बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय

आदर्श वाक्य:प्रज्ञा शील करुणा
स्थापित१९९६डॉ॰ यू एन राव
प्रकार:सार्वजनिक
कुलपति:Prof. Sanjay Singh
विद्यार्थी संख्या:4000 [1]
अवस्थिति:लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत, india
परिसर:शहरी
सम्बन्धन:UGC धारा १९९४ , National Assessment and Accreditation Council [2]
जालपृष्ठ:http://www.bbau.ac.in/new/H_index.aspx


बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय लखनऊ में स्थित एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय है। यह रायबरेली मार्ग पर चारबाग रेलवे स्टेशन से १० कि.मी दक्षिण में विद्या विहार में स्थित है। बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय (BBAU) लखनऊ, उत्तर प्रदेश में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय का नाम भारतीय संविधान के निर्माता बाबासाहेब अम्बेडकर के नाम पर रखा गया है। विश्वविद्यालय प्राकृतिक और सामाजिक विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में उच्च शिक्षा के शिक्षण को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। विश्वविद्यालय की स्थापना 10 जनवरी 1996 को हुई थी। इस विश्वविद्यालय में कई छात्र हैं। विश्वविद्यालय का एक शाखा अमेठी परिसर में भी है। अमेठी परिसर 2016 में स्थापित किया गया था।

ऐतिहासिक पृष्ठभूमि[संपादित करें]

.SC-ST CELL

डॉ.अंबेडकर की एक समतावादी और प्रबुद्ध समाज की दृष्टि को साकार करने के लिए, बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय की स्थापना 10 जनवरी 1996 को की गई थी। संक्षेप में, विश्वविद्यालय के अधिनियम और विधियों सहित बीबीएयू के सभी शैक्षणिक, अनुसंधान और बाहरी कार्यक्रमों द्वारा सूचित किया जाता है। डॉ. अम्बेडकर को शिक्षा के समग्र सामाजिक-सांस्कृतिक परिवर्तन का श्रेय दिया जाता है। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय काफी अच्छी तरह से फैला हुआ, छात्र-केंद्रित संस्थान है, जिसमें कई पेशेवर स्कूलों सहित स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रमों की व्यापक श्रेणी में 4800 से अधिक छात्र नामांकित हैं। 2013 के पतन में शुरू किए गए 51 नए नवीन और समकालीन पाठ्यक्रम शिक्षा और नवाचार के लिए विश्व स्तर के केंद्र को दर्शाते हैं, जो कक्षा शिक्षण प्रौद्योगिकी में नवीनतम विशेषता रखते हैं, शीर्ष क्षेत्रीय और राष्ट्रीय संस्थानों और अनुसंधान प्रयोगशालाओं के साथ सहयोगात्मक काम के लिए एक औद्योगिक आंगन है। यहाँ उतम प्रकार के प्रयोगशाला की सुविधा उपलब्ध है।कुछ शोधकर्ता्ओं द्वारा पत्र-पत्रिकाओं में प्रस्तुतिकरण बीबीएयू पिछले बीस सालों से कई पहलुओं में सबसे आगे है। शिक्षाविदों के प्रति अटूट प्रतिबद्धता और उच्च शिक्षा के लिए यह कोई सामान्य समय नहीं है, बीबीएयू नवाचार, परिचय में तेजी लाने, विकास में तेजी लाने और उपलब्धियों के लिए उच्च लक्ष्य निर्धारित करने के लिए उपलब्ध दोनों अवसरों के साथ-साथ शिक्षाविदों में भी निर्धारित है। बुनियादी ढांचे का विकास बहुत अच्छी तरह से किया गया है ।

शैक्षणिक उत्कृष्टता प्राप्त करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए, बीबीएयू की अकादमिक गतिविधियों ने पिछले बीस वर्षों में हुए व्यापक विकासों के कारण अपार गति प्राप्त की है। बुनियादी ढांचा, परिसर विकास, संकाय और छात्र सशक्तीकरण, प्रबंधन सुधार, खेल, स्वास्थ्य और अन्य सुविधाओं के निर्माण, कर्मचारियों, शिक्षकों और छात्रों के लिए शिकायत निवारण प्रणाली को मजबूत बनाने की दिशा में नई पहल की गई है।छात्र के लिए नए छात्रावासों की स्थापना, शैक्षणिक और पाठ्येतर गतिविधियों में नवाचार शुरू करना, सभी के लिए पहुंच,एकता बढ़ाना और विशेष रूप से हाशिए पर खड़े समूहों, जिनमें से सभी विश्वविद्यालय की ताकत को बढ़ाएंगे और भविष्य में उत्कृष्टता के लिए आगे की प्रगति के लिए तैयार करेंगे।

सामाजिक उत्तरदायित्वों को निभाने में बीबीएयू के मिशन को एकीकृत करने के प्रयास में, ज्ञान संसाधनों को निष्पक्ष रूप से योगदान देते हुए, और सार्वजनिक उद्देश्यों की सेवा करते हुए, यह देखा गया है कि हाल ही में विभिन्न समावेशी, समाज-उन्मुख कार्यक्रम शुरू किए गए हैं, जिनमें एकल बालिका, कैंसर और थैलेसीमिया रोगियों के लिए अतिरिक्त सीटों की शुरूआत, गरीबी रेखा से नीचे / बीपीएल कार्डधारक, और अनाथ बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा, शिक्षा के प्रसार, सामाजिक और पर्यावरणीय मुद्दों के जागरूकता के निर्माण के लिए अविकसित, संसाधन-सीमित कालोनियों को अपनाना है।

पूर्ण सहयोग और कड़ी मेहनत के साथ, विश्वविद्यालय को भारत और विदेशों दोनों में, बाहरी रूप से प्रतिनिधित्व किया गया है। विश्वविद्यालय के मिशन, उद्देश्य और उद्देश्यों की डिलीवरी की अनुमति देने के लिए पर्याप्त वित्तीय आधार हासिल किया। कुछ महत्वपूर्ण औपचारिक और नागरिक कर्तव्यों को पूरा किया, बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय और प्रशासनिक वादे का प्रदर्शन करने वाले संकाय के नेतृत्व और प्रबंधकीय कौशल को विकसित किया, और संकाय के विकास, विकास और उन्नति के लिए कई कार्यक्रमों और कार्यशालाओं के संचालन के लिए संकाय को प्रोत्साहित किया।


आने वाले वर्ष में, बीबीएयू हमारे पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए डिज़ाइन की गई अन्य गतिविधियों की एक श्रृंखला लेगा। अंतर-सांस्कृतिक रूप से सक्षम स्नातकों को विकसित करने वाले सीखने से अनुभव प्रदान करते हैं जो सामाजिक और नैतिक रूप से जिम्मेदार वैश्विक नागरिकों के रूप में एक अंतर बना सकते हैं। शैक्षणिक, छात्र जीवन, सेवा, और प्रशासनिक क्षेत्रों में सभी स्तरों पर मजबूत नेतृत्व को लागू करके विश्वविद्यालय के भीतर उत्कृष्टता का सामना करने वाली कई बाधाओं को संबोधित करते हैं। जिनमें छात्र-केंद्रित सफलता संस्कृति और एक कर्मचारी-केंद्रित सक्षम संस्कृति विकसित करना, कठोर छात्रवृत्ति, सहयोग, पेशेवर तैयारी, और रणनीतिक पहलों के साथ अंतर्राष्ट्रीय पहुंच और प्रभाव को बढ़ावा देना, उभरते वैश्विक शैक्षिक रुझानों और निष्पक्ष और सतत मानव विकास पर ध्यान केंद्रित करना है। इनमें अधिक वर्षा कटाई के गड्ढे खोदना, और अधिक पेड़ लगाना भी है। विश्वविद्यालय समुदाय-उन्मुख सूचना, शिक्षा और ज्ञान के प्रसार के लिए एक रेडियो स्टेशन का मालिक है।

उद्देश्‍य[संपादित करें]

अध्ययन, अनुसंधान और अपने संगठित जीवन के उदाहरण और प्रभाव द्वारा ज्ञान का प्रसार तथा अभिवृद्धि करना। उन सिद्धान्तों के विकास के लिए प्रयास करना, जिनके लिए भीमराव आम्बेडकर ने जीवन-पर्यंत काम किया। जैसे - दलित समाज का उतथान, राष्‍ट्रीय एकता, सामाजिक न्याय, धर्म निरपेक्षता, जीवन की लोकतांत्रिक पद्धति, अन्तरराष्‍ट्रीय समझ और सामाजिक समस्याओं के प्रति वैज्ञानिक दॄष्‍टिकोण।सामान्यतः कला तथा विज्ञान की समस्त शाखाओं में शिक्षा एवं अनुसन्धान को बढ़ावा देना।भारतीय घरेलू उद्योगों की उन्नति और भारत की द्रव्य-सम्पदा के विकास में सहायक आवश्यक व्यावहारिक ज्ञान से युक्त वैज्ञानिक, तकनीकी तथा व्यावसायिक ज्ञान का प्रचार और प्रसार करना।

कैंपस[संपादित करें]

कैंपस का दृश्य

परिसर लखनऊ के विद्या विहार, रायबरेली रोड, लखनऊ शहर में फैला हुआ है।इसका पिनकोड -226025 (उत्तर प्रदेश)। इसाक मुख्य परिसर लखनऊ में है जो ८50 एकड़ में फैला हुआ है। विश्वविद्यालय का एक शाखा अमेठी में है और इसमें कुछ यूजी पाठ्यक्रम भी हैं। इसमें लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए कई आवासीय हॉस्टल हैं। अमेठी परिसर 2016 में स्थापित किया गया है। वर्तमान में यहां तीन विभाग चल रहे हैं।

छात्रावास का बाहरी दृश्य

विश्वविद्यालय के स्कूल और सेंटर[संपादित करें]

  • भाषा, साहित्य एवं संस्कृति अध्ययन संस्थान
  • अन्तर्राष्‍ट्रीय अध्ययन संस्थान
  • समाज विज्ञान के लिए अंबेडकर अध्ययन संस्थान
  • भौतिक विज्ञान संस्थान
  • जीवन विज्ञान संस्थान
  • कला एवं सौन्दर्यशास्त्र संस्थान
  • सूचना प्रोद्यौगिकी संस्थान
  • कम्प्यूटर और सिस्टम विज्ञान संस्थान
  • जैव प्रोद्यौगिकी संस्थान
  • पर्यावरण विज्ञान संस्थान
  • मोलेकूलर मेडिसिन विशिष्ट अध्ययन केन्द्र
  • ला एण्ड गवर्नेंस विशिष्ट अध्ययन केन्द्र
  • गृह विज्ञान संस्थान
  • क्षिक्षा संस्थान
  • प्रबंधन अध्ययन संस्थान
  • शारीरिक और निर्णय विज्ञान संस्थान
  • अर्थशास्त्र और वाणिज्य संस्थान
  • कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विज्ञान संस्थान
  • बायोमेडिकल एंड फार्मास्युटिकल विज्ञान संस्थान

गौतम बुद्ध केंद्रीय पुस्तकालय[संपादित करें]

बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू), लखनऊ की दृष्टि और मिशन को ध्यान में रखते हुए, ज्ञान और सूचना के प्रभावी प्रसार के माध्यम से ज्ञान और आवेदन को बढ़ावा देने के लिए जनवरी 1998 में सेंट्रल लाइब्रेरी की स्थापना की गई थी। बीबीएयू की सेंट्रल लाइब्रेरी ने भगवान गौतम बुद्ध के नाम पर गौतम बुद्ध सेंट्रल लाइब्रेरी का नाम रखा है। पुस्तकालय एलएसी (पुस्तकालय सलाहकार समिति) द्वारा शासित है। इस पुस्तकालय के संदर्भ और सूचना विभाग में नवीनतम विश्वकोश, गजट, शब्दकोश और संदर्भ साहित्य का अच्छा संग्रह है। यहां क्षिक्षण की सारी सुख-सुविधा उपलब्ध हेै।

बीबीएयू सुविधाएं[संपादित करें]

डीएसटी-सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च: हाल ही में, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार ने बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय, लखनऊ को विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार का उपयोग करते हुए समावेशी विकास पर विशेष ध्यान देने के साथ ‘सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च’ की स्थापना के लिए एक विशेष परियोजना प्रदान की है। हमने अपने शोध कार्य के लिए 3 मुख्य क्षेत्रों की पहचान की है - टिकाऊ कृषि, स्वास्थ्य देखभाल और पानी। हमने इन विषयगत क्षेत्रों में साक्ष्य-आधारित और एक्शन-ओरिएंटेड शोध कार्य शुरू किया है, जिससे लोगों को प्रौद्योगिकी तक औपचारिक पहुंच की कमी हो सकती है। वर्तमान में डीएसटी-सीपीआर, लखनऊ टीम में समन्वयक, दो वैज्ञानिक, पोस्ट डॉक्स और रिसर्च एसोसिएट्स शामिल हैं। समन्वयक और कार्यक्रम निदेशक, डॉ. वेंकटेश दत्ता को शहरी जल प्रणालियों में विशेषज्ञता हासिल है। वैज्ञानिकों में डॉ. शिवेंदु रंजन पीएचडी हैं (टेक), एफआईसीएस, एफबीएसएस (इंडिया), एफएलएस (लंदन) और माइक्रो / नैनो (बायो) प्रौद्योगिकी, विज्ञान नीति अनुसंधान और साइंटोमेट्री में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त और सम्मानित कई वैज्ञानिक पुस्तकों को अधिकृत और संपादित किया है। एक अन्य वैज्ञानिक, डॉ। पल्लवी सिंह एमए (समाजशास्त्र), और पीएच.डी. अर्थशास्त्र में और विज्ञान नीति में कार्यरत।

कंप्यूटर केंद्र: विश्वविद्यालय प्रशासन, वित्त, परीक्षा और विश्वविद्यालय के प्रवेश से संबंधित कार्य के अलावा शिक्षण, अनुसंधान और अन्य संबंधित गतिविधियों के विकास और विकास के लिए एक पूर्ण कंप्यूटर केंद्र विकसित किया गया है। कंप्यूटर केंद्र के कार्य में विश्वविद्यालय के सभी छात्रों और कर्मचारियों को डेटाबेस और नेटवर्क / मेल सर्वर के साथ केंद्रीय कंप्यूटिंग सुविधा प्रदान करना और डेटा का विश्लेषण करने, अनुसंधान करने में सहायता प्रदान करना शामिल है। केंद्र विश्वविद्यालय के छात्रों और कर्मचारियों के लिए अल्पकालिक पाठ्यक्रम / प्रशिक्षण आयोजित करना है। वर्तमान में विश्वविद्यालय के पास यूजीसी योजना के Infonet कार्यक्रम के तहत कंप्यूटर और इंटरनेट सुविधाओं से लैस एक कंप्यूटर केंद्र है, जो सभी के लिए खुला है। विश्वविद्यालय राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क (NKN) से भी जुड़ा है। यह मुख्यत: छात्रों के लिए है।

स्वास्थ्य केंद्र:

स्वास्थ्य केंद्र का दृश्य

विश्वविद्यालय मई 2005 से मेडिकल कंसल्टेंट्स के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहा है। मेडिकल कंसल्टेंट्स विश्वविद्यालय के प्रशासनिक ब्लॉक में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक सभी छात्रों, प्रशासनिक कर्मचारियों, संकाय सदस्यों और विश्वविद्यालय के अधीनस्थ कर्मचारियों को स्वास्थ्य देखभाल परामर्श प्रदान कर रहे हैं। मेडिकल कंसल्टेंट्स द्वारा विश्वविद्यालय के आवासीय छात्रों के लिए बॉयज़ हॉस्टल और गर्ल्स हॉस्टल में स्वास्थ्य देखभाल सेवाएँ दी जा रही हैं। विश्वविद्यालय सभी कर्मचारियों और छात्रों की स्वास्थ्य सेवाओं को पूरा करने के लिए पूरी तरह से सुसज्जित स्वास्थ्य केंद्र है, जिसके लिए हाल ही में भवन का निर्माण किया गया है। सभी विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए स्वास्थ्य सुविधा 24 x 7 उपलब्ध है। आपातकालीन स्थिति में एम्बुलेंस सुविधा भी उपलब्ध होगी।

सूचना और मार्गदर्शन ब्यूरो (I और GB): अपने करियर के निर्माण के लिए, छात्रों को यह जानना आवश्यक है कि उनके पास उपलब्ध विकल्प क्या हैं और वे इसे कहाँ और कैसे प्राप्त कर सकते हैं। छात्रों की इन सटीक जरूरतों को पूरा करने के लिए, सूचना और मार्गदर्शन ब्यूरो (I & GB) अगस्त 2007 में शुरू किया गया था। यह छात्रों और पूर्व छात्रों के लाभ के लिए आवश्यक करने के लिए प्रतिबद्ध है। विश्वविद्यालय का I & GB भारत और विदेश में उपलब्ध अपनी योग्यता और योग्यता, शिक्षा ऋण, उच्च शिक्षा, प्रतियोगी परीक्षा, छात्रवृत्ति,फैलोशिप और असिस्टेंटशिप के साथ विभिन्न प्लेसमेंट हासिल करने के मामलों में छात्र समुदाय को सार्थक सेवाएं प्रदान करने में लगा हुआ है। ब्यूरो का मुख्य कार्य विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए रोजगार सूचना का प्रसार करना है। छात्रों को विभिन्न नौकरियों के अवसरों, योग्यता, आयु सीमा, प्रतियोगी परीक्षाओं की योजना, भारत और विदेशों में उच्च शिक्षा के बारे में समझाया जाता है।ब्यूरो के कार्यवाहक सम्मेलन आयोजित करते हैं। जहां विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्ति छात्रों को संबोधित करेंगे, विभिन्न कैरियर से संबंधित जानकारी एकत्र करेंगे और प्रदर्शित करेंगे। विदेशी विश्वविद्यालयों, समाचार पत्रों, बहन ब्यूरो के बुलेटिन, रोजगार समाचार और व्यावसायिक सूचना फ़ाइलों को प्रदान करेंगे, छात्रों के संदर्भ के लिए। इसके अलावा, छात्रों को व्यक्तिगत रूप से या समूहों में व्यावसायिक मार्गदर्शन प्रदान करना और भारत और विदेशों में उपलब्ध व्यावसायिक जानकारी, प्रशिक्षण सुविधाओं, वित्तीय सहायता को एकत्र करना और उनका प्रसार करना भी है।

लैन: विश्वविद्यालय में अधिकांश इमारतें जैसे प्रशासनिक ब्लॉक, विभाग, छात्रावास, और परिसर में कुछ आवासीय क्वार्टर पूरी तरह से लैन की सुविधा से सुसज्जित हैं। और अन्य इमारतें भी सारी सुख-सुविधा से उसी प्रकार सुसज्जित है।

छात्रवास के बाहर सरोवर का दृश्य

छात्रावास: इस विश्वविद्यालय में कुल सात हॉस्टल मौजूद हैं, जिनमें से चार गर्ल्स हॉस्टल हैं और बाकी ब्वॉयज हॉस्टल हैं। हॉस्टल केवल 20 रैंक स्टूडेंट्स को उपलब्ध कराते हैं। छात्रावास की सुविधा मुख्य रूप से उन छात्रों को प्रदान की जाती है जो अन्य राज्यों से संबंधित हैं। और यह सुविधा विशेष रूप से एससी-एसटी छात्रों के लिए प्रदान किया जाता है।

पुस्तकालय: विश्वविद्यालय का केंद्रीय पुस्तकालय जनवरी 1998 में स्थापित किया गया था। पुस्तकालय प्रशासनिक भवन के ब्लॉक 4 के पूरे प्रथम तल में स्थित है। यह अपनी पुस्तकों के माध्यम से संकाय और छात्रों की शैक्षिक और सूचना की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने उद्देश्य को पूरा करता है। यहां पर्याप्त पढ़ने वाले कमरे हैं। लाइब्रेरी सेवाओं को गैर-शिक्षण कर्मचारियों और आगंतुकों के लिए भी विस्तारित किया गया है। उपयोगकर्ता की जानकारी की जरूरत को पूरा करने के लिए इसके पास पर्याप्त संग्रह है। लाइब्रेरी इंटरनेट आधारित सेवाओं और बार-कोड आधारित कम्प्यूटरीकृत परिसंचरण विकसित किया गया है। सेंट्रल लाइब्रेरी की एक अलग इमारत जल्द ही पूरी होने वाली है।

गेस्ट हाउस: विश्वविद्यालय का गेस्ट हाउस विश्वविद्यालय परिसर के भीतर एक वीआईपी सुइट और अन्य सुइट्स / कमरे हैं। गेस्ट हाउस कार्यात्मक है और मेहमानों को चौबीसों घंटे ठहरने की सेवाएं प्रदान करता है। गेस्ट हाउस के कमरे विश्वविद्यालय के मेहमानों को मुफ्त में और अन्य राज्य या केंद्रीय सरकार को आवंटित किए जाते हैं। संगठन, विश्वविद्यालय, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम अनुरोध पर, उपलब्धता के अधीन, भुगतान पर। हालांकि, पहली प्राथमिकता विश्वविद्यालय की गतिविधियों को दी गई है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  1. http://www.bbau.ac.in/
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/National_Assessment_and_Accreditation_Council