दिल्‍ली/ फरीदाबाद में स्थित है और इसका 6 आंचलिक कार्यालयों, 49 क्षेत्रीय कार्यालयों और 118 उप-क्षेत्रीय कार्यालयों का नेटवर्क है, जो पूरे देश में फैला हुआ है। यह प्रभाग एनएसएसओ द्वारा किए जाने वाले सर्वेक्षणों के लिए प्राथमिक डेटा के संकलन के लिए जिम्‍मेदार है।

डेटा संसाधन प्रभाग (डीपीडी) : इस प्रभाग का मुख्‍यालय कोलकाता में स्थित है और विभिन्‍न स्‍थानों में इसके 6 अन्‍य डेटा संसाधन केंद्र हैं। यह प्रभाग प्रतिदर्श चयन, सॉफ्टवेयर विकास, संसाधन, सर्वेक्षण के माध्‍यम से एकत्र किए जाने वाले डेटा के वैधीकरण और तालिका तैयार करने के लिए जिम्‍मेदार है।

समन्‍वय और प्रकाशन प्रभाग (सीपीडी) : यह प्रभाग नई दिल्‍ली में स्थित है। यह प्रभाग एनएसएसओ के विभिन्‍न प्रभागों के सभी क्रियाकलापों का समन्‍वय करता है। यह 'सर्वेक्षण' नामक एनएसएसओ की छमाही पत्रिका का प्रकाशन भी करता है और एनएसएसओ द्वारा किए गए विभिन्‍न सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षणों के परिणामों के संबंध में राष्‍ट्रीय संगोष्ठियां भी आयोजित करता है।) (NSSO)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]