राजनयिक मिशन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कनाडा हाउस : लन्दन में कनाडा का राजदूतावास

राजनयिक मिशन से तात्पर्य किसी देश या अंतरराष्ट्रीय अन्तर-सरकारी संस्था के लोगों के उस समूह से है जो किसी दूसरे देश या अंतरराष्ट्रीय अन्तर-सरकारी संस्था में रहते हुए आधिकारिक तौर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसको 'स्थाई मिशन' भी कहते हैं।

परिचय[संपादित करें]

१४ मार्च १९७५ में वियाना कन्वेन्शन, जो सार्वभौमिक स्वरूप के अन्तर्राष्ट्रीय संगठनों में राज्यों के प्रतिनिधित्व से सम्बन्धित थी, ने स्थायी मिशन को प्रभावित किया। इस कन्वेन्शन के अनुच्छेद एक के अनुसार, स्थायी मिशन का अर्थ एक ऐसे मिशन से है जो स्थायी स्वरूप का होता है। ऐसे राज्य का प्रतिनिधित्व करने के लिये संगठन को भेजा जाता है जो कि अन्तराष्ट्रीय संगठन का सदस्य राज्य है।

वियाना कन्वेन्शन के अनुच्छेद ६ में स्थायी मिशन के कार्यों का वर्णन किया गया जो निम्नलिखित हैं :-

  • (१) संगठन में भेजने वाले राज्य का प्रतिनिधित्व करना।
  • (२) संगठन के साथ तथा संगठन के अन्दर वार्तालाप करना।
  • (३) संगठन से गतिविधियों की जानकारी प्राप्त करना और इसके बारे में भेजने वाले राज्य की सरकार को रिपोर्ट देना।
  • (४) संगठन की गतिविधियों में भेजने वाले रारू की सहभागिता निश्चित करना।
  • (५) संगठन के सम्बन्ध में भेजने वाले राज्य के हितों की रक्षा करना।
  • (६) संगठन के साथ तथा संगठन के अन्दर सहयोग करके संगठन के उद्देश्यों एवं सिद्धान्तों को प्राप्त करना।

शब्दावली[संपादित करें]

एक देश के दूसरे देश में कई अलग-अलग प्रकार के राजनयिक मिशन हो सकते हैं।

दूतावास
राजनयिक मिशन आम तौर पर दूसरे देश की राजधानी में स्थित होता है जो कांसुलर सेवाओं सहित सेवाओं की पूरी श्रृंखला प्रदान करता है।
उच्चायोग
एक राष्ट्रमंडल देश का दूतावास दूसरे राष्ट्रमंडल देश में स्थित है।
स्थायी मिशन
एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय संगठन के लिए राजनयिक मिशन।
महावाणिज्य दूत
राजनयिक मिशन आमतौर पर राजधानी शहर के अलावा किसी बड़े शहर में स्थित होता है, जो कांसुलर सेवाओं की पूरी श्रृंखला प्रदान करता है।
वाणिज्य दूतावास
राजनयिक मिशन जो महावाणिज्य दूतावास के समान है लेकिन सेवाओं की पूरी श्रृंखला प्रदान नहीं कर सकता है।
दूतावास (लिगेशन)
दूतावास से निचले स्तर का राजनयिक प्रतिनिधि कार्यालय। जहां एक दूतावास का नेतृत्व एक राजदूत करता था, वहीं एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व एक मंत्री करता था। राजदूतों ने मंत्रियों को पछाड़ दिया और आधिकारिक आयोजनों में उन्हें प्राथमिकता दी गई। विरासत मूल रूप से राजनयिक मिशन का सबसे सामान्य रूप था, लेकिन द्वितीय विश्व युद्ध के बाद वे अप्रचलित हो गए और उन्हें दूतावासों में अपग्रेड कर दिया गया।
माननीय कॉन्सल
एक कांसुलर मिशन का प्रमुख जो केवल सीमित श्रेणी की सेवाएँ प्रदान करता है।[1]

दूतावास के प्रमुख को राजदूत या उच्चायुक्त के रूप में जाना जाता है। दूतावास शब्द का प्रयोग आमतौर पर किसी इमारत के एक हिस्से के रूप में भी किया जाता है जिसमें राजनयिक मिशन का काम किया जाता है, लेकिन सख्ती से कहें तो, राजनयिक प्रतिनिधिमंडल ही दूतावास है, जबकि कार्यालय स्थान और राजनयिक कार्य किया जाता है। चांसरी कहा जाता है. इसलिए, दूतावास चांसरी में संचालित होता है।

एक राजनयिक मिशन के सदस्य उस इमारत के भीतर या बाहर रह सकते हैं जो मिशन का कार्यालय रखती है, और उनके निजी आवासों को हिंसा और सुरक्षा के संबंध में मिशन के परिसर के समान अधिकार प्राप्त हैं।[2]

संयुक्त राष्ट्र के सभी मिशनों को केवल स्थायी मिशन के रूप में जाना जाता है, जबकि यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के यूरोपीय संघ के मिशनों को स्थायी प्रतिनिधित्व के रूप में जाना जाता है, और ऐसे मिशन का प्रमुख आम तौर पर एक स्थायी प्रतिनिधि और एक राजदूत दोनों होता है। विदेशों में यूरोपीय संघ के मिशनों को यूरोपीय संघ प्रतिनिधिमंडल के रूप में जाना जाता है। कुछ देशों में अपने मिशनों और कर्मचारियों के लिए अधिक विशिष्ट नामकरण हैं: एक वेटिकन मिशन का नेतृत्व एक ननसियो (लैटिन में "दूत") द्वारा किया जाता है और परिणामस्वरूप इसे एपोस्टोलिक ननशियो के रूप में जाना जाता है। मुअम्मर गद्दाफी के शासन के तहत, लीबिया के मिशनों में पीपुल्स ब्यूरो नाम का इस्तेमाल किया जाता था, जिसका नेतृत्व एक सचिव करता था।

राष्ट्रमंडल देशों के बीच मिशनों को उच्च आयोग के रूप में जाना जाता है, और उनके प्रमुख उच्चायुक्त होते हैं।[3] सामान्यतया, राजदूतों और उच्चायुक्तों को स्थिति और कार्य में समकक्ष माना जाता है, और दूतावासों और उच्चायोगों दोनों को राजनयिक मिशन माना जाता है।[4][5]

अतीत में, एक निचले स्तर के अधिकारी (एक दूत या मंत्री निवासी) की अध्यक्षता वाले राजनयिक मिशन को विरासत के रूप में जाना जाता था। चूंकि दूत और मंत्री निवासी के पद प्रभावी रूप से अप्रचलित हैं, इसलिए विरासत का पदनाम अब कूटनीति और अंतरराष्ट्रीय संबंधों में उपयोग किए जाने वाले राजनयिक रैंकों में से नहीं है।

एक वाणिज्य दूतावास एक राजनयिक कार्यालय के समान है, लेकिन समान नहीं है, लेकिन व्यक्तिगत व्यक्तियों और व्यवसायों से निपटने पर ध्यान केंद्रित करता है, जैसा कि कांसुलर संबंधों पर वियना कन्वेंशन द्वारा परिभाषित किया गया है। एक वाणिज्य दूतावास या महावाणिज्य दूतावास आम तौर पर राजधानी शहर के बाहर के स्थानों में दूतावास का प्रतिनिधि होता है।[3] उदाहरण के लिए, फिलीपींस का संयुक्त राज्य अमेरिका में दूतावास उसकी राजधानी वाशिंगटन डी.सी. में है, लेकिन प्रमुख अमेरिकी शहरों में सात वाणिज्य दूतावास भी हैं। वाणिज्य दूतावास या महावाणिज्य दूतावास के प्रभारी व्यक्ति को क्रमशः कौंसल या महावाणिज्य दूत के रूप में जाना जाता है। इसी तरह की सेवाएं दूतावास (राजधानी के क्षेत्र में सेवा के लिए) में भी प्रदान की जा सकती हैं, जिसे आम तौर पर कांसुलर अनुभाग कहा जाता है।

विवाद के मामलों में, किसी देश के लिए अपनी नाराजगी के संकेत के रूप में अपने मिशन प्रमुख को वापस बुला लेना आम बात है। यह राजनयिक संबंधों को पूरी तरह से खत्म करने की तुलना में कम कठोर है, और मिशन अभी भी कमोबेश सामान्य रूप से संचालित होता रहेगा, लेकिन अब इसका नेतृत्व एक प्रभारी डी'एफ़ेयर (आमतौर पर मिशन के उप प्रमुख) करेंगे, जिनके पास सीमित शक्तियां हो सकती हैं। मिशन के एक प्रमुख के कार्यकाल के अंत और दूसरे की शुरुआत के बीच के अंतराल के दौरान एक अंतरिम प्रभारी भी मिशन का प्रमुख होता है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Types of Diplomatic Missions". e Diplomat. 2016.
  2. "1961 Vienna Convention on Diplomatic Relations, article 30" (PDF).
  3. Sidhur Andrews (1 Jun 2007). Introduction To Tourism And Hospitality Industry. Tata McGraw-Hill Education. पृ॰ 33. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780070660212.
  4. Nutt, Jim S. "Diplomatic and Consular Representations". मूल से 2018-05-22 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2014-01-06.
  5. "Commonwealth Parliamentary Association, "What does the work of a High Commissioner involve?"" (PDF). मूल (PDF) से 2018-12-22 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2014-01-06.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]