फुलाव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
-plasia
Anaplasia – dedifferentiation
Hyperplasia – physiological proliferation
Neoplasia – abnormal proliferation
Dysplasia – maturation abnormality
Metaplasia – cell type conversion
Desmoplasia – connective tissue growth
Neoplasm
{{{other_name}}}
वर्गीकरण एवं बाह्य साधन
आईसीडी-१० C00.-D48.
आईसीडी- 140-239.99
डिज़ीज़-डीबी 28841
मेडलाइन प्लस 001310.
एम.ईएसएच D009369
बृहदांत्र उच्छेदन, आक्रामक बृहदांत्र-मलाशय संबंधी कार्सिनोमा (crater की तरह, लाल, अनियमित आकार का ट्यूमर) नामक एक घातक सूजन युक्त नमूना है।
चित्र:Fibroids.jpg
गर्भाशय फाइब्रॉएड नामक सौम्य रसौली को दर्शाता एक चित्र .

नियोप्लासिया के परिणामस्वरुप उत्पन होने वाले असामान्य अतिरिक्त ऊतक को नियोप्लासम कहा जाता है। नियोप्लासिया (ग्रीक में नई वृद्धि) कोशिकाओं का असामान्य प्रसार है। कोशिकाओं के विकास से अधिक है और उसके चारों ओर सामान्य ऊतकों के साथ असंगठित रहेता है। स्तिमुली की समाप्ति के बाद भी कोशिकाओं का निरंतर अतिशय विकास होता रहता है यह आमतौर पर ट्यूमर या कैन्सर का कारण बनता है। नियोप्लासमसौम्य,पूर्व घातक कार्सिनोमा इन सूट,या घातक कैन्सर,हो सकती है। आधुनिक चिकित्सा में ट्यूमरको नियोप्लासम (जिससे गांठ बनती है) का पर्याय है पहले, ट्यूमर अलग से इस्तेमाल किया गया था। कुछ नियोप्लासम गांठ नहीं बनाते है।

प्रकार[संपादित करें]

नियोप्लासम सौम्य,पूर्व घातक कार्सिनोमा इन सूट,या घातक कैन्सर,हो सकती है।[1]

  • सौम्य रसौली में गर्भाशय फाइब्रॉएड और मेलानोच्य्टिक नेवी (त्वचा मस्सा) शामिल हैं . ये कैंसर में नहीं बदलते.
  • सम्भावित घातक नियोप्लासम में स्वस्थानी कार्सिनोमा शामिल है।आक्रमण या नष्ट नहीं करते, लेकिन पर्याप्त समय दिया जाए तो ये कैंसर में बदल सकते हैं .
  • घातक नियोप्लासम को सामान्य रूप में कैंसर कहा जाता है वह आसपास के ऊतकों पर आक्रमण करते हैं और उन्हें नष्ट करते है, मेटास्टेसिस प्रर्दशित करते हैं और } अंततः मेजबान ऊतकों को नष्ट करते हैं।

परिभाषा की कठिनाई[संपादित करें]

क्योंकि नेओप्लासिया में बहुत अलग बीमारियों शामिल है, एक परिभाषा जिसमे उन सब का वर्णन हो, का मिलना मुश्किल है।[2] ब्रिटिश ओंकोलोगिस्ट आरए विलिस द्वारा दी गई परिभाषा व्यापक रूप में उदधृत किया जाता है: नियोप्लासम कोशिकाओं का असामान्य प्रसार है,जिसका विकास सामान्य ऊतकों से बहुत अधिक और असमन्वय है और ये विकास स्टिमुली (जिस कारन परिवर्तन हुआ था) के समाप्ति के बाद भी उसी तरह बना रहता है[3] इस परिभाषा की आलोचना की गयी क्योंकि नेओप्लास्म्स जैसे नेवी, प्रगतिशील नहीं हैं।

क्लोनालिटी[संपादित करें]

अक्सर नियोप्लास्टिक ट्यूमर सेल एक से अधिक प्रकार के होते हैं, लेकिन उनका प्रवर्तन और निरंतर वृद्धि नियोप्लास्टिक कोशिकाओं की जनसंख्या पर निर्भर होती है। इन कोशिकाओं को कृन्तक प्रकल्पित किया गया है - अर्थात, वे एक ही पूर्वज के वंशज हैं।

कभी कभी, सभी नियोप्लास्टिक कोशिकाएँ समान आनुवंशिक या एपीजेनेतिक विसंगति से बने होते हैं जो क्लोनालिटी का साक्ष्य बन जाती है।लसीकावत् अर्बुद, जैसे लेकिमिया और लिंफोमा, के लिए क्लोनालिटी घावों सेल बी (के लिए जीन के अपने इम्युनोग्लोबुलिन पुनर्व्यवस्था है की एक भी साबित प्रवर्धन द्वारा) या सेल टी रिसेप्टर जीन (टी कोशिका घावों के लिए). ल्य्म्फोइड कोषाणु के नियोप्लास्टिक में प्रसार की पहचान के लिए क्लोनालिटी का प्रमाणीकरण अब आवश्यक माना जाता है।[4]

यह करने के लिए नियोप्लासम को क्लोनल कोशिकीय प्रफलन के रूप में परिभाषित करना होता है लेकिन क्लोनालिटी का प्रमाणीकरण हमेशा संभव नहीं होता. इसलिए, क्लोनालिटी नवार्बुद की अपेक्षित परिभाषा नहीं है।

नियोप्लासिया बनाम ट्यूमर[संपादित करें]

ट्यूमर (सूजन का लैटिन शब्द, जलन का एक कार्डिनल लक्षण है) का मूल अर्थ हर प्रकार की सूजन (नियोप्लास्टिक और अन्य) था हालांकि वर्तमान अंग्रेजी में सामान्य और चिकित्सीय ट्यूमर दोनों को सूजन का पर्याय माना जाता है।[5] ध्यान दें कि कुछ नियोप्लासम ट्यूमर का रूप नही लेते हैं। इनमे लेकिमिया और कार्सिनोमा इन सूट के कई रूप शामिल हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • दुर्विकसन
  • अतिविकसन
  • ऑन्कोजीन
  • कैंसर

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Cancer - Activity 1 - Glossary, page 4 of 5". http://science.education.nih.gov/supplements/nih1/cancer/other/glossary/act1-gloss4.htm. अभिगमन तिथि: 2008-01-08. 
  2. "What is neoplasm? Find the definition for neoplasm at WebMD". http://dictionary.webmd.com/terms/neoplasm.xml. अभिगमन तिथि: 2008-01-08. 
  3. [7] ^ विलिस आरए: मानव शरीर में ट्यूमर का फैलाव. लंदन, बुत्तेर्वोर्थ एंड कंपनी, 1952
  4. Lee ES, Locker J, Nalesnik M, et al. (1995). "The association of Epstein-Barr virus with smooth-muscle tumors occurring after organ transplantation". N. Engl. J. Med. 332 (1): 19–25. doi:10.1056/NEJM199501053320104. PMID 7990861. http://content.nejm.org/cgi/pmidlookup?view=short&pmid=7990861&promo=ONFLNS19. 
  5. "Pancreas Cancer: Glossary of Terms". http://pathology.jhu.edu/pancreas/slides/glossary.html. अभिगमन तिथि: 2008-01-08. 

साँचा:Carcinogen