बेटा अक्विलाए तारा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
गरुड़ तारामंडल में बेटा अक्विलाए β द्वारा नामांकित तारा है

बेटा अक्विलाए, जिसका बायर नाम भी यही (β Aquilae या β Aql) है, गरुड़ तारामंडल का एक तारा है। यह एक G8IV श्रेणी का उपदानव तारा है। बेटा अक्विलाए का वर्णक्रम (स्पेक्ट्रम) इतना स्थाई है कि १९४३ से अन्य तारों का श्रेणीकरण अक्सर इस से तुलना कर के किया जाता है।[1] यह तारा पृथ्वी से लगभग ४४.७ प्रकाश वर्ष की दूरी पर हैं और यहाँ से देखी गई इसकी चमक (सापेक्ष कांतिमान) +३.७१ मैग्नीट्यूड है। यह एक प्रतीत होने वाला तारा दूरबीन से देखने पर दोहरा तारा नज़र आता है। इसका साथी तारा बेटा अक्विलाए बी (β Aquilae B) कहलाता है, और १२वे मैग्नीट्यूड की बहुत धुंधली चमक रखता है (याद रहे कि मैग्नीट्यूड ऐसा उल्टा माप है जो जितना अधिक हो तारा उतना ही कम रोशन होता है)।

अन्य भाषाओँ में[संपादित करें]

बेटा अक्विलाए को "अलशाइन" (Alshain) भी कहते है। यह नाम अरबी भाषा के "الشاهين" ("अल-शाहीन") से लिया गया है जिसका मतलब "बहरी" (पेरेग्रिन फाल्कन, एक क़िस्म की चील) होता है।

विवरण[संपादित करें]

बेटा अक्विलाए का व्यास (डायमीटर) सूरज के व्यास का ३.२८ गुना है और इसका द्रव्यमान (मास) सौर द्रव्यमान का १.२६ गुना है। इसकी चमक (यानि निरपेक्ष कान्तिमान) सूरज से ६ गुना है। बेटा अक्विलाए की आयु ९.६ से ११.४ अरब वर्ष के बीच है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Anchor Points for the MK System of Spectral Classification, R. F. Garrison, Bulletin of the American Astronomical Society, Page 1319, volume 25, 1993, Accessed 2012-02-04