प्रिंस ऑफ पर्शिया: द सैंड्स ऑफ टाइम (फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
प्रिंस ऑफ पर्शिया: द सैंड्स ऑफ टाइम

डीवीडी कवर
निर्देशक माइक नेवेल
पटकथा बोअज यकीं
डौग मिरो
कार्लो बर्नार्ड
निर्माता जेरी ब्रुखिमर
जॉर्डन मेच्नेर
चाड ओमान
एरिक मैकलियोड
माइक स्तेंसों
अभिनेता जेक जिलएनहॉल
बेन किंग्सले
गेम्मा आर्टरटन
अल्फ्रेड मोलिना
छायाकार जॉन सील
संपादक मिक औद्स्ले
माइकल क्हान
मार्टिन वाल्श
संगीतकार हैरी ग्रेगसन विलियम्स
निर्माण
कंपनियां
वितरक वॉल्ट डिज़्नी स्टूडियोज़ मोशन पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथियाँ
यूनाइटेड किंगडम ९ मई, २०१०
फ़्रान्स २६ मई, २०१०
संयुक्त राज्यकनाडाभारतजापान २८ मई, २०१०
लम्बाई
112 मिनट
देश  संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $150–$200,000,000
कुल कारोबार $335,154,643

प्रिंस ऑफ पर्शिया: द सेंड्स ऑफ टाइम (अंग्रेज़ी: Prince of Persia: The Sands of Time) एक २०१० अमेरिकी कल्पना साहसिक फिल्म है। फिल्म इसी नाम के यूबीसॉफ्ट मॉन्ट्रियल द्वारा जारी २००३ के वीडियो गेम पर आधारित है। फिल्म का शीर्षक वीडियो गेम जैसे प्रिंस ऑफ पर्शिया: द सैंड्स ऑफ टाइम है और मुख्य रूप से फिल्म गेम पर आधारित है।

जेक जिलएनहॉल शहज़ादे (प्रिंस) दास्तां , गेम्मा आर्टरटन शहज़ादी (प्रिंसेस) तमिना, बेन किंग्सले निज़ाम और अल्फ्रेड मोलिना शेख अमर बने है।

कहानी[संपादित करें]

एक दिन, जब शरमन ने बाजार चौक का दौरा किया, तो उन्होंने देखा कि युवा दास्तान ने अपने बचपन के दोस्त और साथी साही, बिस को गार्डों से बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल दी, उन्होंने अपने अंदर "एक महान राजा की आत्मा" देखी और इसलिए उन्होंने फैसला किया उसे एक पुत्र के रूप में अपनाने के लिए, उसे सिंहासन के लिए अगला बना दिया ताकि दो अन्य राजकुमार ताज के लिए न लड़ें।

दास्तान और उसके भाई, अपने चाचा, निज़ाम की सलाह के तहत, अलमुत के पवित्र शहर के पास फ़ारसी सीमाओं के लिए निकल पड़े। ऐसा कहा जाता था कि आलमुत "कोस्ककान" में फारसी दुश्मनों को हथियार बेचता रहा है। दास्तान मुख्य द्वार खोलने के लिए शहर में एक स्ट्राइक फोर्स का नेतृत्व करता है, जिससे फारसी सैनिकों को जीत मिलती है। इसके तुरंत बाद, दास्तान घोड़े पर सवार एक व्यक्ति से मिलता है और उसे हरा देता है, इस प्रक्रिया में समय के खंजर की खोज करता है। आलमुत की राजकुमारी, तमिना को पकड़ लिया जाता है और दास्तान के कब्जे में खंजर देखकर शांति प्राप्त करने के लिए तुस से शादी करने के लिए सहमत हो जाती है। उनके पिता, शरमन, उनसे यह कहते हुए नाराज़ हो गए कि उनका "साहसिक" उनके सहयोगियों के साथ अच्छा नहीं होगा।

शरमन ने शहर पर हमला करने के लिए तुस को फटकार लगाई और सुझाव दिया कि तुस के बजाय दास्तान को तमिना से शादी करनी चाहिए। विजय भोज में, दास्तान अनजाने में अपने पिता को तुस द्वारा दिया गया एक जहरीला वस्त्र भेंट करता है, जो इसे दान करने के तुरंत बाद मर जाता है। दास्तान को राजा की हत्या के लिए दोषी ठहराया जाता है और आलमुत को तमिना के साथ भाग जाता है। साथ में वे जंगल में उद्यम करते हैं। अपने पहले शिविर में, तमिना राजकुमार को मारने और खंजर को ठीक करने का प्रयास करती है। उनकी लड़ाई के दौरान दास्तान ने तमिना के हाथ से खंजर मारा, और जब वह इसे रेत से पकड़ लेता है, तो गलती से गहना बटन को मूठ पर दबा देता है जो इसकी रिवाइंडिंग शक्ति को सक्रिय करता है। दास्तान को तामिना को मारने की कोशिश करने से ठीक पहले वापस ले जाया जाता है। अभी जो कुछ हुआ है, उस पर हैरान, दास्तान झिझकता है, तमिना को अपनी तलवार से उसकी छाती पर वार करने की अनुमति देता है। जमीन पर गिरते हुए, दास्तान ने अपनी बेल्ट से खंजर खींच लिया और इसे फिर से सक्रिय कर दिया, जिससे तमिना का स्पष्ट आतंक था। राजकुमारी द्वारा उसे मारने की कोशिश करने से ठीक पहले उसे फिर से वापस ले जाया जाता है।

दास्तान को पता चलता है कि खंजर समय को पीछे कर सकता है, और इसे रखने वाला ही इसे जानता है। इसके बाद दोनों रेगिस्तान में चले जाते हैं। अपनी यात्रा के दौरान, दोनों एक छायादार शुतुरमुर्ग रेसिंग-आयोजक और कर-विरोधी उद्यमी, शेख अमर और उसके चाकू फेंकने वाले दोस्त, सेसो से मिलते हैं। दास्तान आपूर्ति के बदले में तमिना को एक गुलाम के रूप में पेश करता है; हालांकि, अमर उसे धोखा देता है क्योंकि वह उसे राजा के हत्यारे के रूप में पहचानता है, जिसके लिए "अश्लील" इनाम की पेशकश की जा रही है।

दास्तान और तमिना भाग जाते हैं और शरमन के अंतिम संस्कार के लिए फारस लौट जाते हैं। दास्तान निज़ाम को समझाने की कोशिश करता है कि उसने उसके पिता को नहीं मारा है। दास्तान को पता चलता है कि तमिना ने खंजर ले लिया है; हालाँकि, वह तब नोटिस करता है कि निज़ाम के हाथ उसी जहर से जल गए हैं, जिसने उसके पिता को मार डाला था। निज़ाम का दावा है कि उस समय उसके भाई से बागे को खींचने की कोशिश से उसके हाथ जल गए थे, लेकिन दास्तान को निज़ाम ने कभी उसे छूते हुए याद नहीं किया, यह महसूस करते हुए कि निज़ाम ने ही बागे को जहर दिया होगा। गार्सिव और शहर के गार्ड दिखाई देते हैं और दास्तान पर हमला करते हैं और उसे भागने के लिए मजबूर किया जाता है।

दास्तान तमिना को पकड़ता है और बताता है कि हत्या के पीछे निज़ाम का हाथ था। एक बार जब तमिना अंततः खंजर के बारे में सब कुछ समझाती है, तो दास्तान को पता चलता है कि निज़ाम समय का खंजर क्यों चाहता है: समय पर वापस जाने के लिए बड़े पैमाने पर सैंडग्लास के साथ इसका इस्तेमाल करना और शरमन को शेर से बचाने के लिए पूर्ववत करना ताकि वह राजा बन सके। उन्होंने झूठे आरोपों को गढ़ा कि अलमुत फारस के दुश्मनों को हथियारों का सौदा कर रहा था ताकि उन्हें शहर में सैंडग्लास के लिए खोज करने का अवसर मिले। हालांकि, सैंडग्लास खोलने से एक सर्वनाशकारी सैंडस्टॉर्म शुरू हो जाएगा जो दुनिया को खत्म कर देगा। इस बीच, निज़ाम गार्सिव और तुस को समझाने की कोशिश करता है कि दास्तान उन्हें उखाड़ फेंकने की कोशिश कर रहा है और उसे तुरंत मार दिया जाना चाहिए; जब यह विफल हो जाता है, तो वह दास्तान को मारने के लिए हसनसिनों को काम पर रखता है। दास्तान और तमिना को शेख अमर और सेसो द्वारा फिर से कब्जा कर लिया गया है, जो अपने बर्बाद व्यापार को फिर से बनाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि उन्हें भारी इनाम के लिए बदल दिया जा सके। लेकिन उस रात, जब हर कोई सो रहा होता है, हसनसिन नेता, ज़ोल्म कई समूह मर जाते हैं, लेकिन दास्तान खंजर का उपयोग करता है और सभी सांपों को मारने और सभी को बचाने का प्रबंधन करता है। अगले दिन जोड़ी, शेख और सेसो के साथ, भारत के पास पहाड़ों में एक गुप्त अभयारण्य की यात्रा करती है, जहां खंजर को गुप्त करना संभव है। हालांकि, वे गार्सिव के आदमियों से भाग लेते हैं।

दास्तान अपने भाई को यह समझाने में कामयाब होता है कि वह निर्दोष है, हसनसिन हमला करते हैं, जिसमें अधिकांश समूह मारे जाते हैं, जबकि दास्तान और तमिना चुपके से गुप्त गुफा में चले जाते हैं जहां वे डैगर को छिपा सकते हैं। तमिना कहती है कि वह डैगर की रक्षा के लिए अपनी जान देने के लिए तैयार है, लेकिन दास्तान उसे रोकता है और उसे बताता है कि वह उसके मरने के लिए तैयार नहीं है। वे पाए जाते हैं और उन पर हमला किया जाता है और ज़ोलम तमिना से समय का खंजर को छीनने का प्रबंधन करता है। हालांकि, दास्तान को अंतिम हसनसिन से गार्सिव द्वारा बचाया जाता है, जो तब उसके घावों से मर जाता है।

समूह निजाम और समय का खंजर के बारे में सच्चाई प्रकट करने के लिए आलमुत लौटता है। उन्हें पता चलता है कि खंजर की रक्षा सेतम, हसनसिन द्वारा की जा रही है, जिसने गार्सिव को मार डाला था। सेसो स्वयंसेवकों ने सेतम को हराने और खंजर की बरामदगी के कार्य के लिए, वह एक द्वंद्वयुद्ध में सेतम को हरा देता है लेकिन खुद घातक रूप से घायल हो जाता है। वह अपने घावों के आगे घुटने टेकने से पहले दास्तान को खंजर फेंकने का प्रबंधन करता है। दास्तान तुस का सामना करता है और उसे खंजर की यांत्रिकी समझाता है और फिर दिल में खंजर घोंप देता है, जिससे उसकी मौत हो जाती है; टस समय को पीछे कर दास्तान को फिर से जीवंत करता है और उसे पता चलता है कि उसका भाई हमेशा निर्दोष रहा है। इसके तुरंत बाद, हालांकि, निज़ाम आता है और दास्तान को मारने के लिए अपने हसनसिन गार्ड, ग़ज़ाब को छोड़कर, तुस को मार देता है।

खंजर एक बार फिर निज़ाम के हाथ में है, लेकिन दास्तान तमिना की मदद से ग़ज़ाब को हराने में कामयाब हो जाता है। निज़ाम आलमुत के नीचे सैंडग्लास गुफाओं में जाता है, क्योंकि दास्तान और तमिना एक अधिक गुप्त मार्ग लेते हैं: एक भूमिगत सुरंग। ज़ोलम के साथ एक छोटी सी लड़ाई के बाद, टमिना ज़ोलम के सांपों में से एक को पकड़ लेती है और ज़ोलम की आँखों में घोंप देती है, उसे घातक रूप से घायल कर देती है और उसे एक खाई में उसकी मौत के लिए भेज देती है। फिर दास्तान और तमिना ने पहली बार किस किया।

वे फिर निज़ाम तक पहुँचते हैं, इससे पहले कि वह खंजर से सैंडग्लास को छेद सके, लेकिन उसने तमिना और दास्तान को किनारे कर दिया। दास्तान ने तमिना को पकड़ा; यह जानते हुए कि वह निज़ाम को रोक नहीं सकता और उसे बचा भी नहीं सकता, तमिना दास्तान से उसे जाने देने के लिए कहती है क्योंकि उन्हें बचाना उसकी नियति है, लेकिन दास्तान ने उसे जाने देने से इनकार कर दिया। तमिना दास्तान के लिए अपने प्यार का इज़हार करती है, काश वे एक साथ होते, और उसकी मौत के लिए गिरते हुए और निज़ाम को रोकने के लिए खुद को बलिदान कर दिया। दिल टूटा, दास्तान उसे गिरते हुए देखता है। लड़ने के लिए प्रेरित, दास्तान खुद को ऊपर खींचने का प्रबंधन करता है। निज़ाम ने सैंडग्लास पर खंजर से वार किया, लेकिन दास्तान ने उसे सक्रिय करने के बजाय पकड़ लिया और खंजर को खोल दिया, जिससे सैंड ऑफ टाइम दुनिया को नष्ट करने के बजाय स्वतंत्र रूप से बहने लगा। समय उलट जाता है जब दास्तान ने पहली बार खंजर प्राप्त किया था, अब जो कुछ हुआ है उससे पूरी तरह अवगत है।

दास्तान अलमुत की घेराबंदी को रोकता है, निज़ाम के विश्वासघात का खुलासा करता है; निज़ाम ने दास्तान पर हमला किया, लेकिन तुस ने उसे मार डाला। अपने शहर में तोड़फोड़ के लिए माफी माँगने के बाद, टस ने सुझाव दिया कि शायद तमिना और दास्तान को सद्भावना के संकेत के रूप में शादी करनी चाहिए। राजकुमार उसे समय का खंजर लौटाता है, जो तमिना के फारसियों के दृष्टिकोण को बदल देता है। बाद में, दोनों एक साथ टहलते हैं, दास्तान और तमिना के बीच विनम्र बातचीत होती है, जिसमें दास्तान खंजर की शक्तियों के बारे में अपने ज्ञान का संकेत देता है और तमिना को बताता है कि वह उस दिन की प्रतीक्षा कर रहा है जब वे एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जानते हैं।

कास्ट[संपादित करें]

चरित्र विश्व अभिनेता मूल भारत हिन्दी डबिंग
दास्तां जेक जिलएनहॉल युधवीर दहिया
युवा दास्तां विलियम फोस्टर ---
प्रिंसेस तमिना गेम्मा आर्टरटन मोना घोष शेट्टी
निज़ाम बेन किंग्सले कबीर बेदी
शेख अमर अल्फ्रेड मोलिना ---
सेसो स्टीव टोउस्सैन्त ---
गर्सिव टोबी केब्बेल्ल ---
तुस रिचर्ड कोयले राजेश खट्टर
राजा श्रमण रोनाल्ड पिकअप ---
बीस रीस रिची ---
हस्संसिं नेता गिसली ओरन घरॉर्स्सोन विक्रांत चतुर्वेदी

हिन्दी डबिंग कर्मचारी[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]