मॉनमाउथ के महापौर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

मॉनमाउथ के महापौर एक निर्वाचित पद है जो दक्षिण-पूर्वी वेल्स में स्थित परंपरागत काउंटी नगर मॉनमाउथ के पार्षद को दिया जाता है। मॉनमाउथ का महापौर नगर परिषद का प्रधान होता है। निवर्तमान महापौर गैरी ब्राइट हैं, जो परिषद की 9 मई 2011 को हुई वार्षिक आम सभा में सर्वसम्मति से चुने गए थे। टॅरी क्रिस्टोफर परिषद के उप महापौर हैं।[1] यह उपाधि लगभग 750 वर्ष पुरानी है।

इतिहास[संपादित करें]

विलियम विजयी के शासन में मॉनमाउथ में क्षेत्र और इसके संसाधनों को नियंत्रित करने के लिए एक किला बनाया गया था।[2] मध्ययुगीन समय में किले और बेनेडिक्टिन प्रायरी के अलावा शहर में ब्र्ज़सिस का पद भी था। ब्र्ज़सिस का बाजार में व्यापार पर अनन्य नियंत्रण था। इस बाजार पर एकाधिकार के कारण एक स्थानीय सरकारी संगठन का उदय हुआ, जिसने बाद में परिषद का रूप ले लिया।[3] स्थानीय रसायनज्ञ विलियम सामब्रूक को सबसे अधिक (नौ बार) मॉनमाउथ का महापौर बनने के लिए निर्वाचित किया गया था। सामब्रूक मॉनमाउथ बैपटिस्ट चर्च के बहुत बड़े समर्थक थे।[4]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "New mayor for Monmouth". मॉनमाउथशायर बीकन. 12 मई 2011. http://www.monmouth-today.co.uk/news.cfm?id=16792. अभिगमन तिथि: 20 अप्रैल 2012. 
  2. "Lower Wye Valley–Defensive Landscapes". ggat.org.uk. http://www.ggat.org.uk/cadw/historic_landscape/wye_valley/english/wyevalley_features.htm. अभिगमन तिथि: 20 अप्रैल 2012. 
  3. "The Mayoralty of Monmouth". monmouth.gov.uk. मॉनमाउथ टाउन काउंसिल. http://www.monmouth.gov.uk/pages/town_council.asp. अभिगमन तिथि: 20 अप्रैल 2012. 
  4. Justice of the peace and local government review. 1928. प॰ 52. http://books.google.co.uk/books?id=MrA5AQAAIAAJ&q=%22william+sambrook%22+monmouth&dq=%22william+sambrook%22+monmouth&hl=en&sa=X&ei=v5oeT-rKOYa4hAfOzOX9DQ&ved=0CFAQ6AEwBg.