मध्य शरद त्योहार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(मिड शरद ऋतु समारोह से अनुप्रेषित)
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
मध्य शरद त्योहार
मध्य शरद त्योहार
बिजिंग में मध्य शरद त्योहार की सजावट
आधिकारिक नाम चीन: जूंचियो (中秋節, 中秋节); वियतनाम: Tết Trung Thu
अन्य नाम चन्द्र पर्व (八月節)
मनाने वाले चीनी, वियतनामी
प्रकार सांस्कृतिक, धार्मिक
महत्त्व फसल की कटाई के समय मनाया जाता है।
तिथि ८वें लुनार माह के १५वें दिन
2013 date 19 सितम्बर
2014 date 8 सितम्बर
2015 date 27 सितम्बर
पालन मूनकेक का उपभोग
देवताओं की पूजा
संबन्धित चुसेयोक, सुकिमी
विक्टोरिया पार्क, हांगकांग में मध्य शरद महोत्सव समारोह
Mooncakes अक्सर त्योहार के दौरान खाया जाता है।

मध्य शरद त्योहार अथवा मून केक फेस्टिवल[1] अथवा मध्य शरद उत्सव [2] (साँचा:Zh-full; वियतनामी : Tết Trung Thu) जिसे चीन में जूंचियो नाम से जाना जाता है, चीन और वियतनाम में फसल कटाई मनाया जाने वाला एक मूनकेक पर्व है। मूनकेक पर्व नाम इसलिए क्योंकि इस पर्व पर मूनकेक उपहार स्वरूप दिये जाते हैं।[2]

मध्य शरद ऋतु समारोह चीनी कैलेंडर, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर में सितंबर या अक्टूबर के शुरू में है, में आठवें महीने के 15 वें दिन पर आयोजित किया जाता है। यह एक तारीख है कि शरत्काल विषुव सौर कैलेंडर, की समानताएं है जब चांद अपनी पूरी और roundest पर है। इस त्योहार के पारंपरिक भोजन mooncake, जो वहाँ के कई अलग अलग किस्मों रहे हैं।

मध्याह्न Autumn महोत्सव एक चीनी कैलेंडर में कुछ सबसे महत्वपूर्ण छुट्टियों से एक है, चीनी नव वर्ष और शीतकालीन अयनांत किया जा रहा दूसरों के लिए और, कई देशों में एक कानूनी छुट्टी है। किसानों को इस तिथि पर मौसम कटाई गिरावट के अंत का जश्न मनाने. इस दिन पर परंपरागत रूप से, चीनी परिवार के सदस्यों और दोस्तों के लिए फसल चाँद उज्ज्वल मध्य शरद ऋतु की प्रशंसा इकट्ठा करेंगे और चाँद चाँद के नीचे और pomelo के केक एक साथ खाना खाते हैं। उत्सव उनके साथ, वहाँ अतिरिक्त सांस्कृतिक या क्षेत्रीय सीमा शुल्क, जैसे हैं:

(चीनी : {{{1}}}) | * जलन Chang'e (पौराणिक कथाओं) Chang'e सहित देवताओं को श्रद्धा में धूप

  • सीधा मध्य शरद ऋतु समारोह. (树 中秋, 竖 中秋 चीन 树 और 竖 में, होमोफोन्स) कर रहे हैं इसके बारे में पेड़ planting नहीं है, लेकिन बांस के खंभे पर लालटेन लटका और उन्हें एक उच्च बिंदु पर छतों, पेड़ों, जैसे डाल, छतों, आदि यह गुआंगज़ौ, हांगकांग, आदि में एक रिवाज है
  • Dandelion पत्ते इकट्ठा और उनके परिवार के सदस्यों के बीच समान रूप से वितरित
  • आग ड्रैगन नृत्य है
  • ताइवान में, 1980 से, barbecuing मांस सड़क पर एक व्यापक को मध्य शरद ऋतु समारोह का जश्न मनाने रास्ता बन गया है।

दुकानें बेच त्योहार से पहले mooncakes अक्सर के चित्र प्रदर्शित Chang'e चांद के लिए अस्थायी.

मध्य शरद ऋतु समारोह की कहानियां[संपादित करें]

Houyi और Chang'e[संपादित करें]

Chang'e

मध्य शरद ऋतु समारोह के समारोह दृढ़ता से Houyi और Chang'e, चांद देवी अमरता में से एक की कथा के साथ जुड़ा हुआ है। परंपरा 2200 के आसपास ई.पू. में चीनी पुराण से इन दोनों स्थानों के आंकड़े, पौराणिक सम्राट याओ के शासनकाल के दौरान हुआंग्डी की है कि कुछ ही समय बाद. कई के विपरीत चंद्र देवताओं अन्य संस्कृतियों जो चंद्रमा जिस्मानी में, बस Chang'e चंद्रमा पर रहता है, लेकिनप्रतिशत सेचांद नहीं है।

वहाँ कई चर और Chang'e की कथा है कि अक्सर एक दूसरे के विरोध के रूपांतरों रहे हैं। हालांकि, कथा के सबसे संस्करणों निम्नलिखित तत्वों के कुछ बदलाव शामिल: Houyi, आर्चर, एक सम्राट, या तो उदार या कुबुद्धि है और एक [जीवन] के [अमृत].

किंवदंती राज्यों में से एक संस्करण है कि Houyi एक अमर किया गया था और Chang'e एक खूबसूरत जवान लड़की थी, जेड सम्राट का महल (, 玉 स्वर्ग के सम्राट में काम कर帝 पिनयिन के लिए एक परिचर के रूप में) Yudi पश्चिम की रानी माँ (जेड सम्राट पत्नी). Houyi अन्य अनहृ, जो फिर उसे जेड सम्राट से पहले बदनाम की ईर्ष्या जगाया. Houyi और उनकी पत्नी, Chang'e, बाद में स्वर्ग से भगा दिया गया। वे पृथ्वी पर रहने को मजबूर थे। Houyi जीवित करने के लिए शिकार करने के लिए किया था और एक कुशल और मशहूर तीरंदाज बन गया।

उस समय, वहाँ दस सूर्य थे, तीन टांगों वाला पक्षी के रूप में, एक शहतूत ​​में पूर्वी समुद्र में रहने वाले पेड़., सूरज की 'माँ' | सूरज पक्षियों की प्रत्येक दिन एक करने के लिए चारों ओर एक गाड़ी, Xihe द्वारा संचालित पर दुनिया की यात्रा करना होगा. एक दिन, सूर्य के सभी दस एक साथ परिक्रमा की, को जलाने के लिए पृथ्वी के कारण. सम्राट याओ, चीन के सम्राट, आज्ञा Houyi अपने तीरंदाजी कौशल का उपयोग करने के लिए नीचे सब पर एक सूर्य की गोली मार. अपने कार्य के पूरा होने पर, सम्राट एक गोली है कि अनन्त जीवन प्रदान किया साथ Houyi पुरस्कृत किया गया। सम्राट याओ Houyi निगल करने के लिए नहीं बल्कि गोली तुरंत खुद को प्रार्थना और यह<ref. Name="ctownau"> लेने से पहले एक वर्ष के लिए उपवास द्वारा तैयार की सलाह दी / article.asp / eng masterid? = 155 & = 736 Chinatown.com.au </ ref> Houyi गोली घर ले गया और यह एक मांझी के नीचे छिपा दिया articleid. एक दिन, Houyi दूर बुलाया गया था फिर से सम्राट याओ द्वारा. उसके पति की अनुपस्थिति, Chang'e के दौरान, मांझी से प्रकाश इंगित की एक सफेद बीम देखा है और गोली की खोज की. Chang'e उसे निगल लिया और तुरंत चला कि वह उड़ सकता है। Houyi घर लौट आए, साकार क्या हुआ था वह अपनी पत्नी फटकार लगा. Chang'e बाहर आकाश में उड़ान खिड़की से भाग निकले[3].

Houyi आकाश भर में उसके आधे रास्ते चलाया गया था, लेकिन करने के लिए तेज हवाओं की वजह से पृथ्वी पर लौटने पर मजबूर किया। Chang'e चंद्रमा, वह कहाँ तक गोली का हिस्सा फीस भरी पहुँच[3] Chang'e खरगोश आज्ञा दी कि चांद पर रहने के लिए एक और गोली है।. Chang'e तो पृथ्वी और उसके पति को लौटने में सक्षम हो जाएगा साँचा:प्रशस्ति पत्र की जरूरत.

किंवदंती राज्यों खरगोश है कि अभी भी जड़ी बूटी तेज़ है, के लिए गोली बनाने की कोशिश कर. Houyi खुद धूप में एक महल बनाया, का प्रतिनिधित्व " यांग" (पुरुष सिद्धांत) जो चाँद " यिन" का प्रतिनिधित्व करता है पर Chang'e घर के लिए इसके विपरीत में, (महिला सिद्धांत). एक बार एक वर्ष, मध्याह्न Autumn महोत्सव की रात को, Houyi उनकी पत्नी का दौरा किया। यही कारण है कि चाँद बहुत भरा और कहा कि रात को खूबसूरत है।

इस विवरण दो पश्चिमी हान राजवंश (206 ई.पू.-ई. 24) संग्रह में लिखित रूप में प्रकट होता है;शान हैं Jing, पहाड और सागरों औरHuainanzi के शास्त्रीय , एक दार्शनिक क्लासिक.

कथा का दूसरा संस्करण, ऊपर एक के समान, कह रही है कि Chang'e अमरता की गोली निगल लिया क्योंकि Peng, एक Houyi कई प्रशिक्षु तीरंदाजों की, उसे करने के लिए मजबूर करने के लिए उसे गोली देने की कोशिश में अलग है। . जानते हुए भी कि वह बंद पेंग नहीं लड़ सकता है, Chang'e कोई चारा नहीं बल्कि खुद गोली निगल था साँचा:प्रशस्ति पत्र की जरूरत

अन्य संस्करणों का कहना है कि Houyi और Chang'e अभी भी समय पर स्वर्ग में रहते हैं कि Houyi नौ सूर्य के मारे अनहृ. सूरज पक्षियों जेड सम्राट, जो उन मनुष्यों के रूप में पृथ्वी पर रहने के लिए मजबूर द्वारा Houyi और Chang'e सजा के पुत्रा थे। देख रहा है कि Chang'e अत्यंत अमरता की उसे नुकसान पर दुखी महसूस किया, Houyi को गोली है कि इसे बहाल होगा खोजने का फैसला किया। उसकी तलाश का अंत में, वह पश्चिम, जो उसे गोली देने पर सहमत हुए की रानी माँ से मिले, लेकिन उसे चेतावनी दी है कि प्रत्येक व्यक्ति को केवल एक आधा करने के लिए अमरत्व हासिल की गोली की आवश्यकता होगी. Houyi गोली घर ले आया और उसे एक मामले में संग्रहीत. उन्होंने चेतावनी दी Chang'e मामला नहीं खुला और फिर थोड़ी देर के लिए घर छोड़ दिया. भानुमती ग्रीक पौराणिक कथाओं में की तरह, Chang'e जिज्ञासु बने. वह मामला खुला और गोली मिला, बस के रूप में Houyi घर लौट रहा था। नर्वस कि Houyi उसे पकड़ने के लिए, केस की सामग्री की खोज करेंगे, वह गलती से पूरे गोली निगल करने के लिए और अधिक मात्रा की वजह से आसमान में नाव शुरू कर दिया.

कथा के कुछ संस्करणों पहले से अनहृ होने के रूप में Houyi या Chang'e का उल्लेख नहीं करते हैं और शुरू में मनुष्यों के रूप में उन्हें बजाय वर्तमान साँचा:प्रशस्ति पत्र की जरूरत.

वहाँ भी कहानी के संस्करण जिसमें Houyi नौ सूर्य की मौत हो गई और लोगों को बचाने के लिए एक इनाम के रूप में राजा बनाया गया था। हालांकि, राजा Houyi एक तानाशाह जो या तो पश्चिम के रानी माँ से अमरता की गोली चुराया या सीखा है कि वह हर रात एक अलग किशोर लड़के के शरीर पीस द्वारा एक सौ रातों के लिए इस तरह के एक गोली बना सकता है बन गया . Chang'e गोली चुरा लिया है और उसे निगल लिया खुद को, या तो बंद करने के लिए अधिक लड़कों को मार डाला जा रहा है या हमेशा के लिए स्थायी से अपने पति के अत्याचारी साँचा:शासन को रोकने के प्रशस्ति पत्र की जरूरत.

हरे या जेड खरगोश[संपादित करें]

परंपरा, महिला, देवताओं के लिए Chang'e हैं, साथ साथ जेड खरगोश पाउंड चिकित्सा, के अनुसार. दूसरों का कहना है कि जेड खरगोश आकृति, खुद Chang'e द्वारा माना जाता है। पूर्णिमा के शीर्ष करने के अंधेरे क्षेत्रों एक खरगोश की संख्या के रूप में construed हो सकता है। पशु के कान के ऊपरी दाएँ इंगित है, जबकि पर छोड़ दो बड़े परिपत्र क्षेत्रों, उसके सिर और शरीर का प्रतिनिधित्व कर रहे.

वियतनामी संस्करण[संपादित करें]

छुट्टी के संस्करण वियतनामीCuội, जिसकी पत्नी गलती से एक पवित्र बरगद पेड़ पर urinated की कथा याद है, इसके साथ उसे चंद्रमा के लिए ले रही है। हर साल, मध्य शरद ऋतु समारोह पर, बच्चों को रोशनी लालटेन और एक बारात में भाग लेने के Cuội रास्ता दिखाने के लिए पृथ्वी पर वियतनाम में, मुनकेक आमतौर दौर के बजाय वर्ग, हालांकि दौर वाले मौजूद नहीं है। बरगद के पेड़ के स्वदेशी कहानी के अलावा, अन्य दिग्गजों व्यापक रूप से चंद्रमा लेडी की कहानी है और कार्प जो एक अजगर बनना चाहता था की कहानी सहित कहा जाता है।

एक से पहले और वियतनामी मध्य शरद ऋतु समारोह के दौरान महत्वपूर्ण घटना शेर नृत्य कर रहे हैं एस नृत्य दोनों गैर पेशेवर बच्चों के समूह और प्रशिक्षित पेशेवर समूहों द्वारा किया जाता है। शेर नृत्य समूहों सड़कों पर प्रदर्शन करने की अनुमति के लिए पूछ रहे हैं उनके लिए प्रदर्शन घरों के पास जाओ. अगर मेजबान द्वारा स्वीकार कर लिया, "शेर" में आते हैं और किस्मत और भाग्य  और मेजबान की एक इच्छा के रूप में नृत्य शुरू करेंगे वापस भाग्यशाली पैसा देता कृतज्ञता दिखाने के लिए.

तिथियाँ[संपादित करें]

2010 में मध्य शरद ऋतु समारोह 22 सितंबर को गिर गया। यह इन दिनों पर आने वाले वर्षों में घटित होगा:[4]

  • 2011: 12 सितम्बर

2012: 30 सितंबर 2013 *: सितम्बर 19 2014 *: 8 सितंबर 2015 *: सितम्बर 27 2016 *: सितम्बर 15 2017 *: 4 अक्टूबर 2018 *: सितम्बर 24 2019 *: सितम्बर 13

  • 2020: 1 अक्टूबर

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. वेइ तुंग (18 सितम्बर 2013). "मून केक फेस्टिवल". चाइना रेडियो इण्टरनैशनल. http://hindi.cri.cn/711/2013/09/18/1s140497.htm. अभिगमन तिथि: 23 सितम्बर 2013. 
  2. यूवेन वू (20 सितम्बर 2013). "चीन: महंगे तोहफ़ों से फलता-फूलता भ्रष्टाचार". बीबीसी हिन्दी. http://www.bbc.co.uk/hindi/international/2013/09/130919_china_corruption_luxury_an.shtml. अभिगमन तिथि: 23 सितम्बर 2013. 
  3. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; ctownau नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  4. "Error: no |title= specified when using {{Cite web}}". http://nongli114.com/index.php/lunarHoliday/2009/21.html. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]