मॉनमाउथ मेथोडिस्ट चर्च

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
मॉनमाउथ मेथोडिस्ट चर्च

मॉनमाउथ मेथोडिस्ट चर्च मॉनमाउथ, दक्षिण-पूर्व वेल्स में स्थित एक ईसाई धर्म के सम्प्रदाय मेथोडिज़्म का गिरजाघर है। यह गिरजाघर इमारतों के बीच सेंट जेम्स स्ट्रीट से काफी पीछे स्थित है। इसका डिजाइन जॉर्ज वॉन मेडोक्स ने तैयार किया था व इसका निर्माण 1837 में हुआ। यह अभी भी अपनी मूल दीर्घाओं, ऑर्गन लॉफ्ट और परिष्कृत व्यासपीठ को बरकरार रखे हुए है। गिरजाघर की इमारत संयुक्त राजशाही की ग्रेड द्वितीय सूचीबद्ध इमारत है तथा मॉनमाउथ हेरिटेज ट्रेल की 24 इमारतों में से एक है।[1]

इतिहास[संपादित करें]

अठारहवें सदी में नए मेथोडिस्ट सम्प्रदाय के लोग मॉनमाउथ में स्थापित चर्चों की धारणा को चुनौती दे रहें थे। यात्रा पर आने वाले मेथोडिस्ट मंत्रियों पर उपद्रवी भीड़ पत्थरवाह व उनके साथ दुर्व्यवहार किया करती थी, यह उपद्रवी लोग चर्च वार्डन और भद्र लोगो के द्वारा प्रोत्साहित किए जाते थे। कई बार मेथोडिस्ट मंत्री बुरी तरह से चोटिल हों जाते थे, तथा एक बार एक व्यक्ति की 1840 में इस उत्पात के कर्ण मृत्यु तक हो गई। परन्तु हर कठिनाई के बावजूद उन्होंने शहर में एक चॅपल बनाया और संरक्षित किया।

चॅपल बहुत छोटा पड़ रहा था इसलिए वर्तमान गिरजाघर एक स्थानीय वास्तुकार जॉर्ज वॉन मेडोक्स, जो द हँडरे में काम कर चुका था, ने डिजाइन किया। 340 लोगों के बैठने की क्षमता वाला यह गिरजाघर 1837 में बन के पूरा हो गया।[2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Methodist Chapel, Monmouth" (अंग्रेज़ी में). britishlistedbuildings.co.uk. http://www.britishlistedbuildings.co.uk/wa-2342-wesleyan-methodist-chapel-monmouth. अभिगमन तिथि: 19 अप्रैल 2012. 
  2. "The History of The Rolls at Monmouth Golf Club" (अंग्रेज़ी में). therollsgolfclub.co.uk. रॉल्स गोल्फ़ क्लब. http://www.therollsgolfclub.co.uk/history.html. अभिगमन तिथि: 19 अप्रैल 2012. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

आधिकारिक वेबसाइट