फ्रूटी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
चित्र:Frooti Mango Drink PET Bottle 1Litre.jpg
एक लीटर की फ्रूटी मैंगो बोतल

फ्रूटी या मेंगो फ्रूटी, जिस नाम से यह लोकप्रिय है, भारत में सबसे अधिक बिकने वाला आमपेय है। यह पार्ले एग्रो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रस्तुत सबसे उत्कृष्ट उत्पाद है और यह इस कंपनी का सबसे सफल पेय भी है। इस पेय को 1985 में टेट्रापैक पैकेज के साथ बाज़ार में उतारा गया था। यह अब पेट(PET) बोतलों और आयताकार पैक में भी उपलब्ध है। फ्रूटी अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, मलेशिया, मालदीव, सिंगापुर, थाईलैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, मोजाम्बिक, कांगो, घाना, मलावी, जाम्बिया, नाइजीरिया, तंजानिया, जापान, आयरलैंड, आदि को निर्यात की जाती है।


मैंगो फ़्रूटी
कंपनी पार्ले एग्रो प्राइवेट लिमिटेड
स्थापित 1985



पता कार्यालय : डब्ल्यू.इ. राजमार्ग, अंधेरी ईस्ट, मुंबई भारत



सामग्री[संपादित करें]

पेय में आम का गूदा, पानी, चीनी, साइट्रिक एसिड, एसस्कोर्बिक एसिड और स्वादिष्ट बनाने के लिए मिलाया गया पदार्थ और अनुमोदित रंग होता है।

इतिहास[संपादित करें]

फ्रूटी एक हरे आयताकार टेट्रापेक में परोसने को तैयार आम पेय के रूप शुरू किया गया था। हालांकि यह पहला आम पेय नहीं था, फिर भी फ्रूटी ने जल्द ही बाजार की एक बड़ी हिस्सेदारी हासिल कर ली. इसकी सफलता के पीछे पैकेजिंग ने एक प्रमुख भूमिका निभाई है, क्योंकि यह आसानी और सुविधा से ले जाया जा सकता है। फ्रूटी आम का ताज़ागी भरा स्वाद देता है, जिसने इसको भारी मांग में परिवर्तित किया है। टैगलाइन "मैंगो फ्रूटी, फ्रेश एंड जूसी", ने ब्रांड को मजबूत बनाने और लीडर के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद की.

ब्रांड संचारण[संपादित करें]

इन वर्षों में ब्रांड ने कई बदलावों का अनुभव किया है। मूल टैगलाइन "मैंगो फ्रूटी, फ्रेश एंड जूसी" से "जूस अप यूअर लाइफ". आखिरकार, मूल टैगलाइन "मैंगो फ्रूटी, फ्रेश एंड जूसी" को पुनर्स्थापित किया गया। वर्तमान विज्ञापन अभियान द्वारा भारत भर में फ्रूटी की अग्रणी स्थिति आश्वस्त ढंग से पुनः पुष्टि करने पर ध्यान केंद्रित किया है।

पैकेजिंग[संपादित करें]

सुविधा सुनिश्चित करने के लिए, फ्रूटी को विभिन्न आकारों: 1 लीटर (35 इम्प॰ फ़्लू॰ औंस; 34 यूएस फ़्लू॰ औंस), 250 मिलीली (9 इम्प॰ फ़्लू॰ औंस; 8 यूएस फ़्लू॰ औंस) और 200 मिलीली (7 इम्प॰ फ़्लू॰ औंस; 7 यूएस फ़्लू॰ औंस) टेट्रापेको में पेश किया जाता है। एक उपभोक्ता अध्ययन से पता चला है कि उपभोक्ताओं को पुन:ढक्कन बोतल की जरूरत है जोकि आम पेय अनुभाग में मौजूद नहीं थी। पार्ले एग्रो ने उपभोक्ता की आवश्यकता को दृढ़ता से माना और एक नई स्वच्छ हॉटफिल पेट(PET) बोतल में फ्रूटी शुरू की, जिसने इसे पेट(PET) बोतलों में पेश किया जाने वाला पहला आम पेय बनाया.

संदर्भ[संपादित करें]

बाह्य लिंक[संपादित करें]