प्रवेशद्वार:समुद्री जीवन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


चित्र:समुद्री जीवन sign.PNG

edit  

समुद्री जीवन प्रवेशद्वार

समुद्री जीवन उन पौधों, जानवरों और अन्य जीवों से संबंधित है जो समुद्र में रहते हैं। यह देखते हुए कि जीवविज्ञान के कई संघों, परिवारों और जेनराओं में कुछ प्रजातियां हैं जो कि समुद्र में और कुछ भूमि पर रहते हैं, समुद्री जीव विज्ञान वर्गीकरण (टेक्सोनोमी) की बजाय पर्यावरण के आधार पर प्रजातियों को वर्गीकृत करता है। इस वजह से समुद्री जीवन न केवल उन जीवों को शामिल करता है जो केवल समुद्री परिवेश में ही रह सकता है, लेकिन वे भी जिनके जीवन बसर समुद्र के चारों ओर परिक्रमण में व्यतित होता है।
मौलिक स्तर पर, समुद्री जीवन हमारे ग्रह की प्रकृति का निर्धारण करने में मदद करता है। समुद्री जीव बहुत ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं जिससे हम सांस ले पाते हैं। और शायद पृथ्वी के जलवायु को विनियमित करने में मदद करते हैं तटरेखाओं का आकार आकाशीय और समुद्री जीवन से संरक्षित है, और कुछ समुद्री जीव भी नई भूमि बनाने में मदद करते हैं।

edit  

चयनित पर्यटन स्थल

edit  

समुद्री जीवन के व्यंजन

edit  

श्रेणियां

edit  

संबंधित प्रवेशद्वार

नाज़िया हसन
नाज़िया हसन



समुद्री जीवन  विकिसमाचार पर  समुद्री जीवन  विकिक्वोट पर  समुद्री जीवन  विकिपुस्तक पर  समुद्री जीवन  विकिस्रोत पर  समुद्री जीवन  विक्षनरी पर  समुद्री जीवन  विकिवर्सिटी पर  समुद्री जीवन विकिमीडीया कॉमन्स पर
समाचार उद्धरण पाठ & विवरणिकाएं पाठ व्याख्याएं शिक्षण स्रोत चित्र & मीडिया