प्रिंस डांस समूह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
प्रिंस डांस ग्रुप
Indias got talent hindustan 23 aug 2009.jpg
प्रिंस डांस समूह का कलर्स टीवी पर कार्यक्रम का एक दृश्य
Background information
नाम: प्रिंस डांस ग्रुप
स्थान: अम्बुपुआ ग्राम, ब्रह्मपुर,
उड़ीसा, भारत
कलाकार निर्देशक: कृष्ण मोहन रेड्डी
शैली: सामूहिक नृत्य

प्रिंस डांस ग्रुप भारत के उड़ीसा राज्य के बरहमपुर शहर के अम्बुपुआ गांव[1] का एक सामूहिक नृत्यलीला करने वाला समूह है। इसे कलर्स टीवी चैनल के कार्यक्रम इंडियाज़ गॉट टैलेंट में एक प्रतियोगी रहा था[2] और फाइनल के ११ प्रतियोगियों में विजेता चुना गया था। बीस सदस्यों के इस ग्रुप का नेतृत्व कृष्ण मोहन रेड्डी कर रहे थे,[3] और अधिकतम सदस्य एक निर्माण साइट के मजदूर हैं[1] और दो सदस्य पद्मनाभ साहू (२४) और तेलु तारिणी (१३) शारीरिक रूप से कुछ अक्षम भी थे। श्री रेड्डी ही इस ग्रुप के संस्थापक और नृत्य-निर्देशक हैं।[4] ये श्री टी.गोपाल रेड्डी के छोटे भाई हैं, जो इंडिया रेअर अर्थ्स के कर्मचारी हैं। इस समूह ने इससे पहले सोनी टीवी के बूगी वूगी कार्यक्रम में भी भाग लिया था।[1] इस कार्यक्रम की निर्णायक समिति में हिन्दी फिल्म निर्देशक शेखर कपूर, अभिनेत्री किरॉन खेर एवं सोनाली बेंद्रे थीं और शो के होस्ट निखिल चिन्नप्पा, आयुष्मान खुराना थे। [3]

फाइनल में इन्होंने भगवान विष्णु के दशावतार का चित्रण किया था। इस शो में सभी सदस्यों ने अपने पूरे शरीर पर चमकीला पेन्ट किया हुआ था। और श्री रेड्डी स्वयं विष्णु की भूमिका में थे। इस प्रतियोगिता कार्यक्रम में विजेता को ५० लाख रुपये और एक मारुति रिट्ज़ कार मिली थी।[2] इसके अलावा उड़ीसा सरकार ने इन्हें १ करोड़ रुपये एवं गरीब बच्चों के लिए नृत्य अकादमी खोलने हेतु भूमि देने को भी कहा है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "रियलिटी शो के फाइनल में पहुंचे श्रमिक". पत्रिका. http://www.patrika.com/news.aspx?id=224688. अभिगमन तिथि: २७ अगस्त, २००९. 
  2. "उड़ीसा के डांस ग्रुप ने जीता 'इंडिया गॉट टैलेंट'" (हिन्दी में). जोश १८. २३ अगस्त. http://khabar.josh18.com/news/18310/6. 
  3. हिन्दुस्तान, दैनिक (२७ अगस्त २००९). "....और बाजी मार ली प्रिंस डांस समूह ने" (हिन्दी में). दैनिक हिन्दुस्तान. p. ०१. 
  4. हिन्दुस्तान, दैनिक (२७ अगस्त २००९). "मजदूरों की टोली ने जीता ‘इंडिया गॉट टेलेंट’" (हिन्दी में). दैनिक हिन्दुस्तान. p. ०१. http://www.livehindustan.com/news/entertainment/entertainmentnews/28-28-68905.html. अभिगमन तिथि: २७ अगस्त २००९.