बिकनी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अमेरिका की महिला बीच वॉलीबॉल टीम ने बिकनी वर्दी के लिए कई फायदे बताए हैं, जैसे कि गर्म मौसम में रेत पर खेलते समय आराम।[1] फोटो में अमेरिका के बीच वॉलीबॉल खिलाड़ी जेनिफर फोपमा और ब्रुक स्वेट को उनकी वर्दी में दिखाया गया है।

बिकनी, बिकिनी (Bikini) या 'टू पीस' महिलाओं का तैराकी के लिये पहना जाने वाला सूट है। यह दो भागों (टू पीस) में होता है - पहला स्तन ढकने के निमित्त और दूसरा जननांग ढकने के लिये। तैराकी के समय पहनने के अलावा इसे गरमी में भी पहना जाता है।

विभिन्न माप एवं शैली की बिकनी

वेरिएंट[संपादित करें]

बंडायुकिनी

एक बैंड्यूकिनी (वैकल्पिक रूप से एक बैंडिनी कहा जाता है ) एक बैंड्यू टॉप है ( कंधों के ऊपर कोई पट्टियां नहीं जाती हैं) जिसे किसी भी बिकनी तल के साथ पहना जाता है।

माइक्रोकिनी

मिनीकिनी , मिनिमिनी और टियर-ड्रॉप जैसी उपजातियों सहित एक माइक्रोकिनी एक अत्यंत अल्प बिकनी है। [162] महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए डिजाइन आमतौर पर जननांगों और महिलाओं के निपल्स को ढकने के लिए केवल पर्याप्त कपड़े का उपयोग करते हैं । कोई भी अतिरिक्त पट्टियां परिधान को पहनने वाले के शरीर से जोड़े रखने के लिए होती हैं। जननांगों के ऊपर कपड़े को पकड़ने के लिए माइक्रोकिनी के कुछ रूप चिपकने वाले या तार का उपयोग करते हैं।

मोनोकिनी

एक मोनोकिनी (जिसे टॉपलेस स्विमसूट , यूनिकिनी या न्यूमोकिनी भी कहा जाता है) एक बिकनी के निचले आधे हिस्से के बराबर महिलाओं का वन-पीस परिधान है। इस शब्द का उपयोग अब किसी भी टॉपलेस स्विमसूट का वर्णन करने के लिए किया जाता है, विशेष रूप से बिना टॉप के बिकनी बॉटम। कभी-कभी महिलाएं अपने निप्पल को ढकने के लिए पेस्टी का इस्तेमाल करती हैं।

टैंकिनी

टैंकिनी एक टैंक टॉप और बिकनी बॉटम का संयोजन वाला स्विमसूट है। टैंकिनी स्पैन्डेक्स -एंड -कॉटन या लाइक्रा -और-नायलॉन से बनाई जा सकती है। डिजाइनर ऐनी कोल , अमेरिकी स्विमवीयर मुग़ल, 1998 में इस शैली के प्रवर्तक थे। चूंकि टैंकिनी शरीर को अधिक कवरेज प्रदान करती है, यह भारत में बिकनी का सबसे स्वीकृत रूप है।

खेल में[संपादित करें]

बिकनी महिलाओं के विभिन्न खेलों के विपणन का एक प्रमुख घटक बन गया है । यह बीच वॉलीबॉल के लिए एक आधिकारिक वर्दी है और इसे एथलेटिक्स और अन्य खेलों में व्यापक रूप से पहना जाता है । स्पोर्ट्स बिकनी ने 1990 के दशक से लोकप्रियता हासिल की है।हालांकि, इस प्रवृत्ति ने सेक्स बेचने के प्रयास के रूप में कुछ आलोचना की है। महिला तैराक आम तौर पर प्रतिस्पर्धी तैराकी में बिकनी नहीं पहनती हैं। अंतर्राष्ट्रीय तैराकी महासंघ (FINA) ने 1960 में रोम में अपनी बैठक में महिला तैराकों को बिकनी में दौड़ने से प्रतिबंधित करने के लिए मतदान किया।

बीच वॉलीबॉल

1994 में, बिकनी महिला ओलंपिक बीच वॉलीबॉल की आधिकारिक वर्दी बन गई । 1999 में, इंटरनेशनल वॉलीबॉल फेडरेशन (FIVB) ने बीच वॉलीबॉल वर्दी का मानकीकरण किया, जिसमें बिकनी महिलाओं के लिए आवश्यक वर्दी बन गई। उस नियमन जांघिया को "बन-हगर" कहा जाता है, और खिलाड़ियों के नाम अक्सर जांघिया के पीछे लिखे जाते हैं।

शरीर सौष्ठव

1950 के दशक से 1970 के दशक के मध्य तक, पुरुषों के शरीर सौष्ठव प्रतियोगिता प्रारूपों को अक्सर महिलाओं के सौंदर्य प्रतियोगिता या बिकनी शो के साथ पूरक किया जाता था। विजेताओं ने मिस बॉडी ब्यूटीफुल, मिस फिजिकल फिटनेस और मिस अमेरिकाना जैसे खिताब अर्जित किए और पुरुषों की प्रतियोगिता के विजेताओं को ट्रॉफी भी प्रदान की। 1980 के दशक में मिस ओलंपिया प्रतियोगिता अमेरिका में शुरू हुई और यूके में NABBA (नेशनल एमेच्योर बॉडी बिल्डिंग एसोसिएशन) ने मिस बिकिनी इंटरनेशनल का नाम बदलकर मिस यूनिवर्स कर दिया। 1986 में, मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता को दो वर्गों में विभाजित किया गया था - "काया" (अधिक मांसल काया के लिए) और "फिगर" (हाई हील्स में पारंपरिक स्त्री प्रस्तुति)। नवंबर 2010 में IFBBF (इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ बॉडीबिल्डिंग एंड फिटनेस) ने उन महिलाओं के लिए बिकनी प्रतियोगिता शुरू की, जो प्रतिस्पर्धा के स्तर पर पहुंचने के लिए अपनी मांसपेशियों का निर्माण नहीं करना चाहती हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Here's Why the USA Women's Volleyball Team Refuses to Stop Wearing Bikinis". August 11, 2016. मूल से 6 जुलाई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 मार्च 2021.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]