फ़िदा (2004 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
फ़िदा

फ़िदा का पोस्टर
निर्देशक केन घोष
पटकथा ललित महाजन
सन्नी महाजन
निर्माता रमेश तौरानी
कुमार तौरानी
अभिनेता करीना कपूर,
फ़रदीन ख़ान,
शाहिद कपूर,
किम शर्मा,
अखिलेन्द्र मिश्रा
संगीतकार अनु मलिक
प्रदर्शन तिथियाँ
1 अगस्त, 2004
देश भारत
भाषा हिन्दी

फ़िदा 2004 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। यह फिल्म केन घोष द्वारा निर्देशित है और इसमें फ़रदीन ख़ान, करीना कपूर और शाहिद कपूर हैं। फिल्म टिकट खिड़की पर असफल रही थी।[1]

संक्षेप[संपादित करें]

फ़िदा जय (शाहिद कपूर) की कहानी बताती है जो एक दिन नेहा (करीना कपूर) नामक एक युवा और खूबसूरत महिला से मिलता है। वह उससे पहली नजर में प्यार करने लगता है। हालाँकि नेहा को मनाने की कोशिश करना जय के लिए व्यर्थ ही रहता है। क्योंकि उसके मन में उसके लिए वैसी कोई भावना नहीं थी जैसी उसके मन में थी। जय, नेहा के प्यार में पागल हो जाता है और वह आत्महत्या करने की कोशिश करता है। लेकिन उसका आत्महत्या का प्रयास असफल रहता है क्योंकि उसके सबसे अच्छे दोस्त उसे बचा लेता है। नेहा को अंततः जय से प्यार हो जाता है। धीरे-धीरे जय को पता चलने लगता है कि वह एक अपराधी की बेटी से प्यार करता है और उसके पिता पर अंडरवर्ल्ड डॉन का 6 करोड़ बकाया है।

जय नेहा की मदद करने का फैसला करता है क्योंकि वह उससे प्यार करता है। अपने मकसद को पूरा करने के लिए वह एक बैंक लूटने का फैसला करता है। लेकिन वह कंप्यूटर हैकर विक्रम (फ़रदीन ख़ान) का उसके घर तक पीछा करता है जहां वह जाल में फंस जाता है। नेहा, उसके खिलाफ हो जाती है और विक्रम की ओर चली जाती है। बैंक द्वारा हैक किए गए दो खाते अंडरवर्ल्ड डॉन बाबू अन्ना के होते हैं और वह भी जय का पीछा करना शुरू कर देता है। जय को अब पुलिस और बाबू अन्ना से भागना होता है। लेकिन अंतिम मुकाबले में जय को नेहा को मारने और विक्रम पर इस तरह लगाम लगाने के लिए मजबूर होना पड़ता है कि उसे बचे हुए पैसे दान में बांटने पड़ते हैं।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत समीर द्वारा लिखित; सारा संगीत अनु मलिक द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."आज कहो सनम जितना"कुमार शानू, अलका यागनिक5:12
2."आजा वे माही"उदित नारायण, अलका यागनिक, करीना कपूर, शाहिद कपूर5:25
3."दिल मेरे ना"उदित नारायण, अलका यागनिक5:48
4."मैंने जिसको चाहा"अलीशा चिनॉय, सोनू निगम6:15
5."नज़र नज़र"उदित नारायण, सपना मुखर्जी5:47
6."नज़र नज़र" (वाद्य संगीत)5:43

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "1 नाम से बनी 2 फिल्में, करीना-शाहिद हुए फेल, सॉई पल्लवी-वरुण ने मचाया हंगामा, अब इसी टाइटल से आ रही 1 और मूवी". News18 हिंदी. 25 अक्टूबर 2023. अभिगमन तिथि 17 दिसम्बर 2023.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]