मोहम्मद कैफ़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(मुहम्मद कैफ से अनुप्रेषित)

मोहम्मद कैफ (pronunciation सहायता·सूचना) (जन्म १ दिसंबर १९८०) एक पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट और एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय (वनडे) क्रिकेट प्रारूपों में भारत का प्रतिनिधित्व किया हैं।[1] उन्होंने अंडर-१९ स्तर पर अपने प्रदर्शन के बल पर राष्ट्रीय टीम में जगह बनाई, जहाँ उन्होंने २००० में अंडर-१९ विश्व कप में जीत के लिए भारत की राष्ट्रीय अंडर-१९ टीम की कप्तानी की।

उन्होंने १३ जुलाई २०१८ को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया।[2]

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

कैफ का जन्म १ दिसंबर १९८० को इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश, भारत में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। उन्होंने ग्रीन पार्क हॉस्टल, कानपुर से अपना करियर शुरू किया।[3] उनके पिता मोहम्मद तारिफ अंसारी रेलवे क्रिकेट टीम और उत्तर प्रदेश क्रिकेट टीम के लिए खेल चुके है।[4] उनके भाई मोहम्मद सैफ मध्य प्रदेश क्रिकेट टीम और उत्तर प्रदेश क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं।[5]

कैफ ने २५ मार्च २०११ को नोएडा की रहने वाली पत्रकार पूजा कैफ से शादी की।[6]

अंतरराष्ट्रीय करियर[संपादित करें]

कैफ ने २००० में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बैंगलोर में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया।[7]

उनके शुरुआती अंतरराष्ट्रीय करियर को पैची माना जाता था, जिसमें कुछ पारियों में अच्छा प्रदर्शन भी रहा था। उनकी सबसे अच्छी सीरीज २००२ की नेटवेस्ट सीरीज रही और फाइनल में मुक़ाबले में ७५ गेंदों का सामना करते हुए नाबाद ८७ रनों की पारी खेली। इस मैच में भारत ने इंग्लैंड के ३२६ रनों का पीछा कर रहा था और कैफ की इस पारी से भारत को जीत मिली। इस तरह उन्होंने पहली बार वनडे में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता।

२००४ के अंत में बांग्लादेश के खिलाफ श्रृंखला में, उन्हें तीनों एकदिवसीय मैचों में शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार दिया गया।

कैफ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट कैप हासिल किया जब वह २० साल के थे। हालांकि कुछ सामान्य प्रदर्शनों के बाद, उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा लेकिन २००४ के अंत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में अच्छी वापसी की और दो अर्धशतक बनाए। वह विकेटों और एक शानदार कवर फील्डर के क्रिकेट जगत में काफी लोकप्रिय है।

साथ ही विश्व कप के किसी एक मैच में एक फील्डर द्वारा सर्वाधिक कैच लेने का रिकॉर्ड भी उनके ही नाम है जो उन्होंने १० मार्च २००३ को जोहान्सबर्ग में २००३ क्रिकेट विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ लिए थे।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Cricinfo. "Mohammad Kaif". मूल से 2 दिसंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 July 2018.
  2. The Economic Times (13 July 2018). "Mohammad Kaif announces retirement from competitive cricket". मूल से 13 जुलाई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 July 2018.
  3. "Mohammad Kaif". Cricinfo. मूल से 2 दिसंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 April 2012.
  4. "Syed Mushtaq Ali Trophy – Players – Tarif". Cricinfo. मूल से 28 अक्तूबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 July 2011.
  5. "Syed Mushtaq Ali Trophy – Players – Saif". Cricinfo. अभिगमन तिथि 11 July 2011.
  6. "Mohammad Kaif Married a Journalist". मूल से 21 अप्रैल 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 अक्तूबर 2019.
  7. Ramchand, Partab (15 April 2000). "First list of NCA trainees". Cricinfo. मूल से 9 जुलाई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 February 2007.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]