बालाघाट ज़िला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(बालाघाट जिला से अनुप्रेषित)
बालाघाट ज़िला
Balaghat district
मध्य प्रदेश का ज़िला
गांगुलपारा बाँध का जलाशय
गांगुलपारा बाँध का जलाशय
बालाघाट ज़िला is located in मध्य प्रदेश
बालाघाट ज़िला
बालाघाट ज़िला
मध्य प्रदेश में स्थिति
देश भारत
राज्यमध्य प्रदेश
मुख्यालयबालाघाट
तहसील11
क्षेत्र9245 किमी2 (3,570 वर्गमील)
जनसंख्या (2011)
 • कुल17,01,698
 • घनत्व180 किमी2 (480 वर्गमील)
भाषा
 • प्रचलितहिन्दी
जनसांख्यिकी
 • साक्षरता78.29%
 • लिंगानुपात1021
समय मण्डलभारतीय मानक समय (यूटीसी+5:30)
मुख्य राजमार्गNH-543, राज्य राजमार्ग 26
वेबसाइटbalaghat.nic.in/en/

बालाघाट ज़िला (Balaghat district) भारत के मध्य प्रदेश राज्य का एक ज़िला है। ज़िले का मुख्यालय बालाघाट है।[1][2]

भूगोल[संपादित करें]

वैनगंगा नदी बालाघाट नगर के समीप से बहती है, कान्हा बाघ अभयारण्य बालाघाट ज़िले और मंडला ज़िले के बीच स्थित है। यह नक्सल प्रभावित जिला है। बैगा जनजाति यहाँ की प्रमुख जनजाति है। बालाघाट दक्षिण मध्यप्रदेश का एक शान्त, सुन्दर छोटा सा शहर। सतपुडा पर्वतमाला के छोर पर मध्यप्रदेश्, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ की सीमा पर बसा यह शहर शुद्ध हिन्दी भाषी है। यह एक नगरपालिका व बालाघाट जिले का प्रशासकीय मुख्यालय है। माना जाता है की इसे पहले "बूरा" या "बुरहा" के नाम से जाना जाता था और बाद मे इसका नाम बालाघाट पडा परन्तु इस बात का कोई प्रामाणिक स्रोत नही है।

कृषि और खनिज[संपादित करें]

धान, मोटा अनाज और दलहन वैनगंगा नदी घाटी के उपजाऊ क्षेत्र में उगने वाली प्रमुख फ़सलें हैं। बालाघाट कृषि व्यापार और मैंगनीज खदान केन्द्र हैं। अन्य खदानों के अलावा भरवेली और उक्वा यहाँ की मुख्य खदानें हैं। भरवेली एशिया की सबसे बड़ी मैंगनीज खदान हैं। मलाजखंड तांबा उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है।

इतिहास[संपादित करें]

18 वीं शताब्दी की शुरुआत में, जिला दो गोंड साम्राज्यों के बीच बांटा गया था; वैनगंगा के पश्चिम में जिले का हिस्सा देवगढ़ के गोंड साम्राज्य का हिस्सा था, जबकि पूर्वी हिस्सा गढ़-मंडला साम्राज्य का हिस्सा था।

1743 में नागपुर के भोंसले मराठों द्वारा देवगढ़ साम्राज्य को कब्जा कर लिया गया था, और इसके तुरंत बाद जिले के उत्तरी खंड पर विजय प्राप्त हुई थी। यह खंड, गढ़-मंडला साम्राज्य के बाकी हिस्सों के साथ, 1781 में सागर के मराठा प्रांत में, फिर मराठा पेशवा के नियंत्रण में कब्जा कर लिया गया था। 1798 में भोंसलो ने पूर्व गढ़-मंडला क्षेत्रों को भी प्राप्त किया।

1818 में, तीसरे एंग्लो-मराठा युद्ध के समापन पर, नागपुर साम्राज्य ब्रिटिश भारत की रियासत बन गया। 1853 में, बालाघाट जिले समेत नागपुर साम्राज्य अंग्रेजों द्वारा कब्जा कर लिया गया, और नागपुर का नया प्रांत बन गया। तब बालाघाट जिला को सिवनी और भंडारा के ब्रिटिश जिलों में विभाजित किया गया था। 1861 में नागपुर प्रांत को केंद्रीय प्रांतों में पुनर्गठित किया गया था।

बालाघाट जिला का गठन भंडारा, मंडला और सिवनी जिलों के हिस्सों के सम्मिलन के दौरान 1867 के दौरान हुआ था। जिले का मुख्यालय मूल रूप से “बुहा” या “बूढ़ा” कहा जाता था। बाद में, हालांकि, इस नाम को बदलकर इसे “बालाघाट” इस शब्द द्वारा प्रतिस्थापित किया गया, जो मूल रूप से केवल जिले का नाम था। प्रशासनिक रूप से, जिले को केवल दो तहसील, उत्तर में बैहर तहसील में विभाजित किया गया था, जिसमें पठार क्षेत्र और दक्षिण में बालाघाट तहसील शामिल था, जिसमें दक्षिण में अधिक स्थिर निचले इलाकों शामिल थे। नया जिला केंद्रीय प्रांतों के नागपुर डिवीजन का हिस्सा था।

19वीं शताब्दी के मध्य में, जिले का ऊपरी हिस्सा हल्के ढंग से बस गया था, और कुछ दूरदराज के समय से कट पत्थर का एक सुंदर बौद्ध मंदिर, सभ्यता का संकेत है जो ऐतिहासिक समय से पहले गायब हो गया था। जिले के पहले डिप्टी-कमिश्नर, कर्नल ब्लूमफील्ड को बालाघाट जिले के अग्रणी या निर्माता के रूप में माना जाता है, जिन्होंने वैनगंगा घाटी से पंवार राजपूत को आमंत्रित कर बैहर तहसील में बसने के लिए प्रोत्साहित किया। उस समय एक लछमन पंवार ने परसवाड़ा पठार के पहले गांवों की स्थापना की। मालंजखंड एशियाई क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय तांबे की खान है।

1868-1869 में बारिश एक महीने पहले बंद हो गई, जिससे निम्न भूमि चावल की फसल और अकाल की विफलता हुई।  जिला 1896-1897 के अकाल से बहुत गंभीर रूप से पीड़ित था, जब सभी फसलों का उत्पादन सामान्य रूप से केवल 17 प्रतिशत गिर गया। 1899-1900 में जिला फिर से पीड़ित हुआ, जब चावल की फसल फिर से विफल रही, जो सामान्य रूप से केवल 23 प्रतिशत गिर गई। 1901 में जनसंख्या 326,521 थी, जो अकाल के प्रभावों के कारण 1891-19 01 के दशक में 15% घट गई थी

20 वीं शताब्दी की शुरुआत में, जिले में केवल 15 मील (24 किमी) पक्की सड़कों थीं, साथ ही 208 मील (335 किमी) बिना सवार सड़कों के। जिले के माध्यम से जबलपुर-गोंडिया रेलवे लाइन जिले में छह स्टेशनों के साथ 1904 में पूरी हुई थी।

1947 में भारतीय स्वतंत्रता के बाद, मध्य प्रांत मध्य प्रदेश का भारतीय राज्य बन गया। 1956 में, बालाघाट जिला मध्य प्रदेश के जबलपुर डिवीजन का हिस्सा बन गया, जब गोंडिया, भंडारा और नागपुर जिलों सहित बालाघाट के दक्षिण में जिलों को बॉम्बे राज्य में स्थानांतरित कर दिया गया था।

बालाघाट जिला वर्तमान में लाल गलियारे का हिस्सा है। बालाघाट जिला का गठन भंडारा, मंडला और सिवनी जिलों के कुछ हिस्सों के समामेलन के दौरान 1867-1873 के दौरान हुआ था। इसका नाम “घाटों के ऊपर” दर्शाता है और इस तथ्य के कारण है कि जिला बनाने में सरकार का मूल उद्देश्य घाटों के ऊपर के इलाकों के उपनिवेश को प्रभावित करना था। जिले के मुख्यालय को मूल रूप से बुरा या बूढ़ा कहा जाता था। बाद में, हालांकि, यह नाम दुरुपयोग में गिर गया और इसे ‘बालाघाट’ द्वारा प्रतिस्थापित किया गया जो मूल रूप से केवल जिले का नाम था।

बालाघाट जिले में बहुत प्राकृतिक सौंदर्य, खनिज जमा और जंगलों के साथ समृद्ध भी है। बालाघाट के नामांकन के लिए कई कहानियां बताई गई हैं। बुढा, यह नाम 1743-1751 समय अवधि के इतिहासकारों द्वारा दिया गया है। बालाघाट भंडारा डिस्ट के नीचे आता है। रघुजी पहला मराठा है जो कि इस जगह किरणापुर साइड से आया था।

1845 में, डलहौसी ने गोद लेने की परंपरा शुरू की (गोद लेने की प्रथा)। इस परंपरा के माध्यम से गोद सम्राटों के राज्यों को ब्रिटिश राज्यों में जोड़ा गया था, उस समय इस जगह का वास्तविक नाम बारहघाट था। इस नाम को ठीक करने के लिए 1911 से पहले उस समय राजधानी कलकत्ता की राजधानी को एक प्रस्ताव भेजा गया था। बारहघाट नाम का नाम है क्योंकि पहाड़ियों के सभी नामों में घाट शब्द होता है, जिसमें मासेन घाट, कंजई घाट, रणराम घाट, बस घाट , डोंगरी घाट, सेलन घाट, भिसाना घाट, सालेटेकरी घाट, डोंगरिया घाट, कवारगढ़ घाट, अहमदपुर घाट, तेपागढ़ घाट महत्वपूर्ण हैं। जब यह शब्द कलकत्ता को भेजा गया तो यह एएनजीएल शब्द के साथ विलय हो गया और नाम बाराघाट था। जब इसे वहां से वापस कर दिया गया तो नाम “एल” बदल गया क्योंकि बालाघाट का मतलब “आर” की स्थिति में था, जिसकी अनुमति थी। और जिला का नाम बालाघाट के रूप में मिला। 1 नवंबर 1956 को इसे मध्य प्रदेश के नव निर्मित राज्य के स्वतंत्र जिले के रूप में घोषित किया गया था।[उद्धरण चाहिए]

यातायात[संपादित करें]

यह मध्य प्रदेश के बड़े शहरों जैसे राजधानी भोपाल, सन्स्कारधानी जबलपुर और उपमहानगरी इन्दौर से सीधे सडकमार्ग से जुडा है। जबलपुर से ब्राडगेज के लौहमार्ग (रेलमार्ग्) से आप जगप्रसिद्ध सतपुडा एक्सप्रेस पकडकर यहा पहुच सकते है। यह महाराष्ट्र की उपराजधानी नागपुर् से औ‍र छतीसगढ की राजधानी रायपुर से भी सीधे सडक मार्ग से जुडा है। नागपुर से आप बडी रेललाईन से मुम्बई हावडा मार्ग पर दो घन्टे मे गोन्दिया शहर आ जाये जहा से बालाघाट सडक/रेल मार्ग से केवल एक घन्टे मे पहुच सकते है। गोंदिया से जबलपुर ब्राड गैज का निर्माण कार्य प्रगति पर है किंतु गोंदिया से समनापुर तक का कार्य पुर्ण हो चुका है जबलपुर छोर से नैनपुर तक हो चुका है जिसमे पैसेंजर ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है समनापुर से नैनपुर तक का कार्य चालु है अतः रेल मार्ग से गोंदिया से बालाघाट पहुंचा जा सकता है किंतु जबलपुर जाने मे बाधा है -->प्रमुख सड़क पर स्थित है व रेल जंक्शन भी है। यह मध्य प्रदेश के लगभग सभी बडे शहरो भोपाल, जबलपुर और इन्दौर से सड़क मार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है। जबलपुर से ब्राडगेज के रेलमार्ग द्वारा यहाँ पहुँचा जा सकता है। यह महाराष्ट्र के नगर नागपुर से औ‍र छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से भी सड़क मार्ग द्वारा जुड़ा है। रायपुर नागपुर से बडी रेल लाईन से मुम्बई हावडा रेल मार्ग पर गोन्दिया शहर पर उतरकर बालाघाट सड़क या रेल मार्ग द्वारा एक घन्टे में पहुँचा जा सकता है।

प्रसिद्ध स्थल[संपादित करें]

  • सिहार पाठ पहाड़ी स्थित पंवार राम मंदिर परिसर (बैहर)
  • कान्हा राष्ट्रीय उद्यान
  • हट्टा की बावड़ी या बावड़ी (गोंड राजा द्वारा निर्मित)
  • लांजी का प्राचीन किला(गोंड राजा द्वारा निर्मित)
  • गांगुलपारा बाँध एवं जल प्रपात
  • वैनगंगा नदी पर ढुटी बाँध
  • किरनाई मन्दिर{किरनापुर}
  • रामपायली में स्थित प्राचीन मंदिर, जहां स्वयं श्री राम के चरण पड़े थे।
  • टोंडिया नाला वारासिवनी के नजदीक है।
  • कटंगी के नजदीक बिसापुर में महादेव का मंदिर है
  • रमरमा जलप्रपात एवं शिव मंदिर
  • सर्राटी नदी पर टेकाड़ी बांध
  • मोती तालाब और राजा भोज प्रतिमा
  • बैहर के प्राचीन जोड़ा मंदिर
  • सावर झोड़ी तीर्थ
  • वैष्णव देवी तीर्थ, कायदी।

शिक्षण संस्थान[संपादित करें]

  • यहाँ रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय से संबद्ध दो महाविद्यालय और अन्य कई प्रशिक्षण और पॉलीटेक्निक संस्थान हैं।
  • यहां पर यूनिवर्सिटी में सरदार पटेल यूनिवर्सिटी स्थित है जो कि प्राइवेट यूनिवर्सिटी है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]