फेसियल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
फेसियल कराती हुई महिला

फेसियल (facial) त्वचा का सौन्दर्य बढाने की एक प्रक्रिया है जिसमें कई उपचार सम्मिलित हैं, जिनमें प्रमुख हैं- वाष्प देना, चेहरे की मास्क, लोशन, क्रीमें, पील, मालिस आदि।

फेस पैक[संपादित करें]

फेशियल करने के बाद चेहरे पर फेस पैक लगाया जाता है। ऐसा करने से चेहरे की त्वचा में निखार आता है। फेस पैक मुंह और आंखों को छोड़कर बाकी पूरे चेहरे पर लगाया जाता है। चेहरे पर चमक लाने के लिए घर का ही सामान लेकर फेस पैक बनाया जाता है।

चिकित्सा-

1. ठण्डे पानी या गुलाबजल में रूई के 2 टुकड़े लेकर आंखों पर रख लें। ऐसा करने से आंखों को आराम मिलता है।

2. फेस पैक को पूरे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाकर रख लें। फिर इसके सूखने पर गीली रूईया स्पंज से चेहरे को साफ कर लें।

3. 1 चम्मच मुलतानी मिट्टी, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू के रस को गुलाबजल में मिलाकर चेहरे पर लगा लें। इसको आधे घंटे सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

4. सुबह 1 गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़कर पीने से शरीर के सारे जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

5. भोजन में तैलीय पदार्थो का सेवन कम करना चाहिए और सलाद और फलों के रस को लेना चाहिए।

रोज नींद अच्छी ले

पूरा दिन काम करना और रात को देर तक जागना और 8 घंटे की नींद पूरी न होना आपकी स्किन के लिए अच्छी बात नहीं है । यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है ।

पूरी नींद न होने के वजह से आपकी आंखें सूजी हुई सी रहेगी । और यह काम काफी दिनों तक चलता रहा तो वह दिन दूर नही जब आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल आ जायेंगे ।

पानी ज्यादा पिए

भरपूर पानी हमारी स्किन को चमकाने में मदद करता है हमारे शरीर के अंदर की गंदगी को बाहर निकालता है और नए बॉडी सेल्स बनाता है ।और अगर आप चाहे तो पानी में हेल्थी चीजे मिलाकर भी पी सकते हैं इस तरीके से आपके अंदर पानी के फायदे भी बढ़ जायेंगे

व्यायाम करें

Exercise करने का मतलब सिर्फ आपका वजन करना ही नहीं बल्कि बॉडी को शेप में लाना भी होता है और चेहरे पर चमक लाना भी होता है exercise करने से चेहरे पर चमक बढ़ती है और आपका मन भी खुश रहता है । मेहनत करने से पसीना निकलता है जिससे आपकी शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल आती है और आपका मूड भी अच्छा होता है । Read more Archived 2022-10-21 at the वेबैक मशीन