ब्रैटवुर्स्ट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
सौएरक्रौट और आलू के साथ ब्रैटवर्स्ट
म्यूनिख में सौएरक्रौट और मस्टर्ड के साथ नर्नबर्गर पोर्क ब्रैटवर्स्ट.

ब्रैटवुर्स्ट [ˈbʁaːtvʊɐ̯st] ( listen) एक सॉसेज है जो आमतौर पर बछड़े के मांस, सुअर के मांस या गोमांस का बना होता है.

यह एक जर्मन नाम है, जो ओल्ड हाई जर्मन ब्रैटवुर्स्ट , ब्रैट- (brat-) जो बारीकी से काटा गया मांस है एवं -वुर्स्ट (wurst) या सॉसेज, से लिया गया है.[कृपया उद्धरण जोड़ें] यद्यपि ब्रैटवुर्स्ट में ब्रैट- (brat-) सॉसेज बनाने की विधि का वर्णन करता है, इसे अक्सर गलती से जर्मन क्रिया "ब्रैटेन" से लिया गया माना जाता है, जिसका अर्थ पैन में तलना या भूनना है.[1] ब्रैटवुर्स्ट आमतौर पर भूना (ग्रिल किया) जाता है और कभी-कभी शोरबा या बीयर में पकाया जाता है.

भोजन संबंधी आदतें और परंपराएं[संपादित करें]

जर्मनी[संपादित करें]

सॉसेज कैसे परोसा जाता है वह क्षेत्र के आधार पर भिन्न होता है. थुरिंगिया में, इसे अक्सर ब्रेड रोल या ब्रॉचेन में गर्म जर्मन सरसों के साथ खाया जाता है. वहां और दक्षिण की ओर आगे बढ़ने पर, ब्रैटवुर्स्ट को अक्सर बन (मीठी रोटी) में अमेरिकी हॉट डॉग के अग्रदूत के समान ब्रेड रोल में "सुखा हुआ" परोसा जाता है. यह जर्मन भाषी देशों में फास्ट फूड का एक बहुत ही लोकप्रिय रूप है, जिसे अक्सर छोटे स्टैंडों एवं सड़क के विक्रेताओं के द्वारा पकाया एवं बेचा जाता है. सॉसेज के लिए व्यंजन विधि में भी अंतर हो सकता है; कुछ जर्मन ब्रैटवुर्स्ट की चालीस से अधिक किस्मों की सूची तैयार करते हैं.[2]

एक विशाल वुर्स्ट वाला बन जर्मन ब्रैटवुर्स्ट संग्रहालय (डचेज़ ब्रैटवुर्स्टम्यूज़ियम ) स्थल होल्झाऊसेन के मुख्य चौराहे पर पाया जा सकता है. थूरिंगियन के मित्रों द्वारा चलाया जा रहे इस संग्रहालय को 2006 में शुरू किया गया एवं यह केवल थूरिंगियन सॉसेज के प्रति समर्पित है.

संग्रहालय का सबसे पुराना दस्तावेज़ 1404 में सबसे पहली बार थुरिंगिया में ब्रैटवुर्स्ट का उल्लेख करता है. 1410 में,कैटज़ेनिल्नबोगेन की काउंटी सामने आई.[3]

प्रादेशिक (क्षेत्रीय) भिन्नताएं[4][संपादित करें]

नर्नबर्गर रोस्टब्रैटवर्स्ट
कोबर्गर ब्रैटवुर्स्ट(Coburger Bratwurst)
बावेरिया में कोबर्ग शहर में उत्पन्न होने वाला ब्रैटवुर्स्ट. यह कम से कम 15% बछड़े या गोमांस से बना होता है, और इसके पकाई (मसाला) में केवल नमक, काली मिर्च, जायफल, और नींबू का रस शामिल है. यह बनावट में मोटा होता है और माप में लगभग 25 सेमी लंबा होता है. परंपरागत रूप से इसे पाइन शंकुओं में भूना (ग्रिल किया) जाता है और ब्रेड रोल (ब्रॉचेन) के साथ परोसा जाता है.
फ्रैन्किस्च ब्रैटवुर्स्ट (Fränkische Bratwurst)
अपेक्षाकृत रूप से लंबा (10-20 सेमी), मोटा, खुरदुरा सॉसेज जिसकी उत्पत्ति फ्रैन्कोनिया (फ़्रैन्केन) प्रदेश में हुई. यह 1573 के समय की है. फ्रैन्किस्च ब्रैटवुर्स्ट को पारंपरिक रूप से खट्टी गोभी या आलू के सलाद के साथ परोसा जाता है, लेकिन सरसों के साथ नहीं.
कुल्म्बैचेर ब्रैटवुर्स्ट (Kulmbacher Bratwurst)
बावेरिया के कुल्मबैच शहर का कुल्म्बैचेर ब्रैटवुर्स्ट, मुख्य रूप से बारीकी से पीसे गए बछड़े के मांस का बना होता है. यह लंबा और पतला होता है.
नम्बर्गर रोस्टब्रैटवुर्स्ट (Nürnberger Rostbratwurst)
नम्बर्ग शहर का एक छोटा, पतला ब्रैटवुर्स्ट. यह 7-9 सेमी से अधिक लंबा और इसका वजन 25 ग्राम से अधिक नहीं होता है. पारंपरिक रूप से इसे एक बीच वृक्ष को जलाकर उसके ऊपर भूना(ग्रिल किया) जाता है और इसे 6 या 12 के सेटों में हॉर्सरैडिश और खट्टी गोभी या आलू के सलाद के साथ परोसा जाता है. शायद जर्मनी में सबसे अधिक लोकप्रिय सॉसेज, नम्बर्गर ब्रैटवुर्स्ट / नम्बर्गर रोस्टब्रैटवुर्स्ट को पीजीआइ (PGI) स्थिति प्रदान किये जाने के साथ यूरोपीय संघ के कानून के अंतर्गत इसकी रक्षा भी की जाती है.[5] परंपरागत रूप से भुना हुआ और एक बन में सरसों के साथ साथ-साथ तीन हिस्सों में परोसा गया, सूअर के मांस पर आधारित इस वुर्स्ट (wurst) को पूरे जर्मनी में बाजारों एवं रेस्तरांओ में मान्यता प्राप्त है. ताजा मरुवा एवं पीसा हुआ काला जीरा को इस विशिष्ट सॉसेज के महत्वपूर्ण सामग्रियों में से माना जाता है.
नॉर्ढ़ेस्सिच ब्रैटवुर्स्ट (Nordhessische Bratwurst)
नॉर्ढ़ेस्सिच ब्रैटवुर्स्ट (उत्तरी हेस्सेन से) स्वाद में थुरिंगर रोस्टब्रैटवुर्स्ट के सामान ही होता है. यह मोटे पीसे हुए सूअर के मांस से बना होता है एवं बहुत अधिक मसालेदार होता है. इसकी लंबाई लगभग 20 सेमी होती है. परंपरागत रूप से, इसे एक लकड़ी की आग में भूना (ग्रिल किया) जाता है एवं एक काट कर छेद किए हुए रोल में सरसों के साथ परोसा जाता है.
रोट वुर्स्ट (Rote Wurst)
रोट वुर्स्ट स्वाबियाई प्रदेश का एक पसंदीदा ब्रैटवुर्स्ट है. यह बॉकवुर्स्ट के समान ही होता है, और बारीकी से पीसे हुए गोमांस एवं सूअर के सूखे नमक मिले हुए मांस से बना होता है. इसका स्वाद मसालेदार होता है. भूनने (ग्रिल करने) या पैन में तलने के समय छलकाव को रोकने के लिए, सॉसेज के सिरों पर एक X काटा जाता है. ये सिरे खाना पकाने के दौरान खुल जाते हैं लेकिन बाकी सॉसेज अखंड बना रहता है, जो इसे इसका अपना परंपरागत आकार प्रदान करता है.
थुरिंगर रोस्टब्रैटवुर्स्ट (Thüringer Rostbratwurst)
थुरिंगर रोस्टब्रैटवुर्स्ट थुरिंजेन का एक मसालेदार सॉसेज है. यह जर्मनी में सबसे पुराना ज्ञात ब्रैटवुर्स्ट है और 1404 के समय का है. यह लंबा (15-20 सेमी) और आकार में पतला होता है. परंपरागत रूप से, इसे लकड़ी के कोयले की आग में भूना (ग्रिल किया) जाता है और सरसों तथा ब्रेड के साथ खाया जाता है.
वुर्ज़बर्गर ब्रैटवुर्स्ट (Würzburger Bratwurst)
वुर्ज़बर्गर ब्रैटवुर्स्ट, जिसे विन्ज़रब्रैटवुर्स्ट के रूप में भी जाना जाता है, वुर्ज़बर्ग शहर से आता है. इसका आकार थुरिंगर रोस्टब्रैटवुर्स्ट के समान होता है, लेकिन इसके अवयवों में सफेद फ़्रैन्केन शराब शामिल है.

संयुक्त राज्य अमेरिका में[संपादित करें]

ब्रैटवुर्स्ट संयुक्त राज्य अमेरिका में आम प्रकार का सॉसेज है, विशेष रूप से विस्कॉन्सिन राज्य में, जहां सबसे बड़ा वंश समूह जर्मन है.[6] मूल रूप से उत्तरी अमेरिका में जर्मन आप्रवासियों द्वारा लाया गया, यह प्रसिद्ध हॉट डॉग के साथ गर्मियों के व्यंजनों में आम तौर पर देखा जाता है. यह एक प्रादेशिक पसंदीदा व्यंजन "बियर ब्रैट" की उत्पत्ति का भी कारण है जहां ब्रैटवुर्स्ट को लकड़ी के कोयले पर भूनने (ग्रिल करने) के पहले गर्म बीयर में पकाया जाता है (आम तौर पर पिल्सनर शैली का एक मिश्रण, जिसके साथ मक्खन एवं प्याज होता है).

ब्रैटवुर्स्ट को शेबॉयगन काउंटी, विस्कॉन्सिन में 1920 के दशक में लोकप्रिय हुआ. सामान्य रूप से, प्रत्येक स्थानीय कसाई की दुकान ऑर्डर प्राप्त करती थी एवं हाथ से ब्रैटवुर्स्ट तैयार करती थी जिसे एक विशेष दिन को ताजा खरीदा जाता था. सॉसेज में चर्बी की मात्रा पर्याप्त होती थी, जो नुक़सान से बचने के लिए दैनिक खरीद को आवश्यक बनाती थी. लकड़ी के कोयले पर पकाने के दौरान अधिकांश चर्बी को हटा दिया जाता था. आमतौर पर कोई भी भूनने (ग्रिल करने) के लिये ठंडे पानी को ग्रिल के आस-पास रखता था ताकि इसे इस्तेमाल के लिए आसानी से प्राप्त किया जा सके, इसलिए इसमें अंगुलियों को डुबाना और अतिरिक्त चर्बी (वसा) के जलने से उत्पन्न जल को गिराना आसान था.

बिल स्पर्लिंग के द्वारा ब्रैटवुर्स्ट को 1953 में मिल्वॉकी काउंटी स्टेडियम में ब्रैटवुर्स्ट प्रमुख लीग बेसबॉल के रूप में शुरू करने के बाद ब्रैटवुर्स्ट (या "ब्रैट") खेल के स्टेडियमों के मुख्य आधार के रूप में भी लोकप्रिय हुआ. ब्रैटवुर्स्ट इतना प्रसिद्ध हुआ कि स्पर्लिंग ने कहा कि ब्रूकलिन डॉजर्स के ड्यूक स्नाइडर इस नमूने को यहां से न्यूयॉर्क ले गए.[7] वर्तमान में मिल्वॉकी, विस्कॉन्सिन में मिलर पार्क एक मात्र बेसबॉल स्टेडियम है जो हॉट डॉग्स की तुलना में अधिक ब्रैटवुर्स्ट बेचता है.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • बौकवुर्स्ट
  • सॉसेज रेस
  • ब्लड सॉसेज
  • वुर्स्टमार्ट

बाहरी लिंक्स[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]