फाम्की जेन्सेन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
P culture yellow.png
फाम्की जेन्सेन
Famke Janssen WonderCon 2013.jpg
जन्म 5 नवम्बर 1964 (1964-11-05) (आयु 49)
एम्स्टलवीं, नीदरलैंड्स
व्यवसाय अभिनेत्री
जीवनसंगी कीप विलियम्स (1995–2000)

फाम्की ब्युमेर जेन्सेन (अंग्रेज़ी: Famke Beumer Janssen, जन्म ५ नवंबर १९६५) एक डच अभिनेत्री व पूर्व फैशन मॉडल है. वह गोल्डनआय (१९९५) में ज़िनिया ओनाटोप और एक्स-मेन फ़िल्म शृंखला में जिन ग्रे/फ़िनिक्स की भूमिका अदा करने के लिए जानी जाती है.

शुरूआती जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

जेन्सेन का जन्म आम्स्टेलवीन, नेदरलैंड्स में हुआ था.[1] उनके पहले नाम, फाम्की का अर्थ "छोटी लड़की है.[2] उनकी दो छोटी बहाने है, एंटोनिएट ब्युमेर, जो एक निर्देशक है, व मर्जोलेन ब्युमेर जो एक अभिनेत्री है.[3] जेन्सेन डच के आलावा अंग्रेज़ी और फ्रांसीसी भी बोल लेती है. उन्होंने जर्मन भाषा भी सीखी थी परन्तु उसका प्रयोग लम्बे अरसे से नहीं किया है.[4] उच्च विद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल करने के पश्च्यात उन्होंने एम्स्टर्डम विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र की पढ़ाई की. १९९० में उन्होंने कोलंबिया विश्वविद्यालय में लेखन व संस्कृती ए क्षेत्र में पढ़ने के लिए दाखिला लिया.

करियर[संपादित करें]

१९८४ में जेन्सेन अमेरिका में अपने फैशन मॉडल के करियर इ शुरुआत के लिए आई. उन्होंने इलाईट मॉडल मैनेजमेंट के साथ समझौता किया व इव्स सेंट लॉरेंट, चैनल, और विक्तोरियाज़ सीक्रेट के विज्ञापनों में कार्य किया. १९८८ में वे कोटि, इंक के विज्ञापन में भी नज़र आई.

मॉडलिंग से निवृत्ती के पश्च्यात उन्होंने कई टेलिविज़न शृंखलाओं में अतिथि किरदार की भूमिका अदा की जिनमे १९९३ में बनी स्टार ट्रेक: द नेक्स्ट जनरेशन का एपिसोड "द परफ़ेक्ट मेल" में पैट्रिक स्टीवर्ट के साथ मुख्य भूमिका शामिल है. उसी वर्ष उन्हें स्टार ट्रेक: डीप स्पेस नाइन में एक भूमिका का प्रस्ताव मिला परन्तु उन्होंने इसे फ़िल्मों में भूमिका निभाने के लिए खारिज कर दिया. उनका पहला फ़िल्मी अभिनय जेफ़ गोल्डब्लूम के साथ १९९२ में बनी फ़िल्म फादर्स एंड संस में था.

१९९५ में जेन्सेन पियर्स ब्रोसनन के साथ जेम्स बोंड फ़िल्म गोल्डनआय में नज़र आई. २००० में जेन्सेन ने सुपरहोरोइन डॉ. जिन ग्रे का किरदार एक्स-मेन फ़िल्म में निभाया. आगे चलकर उन्होंने यह पात्र एक्स2 (२००३) और एक्स-मेन: द लास्ट स्टैंड में पुनः दुहराया.

निजी जीवन[संपादित करें]

जेन्सेन का विवाह लेखक निर्देशक कीप विलियम्स के साथ हुआ था जो १९९५ से २००० तक चला.

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]