प्याज़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
हरीप्याज
प्याज

प्याज़ एक वनस्पति है जिसका कन्द सब्ज़ी के रूप में प्रयोग किया जाता है। भारत में महाराष्ट्र में प्याज़ की खेती सबसे ज्यादा होती है। यहाँ साल मे दो बार प्याज़ की फ़सल होती है - एक नवम्बर में और दूसरी मई के महीने के क़रीब होती है। प्याज़ भारत से कई देशों में निर्यात होता है, जैसे कि नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, इत्यादि। प्याज़ की फ़सल कर्नाटक, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल मध्य प्रदेश जैसी जगहों पर अलग-अलग समय पर तैयार होती है।

प्याज़ के फायदे[1][संपादित करें]

  • लू से राहत: गर्मियों में प्याज खाने से लू नहीं लगती है। लू लगने पर प्याज के दो चम्मच रस को पीना चाहिए और सीने पर रस की कुछ बूंदों से मालिश करने पर फायदा होता है।
  • बाल को गिरने से बचाए: बाल गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए प्याज बहुत ही असरकारी है। गिरते हुए बालों के स्थान पर प्याज का रस लगाने से बालों का गिरना बंद हो जाता है और प्‍याज का लेप बालों में लगाने से काले बाल उगने शुरू हो जाते हैं।
  • डायबिटीज करे कंट्रोल: अगर किसी को डायबिटीज की समस्‍या है तो उसे अपने आहार में कच्‍चे प्‍याज को खाना शुरू कर देना चाहिए। क्‍योंकि कच्‍चा प्‍यार खाने से शरीर में इंसुलिन का स्‍तर सामान्‍य होता है।
  • यूरीन संबंधी समस्‍या में असरकारी: प्‍याज के रस को पानी में उबालकर पीने से यूरीन संबंधित समस्या समाप्त हो जाती है। अगर यूरीन आना बंद हो जाए तो प्याज दो चम्मच प्याज का रस और गेहूं का आटा लेकर हलवा बना लें। इसे गर्म करके पेट पर इसका लेप लगाने से पेशाब क समस्‍या दूर हो जाती है।
  • यौन शक्ति बढ़ाए: हमेशा से शारीरिक क्षमता को बढाने के लिए प्याज का इस्तेमाल होता आया है। प्‍याज खाने से सेक्‍स क्षमता बढ़ती है। पुरुषों के लिए तो प्‍याज सेक्‍स पॉवर बढ़ाने का सबसे अच्‍छा टॉनिक है।
  • कब्‍ज दूर करें: कब्‍ज की समस्‍या होने पर कच्‍चा प्‍याज खाना बहुत लाभकारी होता है। प्‍याज में मौजूद रेशा पेट के अंदर के चिपके हुए भोजन को निकालता है जिससे पेट साफ हो जाता है।
  • जुकाम से निजात दिलाये: प्‍याज की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन सर्दियों में बहुत ही फायदेमंद होता है। सर्दी, जुकाम, खराश आद‍ि की समस्‍या होने पर ताजे प्‍याज का रस लें, फायदा होगा। इसे आप गुड या शहद मिलाकर भी ले सकते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]


बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]