भारत के लोग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

भारत विश्व का सबसे बड़ी जनसंख्या वाला देश है। भारत की विभिन्नताओं से भरी जनता में भाषा, जाति और धर्म, सामाजिक और राजनीतिक संगठन के मुख्य शत्रु हैं। मुम्बई, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई भारत के सबसे बड़े महानगर हैं।

प्रसिद्ध भारतीय

भारत में ६४.८ प्रतिशत साक्षरता है जिसमे से ७५.३ % पुरुष और ५३.७% स्त्रियाँ साक्षर है। लिंग अनुपात की दृष्टि से भारत में प्रत्येक १००० पुरुषों के पीछे मात्र ९३३ महिलायें है। कार्य भागीदारी दर (कुल जनसंख्या मे कार्य करने वालों का भाग) ३९.१% है। पुरुषों के लिये यह दर ५१.७% और स्त्रियों के लिये २५.६% है। भारत की १००० जनसंख्या में २२.३२ जन्मों के साथ बढती जनसंख्या के आधे लोग २२.६६ वर्ष से कम आयु के हैं।

यद्यपि भारत की ८०.५ प्रतिशत जनसंख्या हिन्दू है, १३.४ प्रतिशत जनसंख्या के साथ भारत विश्व में मुसलमानों की संख्या में भी इंडोनेशिया और पाकिस्तान के बाद तीसरे स्थान पर है। अन्य धर्मावलम्बियों में ईसाई (२.३३ %), सिख (१.८४ %), बौद्ध (०.७६ %), जैन (०.४० %), अय्यावलि (०.१२ %), यहूदी, पारसी, अहमदी और बहाई आदि सम्मिलित हैं।

भारत चार मुख्य भाषा सूत्रों, इनदो-यूरोपीयन, द्रविङियन्, सिनो-टिबेटन और औसटरो-एजियाटिक का भी स्रोत है। भारत का संविधान कुल २३ भाषाओं को मान्यता देता है। हिन्दी और अंग्रेज़ी केन्द्रीय सरकार द्वारा सरकारी कामकाज के लिये उपयोग की जाती है। संस्कृत, तमिल, कन्नड़ और तेलुगु जैसी अति प्राचीन भाषाऐं भारत में ही जन्मी हैं। कुल मिलाकर भारत में १६५२ से भी अधिक भाषाऐं एवं बोलियां बोली जातीं हैं।

दक्षिण एशियाई (भारतीयों) के ऑटोसोमल जीनोम, आनुवांशिक वंशावली और डीएनए एलील यूरोपीय, अरब और बर्बर आबादी से जुड़े हुए हैं और जिनकी उत्पत्ति या तो पश्चिम एशिया में हुई है या मूल रूप से दक्षिण एशिया में हुई है। भारतीय पश्चिम-यूरेशियन क्लस्टर का हिस्सा हैं और यूरोपीय, मध्य पूर्वी और उत्तरी अफ्रीकी आबादी से निकटता से संबंधित हैं। मोंडल 2017 के अनुसार, यह मजबूत आनुवंशिक जुड़ाव प्राचीन नमूनों में भी पाया जाता है और यह आधुनिक वेस्ट-यूरेशियन (कोकेशियान) आबादी के एक भारतीय मूल की ओर इशारा कर सकता है। एक पूर्ण जीनोम विश्लेषण (नेचर (जर्नल) 2019 में प्रकाशित) ने निष्कर्ष निकाला कि भारतीय, यूरोपीय, मध्य पूर्वी और उत्तरी अफ्रीकी आबादी निकट से संबंधित हैं और इन्हें उप-सहारा अफ्रीकी और पूर्वी एशियाई आबादी से अलग किया जा सकता है।[1][2][3][4]

विभिन्न आनुवंशिक और मानवशास्त्रीय अध्ययनों ने निष्कर्ष निकाला कि तीन मानव जनसंख्या समूह हैं। युआन 2019 में पाया गया कि यूरोपीय, भारतीय, अरब, बेरबर्स और सेंट्रल एशियाई (तुर्क) वंश को साझा कर रहे हैं और उसी आनुवंशिक समूह का हिस्सा हैं, जिसे उन्होंने "यूरोपीय / भारतीय क्लस्टर" नाम दिया है। त्वचा के रंग के बावजूद, ये आबादी काकेशोइड जाति के एन्थ्रोपोलॉजिक समूह के साथ सहसंबंधी हैं। उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि भारतीय और यूरोपीय विशेष रूप से निकटता से संबंधित हैं।[5]

चेन 2020 को भारतीयों, अरबों, बर्बरों और यूरोपीय लोगों के बीच घनिष्ठ संबंधों के लिए और सबूत मिले। उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि नई आनुवंशिक सामग्री एक साधारण "आउट-ऑफ-अफ्रीका प्रवास" के साथ विरोधाभास में है। वे भारत और मध्य पूर्व के बीच के क्षेत्र में कोकसॉइड जाति के लिए एक मूल प्रस्ताव देते हैं। भारत वर्तमान में नमूने लिए गए सबसे पुराने पश्चिम-यूरेशियन वंशावली में से एक को शरण देता है।[6]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Tracing the biogeographical origin of South Asian populations using DNA SatNav" (PDF). Our hypothesis is supported by archaeological, linguistic and genetic evidences that suggest that there were two prominent waves of immigrations to India. A majority of the Early Caucasoids were proto-Dravidian language speakers that migrated to India putatively ~ 6000 YBP.
  2. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  3. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  4. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  5. Yuan (2019-06-09). ""Modern human origins: multiregional evolution of autosomes"". मूल से 18 जून 2019 को पुरालेखित.
  6. Chen (2020-03-11). ""Ancient Y chromosomes confirm origin of modern human paternal lineages in Asia rather than Africa"". मूल से 16 मार्च 2020 को पुरालेखित.