मेडागास्कर: एस्केप 2 अफ्रीका

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मेडागास्कर: एस्केप 2 अफ्रीका

पोस्टर
निर्देशक एरिक डारनेल
टॉम मैकग्राथ
लेखक एतान कोहेन
टॉम मैकग्राथ
एरिक डारनेल
निर्माता मिरइल सोरिया
मार्क स्विफ्ट
अभिनेता Ben Stiller
Chris Rock
David Schwimmer
Jada Pinkett Smith
Sacha Baron Cohen
Cedric the Entertainer
Andy Richter
Bernie Mac
Sherri Shepherd
Alec Baldwin
Elisa Gabrielli
Tom McGrath
Chris Miller
Christopher Knights
John DiMaggio
संपादक मार्क ए। हेस्टर
संगीतकार हांस ज़ीमर
will.i.am
निर्माण
कंपनियां
वितरक पैरामाउंट पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • नवम्बर 7, 2008 (2008-11-07)
लम्बाई
89 मिनट
देश संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $150 मिलियन
कुल कारोबार $602,308,178[1]

मेडागास्कर: एस्केप 2 अफ्रीका (या बस सिर्फ मेडागास्कर 2) एटन कोहेन द्वारा लिखित तथा एरिक डारनेल और टॉम मैक्ग्रा द्वारा निदेशित 2008 की एक एनीमेटेड फिल्म है। 2005 की फिल्म मेडागास्कर की इस अगली कड़ी में भी एलेक्स शेर, मार्टी जेब्रा, मेलमन जिराफ तथा ग्लोरिया हिप्पो के साहसिक कारनामे जारी हैं। इस ने प्रिय एनीमेटेड फिल्म के लिए 2009 का किड्स च्वाइस अवार्ड जीता था।[2]

इसमें बेन स्टिलर, क्रिस ऱॉक, डेविड श्विमर, जैडा पिंकेट स्मिथ, सैचा बैरन कोहेन, मनोरंजनकर्ता सिडरिक और एंडी रिचर जैसे सितारों की आवाजें हैं। बर्नी मैक, एलेक बाल्डविन, शेरी शेफर्ड, एलिसा गैब्रिएली और विल.आई.एम. ने भी इस फिल्म में अपनी आवाजें दी हैं। इसका निर्माण ड्रीमवर्क्स एनीमेशन ने और वितरण पैरामाउंट पिक्चर्स ने किया था तथा इसे 7 नवम्बर 2008 को जारी किया गया था।

शिकारियों द्वारा पकड़े जाने सहित, एलेक्स के आरंभिक जीवन के कुछ भाग दिखाते हुए, यह फिल्म एक पूर्व कड़ी के रूप में आरंभ होती है। जानवरों द्वारा न्यूयॉर्क लौटने से इन्कार करने के साथ, जल्दी ही मूल फिल्म का कथानक जहां रुका था, उससे आगे की कहानी आरंभ हो जाती है। वे मेडागास्कर में एक हवाईजहाज पर सवार होते हैं किंतु उन्हें जबरन अफ्रीका में उतरना पड़ता है, जहां प्रत्येक मुख्य पात्र अपनी अपनी प्रजाति के अन्य जानवरों से मिलता है; एलेक्स का अपने माता-पिता से पुनर्मिलन होता है। समस्याएं उत्पन्न होती हैं और उनके समाधान में फिल्म का अधिकांश शेष भाग पूरा हो जाता है।

पिछला शीर्षक मैडागास्करः द क्रेट एस्केप था, जिसे बेन स्टिलर के साथ एक संक्षिप्त झलकी में दिखाया गया था।

मैडागास्कर के साथ ही 7 नवम्बर 2008 को जारी हुई सोल मेन तथा इसके एक साल बाद, 25 नवम्बर 2009 को रिलीज हुई ओल्ड डॉग्स बर्नी मैक की अंतिम फिल्में थीं। इसलिए फिल्म में यह कहते हुए हास्य अभिनेता के प्रति विशेष समर्पण व्यक्त किया गया हैः हमारे मित्र बर्नी मैक के लिए, समस्त हास्य के लिए धन्यवाद.

इस फिल्म के अनेक सांस्कृतिक उल्लेख हुए थे, जिनमें से एक लाइफ पत्रिका के आवरण पर सैंडी कूफैक्स का था।

कथानक[संपादित करें]

एक शावक के रूप मे एलेक्स शेर अलैके कहलाता था और झुण्ड के मुखिया शेर जुबा का पुत्र था। यद्यपि जुबा अलैके को शिकार करना सिखाना चाहता है, शावक की दिलचस्पी नृत्य में अधिक है और एक दिन जब, जुबा का प्रतिद्वंद्वी, माकुंगा जुबा को झुण्ड के मुखिया की गद्दी के लिए लड़ने को ललकारता है, तब अवैध शिकारियों द्वारा एलेक्स को पकड़ लिया जाता है। एलेक्स को एक बक्से में जबरन बंद किया जाता है और जुबा के उसको बचाने के प्रयासों के बावजूद उसे दूर ले जाया जाता है। बक्सा समुद्र में गिर जाता है जहां से बह कर यह न्यूयॉर्क पहुंच जाता है। वहां एलैके का नाम एलेक्स रखा जाता है तथा उसे सेन्ट्रल पार्क जू में भेज दिया जाता है, जहां वह मार्टी, मेलमन तथा ग्लोरिया से मिलकर बड़ा होता है। इसके बाद पहली फिल्म की घटनाएं, नई झलकियों की एक श्रृंखला के माध्यम से वर्णित की जाती हैं।

वर्तमान समय में, मुख्य पात्र वापस न्यूयॉर्क की ओर उड़ान भरने के लिए एक मरम्मत किए हुए जहाज पर सवार हैं। विमान उड़ान भरता है, लेकिन आपात स्थिति में उसे अफ्रीका महाद्वीप में उतरना पड़ता है। अफ्रीका में जानवर अपने जैसे और जानवरों को पाकर चकित हैं। एलेक्स का जुबा और अपनी मां के साथ पुनर्मिलन होता है। मार्टी ज़ेबरा के झुंड के बिलकुल अनुरूप है, जिसमें सब उसके जैसे दिखते हैं और बिलकुल उस की तरह बोलते हैं। रोगभ्रमी मेलमन एक ओझा बन जाता है। ग्लोरिया, एक मीठी बातें करने वाले, मोटो मोटो नामक हिप्पो का ध्यान आकर्षित करती है।

इस बीच, पेंगुइन विमान की मरम्मत करना शुरु कर देते हैं। वे "ऑपरेशन टूरिस्ट ट्रैप के अधीन पर्यटकों को जंगल में फंसे छोड़कर अनेक जीपों का अपहरण कर लेती हैं। पिछली फिल्म में एलेक्स की पिटाई करने वाली कठोर वृद्धा, नाना इस समूह की जिम्मेदारी संभालती है।

दुर्भाग्य से, अफ्रीका में जीवन उतना अद्भुत नहीं है जितना पहली बार में लगा था। माकुंगा अभी भी झुंड के मुखिया शेर का स्थान लेने के लिए दृढ़ संकल्प है। वह जुबा को याद दिलाता है कि एलेक्स को पारंपरिक वयस्कता चुनौती पूर्ण करनी चाहिये जो उसने अभी तक पूर्ण नहीं की है। एलेक्स, यह सोचकर कि चुनौती एक नृत्य प्रतियोगिता होगी (यह वास्तव में एक लड़ाई है) सबसे मजबूत शेर, तीत्सी (जिसकी सिफारिश माकुंगा ने की थी) से मुकाबला करता है और जल्दी हार जाता है। असफल होने पर पुत्र के निर्वासन से बचने के लिए, जुबा अपना झुंड के मुखिया शेर का पद त्याग देता है। माकुंगा तुरंत उसका स्थान ले लेता है और एलेक्स तथा उसके परिवार को निकाल देता है। इस बीच मार्टी परेशान रहने लगता है क्योंकि वहां उसके लिए कुछ भी अनूठा नहीं है। मेलमन तब तक खुश है जब तक उसे यह पता नहीं चलता कि असके भी वही लक्षण हैं, जिनके कारण पिछले ओझा की मृत्यु हुई थी। ग्लोरिया की मोटो मोटो के साथ मित्रता के संबंध में मेलमन असहाय है, क्योंकि वह लंबे समय से उससे मन ही मन प्रेम करता रहा है। ग्लोरिया मोटो मोटो के साथ डेट पर चली जाती है और उसे जल्दी ही पता चल जाता है कि वह केवल उसके बड़े शरीर के कारण उसे प्यार करता है।

अगले दिन, जब पानी का स्रोत सूख जाता है तो जानवरों में दहशत फैल जाती है। आरंभिक असफलता की पूर्ति के लिए दृढ़ संकल्प, एलेक्स और मार्टी उस अभयारण्य को छोड़ कर नया स्थान खोजते हैं। उन्हें पता चलता है कि नाना के निदेशानुसार फंसे हुए न्यूयॉर्क वासियों नें नदी को अवरुद्ध कर दिया है और वहां एक कच्ची बस्ती बसा ली है। एलेक्स के एक जाल में पकड़े जाने पर, मार्टी उसे छोड़ कर सहायता की तलाश करने को मजबूर होता है। इस बीच, जुबा को माकुंगा से पता चलता है कि एलेक्स ने क्या किया है और वह उसकी सहायता के लिए जाता है।

पीछे अभयारण्य में, राजा जूलियन सलाह देता है कि जल देवताओं को मनाने के लिए जानवर माउंट किलिमंजारो ज्वालामुखी में एक बलि दें. यह मानते हुए कि वह शीघ्र ही मरने वाला है, मेलमन स्वेच्छा से बलि चढ़ने को तैयार हो जाता है। ग्लोरिया उसे समय पर रोक देती है और मार्टी आकर उन्हें एलेक्स के बारे में बताता है। ये तीनों, पेंगुइन और कई चिम्पैंजी नये तैयार हुए विमान का उपयोग करके एक बचाव अभियान क्रियान्वित करते हैं।

हालांकि, एलेक्स पहले ही न्यूयॉर्क वासियों, जिन्हें वह चिड़ियाघर से ही अच्छी तरह से याद है, के लिए नृत्य करके खुद को और अपने पिता को बचाने में कामयाब रहता है। अन्य जानवर आकर उन्हें अपने साथ विमान (हैलीकॉप्टर के रूप में पुनराभिकल्पित) में ले जाते हैं, सभी मिल कर बांध को नष्ट कर के जल को मुक्त कर देते हैं।

इस बीच, पीछे ज्वालामुखी पर, जंगल में एक शार्क के द्वारा पीछा किये जाने के कारण मॉर्ट ऊपर जा रहा है। शार्क ज्वालामुखी में गिर जाती है, बलिदान पूर्ण होता है (मौरिस कहते हैं, "मुझे उम्मीद है, देवताओं को समुद्री-भोजन पसंद आएगा.") और राजा जूलियन सोचता है कि वह पानी वापस लाया है।

जब स्रोत जल से भर जाता है, माकुंगा गुस्से में नियंत्रण का मुद्दा उठाता है। हालांकि, एलेक्स नाना को माकुंगा पर हमले के लिए बहकाकर, माकुंगा को सत्ता से हटाने में कामयाब हो जाता है। जुबा झुंड के मुखिया का पद एलेक्स को दे देता है, लेकिन एलेक्स मना कर देता है, परिणामस्वरूप पिता-पुत्र दोनों सह-नेता बन जाते हैं।

फिल्म के अंतिम दृश्य में, स्किपर वर्षा-नृत्य करने वाली संग्रहणीय मैदानी गुड़िया के साथ विवाह कर के चिम्पैंजी, लीमर और एक टब भर कर हीरे व सोना साथ लेकर, हनीमून मनाने हेतु मोंटे कार्लो के लिए रवाना हो जाता है और एसेक्स, मार्टी, मेलमन तथा ग्लोरिया खुशी-खुशी अफ्रीका में एलेक्स के माता-पिता के पास रह जाते हैं।

आवाज़[संपादित करें]

  • एलेक्स द लॉयन के रूप में बेन स्टिलर
  • अन्य ज़ेब्रा और मार्टी ज़ेब्रा के रूप में क्रिस रॉक
  • मेलमन जिराफ़ के रूप में डेविड श्विमर
  • ग्लोरिया हिप्पोपोटेमस के रूप में जादा पिंकेट स्मिथ
  • किंग जुलिएन लेमर के रूप में साचा बैरन कोहेन
  • मौरिस द आये-आये के रूप में सिडरिक द इंटरटेनर
  • मोर्ट लेमर के रूप में एंडी रिचर
  • ज़ुबा द लॉयन के रूप में बर्नी मैक
  • फ्लोरी शेरनी के रूप में शेर्री शेफर्ड (नामावली मे "मॉम" के रूप मे दिखाई गयी हैं)
  • मकुंगा द लॉयन के रूप में एलेक बाल्डविन
  • नाना के रूप में एलिसा गैबरियाली
  • मोटो मोटो द हिप्पोपोटेमस के रूप में विल.आई.एम
  • स्कीपर पेंगुइन के रूप में टॉम मैक्ग्रा
  • कोवाल्स्की पेंगुइन के रूप में क्रिस मिलर
  • प्राइवेट पेंगुइन के रूप में

क्रिस्टोफर नाइट्स

  • रीको पेंगुइन के रूप में जॉन डीमैग्गियो
  • मेसन के रूप में कॉनरोड वर्नन (फिल चुप है)
  • टीट्सी / शिकारी #1 के रूप में फ्रेड टाटास्कोइर
  • शिकारी #2 के रूप में एरिक डार्नेल
  • वीडियो कैमरे के साथ पर्यटक के रूप में स्टीफन कियरिन
  • न्यूयॉर्क टी-शर्ट के साथ पर्यटक के रूप में डैनी जैकब्स
  • बेबी एलेक्स के रूप में क्विन डेम्पसी स्टीलर (वास्तविक जीवन में बेन स्टीलर का पुत्र)[3]
  • बेबी मार्टी के रूप में थॉमस स्टेनली[3]
  • बेबी मेलमन के रूप में ज़कारी गॉर्डन[3]
  • बेबी ग्लोरिया के रूप में विलो स्मिथ (जादा पिंकेट स्मिथ के वास्तविक जीवन की बेटी)[3]

प्रतिक्रिया[संपादित करें]

फ़िल्म को आलोचकों से आम तौर पर सकारात्मक समीक्षाएं प्राप्त हुई हैं। रॉटन टोमैटोज की रिपोर्ट के अनुसार, 137 समीक्षाओं के आधार पर इस सर्वसम्मत दृष्टिकोण के साथ कि फिल्म में "अधिक सुवर्णित पात्र, विशद अनुप्राणन तथा अधिक सुसंगत हास्य के साथ, मूल फिल्म की अपेक्षा सुधार हुआ है", 65% आलोचकों ने सकारात्मक समीक्षा की हैं।[4] एक अन्य समीक्षा समूहक, मेटाक्रिटिक ने 24 समीक्षाओं के आधार पर 61/100 अनुमोदन मूल्यांकन, जो कि मूल फिल्म से उच्चतर अंक हैं, के साथ इस फिल्म को "सामान्यतया अनुकूल समीक्षाएं" श्रेणी में वर्गीकृत किया है।[5]

शिकागो ट्रिब्यून के माइकल फिलिप्स ने अपनी समीक्षा में कहा कि फिल्म "पॉप संस्कृति पर चुटकुलों में सहज रूप से चलती है। मैं स्पष्ट कर दूं कि पटकथा की अधिक चुस्त बातों में से एक यह है कि जिस प्रकार एलेक्स, बॉब फॉसे और जेरोम रॉबिन्स की नृत्य हरकतों का अनुकरण करता है, वह पॉप-धारा पर फिल्म का प्रमुख मजाक बन जाता है।"[6] शिकागो सन-टाइम्स के रोजर एल्बर्ट ने फिल्म को 3 सितारे दिए और लिखा "यह मूल मैडागास्कर से अधिक प्रकाशमान, अधिक आकर्षक फिल्म है।"[7] स्टीवन डी. ग्रेडेनस ने शिकायत की कि फिल्म का कथानक, द लॉयन किंग, जो वर्सेज द वॉल्कैनो तथा हैप्पी फीट के समान है।[8] फिलाडेल्फिया इन्क्वायरर के कैरी रिकी ने फिल्म को 2 सितारे दिये और लिखा, सपाट टायर लो जो कि मैडागास्कर थी। द लॉयन किंग की पटकथा का रबर चढ़ाओ. इस में पम्प से हवा भरो. अब आपके पास मेडागास्कर: एस्केप 2 अफ्रीका है।"[9] जॉन एंडरसन ने फिल्म को 3½ अनुमोदन मूल्यांकन दिया और कहा, "मेडागास्कर: एस्केप 2 अफ्रीका ड्री्मवर्क्स के अत्यधिक सफल निर्माण की अगली कड़ी है तथा एक फिल्म, जो सम्पूर्ण लॉयन किंग /स्पिसीज-एज-डेस्टिनी/आत्मसंतुष्टि के प्रतिमानों के करीब गढ़ी गई है।"[10]

इसके उद्घाटन के दिन, फिल्म ने 4056 सिनेमाघरों से औसत $4328 के साथ $17,555,027 की कमाई की. आगे जाकर $15,559 प्रति थिएटर के औसत से $63,106,589 की आय करके बॉक्स ऑफिस पर #1 बनी.[11] 19 मार्च 2009 को संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में इसकी कुल आय $180,010,950 थी तथा अन्य क्षेत्रों से कुल आय $422,297,228 मिला कर दुनिया भर में समग्र आय $602,308,178 हुई थी।[1]

पुरस्कार और नामांकन[संपादित करें]

प्रसारण फिल्म आलोचक:

  • सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फिल्म (नामांकित)

निकेलोडियन किड्स च्वाइस अवॉर्ड्स 2009

  • पसंदीदा एनिमेटेड फिल्म[12]

साउंडट्रैक[संपादित करें]

Madagascar: Escape 2 Africa: Motion Picture Soundtrack
चित्र:Madagascar – Escape 2 Africa soundtrack.jpg
Soundtrack album Various artists द्वारा
जारी नवम्बर 8, 2008 (2008-11-08)
संगीत शैली Pop rock
Reggaeton
Rap
लेबल Interscope
  1. हैंस ज़िमर द्वारा "वंस अपॉन अ टाइम इन अफ्रीका"
  2. विल.आई.एम द्वारा "द ट्रैवेलिंग सॉन्ग"
  3. हैंस ज़िमर द्वारा "पार्टी, पार्टी पार्टी"
  4. विल.आई.एम द्वारा "आई लाइक टू मूव इट"
  5. हैंस ज़िमर द्वारा "द गुड, द बैड एंड द अगली (पोल्का संस्करण)"
  6. विल.आई.एम द्वारा "बिग एंड चंकी"
  7. हीटर परेरा द्वारा "चम्स"
  8. हैंस ज़िमर द्वारा "न्यूयॉर्क, न्यूयॉर्क (पोल्का संस्करण)"
  9. हैंस ज़िमर द्वारा "वाल्कैनो"
  10. हैंस ज़िमर द्वारा "रेस्क्यू मी"
  11. बोस्टन द्वारा "मोर दैन अ फिलिंग"
  12. विल.आई.एम द्वारा "शी लव्स मी"
  13. हैंस ज़िमर द्वारा "फूफी"
  14. बैरी मैनिलो द्वारा "कोपाकबाना (एट द कोपा)"
  15. हैंस ज़िमर द्वारा "मोनो क्रोमैटिक फ्रेंड्स"
  16. विल.आई.एम द्वारा "बेस्ट फ्रेंड्स"
  17. हैंस ज़िमर और विल.आई.एम द्वारा "एलेक्स ऑन द स्पॉट"

परिष्कृत वीडियो[संपादित करें]

  1. विल.आई.एम द्वारा "आई लाइक टू मूव इट"
  2. विल.आई.एम द्वारा "शी लव्स मी"
  3. विल.आई.एम द्वारा "बिग एंड चंकी" (केवल डीवीडी (DVD))

अगली कड़ी[संपादित करें]

ड्रीमवर्क्स के सीईओ जेफरी कैजनबर्ग ने पुष्टि की है कि मेडागास्करः एस्केप 2 अफ्रीका की अगली कड़ी भी होगी. कैजनबर्ग ने कहा, "कम से कम एक अध्याय और है। हम अंततः पात्रों की न्यूयॉर्क में वापसी देखना चाहते हैं।"[13] टेलीविजन क्रिटिक्स एसोसिएशन प्रेस दौरे पर कैजनबर्ग से पूछा गया कि क्या इस श्रृंखला की तीसरी फिल्म आएगी. उन्होंने उत्तर दिया, "हां, हम अब मेडागास्कर 3 बना रहे हैं और यह 2012 की गर्मियों में आएगी."[14]

घरेलू रिलीज़[संपादित करें]

मेडागास्कर: एस्केप 2 अफ्रीका, लघु फिल्म द पेंगुइन्स ऑफ मैडागास्कर के साथ 6 फ़रवरी 2009 को डीवीडी (DVD) और ब्ल्यू रे डिस्क पर रिलीज की गई थी। पहले सप्ताह में डीवीडी बिक्री चार्ट पर, मैडागास्कर 1,681,938 इकाइयों की बिक्री से प्राप्त आय $27.09 मिलियन के साथ #1 स्थान पर रही.[15] नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 7,060,997 इकाइयों की बिक्री से $102,791,511 की आय हो चुकी है। इसमें ब्ल्यू-रे की बिक्री/डीवीडी किराया शामिल नहीं है।[15]

वीडियो गेम[संपादित करें]

Madagascar: Escape 2 Africa
निर्माणकर्ताToys for Bob (PS3/X360/Wii)
Idolminds (PS2)
Aspyr Media (PC)
Griptonite Games (DS)
प्रकाशकActivision
निर्देशक
  • Eric Darnell
  • Tom McGrath Edit this on Wikidata
निर्माता
  • Mireille Soria Edit this on Wikidata
कंप्युटर मंचPlayStation 3, PlayStation 2, Xbox 360, Microsoft Windows, Wii, Nintendo DS
प्रकाशन
शैलीTBC
मोडSingle-player, Multiplayer

इस फिल्म तथा मूल फिल्म के गेम पर आधारित एक वीडियो गेम, एक्सबॉक्स (Xbox) 360, प्लेस्टेशन 3, वाई (Wii), प्लेस्टेशन 2, माइक्रोसोफ्ट विंडोज और निंटेंडो डीएस[16] के लिए बनाया गया था और 4 नवम्बर 2008 को उत्तरी अमेरिका में जारी किया गया।[17] उन्हीं पात्रों तथा उन्हीं चालों किंतु अफ्रीका के वातावरण के साथ, इस वीडियो गेम का खेल-अनुभव, पहली फिल्म के वीडियो गेम के समान ही है। निंटेंडो चैनल ने 7 नवम्बर के सप्ताह में इस गेम का एक खेलने योग्य डेमो जारी किया है, जिसमें लेमिंग्स-शैली स्तर की एक साइड-स्क्रॉलिंग है, जिनमें श्रृंखला की पेंगुइन्स मुख्य पात्र हैं।[18]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Madagascar: Escape 2 Africa". Box Office Mojo. मूल से 27 फ़रवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-03-08.
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 30 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 नवंबर 2010.
  3. "संग्रहीत प्रति". मूल से 26 जुलाई 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 नवंबर 2010.
  4. "Madagascar: Escape 2 Africa Movie Reviews, Pictures". Rotten Tomatoes. मूल से 5 अक्तूबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-11-07.
  5. "Madagascar: Escape 2 Africa (2008):Reviews". Metacritic. मूल से 27 फ़रवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-11-07.
  6. "Madagascar 2: Escape to Africa - Los Angeles Times". Los Angeles Times. मूल से 10 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-11-02.
  7. "Madagascar: Escape 2 Africa Movie Review - Roger Ebert". Chicago Sun-Times. 2008-11-05. मूल से 26 मार्च 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-02-11.
  8. "Madagascar 2: Escape 2 Africa (2008)". मूल से 16 फ़रवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 नवंबर 2010.
  9. "Time to get these animals out of Africa". Philadelphia Inquirer. मूल से 22 मार्च 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-11-07.
  10. "Review:'Madagascar 2: Escape to Africa'". मूल से 10 नवंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-11-06.
  11. "Weekend Box Office Results from 11/7 - 11/9". Box Office Mojo. 2008-11-09. मूल से 7 जून 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-11-22.
  12. Verne Gay (मार्च 29, 2009). "Nickelodeon: "Kids Choice Awards" Shock!". newsday.com. मूल से 1 अप्रैल 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 29, 2009.
  13. "Katzenberg Planning 3rd Madagascar, 2nd Kung Fu Panda". The Hollywood Reporter. मूल से 25 नवंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-08-14.
  14. "DreamWorks Confirms Madagascar 3 is Coming - Katzenberg comments on when it will be released". IGN Entertainment. 2009-01-09. मूल से 9 अगस्त 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-04-15.
  15. "संग्रहीत प्रति". मूल से 11 जून 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 नवंबर 2010.
  16. Adams, David (2005-11-17). "Activision Extends DreamWorks Deal". IGN. मूल से 16 दिसंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-05-30.
  17. http://www.amazon.com/Madagascar-2-Crate-Escape-Playstation-3/dp/B001AWFIU4
  18. "Madagascar: Escape 2 Africa :: DS Game Review". KidzWorld. मूल से 18 अक्तूबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-03-09.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

वीडियो गेम

साँचा:Madagascar