यूनेस्को-आईएचई

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
यूनेस्को आई एच ई की डॅल्फट स्थित इमारत

यूनेस्को-आईएचई, जल शिक्षा के लिए संस्थान है। इसकी स्थापना २००३ में हुई थी। यह नीदरलैण्ड के डॅल्फट, में स्थित हॅ तथा यूनेस्को के सभी सदस्य राज्यों के स्वामित्व में है। इसको यूनॅस्को तथा नीदरलँड सरकार द्वारा सांझे तॉर पर "यूनॅस्को श्रेणी एक संस्थान" के रुप में स्थापित किया गया हॅ। यह संस्थान दुनिया का जल शिक्षा के क्षेत्र में सबसे बडा संस्थान हॅ तथा संयुक्त राष्ट्र प्रणाली में यही एक ऐसा संस्थान हॅ जिसे अधिकृत एम एस सी डीग्री देने का गॉरव प्राप्त हॅ।

१९५७ में शुरु किये गए कार्य, जब आई एच ई ने पहली बार विकासशील देशों में कार्य‍रत पेशेवरों को जल यान्त्रिकी में स्नातकोत्तर डिप्लोमा दिया था, को यूनॅस्को-आई एच ई जारी किए हुए हॅ।

यूनॅस्को-आई एच ई के कार्य निम्न प्रकार से प्रभाषित हँ:

  • स्नातकोत्तर जल शिक्षा कार्यक्रमों के लिए अंतरराष्ट्रीय मानक स्थापित करना ऑर व्यावसायिक शिक्षा जारी रखने में नेतृत्व की भूमिका निभाना।
  • खासकर विकासशील देशों के लिए क्षमता प्रबन्धन सेवाएं देना।
  • शिक्षा, प्रशिक्षण तथा अनुसंधान कार्यक्रम सेवाएं उपलब्ध कराना।
  • दुनियाभर में शिक्षण एवं जल क्षेत्र के अनुसंधानों ऑर संगठनों के बीच में नॅट्वर्क बनाना तथा उसका प्रबन्धन करना।
  • यूनॅस्को के सदस्य राज्यों तथा अन्य हित्तधारकों के लिए नीति फोरम के रुप में सेवा देना।
  • जल शिक्षा के लिए पेशेवर विशेषज्ञता ऑर सलाह देना।

१९५७ में अपनी स्थापना के बाद से आई एच ई, जिस नाम से यह पहले जाना जाता था, १६० देशों, सभी लगभग विकासशील/परिवर्तन, का प्रतिनिधत्व करने वाले १४००० से भी अधिक पेशेवरों (अभियन्ताओं तथा वॅज्ञानिकों) को स्नातकोत्तर शिक्षा दे चुका हॅ। यह ७५ से भी अधिक उम्मीदवारों को पी एच डी की उपाधि से सम्मानित कर चुका हॅ ऑर दुनियाभर में अनेक अनुसंधान तथा क्षमता निर्माण परियोजनाओं को कार्यन्वित कर चुका हॅ।

 बाहरी कड़िया 

सन्दर्भ[संपादित करें]

Erioll world.svgनिर्देशांक: 52°00′31″N 4°21′25″E / 52.00861°N 4.35694°E / 52.00861; 4.35694