महिंद्रा एक्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Mahindra AXE
Mahindra Axe.jpg
प्रकार Large SUV
उत्पत्ति का मूल स्थान Flag of India.svg India
सेवा इतिहास
सेवा में Under Evaluation
उत्पादन इतिहास
निर्माता Mahindra & Mahindra Limited
इकाई लागत )
निर्दिष्टीकरण
वजन 2,500 kg curb weight
लंबाई 4.4 m
चौड़ाई 1.96 m
ऊंचाई 1.98 m

इंजन 5 cyl Diesel
प्रसारण Automatic
निलंबन Independent
ईंधन क्षमता 100 L

महिंद्रा एक्स एक एएम जनरल हाई मोबिलिटी मल्टीपरपस व्हील्ड व्हीकल (HMMWV) प्रकार का एक वाहन है जिसे महिंद्रा एंड महिंद्रा के द्वारा बनाया गया है। महिंद्रा एक्स को भारतीय सेना के विनिर्देशनों को पूरा करने के लिए अनुकूलित किया जा रहा है; भारतीय सेना वर्तमान महिंद्रा जीप व्युत्पन्नों का स्थान लेने के लिए इसका मूल्यांकन कर रही है।

सेना परीक्षण के लिए दो प्रोटोटाइप विकसित किये गए हैं और उम्मीद की जाती है कि ये दोनों ही खुले और मजबूत-शीर्ष श्रेणी के संस्करण होंगे.


मंच[संपादित करें]

एक्स महिंद्रा के मौजूदा मॉडलों से व्युत्पन्न करके एक नए मंच पर बनाया गया है।


महिंद्रा डिफेन्स सिस्टम्स के सीईओ, ब्रिगेडियर खुतुब ए हई के अनुसार "एक्स का डिजाइन एक विदेशी डिजाइनर की मदद से बनाया गया था".


महिंद्रा एक्स की डिजाइन टीम लगातार एक्स के नए संस्करणों को शामिल कर रही है, जिसे विशेष बलों के लिए बनाया गया है। भारतीय सेना के लिए डिजाइन किये संस्करण में डीज़ल इंजन का उपयोग किया गया है।

एक्स के वर्तमान संस्करणों में या तो एक डीज़ल इंजन-- 2.7 लीटर मर्सीडीज़ व्युत्पन्न स्सांगयोंग इंजन (जो रेक्सटन को चलाता है) -- या एक पैट्रोल इंजन (जिसमें 4 एल जीएम वोर्टेक इंजन का उपयोग किया गया है (जो शेवरोलेट ब्लेज़र को चलाता है)) का उपयोग किया जाता है। महिंद्रा के वर्तमान डीज़ल इंजनों के अनुक्रम का उपयोग करते हुए इसके संस्करणों को बनाने की योजनायें बनायीं गयें हैं।

एक्स में एक ऑल-व्हील इंडीपेंडेंट सस्पेंशन प्रणाली का उपयोग किया जाता है। यह प्रणाली इस वर्ग के वाहनों के लिए आवश्यक "अति गतिशीलता (एक्सट्रीम मोबिलिटी)" उपलब्ध कराती है।


ईंधन क्षमता[संपादित करें]

महिंद्रा के अनुसार, डीज़ल एक्स लगभग 8 से 9 किलोमीटर प्रति लीटर (11.1 से 12.5 लीटर /100 किलोमीटर) और पैट्रोल एक्स 6 से 7 किलोमीटर प्रति लीटर (14.3 से 16.6 लीटर/100 किलोमीटर) की क्षमता उपलब्ध कराता है।

नागरिक संस्करण[संपादित करें]

महिंद्रा ने सैन्य और नागरिक दोनों प्रकार के उपयोग के लिए जीप के संस्करणों के निर्माण में लम्बे और सफल रिकॉर्ड कायम किये हैं और इसकी एसयूवी और एमयूवी बाजार में एक प्रबल ब्रांड छवि है। इस छवि का फायदा उठाने के लिए महिन्द्रा एक्स के एक नागरिक संस्करण की योजना बना रहा है।


एक्स के एक नागरिक संस्करण की उम्मीद की जा रही है।

एक्स के नागरिक संस्करण के लिए, इंजन विस्थापन को कम कर दिया जाएगा और डेशबोर्ड पर कॉस्मेटिक परिवर्तन किये जायेंगे. लेकिन महिंद्रा सस्पेंशन और प्लेटफोर्म को अपरिवर्तित रखना चाहता है। एक्स का नागरिक संस्करण केवल डीज़ल प्रकार का होगा और इसे ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ बनाया जाएगा.

बिक्री[संपादित करें]

महिंद्रा एक अज्ञात विदेशी सेना के लिए एक्स की लगभग 215 इकाइयों का निर्माण कर रही है, जिसमें से 15 को तुरंत भेज दिया जाएगा.[कब?] महिंद्रा कि उम्मीद है कि यह 2008 में मलेशिया (डीज़ल संस्करण), अफ्रीका, संयुक्त अरब अमीरात, जोर्डन जैसे देशों को एक्स का निर्यात करेगी.

सैन्य उपयोगकर्ता[संपादित करें]

साँचा:आईएनडी

बाहरी लिंक[संपादित करें]

यह भी देखें[संपादित करें]

  • एफएमसी एक्सआर 311

साँचा:Modern IFV and APC